अदरक लहसुन प्याज का रस पीने से क्या होता है? - adarak lahasun pyaaj ka ras peene se kya hota hai?

नहीं होंगे रोग, खूब खाएं अदरक, प्याज और लहसुन

Publish Date: Mon, 08 Jul 2013 09:12 PM (IST)Updated Date: Mon, 08 Jul 2013 09:13 PM (IST)

अदरक लहसुन प्याज का रस पीने से क्या होता है? - adarak lahasun pyaaj ka ras peene se kya hota hai?

रगड़कर नहाने के बाद करें तेल की मालिश : वैद्य आत्माराम

सुपाच्य भोजन करें, चिकनाई और मसाले से बचें

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : बारिश के मौसम में तमाम रोगों के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाती है। प्रदूषित पानी तमाम संक्रमणों की मुख्य वजह है। बढ़ी हुई नमी और उमस रोग कारक जीवाणुओं के बढ़ने में मददगार होता है। आयुर्वेद के मुताबिक बरसात में इसके अलावा रोगों की और क्या वजहें है और इनके रोकथाम का क्या तरीका है, इस बारे में जानिए शहर के नामचीन वैद्य आत्माराम दूबे की राय।

इनके मुताबिक आयुर्वेद रोगों की तीन वजह मानता है। वायु, पित्त और कफ। तीनों की विषमता ही रोगों की वजह है। बरसात के मौसम में ये तीनों कुपित रहते हैं खासकर वायु। वायु पूरे शरीर में व्याप्त होती है। इसलिए इसके कुपित होने का प्रभाव भी व्यापक होता है। गैस, अपच, जोड़ों और शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द इसी की वजह से होता है। प्रदूषित पानी रोगों को बढ़ाने में और मददगार बनता है। लहसुन, अदरक और प्याज का भरपूर सेवन करें। इनमें संक्रामक रोगों से लड़ने की ताकत होती है।

मौसम से रोग के बचाव के बारे में वैद्य आत्माराम का सुझाव है कि हर जगह का पानी न पीएं। घर के पानी को भी हल्का सा उबाल कर पीएं। तबियत से आम खाएं। देर से कटे फल, सब्जी, सलाद, चिकनाई व मसालेदार भोजन और शर्बत से परहेज करें। इस मौसम में हाजमा कमजोर रहता है। लिहाजा सुपाच्य भोजन करें। रगड़ कर स्नान करें। स्नान के बाद सरसों या नारियल के तेल की मालिश करें।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

  • #

अदरक लहसुन प्याज का रस पीने से क्या होता है? - adarak lahasun pyaaj ka ras peene se kya hota hai?

Ginger and Onion बालों और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है.

Skin and Hair Care: प्याज और अदरक हमारी रसोई में लगभग हमेशा ही होते हैं. एक के बिना चाय अधूरी है तो दूसरे के बिना खाना. ये दोनों ही चीजें जिस डिश में डाली जाती हैं उसका स्वाद कई गुणा बढ़ जाता है. लेकिन, आपको सुनकर अचंभा होगा कि अदरक और प्याज का रस अनगिनत गुणों से भरपूर है. इसे पीने पर या मास्क के रूप में इस्तेमाल करने पर आप अपनी त्वचा और बालों पर विभिन्न सकारात्मक लाभ देख पाएंगे. 

यह भी पढ़ें

बालों के लिए प्याज और अदरक का रस | Onion and Ginger Juice for Hair

1. प्याज का रस एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम के लेवल को बूस्ट कर बालों को बढ़ने में मदद करता है. 
2. प्याज में सल्फेट की अच्छी मात्रा होती है जिसके चलते ये रोमछिद्रों को पोषण देता है. 
3.. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज से ये डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाता है. 
4. अदरक के रस में मैग्नीशियम, पौटेशियम, फॉस्फोरस और विटामिन (Vitamin) की अच्छी मात्रा होती है जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बाल झड़ना भी कम हो जाते हैं. 
5. अदरक में जिंजरोल होता है जो शरीर के ब्लड फ्लो को नियमित करता है. इससे सिर की जड़ों तक भी रक्त का संचार बेहतर होता है और बालों को भरपूर पोषण मिलता है. 

त्वचा के लिए प्याज और अदरक का रस | Onion and Ginger for Skin

1. प्याज विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स ( Antioxidants) से भरपूर होता है. इसे पीने से ये आपकी त्वचा को सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाए रखता है. 
2. प्याच शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देता है जिसका असर चेहरे पर भी दिखता है. 
3. प्याज में मौजूद विटामिन सी त्वचा को पोषण देता है जिससे उसपर ग्लो दिखने लगता है. 
4.  अदरक को स्किन पर लगाने से ये नैचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है. इसे दही के साथ 15 मिनट लगाए रखने से आपकी त्वचा चमक उठेगी. 
5. अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुम होते हैं जिससे ये चेहरे पर दाग-धब्बे या पिंपल नहीं होने देता.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अदरक लहसुन प्याज का रस पीने से क्या होता है? - adarak lahasun pyaaj ka ras peene se kya hota hai?
आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर है प्याज और अदरक का रस

खराब लाइफस्टाइल का असर हमारी सेहत पर साफ दिखाई देता है। ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी से घिरे हुए हैं। हमें अपने खाने में ऐसी सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए जो हमें इन बीमारियों से लड़ने की छमता दें। इनमें से ही हैं प्याज और अदरक। प्याज और अदरक स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।अदरक का इस्तेमाल किचन में काफी ज्यादा होता है। सब्जियों का स्वाद बढ़ाना हो या फिर चाय की चुश्की का स्वाद, इन सभी में अदरक का इस्तेमाल होता है। वहीं, प्याज का इस्तेमाल भी कई तरह के डिशेज में किया जाता है। यह दोनों सेहत के लिए भी काफी गुणकारी मानी जाती है। प्याज और अदरक का रस कई समस्याओं को दूर करने में लाभकारी होगा। ये पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करता है।आइए जानते हैं अदरक और प्याज का रस पीने के फायदे-  

बालों के लिए लाभकारी-

बालों के लिए सलफर एक बेहद जरूरी पोषक तत्‍व है और प्‍याज में यह भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। यह हेयर फॉलिकल्‍स को रिजनरेट करता है। अगर आप इसे अदरक के साथ मिक्‍स करके बालों में लगाएंगी तो इससे आपके बालों की थिकनेस बढ़ेगी और साथ ही आपके बाल कम समय में लंबे भी होंगे। इसके लिए आपको 2 बड़े चम्‍मच अदरक कसी हुई और 1 कसा हुआ प्‍याज मिक्स करना होगा।

आंखों के लिए फायदेमंद-
प्याज और अदरक आंखों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं। प्याज का रस आपके शरीर में ग्लूटाथिओन का निर्माण करता है। ग्लूटाथिओन आंखों के लिए लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा प्याज और अदरक के रस में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर रूप से होता है, जो आंखों के लिए लाभकारी है। इतना ही नहीं, प्याज के रस में विटामिन-ई की भी मौजूदगी होती है, जो आंखों के लिए लाभकारी है। 

गर्भवती महिलाओं के लिए गुणकारी-
गर्भवती महिलाओं के लिए भी प्याज और अदरक के रस का सेवन फायदेमंद है। प्याज में विटामिन सी पाया जाता है, जो गर्भवती महिलाओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। वहीं अदरक का रस संक्रमण से बचाव में मददगार होगा। प्याज में सल्फर, आयरन और जिंक होता है। साथ ही इसमें फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है,  जो पेट साफ रखने में असरदार है।

पुरुषों के लिए लाभकारी-
वैसे तो प्याज और अदरक का रस सभी के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन पुरुषों के लिए यह अधिक लाभकारी हो सकता है। प्याज और अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट पुरुषों के स्पर्म काउंट को बढ़ाने में असरदार हो सकते हैं। अगर आपको प्रजनने क्षमता से जुड़ी परेशानी है, तो नियमित रूप से अदरक और प्याज का रस पिएं। इसके लिए सबसे पहले प्याज और अदरक के रस को बराबर मात्रा में मिला लें। अब इस रस को रात में सोने से पहले पिएं। कुछ समय बाद आपको इसके सकारात्मक प्रभाव दिखने लगेंगे।

खून की कमी दूर करे-
प्याज और अदरक का रस शरीर में खून की कमी को दूर करने में करता है। अदरक का सेवन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। वहीं कच्चे प्याज का रस एनीमिया की समस्या में फायदेमंद होगा। शरीर में खून की कमी होने पर अदरक और प्याज के रस का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

प्याज अदरक लहसुन का रस पीने से क्या होता है?

प्याज़ और अदरक का रस पीने से आपके शरीर में खून की कमी दूर हो सकती है। इसके साथ अदरक शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को भी सुधारता है। वही प्याज़ का रस एनीमिया के लिए बहुत लाभकारी होता है। एनीमिया में आपके शरीर में खून की कमी हो जाती है तो इस मामले में प्याज़ और अदरक का रस बहुत ही प्रभावी होता है।

प्याज खाने से शुक्राणु बढ़ते हैं क्या?

प्याज में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. एंटीऑक्‍सीडेंट नेचुरल तरीके से स्पर्म काउंट (sperm count) को बढ़ाने में मदद करता है. जिन पुरुषों को स्पर्म काउंट से संबंधित समस्या है, उन्हें प्याज के रस का सेवन करना चाहिए. डॉ.

प्याज और लहसुन का रस पीने से क्या होता है?

सफेद प्याज और लहसुन का नियमित सेवन करने से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. हर दिन सुबह से लहसुन की दो कलियां खाने से शरीर में एसिड नहीं बनता है, जिससे सिरदर्द और तनाव की परेशानी दूर रहती है. वहीं अगर आप सलाद में प्याज का सेवन कर करते हैं तो आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ सकती है.

अदरक का रस पीने के क्या फायदे हैं?

अदरक के ज्यूस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में ताजे रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं, क्योंकि इनमें खून को साफ करने का खास गुण होता है। 2. अदरक में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण होता है। यह कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करता है।