राज्य आपातकाल कितनी बार लगा है - raajy aapaatakaal kitanee baar laga hai

भारत में अब तक कितनी बार आपातकाल लगाया गया है ?

January 21, 2021 General Knowledge

भारत में अब तक कितनी बार आपातकाल लगाया गया है ? भारत में अब तक तीन बार राष्ट्रीय आपातकाल लगाया गया है।

  • 26 अक्टूबर 1962
  • 3 दिसम्बर 1971
  • 25 जून 1975

राज्य आपातकाल कितनी बार लगा है - raajy aapaatakaal kitanee baar laga hai

भारत में अब तक कितनी बार आपातकाल लगाया गया है –

अब तक, 1962, 1971 और 1975 में अनुच्छेद 352 के तहत अब तक केवल 3 राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किए गए हैं। घोषणा के कारण के साथ वे तीन आपात स्थिति हैं

बाहरी आक्रामकता: – पहली बार 1962 में NEFA (नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी, अब अरुणाचल प्रदेश) में चीनी आक्रामकता के कारण राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की गई थी और 1968 तक लागू रही थी। इसलिए, उस समय एक नए उद्घोषणा की जरूरत नहीं थी। 1965 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध की।

बाहरी आक्रामकता: – पाकिस्तान के हमले के मद्देनजर 1971 में राष्ट्रीय आपातकाल की दूसरी घोषणा की गई थी। जब यह आपातकाल लागू था, तब भी राष्ट्रीय आपातकाल का तीसरा उद्घोषणा जून 1975 में किया गया था। मार्च 1977 में दूसरे और तीसरे उद्घोषणों को रद्द कर दिया गया था।

आंतरिक गड़बड़ी: – आंतरिक गड़बड़ी का मतलब था कि कुछ व्यक्ति पुलिस और सशस्त्र बलों को उनके कर्तव्यों के निर्वहन और उनके सामान्य कामकाज के लिए उकसा रहे हैं। राष्ट्रीय आपातकाल की तीसरी घोषणा सबसे विवादास्पद साबित हुई। इसे 1975 में आंतरिक अशांति के आधार पर घोषित किया गया था। 1977 में आपातकाल के बाद हुए चुनावों में जनता पार्टी सत्ता में आई। इस सरकार ने 1975 में आपातकाल की घोषणा के बाद आने वाली परिस्थितियों की जाँच के लिए शाह आयोग की नियुक्ति की। आयोग ने आपातकाल की घोषणा को उचित नहीं ठहराया। इसलिए, आपातकालीन प्रावधानों के दुरुपयोग के खिलाफ कई सुरक्षा उपायों को पेश करने के लिए 1978 में 44 वां संवैधानिक संशोधन अधिनियम बनाया गया था।

  • समुद्र (samandar) की गहराई कितनी है ?
  • भारत में सबसे ज्यादा जंगल किस राज्य में है ?

1977 में तीसरे राष्ट्रीय आपातकाल के समाप्त होने के बाद आज तक ऐसा कोई आपातकाल लागू नहीं किया गया है। तो आपने जाना की भारत में अब तक कितनी बार आपातकाल लगाया गया है ?

कितनी बार राष्ट्रीय आपातकाल लगा है?

सही उत्तर तीन बार है। स्वतंत्रता के बाद से भारत में तीन बार आपातकाल की स्थिति घोषित की गई है। 26 अक्टूबर 1962 से 10 जनवरी 1968 के बीच भारत-चीन युद्ध के दौरान आपातकाल लागू किया गया था, यह वह समय था जब "भारत की सुरक्षा" को "बाहरी आक्रमण से खतरा" घोषित किया गया था।

भारत में 3 आपातकाल कब लगा?

25 जून 1975 से 21 मार्च 1977 तक का 21 महीने की अवधि में भारत में आपातकाल घोषित था। तत्कालीन राष्ट्रपति फ़ख़रुद्दीन अली अहमद ने तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के कहने पर भारतीय संविधान की अनुच्छेद 352 के अधीन आपातकाल की घोषणा कर दी।

भारत में दूसरी बार आपातकाल कब लगा?

3 दिसंबर 1971: भारत-पाकिस्तान युद्ध के समय भी देश में आपातकाल लगा था. युद्ध और देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक बार फिर देश में इमरजेंसी लगाई गई थी.

राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कौन करता है?

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 352 के अनुसार, यदि भारत के राष्ट्रपति को लगता है कि बाहरी आक्रमण या सशस्त्र विद्रोह के कारण भारत की सुरक्षा को खतरा है तो राष्ट्रपति पूरे भारत या किसी एक हिस्से में आपातकाल की घोषणा जारी कर सकते हैं। आपातकाल की घोषणा राष्ट्रपति द्वारा बाद में रद्द की जा सकती है।