Who दिवस कब मनाया जाता है? - who divas kab manaaya jaata hai?

Who दिवस कब मनाया जाता है? - who divas kab manaaya jaata hai?

विश्व स्वास्थ्य संगठन का ध्वज

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) विश्व के देशों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर आपसी सहयोग एवं मानक विकसित करने की संस्था है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के १९३ सदस्य देश तथा दो संबद्ध सदस्य हैं। यह संयुक्त राष्ट्र संघ की एक अनुषांगिक इकाई है। इस संस्था की स्थापना ७ अप्रैल १९४८ को की गयी थी। इसी लिए प्रत्येक साल ७ अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता हैं।

भारत भी विश्व स्वास्थ्‍य संगठन का एक सदस्य देश है और इसका भारतीय मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1]

बाह्य कड़ि‍यां[संपादित करें]

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन

प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत 1950 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा की गई थी और इसका मुख्य उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य और उससे जुड़ी समस्याओं पर विचार करना है। हमारी तो सदियों से धारणा रही है कि 'पहला सुख निरोगी काया, दूजा सुख घर में हो माया' तथा 'जान है तो जहान है'।

स्वास्थ्य के महत्व की ओर बड़ी संख्या में लोगों का ध्यान आकृष्ट करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के नेतृत्व में हर वर्ष 7 अप्रैल को 'विश्व स्वास्थ्य दिवस' मनाया जाता है। गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा जेनेवा में वर्ष 1948 में पहली बार विश्व स्वास्थ्य सभा रखी गई और विश्व स्वास्थ्य दिवस वर्ष 1950 में पूरे विश्व में पहली बार मनाया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का मुख्यालय स्विटजरलैंड के जेनेवा शहर में स्थित है। इसका मुख्य उद्देश्य विश्व भर के लोगों के स्वास्थ्य का स्तर ऊंचा रखना है।

प्रत्येक वर्ष इसके लिए एक थीम निर्धारित की जाती है, जो आंकड़ों के अनुसार वर्ष विशेष में स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले विषयों के आधार पर होती है। पूरे विश्व भर में विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022, 7 अप्रैल को मनाया जाएगा।

वर्ल्‍ड हेल्‍थ डे 2022 थीम -

इस समय समूची दुनिया कोरोना वायरस, प्रदूषण और कई खतरनाक बीमारियों से जूझ रही हैं। ऐसे में अपनी सेहत के प्रति जागरूक होना और भी अधिक जरूरी है। इस बार वर्ल्‍ड हेल्‍थ डे की थीम 'हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य है।' महामारी, प्रदूषण, कैंसर और अस्थमा, जैसी बीमारियों के बीच वर्ल्‍ड हेल्‍थ डे 2022 के मौके पर WHO मानव और पूरी पृथ्वी को स्वस्थ रखने के लिए पूरा ध्यान केंद्रित करेगा।

WHO के अनुसार दुनियाभर में हर साल 13 मिलियन से अधिक मौतें पर्यावरण से जुड़े कारणों की वजह से होती है, जिन्‍हें कोशिश कर टाला जा सकता है। जिसमें जलवायु संकट सबसे बड़ा कारण है।

Author: Ruhee ParvezPublish Date: Wed, 06 Apr 2022 01:51 PM (IST)Updated Date: Wed, 06 Apr 2022 01:51 PM (IST)

Who दिवस कब मनाया जाता है? - who divas kab manaaya jaata hai?

World Health Day 2022 हर साल 7 अप्रैल को दुनिया भर में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों में स्वास्थ्य की एहमियत के प्रति जागरुकता पैदा करना है। तो आइए जानें कि इस महत्वपूर्ण दिन के लिए 7 अप्रैल का दिन ही क्यों चुना गया?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Health Day 2022: पिछले कुछ सालों में हम सभी का झुकाव स्वस्थ जीवन की तरफ हुआ है। खासतौर पर कोरोना वायरस महामारी ने हमारा फोकस स्वास्थ्य की तरफ कर दिया है। अब हम सभी इस बात पर ज़्यादा ध्यान देते हैं कि क्या खा रहे हैं ताकि बीमारियों से बचे रहें। अब लोग अपनी डाइट में सेहतमंद फूड आइट्स को ज़रूर शामिल करते हैं और बाहर का खाना कम से कम खाने लगे हैं। साथ ही एक्सरसाइज़ की एहमियत को भी समझा है।

हालांकि, इससे काफी पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन अपनी तरफ से स्वस्थ जीवन और इससे जुड़ी दिक्कतों से कैसे निपटना है इसके बारे जागरुकता फैला रहा था। संगठन ने हर साल 7 अप्रैल के दिन को विश्व स्वास्थ्य दिवस के तौर पर मनाना शुरू कर दिया। हर साल अलग-अलग थीम तय की जाती है, उन स्वास्थ्य मुद्दों पर

ध्यान केंद्रित करने के लिए जिन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस की संकल्पना पहली बार 1948 में पहली स्वास्थ्य सभा में की गई थी और इसे वर्ष 1950 से मनाना शुरू किया गया था।

World Health Day 2022: 7 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता है?

WHO ने साल 1950 से हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। विश्व स्वास्थ्य दिवस डब्ल्यूएचओ की स्थापना को चिह्नित करने के लिए आयोजित किया जाता है। साथ ही इसे संगठन द्वारा हर साल वैश्विक स्वास्थ्य के लिए प्रमुख महत्व के विषय पर दुनिया भर में ध्यान आकर्षित करने के अवसर के रूप में देखा जाता है।

World Health Day 2022: थीम

पिछले साल विश्व स्वास्थ्य दिवस 2021 की थीम थी 'सभी के लिए एक बेहतर, स्वस्थ दुनिया का निर्माण', जो जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए उनकी उम्र, जाति, धर्म और सामाजिक-आर्थिक स्थिति की परवाह किए बिना अच्छे स्वास्थ्य को हासिल करने पर केंद्रित था।

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 की थीम है 'हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य'। इस वर्ष की थीम का उद्देश्य हमारे ग्रह और उस पर रहने वाले मनुष्यों की भलाई की ओर वैश्विक ध्यान आकर्षित करना है।

डब्ल्यूएचओ की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, "विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 पर एक महामारी, एक प्रदूषित ग्रह, कैंसर, अस्थमा, हृदय रोग जैसी बढ़ती बीमारियों के बीच, WHO मानव और ग्रह को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक तत्काल कार्यों पर वैश्विक ध्यान केंद्रित करेगा और इस आंदोलन को बढ़ावा देगा।"

Edited By: Ruhee Parvez

  • # lifestyle
  • # health
  • # health tips
  • # healthy lifestyle
  • # WHO
  • # World health day 2022
  • # world health day history
  • # world health day theme
  • # हेल्थ टिप्स
  • # हेल्थी लाइफस्टाइल
  • # विश्व स्वास्थ्य संगठन
  • # विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022
  • # Lifestyle and Relationship
  • # Health and Medicine

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 की थीम क्या है?

ऐसे में अपनी सेहत के प्रति जागरूक होना और भी अधिक जरूरी है। इस बार वर्ल्‍ड हेल्‍थ डे की थीम 'हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य है। ' महामारी, प्रदूषण, कैंसर और अस्थमा, जैसी बीमारियों के बीच वर्ल्‍ड हेल्‍थ डे 2022 के मौके पर WHO मानव और पूरी पृथ्वी को स्वस्थ रखने के लिए पूरा ध्यान केंद्रित करेगा।

7 अप्रैल कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1948 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहली विश्व स्वास्थ्य सभा आयोजित की। सभा ने प्रत्येक वर्ष के 7 अप्रैल को 1950 से विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया।

विश्व स्वास्थ्य कब मनाया जाता है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के द्वारा हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। यह दिवस लोगों के स्वास्थ्य स्तर में सुधार करने और स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य दुनिया भर के हर व्यक्ति को अच्छी स्वास्थ्य और सुविधा उपलब्ध कराना है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

जिनेवा, स्विट्ज़रलैण्डविश्व स्वास्थ्य संगठन / मुख्यालयnull