14 मई को क्या मनाया जाता है? - 14 maee ko kya manaaya jaata hai?

दुनिया भर में हर साल कृत्रिम प्रकाश कम से कम 2 फीसदी बढ़ रहा है और यह कई पक्षी प्रजातियों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है।

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 14 मई को भारत सहित दुनिया भर के देशों में मनाया जाता है। यह दिन प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों की रक्षा करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालने का दिन है। संयुक्त राष्ट्र इस वैश्विक जागरूकता अभियान का समर्थन करने वाले कई संगठनों में से एक है।

प्रत्येक मई के दूसरे सप्ताह के अंत में, दुनिया भर के लोग पक्षी उत्सव, शिक्षा कार्यक्रम और पक्षी-देखने के भ्रमण जैसे सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन करके विश्व प्रवासी पक्षी दिवस मनाते हैं।

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस (डब्लूएमबीडी) एक वार्षिक जागरूकता अभियान है जो प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों के संरक्षण की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। इसकी वैश्विक पहुंच है और यह प्रवासी पक्षियों के सामने आने वाले खतरों, उनके पारिस्थितिक महत्व और उनके संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने में मदद करने के लिए एक प्रभावी उपकरण है।

हर साल दुनिया भर में लोग विश्व प्रवासी पक्षी दिवस मनाने के लिए पक्षी उत्सव, शिक्षा कार्यक्रम, प्रदर्शनियां और पक्षी-देखने के भ्रमण जैसे सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करते हैं। ये सभी गतिविधियां वर्ष में किसी भी समय की जा सकती हैं क्योंकि वे देश या क्षेत्र अलग-अलग समय पर प्रवास के चरम को देख सकते हैं, लेकिन मई और अक्टूबर में दूसरे शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय समारोहों के लिए मुख्य दिन हैं।

इस बार यानी 2022 की विश्व प्रवासी पक्षी दिवस की थीम प्रकाश प्रदूषण पर केंद्रित है

दुनिया भर में हर साल कृत्रिम प्रकाश कम से कम 2 फीसदी बढ़ रहा है और यह कई पक्षी प्रजातियों पर प्रतिकूल प्रभाव डालने के लिए जाना जाता है। प्रकाश प्रदूषण प्रवासी पक्षियों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है, जो रात में उड़ने पर भटकाव पैदा करता है, जिससे ये इमारतों से टकरा जाते हैं। उनकी आंतरिक घड़ियों में गड़बड़ी होती है या लंबी दूरी के प्रवास करने की उनकी क्षमता में हस्तक्षेप होता है।

प्रकाश प्रदूषण के समाधान आसानी से उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, दुनिया के अधिक से अधिक शहर वसंत और शरद ऋतु में प्रवास के चरणों के दौरान इमारत की रोशनी कम करने के उपाय कर रहे हैं। इस बढ़ते मुद्दे को हल करने और पक्षियों को सुरक्षित रूप से प्रवास करने में मदद करने के लिए विश्व स्तर पर कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए प्रवासी प्रजातियों पर कन्वेंशन के तहत सर्वोत्तम दिशा निर्देश भी विकसित किए जा रहे हैं।

घटनाओं को एक वैश्विक अभियान और थीम के साथ जोड़ना

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस की गतिविधियां दुनिया भर के कई अलग-अलग देशों और स्थानों में होती हैं - एक आम अभियान और थीम से एकजुट होती हैं। यदि आप डब्लूएमबीडी के लिए एक कार्यक्रम आयोजित करने में रुचि रखते हैं, तो अपनी नियोजित गतिविधि को पंजीकृत करें। इस तरह, व्यक्तिगत घटनाओं को दुनिया भर के अन्य लोगों के साथ साझा किया जा सकता है और उन्हें भी कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करने में मदद मिलती है। पता करें कि आप कैसे भाग ले सकते हैं।

14 मई को क्या मनाया जाता है? - 14 maee ko kya manaaya jaata hai?

14 मई का इतिहास : इतिहास में 14 मई की प्रमुख घटनाएं, 14 May History in Hindi

1607- उत्तरी अमेरिका में अंग्रेजों ने अपना पहला स्थायी अड्डा स्थापित किया।

इसे जेम्स टाउनवर्जीनिया का नाम दिया गया।

1610- फ्रांस में हेनरी चौथे की हत्या और लुइस तेरहवें फ्रांस की गद्दी पर बैठे।

1702 - इंग्लैंड और नीदरलैंड ने फ्रांस और स्पेन के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।

1811 - पराग्वे स्पेन की पराधीनता से मुक्त हुआ।

1878- पहली बार वैसलीन ब्रांड नाम का रॉबर्ट ए चेसब्राफ ने पंजीकरण करवाया।

1879- थॉमस एडिसन यूरोप की एडिसन टेलीफोन कंपनी से जुड़े।

1908 - पहली बार किसी व्यक्ति ने हवाई जहाज में उड़ान भरी।

1944 - ब्रिटिश सैनिकों ने कोहिमा पर कब्जा किया।

1948 - इजरायल ने ब्रिटेन से स्वतंत्रता की घोषणा की।

1955- सोवियत संघ और पूर्वी यूरोप के उसके सहयोगी देशों ने पोलैंड की राजधानी वारसा में इस संधि पर हस्ताक्षर किए।

इसके जरिए सदस्य देशों के बीच आर्थिकसैनिक और सांस्कृतिक संबंधों के विकास पर सहमति बनी।

1963 - कुवैत संयुक्त राष्ट्र का 111वां सदस्य बना ।

1973 - अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने सेना में महिलाओं के समान अधिकार को मंजूरी दी ।

1984 - फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग का जन्म।

1991- दक्षिण अफ़्रीक़ा के रंगभेद विरोधी नेता नेल्सन मंडेला की पत्नी विनी मंडेला को चार युवकों के अपहरण के मामले में छह साल की सज़ा सुनाई गई।

1992- भारत ने लिट्टे पर प्रतिबंध लगाया ।

2010- भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति भैरोंसिंह शेखावत का निधन हुआ।

2012 - इजरायल की जेलों में बंद 1500 फिलीस्तीनी कैदी भूख हड़ताल समाप्त करने पर सहमत हुए।

2013 - ब्राजील समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाला 15वां देश बना।

14 मई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

14 मई को मनाया गया विश्व 'प्रवासी पक्षी दिवस 2022', जानें मनाने की वज़ह और इस वर्ष का थीम

14 मई को क्या हुआ था?

नई दिल्‍ली: भारत और विश्व के इतिहास में 14 मई का खास महत्व है। आज ही के दिन भारत ने पड़ोसी देश श्रीलंका के विद्रोही संगठन लिट्टे पर प्रतिबंध लगाया था। भारत ने गैरकानूनी गतिविधियां संबंधी अधिनियम के तहत लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) पर 14 मई 1992 को प्रतिबंध लगा दिया था

15 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

परिवार के महत्व और उसकी उपयोगिता को प्रकट करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 15 मई को संपूर्ण विश्व में 'अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस' मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने 1994 को अंतरराष्ट्रीय परिवार वर्ष घोषित कर की थी।

16 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

यूनेस्को द्वारा हर साल 16 मई को अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस मनाया जाता है। यह दिन विज्ञान, संस्कृति और कला, शिक्षा और सतत विकास और चिकित्सा, संचार और ऊर्जा के रूप में विविध क्षेत्रों में प्रकाश द्वारा निभाई गई भूमिका को दर्शाता है।