मैगी खाने से क्या होता है - maigee khaane se kya hota hai

मैगी खाने से क्या होता है - maigee khaane se kya hota hai

मैगी खाने से क्या होता है - maigee khaane se kya hota hai

नई दिल्ली। जिस मैगी को लोग दशकों से काफी चाव से खाते आ रहे है उसने लोगों के भरोसे को तोड़ दिया है। जिस तरह से मैगी में तय सीमा से अधिक मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) पाये जाने के बाद दो मिनट में पकने वाली मैगी को खाने के बारे में लोग अब दो मिनट सोचना भी नहीं चाहते हैं।[मैगी पर बैन से इन 10 लोगों पर होगा सबसे ज्यादा असर]

मैगी खाने से क्या होता है - maigee khaane se kya hota hai

मैगी में एमएसजी की मात्रा निर्धारित मात्रा से आठ गुना अधिक पायी गयी है। एमएसजी की साधारण भाषा में लेड यानि सीसा कह सकते हैं। उत्तर प्रदेश में जिन सैंपल्स की जांच की गयी है उसमें इसकी मात्रा 8 गुना से भी अधिक पायी गयी है।

यही नहीं 8 से 10 अन्य सैंपल्स में भी इसकी मात्रा कहीं अधिक पायी गयी है। जिसके चलते केरल और दिल्ली में इसकी बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा दिया गया है और फ्यूचर ग्रुप ने बिग बाजार सहित देशभर के अपने आउटलेट में मैगी की बिक्री पर पाबंदी लगा दी है।

लेकिन जो लेड यानि एमएसजी मैगी में पाया गया है उसके अधिक इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में जानना आपके लिए काफी अहम है।

  • खून की कमी हो सकती है
  • जोड़ो में समस्या होती है
  • सीखने की क्षमता पर असर पड़ता है
  • याददाश्त कमजोर होती है
  • किडनी को भी नुकसान पहुंचता है
  • लीवर पर खतरा बढ़ जाता है
  • न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर आ सकता है
  • सुनने की समस्या
  • किसी चीज़ पर ज़्यादा देर तक ध्यान न दे पाना
  • लेड से होने वाले नुकसान का असर काफी सालों पर दिखना शुरु होता है।

बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद खतरनाक

लेड की थोड़ी सी भी अधिक मात्रा का इस्तेमाल करने से आपके आईक्यू आपके व्यवहार और आपकी सीखने की क्षमता पर सीधा असर पड़ता है। इसीलिए बच्चों और गर्भवती महिलाओं को इसके संपर्क में आने से रोकने की सलाह दी जाती है।

सरकारी तंत्र की नाक के नीचे बिकती रही दशकों से मैगी

लेकिन सोचने वाली बात यह है कि अगर सदियों से मैगी सरकार की नाक के नीचे बिकती रही है तो इससे हमारी पीढ़ियों को कितना नुकसान हुआ होगा। इसकी बिक्री सरकारी मशीनरी पर बड़ा सवालिया निशान लगाती है।

English summary

Know what are the harms of lead which is found in Maggi excess from the permissible limit.Excess use of lead can destroy the generations.

Story first published: Wednesday, June 3, 2015, 18:03 [IST]

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Maggi Khane Se Kya Hota Hai और Maggi Khane Ke Fayde Aur Nuksan की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे. साथ ही इस पोस्ट की मदद से हम यह पता लगायेंगे की मैगी किस चीज से बनी होती है और उसमें क्या डाला जाता है.

मैगी खाने से क्या होता है - maigee khaane se kya hota hai

इस Article में ये भी बताया है की मैगी खाने से कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है या नहीं और मैगी से किस तरह मोटापा बढ़ता है.

इन सभी बातों को और भी विस्तार से जानने के लिए चलिए शुरू करते है Maggi Khane Se Kya Hota Hai पढने से….

Contents

  • 1 Maggi Khane Se Kya Hota Hai
  • 2 Maggi Kis Se Banti Hai
  • 3 Maggi Mein Kya Hota Hai
  • 4 Maggi Banane Ka Tarika
  • 5 Maggi Khane Ka Tarika
  • 6 Maggi Khane Ke Fayde Aur Nuksan
  • 7 Maggi Khane Se Cancer Hota Hai
  • 8 Roj Maggi Khane Se Kya Hota Hai
  • 9 Maggi Khane Se Kya Bimari Hoti Hai
  • 10 Maggi Khane Se Motapa Badhta Hai
  • 11 Pregnancy Mein Maggi Khane Se Kya Hota Hai
  • 12 मैगी खाना चाहिए या नहीं

Maggi Khane Se Kya Hota Hai

मैगी खाने से हमें से कई तरह की समस्या हो सकती है, मैगी मैदे से बनी होगी है और मैदे आसानी से पचता नही है जिसकी वजह से वह बिमारियों का कारण बनता है वैसे ही यदि आप मैगी का ज्यादा मात्रा में सेवन करते है तो यह आपके स्वस्थ के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

मैगी खाने से शरीर में खून की कमी, जोड़ों में दर्द, कमजोरी और मष्तिस्क कमजोर होने लगता है जिसकी वजह से याददाशत जाने का डर बना रखता है, मैगी खाने से भूख कम लगती है जिसकी वजह से हमारी किडनी पर भी असर हो सकता है, मैगी खाने की वजह से सुनने की समस्या और सर दर्द होने की भी संभावना बन जाती है.

Maggi Kis Se Banti Hai

मैगी बनाने के लिए मैदा और गेंहू उपयोग में लिया जाता है, गेहूं को बारीक़ पिस कर उसे मैदे में अच्छी तरह मिलाया जाता है और फिर उसमे पानी डाल कर मशीन से आंटे के जैसे बना लिया जाता है.

यह काम बहुत बड़े रूप में किया जाता है इसलिए इसमें मशीनों का उपयोग करना पढता है जिसकी वजह से सफाई का ध्यान रख पाना बहुत मुश्किल हो जाता है, मैगी में अच्छी  क्‍वालिटी का गेहूं और मैदा इस्तमाल किया जाता है.

Maggi Mein Kya Hota Hai

मैगी में मैदे के साथ Monosodium Glutamate मिलाया है यह एक लीड और सीसा होता है जो स्वस्थ के बहुत हानिकारक है यदि आप मैगी का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करते है तो उससे शरीर में Monosodium Glutamate की मात्रा के बढ़ने का खतरा रहता है जो हमारे स्वस्थ के लिए अच्छा नही होता.

Maggi Banane Ka Tarika

मैगी बहुत ही जल्द बनने वाली चीज़ है जिसे लोग नाश्ते के रूप में खाते है. मैगी को बनाने का बहुत आसन तरीका होता है सबसे पहले एक तपेली 1 कप पानी लें और उसे उबालने के लिए रख दें.

जब पानी थोडा गर्म हो जाये तो उसमे मैगी मसाला डालें और थोडा हिलाए उसके बाद उसमे मैगी डालें और स्वाद अनुसार नमक का उपयोग करे और उसे तब तक उबालने के लिए रख दें जब तक जब तक मैगी का कड़कपन खत्म ना जाये. इस तरह आपकी मैगी मिनटों बन कर तैयार हो जाती है.

इसके अलावा आप चाहे तो सब्जियों का भी उपयोग कर सकते है सब्जियों की वजह से मैगी का स्वाद और भी बढ़ जाता है

Maggi Khane Ka Tarika

मैगी खाने के एक अलग कांटेदार चम्मच का प्रयोग करना पढ़ता है की क्यों की सामान्य चम्मच में मैगी अच्छी तरह से पकड़ में नही आती जिसकी वजह से मैगी बार बार चम्मच से फिसल जाती है और ठीक तरह से खाने में नही आती.

Maggi Khane Ke Fayde Aur Nuksan

मैगी खाने की वजह से शरीर में रक्तचाप की मात्रा कम होने लगती है. मैगी के अन्दर सोडियम की मात्रा बहुत अधिक रहती है जिसकी वजह से वह हमरे ह्रदय को भी निकसान पंहुचा सकता है.

इसलिए मैगी का जितना ज्यादा आप सेवन करने से बचेंगे आपके लिए उतना ही अच्छा होगा क्यों की मैगी शरीर में बहुत प्रकार के रोगों को उत्पन्न करती है और यह आगे चल कर जानलेवा भी हो सकता है.

यदि आपको मैगी स्वस्थ से संबंधित कारणों की वजह से खाना पढ़ती है तो आपको इसका सेवन दूध के साथ करना चाहिए, दूध मैगी में उपस्तिथ हानिकारक वस्तुओ की शक्ति को कम करने का काम करता है.

जिसकी मदद से होने वाली हानियाँ कम हो जाती है और आपके शरीर में होने वाली बिमारियों को भी कम करने का काम करता है. साथ ही आपके वजन बढ़ने का कार्य भी इसकी मदद से संभव है.

Maggi Khane Se Cancer Hota Hai

ऐसा कही साबित तो हुआ की मैगी खाने की वजह से किसी को कैंसर हो गया हो परंतु यह संभव है की मैगी खाने की वजह से शरीर में जो समस्याएं उत्पन्न होती है वे आगे चल कर जानेलेवा बन सकती है.

जो कैंसर जैसी बीमारी भी उत्पन्न कर सकता है इसलिए मैगी कम से कम खाना चाहिए ताकि आपको भी ऐसी कोई गंभीर समस्याओं का सामना ना करना पड़े.

Roj Maggi Khane Se Kya Hota Hai

यदि आप रोज रोज मैगी का सेवन कर रहे है तो ये आपके लिए बहुत खतरनाक है क्योंकि मैगी में पाया जाने वाला Monosodium Glutamate एक बहुत ही खतरनाक पदार्थ है जो आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक है.

यदि आप रोज में घी का सेवन कर रहे हैं तो उसकी वजह से आपके शरीर में Monosodium Glutamate की मात्रा अत्यधिक बढ़ जाएगी जिसकी वजह से आपकी याददाश्त जाने का खतरा बहुत बढ़ जाता है.

इसके अलावा मैगी के अंदर मैदा मिला होता है जो शरीर की भूख को कम करता है और किडनी पर असर करने लगता है जिससे शरीर की पाचन क्रिया खराब हो सकती है.

मैगी का रोज सेवन करना जानलेवा बीमारियों को आमंत्रण देने जैसा है इसलिए आपको भी रोज-रोज मैगी का सेवन करना बंद कर देना चाहिए.

Maggi Khane Se Kya Bimari Hoti Hai

मैगी खाना स्वस्थ के लिए हानिकारक है इसके अभी तक कोई वैज्ञानिक तथ्य तो नही मिले है परंतु मैगी की वजह से शरीर में हो रहे बहुत से नुकसान देखने को मिले है

मैगी की वजह से शरीर में कमजोरी, पेट दर्द, सर दर्द, भूख कम लगना, किडनी पर गलत असर, याददाश्त कमजोर होने जैसी बीमारियाँ सामने आती है.

Maggi Khane Se Motapa Badhta Hai

मैगी के अंदर Monosodium Glutamate की मात्रा बहुत अधिक रहती है जिससे लीवर में सूजन आने की समस्या भी खड़ी हो सकती है जो हमारे शरीर में Metabolic Syndrome को बढ़ा देती है जिसे शरीर में मोटापा बढ़ने का खतरा बन जाता है और और शरीर की भूख को कम कर देता है

Pregnancy Mein Maggi Khane Se Kya Hota Hai

यदि आपको मैगी खाने की वजह से उल्टी चक्कर या सिरदर्द की समस्या होती है तो आपको प्रेगनेंसी में मैगी खाने से बचना चाहिए यदि आपको ऐसी कोई समस्या नहीं है तो आप प्रेगनेंसी में थोड़ा बहुत में घी का सेवन कर सकते हैं.

प्रेगनेंसी एक संवेदनशील मुद्दा है इसलिए उस समय आपको आपका बहुत ध्यान रखना चाहिए यदि आपका मैगी खाने का बहुत ज्यादा मन है तो ही मैगी का सेवन करें वरना जितना हो सके उतना मैगी का सेवन करने से बचें.

  • खरगोश पालने से क्या होता है – कहाँ रहते है – खरगोश पालना शुभ है या अशुभ
  • Maggi खाने से क्या होता है – Maggi खाने के फायदे और नुकसान
  • Beer पीने से क्या होता है – बियर पीने से क्या फायदा और नुकसान होते है
मैगी खाना चाहिए या नहीं

मैगी का सेवन हमारे जीवन में बिल्कुल ही वर्जित हो ऐसा नहीं है यदि आपको मैं भी खाने का बहुत मन करता है तो आप महीने में एक या दो बार इसका सेवन कर सकते हैं परंतु मैगी का लगातार सेवन करना हानिकारक हो सकता है

  • झूठ बोलने से क्या होता है – इससे कैसे बचें और इसकी सजा क्या होती है
  • Scrub करने से क्या होता है – Scrub के फायदे और नुकसान
  • सीताफल खाने से क्या होता है – सीताफल खाने के फायदे और नुकसान

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Maggi Khane Se Kya Hota Hai और Maggi Khane Ke Fayde Aur Nuksan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

मैगी से क्या क्या फायदे होते हैं?

दूध के साथ इसका सेवन करने पर यह शरीर को मजबूत बनाता है। अगर आपका शरीर कमजोर है तो आपको छुहारे का सेवन दूध में डालकर करना चाहिए। जिसके साथ साथ आपका वजन बढ़ने लगेगा और आपका शरीर भी मजबूत होने लगेगा। 3.

मैगी खाने से कौन सी बीमारी होती है?

ज्यादा मैगी खाने से खून की कमी, जोड़ों की समस्या हो सकती है. मैगी खाने से हमारी याददाश्त पर भी असर पड़ता है व याददाश्त कमजोर होता है. मैगी खाने से किडनी व लीवर पर बहुत बुरा असर पड़ता है व मैगी के सेवन से न सुनने की समस्या भी हो सकती है. मैगी के सेवन से सिर दर्द की समस्या व भूख न लगने की समस्या भी होती है.

क्या मैगी खाने से मोटापा बढ़ता है?

ये वजन घटाने के लिए आपको मदद करेगा। नास्ते में देशी घी के पराठे, पूरी, पकौड़े, ब्रेड मक्खन, तला-भुना, मैगी, पास्ता या उपमा को भूल जाए, क्योंकि ये सब चीजें कैलरी बढ़ाती है। इसके साथ ही आपके पेट के लिए ये सब चीजें सही नहीं है। इससे शरीर में एसिड बढ़ता है।

मैगी बच्चों को क्या होता है?

लेड से खतरा बच्चों में - बच्चों का विकास धीमा हो जाता है क्योंकि उनके शरीर ज्यादा तेजी से लेड को सोखते हैं। - पेट में दर्द, उल्टियां, वजन घटने, जैसी चीजें हो सकता है। - गंभीर स्थितियों में उनकी किडनी पर असर होगा और लर्निंग डिसएबिलिटी आ सकती है।