22 सितंबर को भारत में शीत ऋतु होती है उस समय ऑस्ट्रेलिया में कौन सी ऋतु होती है? - 22 sitambar ko bhaarat mein sheet rtu hotee hai us samay ostreliya mein kaun see rtu hotee hai?

सूर्य की परिक्रमा करते हुए पृथ्वी का जो हिस्सा सूर्य की तरफ आ जाता है उस हिस्से में गर्मी पड़ती है और जो हिस्सा सूर्य से दूर हो जाता है, उस हिस्से में सर्दी पड़ती है, भारत पृथ्वी के उत्तरी अक्षांश में है जबकि ऑस्ट्रेलिया दक्षिणी अक्षांश में। इसलिए दिसंबर में उत्तरी अक्षांश जब सूर्य से दूर हो जाता है तो उस समय भारत में सर्दी पड़ती है। और दक्षिणी अक्षांश सूर्य के सामने हो जाता है। तो ऑस्ट्रेलिया में गर्मी पड़ती है।

22 सितंबर को भारत में शीत ऋतु होती है उस समय ऑस्ट्रेलिया में कौन सी ऋतु होती है? - 22 sitambar ko bhaarat mein sheet rtu hotee hai us samay ostreliya mein kaun see rtu hotee hai?

शरद विषुव 2020 / Autumnal Equinox 2020 

मुख्य बातें

  • साल में सिर्फ दो बार होती है विषुव या इक्विनॉक्स की खगोलीय घटना

  • सूर्य के संबंध में जीरो डिग्री हो जाता है पृथ्वी का झुकाव

  • जानिए इस दिन के बारे में कुछ दिलचस्प बातें

नई दिल्ली: विषुव या इक्विनॉक्स एक ऐसी खगोलीय घटना है जो साल में सिर्फ दो बार होती है। एक बार गर्मियां आते हुए वसंत के मौसम में और दूसरी बार शरद ऋतु में सर्दियां की शुरुआत से पहले। विषुव तब होता है जब हर साल पृथ्वी के अक्ष का झुकाव न तो सूरज से दूर होता है और न ही सूर्य की ओर। इक्विनॉक्स के दौरान सूर्य के संबंध में पृथ्वी का झुकाव 0° होता है और इस दौरान दिन और रात की अवधि बराबर होती है। यानी विषुव के दिन दिन-रात लगभग बराबर 12 घंटे के होते हैं।

विषुव हर साल 20 या 21 मार्च और 22 या 23 सितंबर को होता है और दोनों मौकों पर दिन और रात एक ही अवधि के होते हैं। मार्च के दौरान यह उत्तरी गोलार्ध में वसंत के तौर होता है। मार्च इक्विनॉक्स को वर्नल इक्विनॉक्स और स्प्रिंग इक्विनॉक्स कहा जाता है, जबकि दक्षिणी गोलार्ध में एक शरद ऋतु का समय है और इसे शरद ऋतु विषुव और फॉल इक्विनॉक्स कहा जाता है।

अलग-अलग देशों में अलग विषुव (इक्विनॉक्स):

दूसरे शब्दों में, मार्च इक्विनॉक्स (विषुव) के मौके पर यह यूके, यूएसए, कनाडा, रूस, भारत और चीन में स्प्रिंगटाइम (वसंत) होता है जबकि ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, चिली, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका में शरद ऋतु का समय होता है।

इसी तरह, सितंबर इक्विनॉक्स के दौरान उत्तरी गोलार्ध में शरद ऋतु का समय होता है, जबकि दक्षिणी गोलार्ध में वसंत का समय होता है। इस समय यूके, यूएसए, कनाडा, रूस, भारत और चीन में शरद ऋतु का समय होता है जबकि ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, चिली, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका में स्प्रिंगटाइम।

हिंदू ज्योतिष में, वर्नल इक्विनॉक्स को शरद विशुवा या शरद संपत के रूप में भी जाना जाता है। एक नजर डालते हैं 22 सितंबर को शरद विषुव के समय पर।

शरद विषुव 2020 समय (Autumnal Equinox 2020 Timings)

शरद काल विषुव सूर्योदय - प्रातः 06:10
शरद काल विषुव सूर्यास्त - सायं 06:17

शरद ऋतु विषुव दिन की अवधि - 12 घंटे 07 मिनट 53 सेकेंड
शरद ऋतु विषुव पिछले दिन की अवधि - 12 घंटे 09 मिनट 35 सेकंड
शरद ऋतु विषुव अगले दिन की अवधि - 12 घंटे 06 मिनट 11 सेकंड

किसी भी भ्रम से बचने के लिए विषुव को ज्यादातर मार्च विषुव (उत्तरी विषुव) और सितंबर विषुव (दक्षिणी विषुव) के रूप में जाना जाता है।

22 दिसंबर को भारत में शीत ऋतु होती है ऑस्ट्रेलिया में कौन सी ऋतु होगी?

इस दिन उत्तरी गोलार्ध के देशों में लगभग 10.5 घंटे का दिन और 13.5 घंटे की रात होगी. दिन की यह लम्बाई साल में सबसे कम होगी. गुप्त ने कहा, 'उत्तरी गोलार्ध में 22 दिसंबर को सूर्य अपने अधिकतम दक्षिणी बिंदु यानी मकर वृत्त पर होगा. इस दिन से सूर्य उत्तरायण हो जायेगा यानी उत्तर की ओर बढ़ना शुरू कर देगा.

22 सितंबर को भारत में शीत ऋतु होती है उस समय आस्ट्रेलिया में कौन सी ऋतु होगी?

मानसून का अर्थ, एक वर्ष के दौरान वायु की दिशा में ऋतु के अनुसार परिवर्तन है। तापमान लगभग 50° से० तक पहुँच जाता है, जबकि जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में तापमान लगभग 20° से० रहता है। सर्दी की रात में, जम्मू-कश्मीर में द्रास का तापमान -45° से॰ तक हो सकता है, जबकि थिरुवनंथपुरम् में यह 22° से。 हो सकता है।

जब भारत में ग्रीष्म ऋतु होती है उस समय ऑस्ट्रेलिया में कौन सी ऋतु होती है?

सहारा के अल अज़ीज़िया क्षेत्र में, जो त्रिपोली, लीबिया के दक्षिणी भाग में स्थित है, यहाँ का सबसे अधिक तापमान 1922 में 57.7° सेल्सियस दर्ज किया गया था। जलवायु सहारा रेगिस्तान की जलवायु अत्यधिक गर्म एवं शुष्क है। यहाँ की वर्षा ऋतु अल्पकाल के लिए होती है।

ऑस्ट्रेलिया में कौन सी ऋतु है?

Solution : पूरे ऑस्ट्रेलिया का अवक्षेपण प्रतिमान प्रकृति में मौसमी है। उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में, वर्ष के अधिकांश महीनों में ग्रीष्म ऋतु में वर्षा होती है, जबकि शीत ऋतु मौसम शुष्क रहता है। ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी भाग में, ग्रीष्म ऋतु की तुलना शीत ऋतु में अधिक वर्षा होती है।