बाल बढ़ने के लिए क्या करना चाहिए? - baal badhane ke lie kya karana chaahie?

1) आप नींबू के रस में आंवले का पाउडर मिलाएं। अब इसे बालों की जड़ों में लगाएं। ऐसा करने से बाल जल्दी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

2) थोड़े से शहद में, उससे डबल नींबू का रस मिलाएं। अब इसे बालों की जड़ों में लगाए फिर आधे घंटे बाद धो लें। इस प्रयोग को नियमित करे, जब तक आपको फर्क न दिखने लगे।

3) आम की गुठली में पिसे हुए आंवले मिलाएं। अब रात को सोते समय उसे सिर पर लगा ले और सुबह धो लें।

4) बादाम तेल को हल्का गुनगुना करके बालों में अच्छी तरह मसाज करें।
इसके आधे घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें। इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं और हेल्दी बनते हैं।

बाल हमारी खूबसूरती का सबसे अहम हिस्सा होते हैं. यही कारण है कि महिला हो या पुरुष सभी को अपने बालों से बहुत प्यार होता है. लंबे, घने और चमकदार बाल पाने की चाहत हर महिला की होती है.

लेकिन कई बार तमाम कोशिशों के बाद भी लंबे बाल पाना एक सपना बन ही रह जाता है. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप भी लंबे बाल पा सकेंगी.

ऐसे करें बालों की देखभाल-

ट्रिमिंग- आप अगर लंबे बाल चाहती हैं तो कम से कम 8 से 10 हफ्तों के बाद ट्रिमिंग जरूर कराएं. ट्रिमिंग कराने से बाल जल्दी बढ़ते हैं. प्रदूषण और सूरज की किरणों से बाल डैमेज हो जाते हैं, जिससे स्प्लिट एंड्स हो जाते हैं. ये स्प्लिट एंड्स बालों को बढ़ने से रोकते हैं. इसलिए ट्रिम कराते रहना चाहिए. ट्रिम कराने से स्प्लिट एंड्स कट जाते हैं और बाल बढ़ने लगते हैं.

कंडीशनिंग- आपने अक्सर देखा होगा कि बालों की जड़ों के मुकाबले नीचे के बाल ज्यादा रूखे और बेजान होते हैं. इसका मुख्य कारण यह कि बालों के निचले हिस्से को ठीक तरह से पोषण नहीं मिल पाता है. इसलिए बालों को कंडीशन करना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि इससे  बाल डैमेज होने से बच जाते हैं. साथ ही बाल हेल्दी भी बनते हैं.

गर्म तेल से मसाज करें- बालों में गर्म तेल से मसाज करना बालों के लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन है. हेल्दी बालों के लिए हफ्ते में एक बार गर्म तेल से मसाज करना बहुत जरूरी होता है. तेल की मसाज करने से झड़ते बालों की समस्या से भी राहत मिलती है. आप अगर अपने बालों को जल्दी लंबा बनाना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि बालों में नारियल या जैतुन के तेल की मसाज करें.

बालों में कंघी करें- बालों में कंघी करना उतना ही जरूरी है, जितना की तेल की मसाज. लेकिन इसके लिए सही कंघी का इस्तेमाल करना भी बेहद जरूरी है. कंघी करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से होता है. सोने से पहले कंघी जरूर करें. इससे जड़े मजबूत होती हैं और बाल भी जल्दी लंबे होते हैं.

Saunf ke fayde : सर्दियों के मौसम में सौंफ का काढ़ा इन 4 समस्याओं से दिलाता है निजात, यहां जानिए उपयोग
  • बाल बढ़ने के लिए क्या करना चाहिए? - baal badhane ke lie kya karana chaahie?
    इस Dairy product से दूर होगा आपका गंजापन, जानिए उसका नाम और इस्तेमाल 
  • हफ्ते में एक बार बालों की ऑयलिंग जरूर करना चाहिए, क्योंकि इससे बालों में रक्त प्रवाह अच्छा होता है जो बालों की चमक बनाए रखने में सहायक होता है और बाल तेजी से बढ़ते भी हैं.

     

    कंघी करके सोएं

    बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन का अच्छा होना बहुत जरूरी है. इसलिए रात में सोने से पहले बालों में कंघी करना बिल्कुल न भूलें. ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन का फ्लो स्कैल्प में बेहतर तरीके से हो पाएगा. ऐसा रोज करती हैं, तो बाल की ग्रोथ में जरूर सुधार आएगा.

     

    इन्वर्जन टेक्नीक

    यह टेक्नीक बालों की लंबाई बढ़ाने में बहुत मदद करती है. इससे आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जिससे बाल की ग्रोथ और वॉल्यूम दोनों में सुधार होता है. आप रोज रात में अगर इसको करके सोती हैं तो बालों के लिए फायदेमंद होगा.

     

    चोटी करके सोएं 

    अगर आप रोज रात को बालों की चोटी बनाकर सोती हैं, तो आपके बाल की ग्रोथ बहुत अच्छी होगी. यह तरीका सबसे पुराना है बालों की लंबाई बढ़ाने का. ऐसा करने से बाल उलझते और टूटते नहीं हैं. हां एक बात का ध्यान रखें की चोटी बहुत टाइट न बनाएं, क्योंकि इससे बाल टूटने का डर होता है.

     

    बाल खुला न छोड़ें

    आजकल लड़कियों की आदत है बालों को ज्यादा देर तक खुला रखने की. जिससे बाल टूटने, उलझने और गंदे होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. जिसका असर हेयर ग्रोथ पर पड़ता है. इसलिए आपको अपने बालों की लंबाई कमर तक करनी है तो उन्हें ज्यादा देर तक खुला न छोड़ें. इसके अलावा हेयर वॉश के बाद बालों में तौलिए को बहुत ज्यादा देर तक लपेटकर न रखें और बहुत आराम-आराम से बाल को सुखाएं.

    अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

    Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

    lifestylehair carelong hair tips

    टिप्पणियां

    पढ़ें देश और दुनिया की ताज़ा ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News) | शिक्षा समाचार (Education News), शहर (City News), बॉलीवुड, चुनाव 2022 और राजनीति के समाचार at NDTV.in

    कहते हैं लंबे-घने और काले बाल लड़कियों की खूबसूरती का अहम हिस्‍सा होते हैं। अगर आपका चेहरा अच्‍छा है और आपके बाल पतले-रूखे और बेजान हैं, तो आपका पूरा लुक खराब हो सकता है। वहीं, लंबे बाल पाने के लिए न जाने कितने प्रॉडक्ट्स का लड़कियां इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इन्हें यूज करने पर बालों को नुकसान तो होता ही है साथ ही में कई बार महंगे प्रॉडक्ट्स पर पैसे खर्च करने के बावजूद बाल बढ़ते नहीं है।

    बालों की ग्रोथ कई वजह से कम हो सकती है। हो सकता है कि आपका खान-पान बिल्‍कुल भी अच्‍छा न हो या फिर आप अपने बालों की अच्‍छी तरह से केयर न करती हों। लेकिन क्या आप जानती हैं कि घर पर ही लंबे बाल पाए जा सकते हैं, बस फॉलो करें इन टिप्स को:

    बाल लंबे न होने का क्‍या कारण हो सकता है?
    • आपकी बढ़ती हुई उम्र
    • खाने में पोषण की कमी
    • आनुवंशिकता
    • हार्मोनल संतुलन में गड़बड़ी
    • तमाम तरह के केमिकल वाले हेयर प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करना
    • स्‍ट्रेस या डिप्रेशन
    • किसी लंबी बीमारी की वजह से
    • एलोपीसिया अरीटा
    एलो वेरा जेल

    बाल बढ़ने के लिए क्या करना चाहिए? - baal badhane ke lie kya karana chaahie?


    बालों को लंबा करने के लिए 2 चम्‍मच ताजा एलो वेरा जेल के साथ 1 अंडे का सफेद हिस्‍सा मिलाएं। फिर इसे बालों में लगाएं और आधे घंटे तक छोड़ दें। उसके बास बालों में शैंपू करें। आप चाहें तो एलोवेरा लगाने से पहले बालों को स्टीम दे सकती हैं। इससे बालों की जड़ें मजबूती बनेंगी और बाल भी नहीं टूटेंगे।

    करी पत्ते का तेल
    घरों में पाया जाने वाला करी पत्‍ता बालों के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। इससे बनाया गया तेल या हेयर पैक लगाने से बालों का रंग भी बरकरार रहता है और बाल तेजी के साथ लंबे भी होते हैं। इसे लगाने के लिए एक कटोरा करी पत्‍ता और आधा कप नारियल तेल लें। इन दोनों चीजों को गर्म करें और फिर इसे छान कर ठंडा कर लें। इस तेल को अपने बालों समेत जड़ों में लगाएं। इस तेल से सिर की मालिश करें और फिर 1 घंटे के बाद सिर को शैंपू से धो लें।

    बालों को भी चाहिए अंडे का पोषण

    संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे वाली बात आपने सुनी ही होगी, लेकिन जान लें कि बालों के लिए भी अंडा बहुत उपयोगी है। अंडे में प्रोटीन, आयरन, सल्फर वसा जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो बालों को झड़ने से बचाते हैं। अंडे के सफेद वाले हिस्से में थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाएं और यह मिश्रण तैयार कर हल्के हाथों से हफ्ते में एक बार मालिश करें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें, बालों का झड़ना रुक जाएगा और उनकी ग्रोथ भी अच्छी होगीय़

    नियमित तौर पर करें मसाज

    बाल बढ़ने के लिए क्या करना चाहिए? - baal badhane ke lie kya karana chaahie?


    प्रदूषण और धूल की वजह से बाल बहुत रफ होते हैं। बालों की सही देखभाल के लिए जरूरी है कि नियमित तौर पर इनकी मसाज की जाए। जैतून के तेल से या बादाम के तेल से बालों की मसाज की जा सकती है। ठंड के मौसम में तेल में थोड़ा सा नींबू भी डाल लें और इससे बालों की हफ्ते में 1 बार 15 मिनट तक मसाज करें।

    आंवला है बालों के लिए बहुत गुणकारी

    बाल बढ़ने के लिए क्या करना चाहिए? - baal badhane ke lie kya karana chaahie?


    आंवले में मौजूद पोषक तत्वों बालों की मजबूती और वृद्धि के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। अगर आपको घने काले बाल का शौक है तो आंवला और रीठा का पाउडर लगाएं। आंवले के जूस को सप्‍ताह में एक बार बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। आंवला खाना भी त्वचा और बालों के लिए बहुत उपयोगी होता है।

    नींबू का रस दही में डालकर बालों में लगाएं

    बाल बढ़ने के लिए क्या करना चाहिए? - baal badhane ke lie kya karana chaahie?


    दही और नींबू दोनों ही बालों के लिए बहुत उपयोगी है और ठंड में इसका प्रयोग डैंड्रफ से छुटकारा दिलानेवाला होता। दही में दो नींबू निचोड़कर पेस्ट जैसा बना लें। इस पेस्ट को बालों के जड़ों पर हाथ के पोर से लगाएं और 15 मिनट तक मसाज करें। पेस्ट को 1 से डेढ़ घंटे तक बालों में लगा रहने दें और इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इससे बालों का रुखापन और डैंड्रफ दूर होता है।

    बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

    बाल बढ़ाने के लिए 21 उपाय.
    नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं।.
    अंडे में दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर सिर में मालिश करें।.
    प्याज को पीस कर उसका दो चम्मच रस निकाल लें। ... .
    आंवले का मुरब्बा खाएं। ... .
    एलोवेरा का सेवन करने से भी बालों को पोषण मिलता है औऱ इससे बाल घने और मुलायम होते हैं।.
    बालों में अरंडी के तेल से मालिश करें।.

    कौन सा तेल लगाने से बाल जल्दी बढ़ते हैं?

    अरंडी का तेल (Castor Oil) – कस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल बालों को लंबा घना करने में सबसे ज्यादा मददगार होता है. बालों पर नियमित अरंडी का तेल लगाने से बालों दोगनी तेजी से लंबे होते हैं. अरंडी का तेल थोड़ा थिक होता है, इसलिए इसे किसी अन्य तेल के साथ ही मिक्स करके बालों पर लगाना चाहिए.

    1 महीने में बाल लंबे कैसे करें?

    लंबे बालों का उपाय- (hair growth tips in hindi).
    नारियल तेल जरूर लगाएं बालों में तेल नहीं लगाने से बालों का बढ़ना रुक जाता है। ... .
    हर दिन ना धोएं बाल (hair growth tips in hindi) कुछ लड़कियों को लगता है कि बालों को हर दिन साफ करने से बाल मजबूत रहते हैं। ... .
    ट्रिम करवाती रहें ... .
    केले का मास्क लगाएं ... .
    शरीर को हाइड्रेट रखें.

    बाल बढ़ाने की दवाई कौन सी है?

    बाल लंबे करने की दवा.
    मिनॉक्सिडिल दवा एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मिनॉक्सिडिल को स्कैल्प पर रोज लगाने से बालों की लंबाई बढ़ सकती है. ... .
    फिनास्टेराइड दवा यह पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या को दूर करने वाली एक प्रिस्क्रिप्शन ड्रग है. ... .
    एंटी एंड्रोजन दवा यह एंड्रोजन नामक सेक्स हार्मोन को रो‍कती हैं. ... .
    कॉर्टिकोस्टेरॉइड ... .
    एंटीफंगल दवाएं.