फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए क्या खाये - phartilitee badhaane ke lie kya khaaye

Food for increase Women fertility: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और बदलते लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। नहीं समस्याओं में से एक है फर्टिलिटी प्रॉब्लम। जंक फूड्स, कोल्ड ड्रिंक्स और प्रदूषण के कारण महिलाओं की फर्टिलिटी बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। लड़कियों में अनियमित पीरियड्स और पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम जैसी समस्याएं देखने को मिल रही हैं, जो फीमेल इनफर्टिलिटी का एक सबसे बड़ा कारण है। इनफर्टिलिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कई तरह के नुस्खे आजमाती हैं। बच्चे की प्लानिंग से 7 से 8 महीने पहले ही प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए डाइट प्लान बनाती हैं और कई तरह की एक्सरसाइज भी करती हैं।

अगर आप भी फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए कुछ सर्च कर रही हैं तो आज हम आपको 5 ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप अपनी कंसीविंग पावर को बढ़ाने के साथ ही आपके पार्टनर के स्पर्म काउंट्स और क्वालिटी को भी बेहतर बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ेंः बालों पर भिंडी का जेल लगाने से दूर होंगी कई समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

फर्टिलिटी बूस्ट करने वाले 5 फूड्स - 5 Foods That Boost Fertility

क्विनोआ

क्विनोआ एक ऐसा अनाज है जो ग्लूटेन फ्री होता है। साथ ही इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के हार्मोन्स को बैलेंस करने का काम करते हैं। क्विनोआ का सेवन करने से महिलाओं की प्रजनन क्षमता बढ़ती है। क्विनोआ में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, जिंक और फोलिक एसिड पाया जाता है, जो महिलाओं के अंडों की क्वालिटी को बेहतर बनाने का काम करता है। फर्टिलिटी बढ़ाने के साथ-साथ क्विनोआ का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान गर्भ में पलने वाले बच्चे की हेल्दी ग्रोथ के लिए भी किया जा सकता है।

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए क्या खाये - phartilitee badhaane ke lie kya khaaye

सनफ्लावर सीड्स- Sunflower seeds for fertility

सूरजमुखी के बीज या सनफ्लावर सीड्स को फर्टिलिटी बूस्टर फूड कहा जाता है। सनफ्लावर सीड्स का सेवन करने से महिलाओं की प्रजनन क्षमता में सुधार आता है। पब मेड द्वारा की गई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि सनफ्लावर सीड्स में विटामिन ई पाया जाता है, जो स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा ये जिंक, फोलिक एसिड और सेलेनियम का भी अच्छा सोर्स माना जाता है।

दालचीनी

दालचीनी का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय घरों में खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। दालचीनी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण महिलाओं की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने का भी काम करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि नियमित तौर पर दालचीनी का सेवन करने से पीरियड्स सर्किल को रेगुलर किया जा सकता है।

बीन्स और दाल - beans and pulses for fertility

अमेरिकन जर्नल ऑफ ऑब्सटेट्रिक्स गाइनेकोलॉजी की एक स्टडी के मुताबिक बीन्स और दालों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। नियमित तौर पर बीन्स और दालों का सेवन करने से महिलाओं में ओव्युलेशन को बेहतर करने में मदद मिल सकती है। बीन्स और दालों में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो शारीरिक विकास के लिए अच्छे माने जाते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के दौरान न करें ये 5 गलतियां, उल्टा बढ़ने लगेगा मोटापा

अंडे - fertility booster food Egg

अंडे प्रोटीन का अच्छा सोर्स मानें जाते हैं। रोजाना अंडे खाने से महिलाओं की फर्टिलिटी बूस्ट होती है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि रोजाना अंडे खाने वाली महिलाओं की प्रजनन क्षमता अन्य के मुकाबले ज्यादा होती है। अगर आप भी चाहती हैं कि आपकी फर्टिलिटी बूस्ट हो तो सप्ताह में कम से कम 5 अंडों का सेवन जरूर करें।

अगर आप मां बनना चाहती हैं तो ये सुपरफूड्स जरूर खाएं। यह पोषण से भरपूर होते हैं और गर्भधारण करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

मां बनना एक महिला के जीवन का अद्भुत अनुभव होता है। लेकिन इनफर्टिलिटी एक ऐसी स्थिति है जिसने कई आधुनिक जोड़ों के जीवन को प्रभावित किया है। पिछले कुछ वर्षों में अस्वास्थ्यकर जीवनशैली की आदतों और निष्क्रिय जीवनशैली के कारण यह समस्‍या काफी बढ़ गई है। 

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि रेगुलर एक्‍सरसाइज और सुपरफूड का सेवन करने से हेल्‍दी शरीर मिलता है और इससे स्वाभाविक रूप से प्रजनन क्षमता को बढ़ाने और कंसीव करने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद मिल सकती है।

जी हां, प्रजनन क्षमता की पूरी प्रक्रिया को बाधित करने वाले महत्वपूर्ण कारकों में से जीवनशैली या लगातार अस्वास्थ्यकर व्यवहार है जो एक व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में अपनाता है। इसलिए नियमित रूप से वर्कआउट करने की आदत डालनी चाहिए और बैलेंस डाइट का सेवन करना चाहिए। एक स्वस्थ शरीर मूल रूप से गर्भधारण की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है। 

आज हम आपको 3 ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो फर्टिलिटी बढ़ाने वाले में आपकी मदद कर सकते हैं। लेकिन सबसे पहले यह जान लेते हैं कि सुपरफूड्स क्‍या होते हैं। 

सुपरफूड्स क्या हैं?

सुपरफूड्स हाई लेवल का पोषण प्रदान करते हैं और एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और फैटी एसिड जैसे यौगिकों से भरपूर होते हैं। यह जानना आवश्यक है कि आप जिन खाद्य पदार्थों का सेवन करती हैं, वे आपके अंडों और स्‍पर्म के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, बैलेंस, विटामिन्‍स और पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाने से किसी की प्रजनन क्षमता में वृद्धि हो सकती है।

चूंकि अस्वास्थ्यकर जीवनशैली की आदतें और बढ़ा हुआ तनाव अंडे और स्‍पर्म को नुकसान पहुंचा सकते हैं, ऐसे में ओमेगा -3 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड्स और विटामिन-सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट उनके बचाव में मदद कर सकते हैं।

प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले सुपरफूड्स

हाई प्रोटीन डाइट और शराब, कैफीन और चीनी जैसे प्रजनन अवरोधक खाद्य पदार्थों को काटने के अलावा, नोवा आईवीएफ फर्टिलिटी ईस्ट, पटना में फर्टिलिटी कंसल्टेंट डॉक्‍टर निधि सिंह ऐसे 3 सुपरफूड्सका सुझाती देती हैं जो आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

फर्टिलिटी एक्‍सपर्ट के अनुसार, 'बैलेंस डाइट खाने से प्रजनन क्षमता पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। अच्छी तरह से संतुलित, विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट एग्‍स की गुणवत्ता के साथ-साथ स्‍पर्म इंटीग्रिटी को बढ़ाने में मदद कर सकती है। तनाव के लेवल में वृद्धि या जीवनशैली में बदलाव एग्‍स को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए ओमेगा -3 जैसे पोषक तत्व और विटामिन-सी और सह-एंजाइम क्यू जैसे एंटीऑक्सीडेंट सहायता कर सकते हैं। फोलिक एसिड एक आवश्यक विटामिन है, जो ब्‍लडस्‍ट्रीम में पर्याप्त मात्रा में मौजूद होने पर भ्रूण संबंधी असामान्यताओं से बचने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:क्‍या आप मां बनना चाहती हैं? तो fertility को बूस्‍ट करने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

नट्स और ड्राई फ्रूट्स

nuts superfoods for fertility

नट्स और ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं। यह न केवल आपकी संपूर्ण हेल्‍थ के लिए अच्‍छे होते हैं बल्कि फर्टिलिटी बढ़ाने में भी आपकी मदद करते हैं। अखरोट जैसे नट्स में सेलेनियम की हाई मात्रा होती है। यह एक ऐसा मिनरल है जो एग्‍स में क्रोमोसोमल डैमेज को कम करता है। यह प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि सेलेनियम के कारण एग्‍स में होने वाला डैमेज कम हो जाता है। 

नट्स और ड्राई फ्रूट्स में मौजूद यह एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स को दूर भगाता है और मानव शरीर में एग्‍स के उत्पादन को बढ़ाता है। रोजाना होल फैट मिल्‍क के साथ नट्स और ड्राई फ्रूट्स खाने से इनफर्टिलिटी कम करने में मदद मिलती है।

क्विनोआ

Quinoa superfood for fertility

क्विनोआ को सुपरफूड कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि अधिकांश अनाजों के विपरीत, इस सुपर प्रोटीन समृद्ध घटक में सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। इसके अलावा, इसमें लाइसिन मौजूद होता है, इस प्रकार, यह शाकाहारियों के लिए एक वरदान है।

यह एक हेल्‍दी साबुत अनाज है क्योंकि यह कार्ब-फ्री होने के साथ-साथ प्रोटीन, जिंक और फोलिक एसिड का सही स्रोत है। यह जानना आवश्यक है कि दैनिक अनाज का कम से कम 50 प्रतिशत साबुत अनाज से आता है। एनिमल-बेस प्रोटीनों पर क्विनोआ जैसे प्‍लांट-बेस प्रोटीन को चुनने से गर्भाधान की संभावना बढ़ाने में मदद मिलती है। 

इसके अलावा, यह ब्‍लड शुगर के लेवल को स्थिर करता है और पीरियड्स को भी नियंत्रित करता है। क्विनोआ समान मात्रा में सफेद चावल की तुलना में दोगुना प्रोटीन और अधिक फाइबर प्रदान करता है, जिससे यह स्वास्थ्यवर्धक विकल्प बन जाता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

green vegetables superfood for fertility

ब्रोकली, पत्तागोभी, वॉटरक्रेस, रॉकेट, पालक और चार्ड जैसी सब्जियां विटामिन-ए, सी, ई, और के और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। पत्तेदार सब्जियां विटामिन-बी (फोलेट) का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो गर्भाधान के लिए आवश्यक हैं क्योंकि यह एग्‍स और स्‍पर्म में डीएनए के दोहराव में मदद करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: मां बनना चाहती हैं जल्दी? तो पति को ये 7 फूड्स खिलाएं

विटामिन-सी ओव्यूलेशन की प्रक्रिया को बेहतर बनाने में भी मदद करता है और अच्छी गुणवत्ता वाले स्‍पर्म बनाता है। हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से गर्भपात और आनुवंशिक असामान्यताओं का खतरा कम हो जाता है और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से प्रजनन अंग स्‍वस्‍थ बनते हैं। 

यह आश्चर्य की बात हो सकती है कि आपके डाइट में छोटे-छोटे बदलाव न केवल आपके स्वास्थ्य बल्कि आपके कंसीव की संभावनाओं को भी बेहतर बना सकते हैं। तनाव और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से बचकर एक अच्छी जीवनशैली बनाए रखने से आपकी प्रजनन क्षमता में सुधार हो सकता है।

आपको यह आर्टिकल कैसे लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। डाइट से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, [email protected] पर हमसे संपर्क करें।

महिलाओं में फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

फर्टिलिटी बूस्ट करने वाले 5 फूड्स - 5 Foods That Boost Fertility.
क्विनोआ क्विनोआ एक ऐसा अनाज है जो ग्लूटेन फ्री होता है। ... .
सनफ्लावर सीड्स- Sunflower seeds for fertility. ... .
दालचीनी ... .
बीन्स और दाल - beans and pulses for fertility. ... .
अंडे - fertility booster food Egg..

महिलाओं में फर्टिलिटी कैसे बढ़ाएं?

महिलाओं में फर्टिलिटी बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, आज से ही शुरू कर दें....
1 हरी पत्तेदार सब्जियां- हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से प्रजनन अंग स्वस्थ बनते हैं। ... .
2 सूखे मेवे- जल्दी कंसीव करने के लिए सूखे मेवों को डाइट में शामिल करना मददगार होता है। ... .
3 फल- ... .
4 रेशा युक्त आहार- ... .
5 दूध पिएं -.

प्रेग्नेंसी कंसीव करने के लिए क्या खाना चाहिए?

कंसीव करने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है प्रोटीन। आपको दालों से भरपूर प्रोटीन मिल जाएगा। स्‍प्राउट्स, लीन मीट और चिकन में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

फर्टिलिटी कैसे बढ़ती है?

प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक घरेलू इलाज (Natural home remedies to increase fertility in Hindi).
दालचीनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जा सकता है। ... .
लहसुन पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए लहसुन बहुत कारगर है। ... .
अश्वगंधा ... .
अनार ... .
सेंधा नमक ... .
तिल का तेल ... .
शतावरी ... .
कच्चा शहद.