फास्ट फूड और जंक फूड खाने से हमें क्या नुकसान हो सकता है? - phaast phood aur jank phood khaane se hamen kya nukasaan ho sakata hai?

फास्ट फूड और जंक फूड खाने से हमें क्या नुकसान होता है

आज के समय में हर कोई Fast Food या Junk Food का दीवाना होता जा रहा है। आजकल लोग पौष्टिक भोजन को कम महत्व देने लगे हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को जंक फूड खाने का बहाना चाहिए। जंक फूड से होने वाले नुकसान से सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं, लेकिन इसके बावजूद इस चीज का सेवन कम नहीं हो रहा है। ज्यादातर लोग इसके नुकसान जानकर भी इसे नजरअंदाज कर देते हैं। इस लेख में हम फास्ट फूड और जंक फूड खाने से हमें क्या नुकसान होता है जानेंगे।

फास्ट फूड और जंक फूड खाने से हमें क्या नुकसान हो सकता है? - phaast phood aur jank phood khaane se hamen kya nukasaan ho sakata hai?

बच्चों से लेकर बड़ों तक आजकल हर किसी को लजीज खाने की जरूरत होती है। खासकर युवाओं और बच्चों में फास्ट फूड का क्रेज पिछले कुछ दिनों में काफी देखने को मिला है। बर्गर, पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज और चाउमीन की दुकानों पर आपको युवाओं और बच्चों की भीड़ खड़ी दिखेगी। केवल बाजार में बिकने वाले Fast Food को ही Junk Food नहीं कहा जा सकता। जंक फूड की सूची में कुछ भारतीय भोजन भी आते हैं जैसे कुलचे छोले, छोले भटूरे, पकौड़े आदि।तो चलिए जानते है की फास्ट फूड और जंक फूड खाने के क्या नुकसान है और उसके परिणाम क्या होते हैं।

फास्ट फूड और जंक फूड खाने के नुकसान

1. उच्च कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप दो मुख्य कारक हैं जो हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाते हैं। फास्ट फूड आमतौर पर सोडियम से भरपूर होते हैं जो रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं, जिसमें कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर भी शामिल है।

2. अतिरिक्त कैलोरी अधिक वजन होने का कारण हो सकती है। व्यायाम के बिना कैलोरी में वृद्धि से मोटापा हो सकता है। मोटापा सांस की तकलीफ का कारण बन सकता है। हालाँकि, भले ही आपको लगता है कि आप स्वस्थ भोजन कर रहे हैं, फिर भी आप अपने द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी की संख्या को कम नहीं आंक सकते। इससे अनजाने में वजन बढ़ सकता है।

3. फ्रेंच फ्राइज़ जैसे सोडियम युक्त Fast Food का सेवन करने से सिरदर्द का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में आपको Junk Food का अधिक सेवन करने की बजाय अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए।

4. जंक फूड जैसे खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन आप इनसे अवगत हो सकते हैं। चॉकलेट और अन्य फास्ट फूड मुंहासों के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं।

5. फास्ट फूड में मौजूद कार्ब्स की वजह से मुंहासे हो सकते हैं। फ्रेंच फ्राइज़, हैमबर्गर बन्स और आलू के चिप्स जैसे कार्ब-हैवी फास्ट फूड मुंहासों के टूटने का कारण हो सकते हैं।

6. जंक फूड और फास्ट फूड की सामग्री आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डाल सकती है। अधिक मात्रा में Fast Food का सेवन आपके शरीर में हार्मोन के कार्यों को बाधित कर सकता है।

7. अधिक मात्रा में फास्ट फूड और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से आपके अवसाद का खतरा बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि Junk Food के अधिक सेवन से शरीर में हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है। जिससे डिप्रेशन की समस्या हो सकती है।

8. फास्ट फूड में मौजूद कार्ब्स और चीनी एसिड पैदा करते हैं जो दांतों के इनेमल को खराब कर सकते हैं। इसके अलावा ये कैविटी भी पैदा कर सकते हैं।

यह भी पढ़े –

  • डिप्रेशन से होने वाले नुकसान व उपाय
  • वीगन फूड क्या है | फायदे और नुकसान