10 hp में कितने वाट होते हैं

1hp me kitne watt hota hai

आज हम हॉर्स पावर के बारे में बात करते है की एक हॉर्स पावर में कितना वाट होता है यदि आपको नहीं मालूम है तो मैं आपको इसके वैल्यू बताने के साथ इसको कैसे अपने दिमाग में याद रखें इसके बारे में भी बताऊंगा जिसे आप कभी भी भूल नहीं पाएंगे ।

अक्सर आपको यह बड़े – बड़े मोटर , या इंजन , या समरसेबल में hp के बारे में सुनने को मिल जाता है क्योंकि इसका इस्तमाल इसी  क्षेत्र में ज्यादा होता है । ऐसा इसलिए है क्योंकि वहां पर एक घोड़े और इलेक्ट्रिक डिवाइस की आपस में तुलना की जाती है ताकि बिना कोई परेशानी के समझ आ सके ।

नहीं तो हम बिना hp के यदि तुलना करे तो थोड़ा समझने में दिक्कत आती है जिसके बारे में आपको आगे पता चलेगा । मैं 1hp me kitne watt hota hai बताने के साथ इसके कुछ उदाहरण भी आपके सामने पेश करूँगा जो की बहुत उपयोगी साबित हो सकता है

10 hp में कितने वाट होते हैं

आखिर 1 hp barabar kitna watt hota hai का सही जवाब 746 watt होता है और एक हॉर्स पावर की वैल्यू इतनी ही होती है लेकिन किसी मशीन में इसे कैसे अप्लाई करे इसको आगे जानेंगे ।

अक्सर लोगो को यह तो पता चल जाता है की 1hp की वैल्यू क्या है पर उसे वह अच्छी तरीके से कन्वर्ट नहीं कर पाते है इसलिए एक उदाहरण भी बताऊंगा और उसे hp से वाट में कैसे बदले इसे भी जानेंगे ।

1 horsepower mein kitna watt hota hai

अब हम एक उदाहरण के रूप में इसे अप्लाई भी करंगे और उस मशीन की वाट में कितनी वैल्यू है उसका पता लगाएंगे जिससे हमे अपने असली लोड का पता चल सके और उसको उतना ही पावर प्रोवाइड किया जा सके ।

10 hp में कितने वाट होते हैं

जैसे मान लीजिये घर में लाइट के प्रॉब्लम के वजह से मुझे खेत में पानी डालना है जिसके लिए मेरे पास 1.5 hp की मोटर या समरसेबल है और साथ में एक जनरेटर भी है जो 2000 वाट का सप्लाई देने में सक्षम है किन्तु मुझे hp के वजह से यह समझ में नहीं आ रहा है की आखिर कैसे यह समझा जाए की उस जनरेटर में मेरा यह मोटर चलेगा यह नहीं ।

सबसे पहले आप यह याद रखे की एक hp का मतलब 746 वाट होता है और दिमाग में बैठाने के लिए आप केवल 700 याद रखें वही काफी है बाद में 46 जोड़ दे इस तरह आपको एक अनुमान तो कम से कम पता जरूर रहेगा

मेरे पास 2000 वाट का जनरेटर है लेकिन यह हमेशा याद रखे की , जनरेटर के 2000 वाट होने के वजह से उसके ऊपर लोड भी उतना ही देना ऐसा पॉसिबल नहीं है उसमे आप ज्यादा से ज्यादा 1500 से 1700 वाट का ही लोड दे सकता है

10 hp में कितने वाट होते हैं

इसलिए मान लीजिए उसका मैक्सिमम लोड 1700 वाट है । मोटर हमारा 1.5 hp का है जिसका मतलब यह हुआ की 746 + 373 = 1119 वाट का मोटर है यदि हम इसे 1700 से घटाए तब 1700 – 1119 = 581 वाट अभी बच रहा है । इसका मतलब यह हुआ की आप बड़े आसानी से जनरेटर के द्वारा मोटर को चला सकते है और आपका करीब 581 वाट का बचत भी हो रहा है  इसपर अभी भी कुछ और लोड दिया जा सकता है

10 hp में कितने वाट होते हैं

इसका उत्तर बहुत ही सिंपल है की और हमे पता है की एक hp में 746 वाट होता है बस इसी वैल्यू को 10 स गुना करना होगा जिससे हमे 10 hp  का वाट में वैल्यू मिल जाए । 746 x 10 = 7460 वाट । यानी की 10 hp में 7460 वाट होता है ।

10 hp में कितने वाट होते हैं

अब हम बात करते है की यह जो वाट में वैल्यू हमे मिला है यह कितने समय के लिए मान्य रहता है क्योंकि इसमें समय का भी बहुत महत्वपूर्ण रोल है नहीं तो हमे यह पता ही नहीं चल सकेगा की जितना डीजल हमे गेटर में डाला है वो आखिर कितना देर तक काम करेगी इसलिए इसे भी समझना बहुत जरुरी है इसलिए जो भी वैल्यू हमे मिला है जैसे की 1hp = 746 वाट यह पुरे एक घंटे की वैल्यू है ।

यदि कोई 1 hp का मोटर एक घंटे चलता है तो वह 746 वाट बिजली की खपत करता है जो करि एक यूनिट के बराबर है क्योंकि इसके वजह से ही हमे आखिर इतेमाल करने के कितने खर्च देने होंगे यह भी जानना जरुरी है ।

निष्कर्ष 

आपको मेरा यह लेख 1 horsepower mein kitne watt hote hain कैसा लगा हमे कॉमेंट के माध्यम से जरूर बताये और कोई इससे सम्बंधित सवाल है तो वो भी हमसे पूछ सकते है जिसका जवाब तुरंत देने की कोसिस की जाएगी धन्यवाद

1 HP में कितना वाट होता है?

Solution : 746 वाट के बराबर होता है।

10 hp में कितने किलोवाट होते हैं?

10 hp में कितने वाट होते हैं 746 x 10 = 7460 वाट । यानी की 10 hp में 7460 वाट होता है ।

1hp कितने किलो वाट के बराबर होता है?

एक हॉर्स पावर कितने वाट के बराबर होता है? E 1 HP=•746 Kw approx.

4 किलोवाट में कितने एचपी होते हैं?

नोट: किलोवाट-घंटा (kWh) ऊर्जा का एक उपाय है और अश्वशक्ति (hp) शक्ति का एक माप है। इसलिए आप केवल किलोवाट-घंटा (kWh) को सीधे हॉर्सपावर घंटे (hph) या किलोवाट (kW) में सीधे हॉर्सपावर (hp) में बदल सकते हैं। 1 किलोवाट = 1.3404825737 एचपी। 1 horse power =746wats.