कौन सा फल खाने से पेट साफ होता है? - kaun sa phal khaane se pet saaph hota hai?

सुबह-सुबह अच्छे से पेट साफ करने के लिए इन फलों का करें सेवन

Author: Priyanka SinghPublish Date: Fri, 08 Jan 2021 09:45 AM (IST)Updated Date: Fri, 08 Jan 2021 09:58 AM (IST)

कौन सा फल खाने से पेट साफ होता है? - kaun sa phal khaane se pet saaph hota hai?

दिनभर में आप कैसी डाइट लेते हैं इसका असर सुबह पता चलता है। बहुत ज्यादा ऑयली फूड्स फाइबर की कमी और भी कुछ वजहों से पेट साफ होने में बहुत दिक्कत होती है लेकिन अगर आप कुछ फ्रूट्स का रोजाना सेवन करेंगे तो जल्द से समस्या दूर हो जाएगी।

सुबह पेट साफ न होने पर पूरे दिन बेचैनी बनी रहती है। इसके चलते कुछ खाने का भी दिल नहीं करता और पूरे दिन का रूटीन बिगड़ जाता है। लगातार यह परेशानी बने रहने पर मजबूरी वश फिर दवाइयों और घरेलू उपचारों की मदद लेनी पड़ती है। लेकिन अगर आप अपने रोजाना की डाइट में कुछ खास फलों को शामिल कर लें तो काफी हद तक इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। क्योंकि इनमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। 

सेब

ऐसे ही नहीं कहा जाता कि रोजाना एक सेब खाकर आप लंबे समय तक सेहतमंद बने रह सकते हैं। पेट साफ करने के लिए सुबह-सुबह सेब खाने की आदत डालें या इसका जूस पिएं। इसके अलावा इसमें मौजूद न्यूट्रिशन पेट की दूसरी समस्‍याओं जैसे अल्‍सर, गैस्‍ट्रेटिस और एसिडिटी की समस्या भी दूर करता है।

पपीता

पेट साफ करने के लिए आप पपीते का सेवन करें। इसमें मौजूद पेपेन एंजाइम प्रोटीन को पचाने में आसान बनाता है। कब्ज और इर्रिटेबिल बोवेल सिंड्रोम जैसी समस्याओं में भी पपीता बेहद फायदेमंद है। 

अमरूद

महज अमरूद खाकर ही आप अपने रोजाना फाइबर का टारगेट पूरा कर सकते हैं। जो आपके पाचन के लिए बेहद फायदेमंद है। अमरूद के बीज, अगर साबुत खाए या चबाए जाते हैं, तो यह अच्छे जुलाब के रूप में भी काम करते हैं। यह कब्ज को दूर कर पेट में हो रहे ऐंठन को भी ठीक करता है। 

संतरा

अगर आप पाचन और कब्‍ज संबंधी समस्‍या से परेशान है तो आप फाइबर युक्‍त फलों में संतरे को खा सकते हैं। पेट साफ करने के लिए रोज़ाना 1 संतरे को शामिल करें। एक बड़े संतरे में 86 कैलोरी के साथ 4 ग्राम फाइबर होता है।

नाशपाती

पेट साफ करने के लिए आप नाशपाती का सेवन भी कर सकते है। इसमें फाइबर, सोर्बिटोल और फ्रुक्टोज शामिल होते हैं। नाशपाती में पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जो पाचन को आसान बनाने और कब्ज को रोकने में मदद करती हैं। नाशपाती का छीलकर न खाएं बल्कि छिलके के साथ खाएं।

कीवी

कब्‍ज को दूर करने और पेट साफ करने में आप कीवी फल का सेवन करें। कीवी फल में लगभग 2.5 ग्राम फाइबर मौजूद रहता है। इसके अलावा कीवी फल में पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन और अन्‍य पोषक तत्‍व भी होते हैं जो आपकी आंतों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करते हैं।

Pic credit- Freepik

Edited By: Priyanka Singh

  • # lifestyle
  • # health
  • # fruits clean stomach
  • # fruits helps clean intestine
  • # papaya clean stomach
  • # guava relief from constipation
  • # kiwi fruit benefits
  • # Lifestyle and Relationship
  • # Health and Medicine

कई लोगों के मन में सवाल रहता है कि सुबह ऐसा क्या खाएं कि पेट साफ रहे। दरअसल, अगर पेट साफ या ठीक न हो तो पूरे शरीर की कार्यप्रणाली पर इसका असर हो सकता है। यहां तक कि अगर किसी को कब्ज की परेशानी हो और पेट साफ न हो तो इसका असर उनके मूड और व्यवहार पर भी पड़ सकता है (1)। ऐसे में स्टाइलक्रेज का यह लेख इसी विषय पर है। यहां हम पेट साफ करने वाले फल के बारे जानकारी दे रहे हैं। फलों का सेवन सेहत के लिए कई मायनों में लाभकारी होता है। ऐसे में पेट साफ करने वाले फल भी हैं, जिसकी जानकारी हम इस लेख में दे रहे हैं। तो पेट साफ करने वाले फल के बारे में जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

स्क्रॉल करें

पेट साफ करने वाले फल के इस लिस्ट में हमने 5 से भी ज्यादा फलों को शामिल किया है।

पेट साफ करने वाले फल- Best Foods to Keep Your Colon Clean In Hindi

पेट साफ करने के लिए आज कल लोग दवाओं पर निर्भर हो गए हैं, जिनका आगे चलकर गंभीर परिणाम भी हो सकता है। ऐसे में आगे के नुक़सानों से बचने के लिए पेट साफ करने के लिए फाइबर और लैक्सेटिव गुणों वाले प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना उपयोगी हो सकता है। इनसे न सिर्फ स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है, बल्कि पेट संबंधी समस्याओं से आराम भी मिल सकता है (2)। ऐसे में यहां बताए गए पेट साफ करने वाले फल सेहत के लिए पौष्टिक भी हो सकते हैं। तो पेट साफ करने वाले फल की जानकारी कुछ इस प्रकार है:

1. पपीता

पपीते का सेवन स्वस्थ शरीर के साथ ही पेट के लिए भी लाभदायक माना गया है। दरअसल, पपीते में कई सारे गुण होते हैं और उन्हीं में से एक गुण है लैक्सेटिव (Laxative- पेट साफ करने वाला) (3)। इसके साथ ही पपीते का नियमित सेवन कब्ज की समस्या में भी असरदार हो सकता है (4)। ऐसे में पेट साफ रखने के लिए सुबह-सुबह पपीते का सेवन उपयोगी हो सकता है। वहीं, अगर किसी को कब्ज की परेशानी है तो कब्ज से बचाव के आहार में भी नियमित तौर से पपीते का सेवन उपयोगी हो सकता है।

2. संतरा

पेट साफ करने वाले फल में संतरे का नाम भी शामिल है। दरअसल, संतरे में फाइबर मौजूद होता है (5)। वहीं, फाइबर कब्ज जैसी पेट संबंधी समस्याओं के लिए उपयोगी हो सकता है। दरअसल, फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर कर कब्ज जैसी परेशानी के जोखिम को कम कर सकता है (6)। ऐसे में पेट साफ करने के लिए डाइट में संतरे को शामिल करना अच्छा विकल्प हो सकता है।

3. सेब

पेट की सफाई और पाचन तंत्र के लिए सेब का सेवन भी किया जा सकता है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। वहीं, हमने पहले ही जानकारी दी है कि फाइबर कब्ज की समस्या में फायदेमंद हो सकता है। यह मल की निकासी को आसान कर कब्ज में सुधार करने में मददगार हो सकता है (7)। ऐसे में पेट साफ करने के लिए सेब का सेवन भी उपयोगी हो सकता है। हालांकि, अधिक लाभ के लिए सेब को छिल्के के साथ सेवन करें।

4. नाशपाती

अन्य फलों के जैसे ही नाशपाती का सेवन भी पेट साफ करने में मददगार हो सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक नाशपाती में फाइबर और फ्रुक्टोज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। फाइबर और फ्रुक्टोज में लैक्सेटिव प्रभाव होता है, जो मल को चिकना कर बाहर निकालकर पेट को साफ करने में मददगार हो सकता है (8)। साथ ही नाशपाती पेट को स्वस्थ रखने के लिए भी मददगार हो सकती है।

5. अमरूद

पेट साफ करने वाले फल के लिस्ट में अमरूद का नाम भी शामिल है। दरअसल, अमरूद और इसकी पत्तियों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो कब्ज जैसी पेट की परेशानी में राहत प्रदान कर सकता है। साथ ही अमरूद के बीज भी प्रभावकारी लैक्सेटिव गुण प्रदर्शित कर सकते हैं, जो पेट को साफ करने में असरदार हो सकते हैं। कुल-मिलाकर अमरूद पाचन तंत्र के लिए लाभकारी फलों में से एक है (9)। ऐसे में अमरूद का सेवन सीधे या स्वाद बढ़ाने के लिए नमक के साथ करना लाभकारी हो सकता है।

6. कीवी

स्वाद में खट्टा मीठा कीवी फ्रूट का उपयोग भी पेट को साफ कर इससे जुड़ी समस्याओं में लाभदायक हो सकता है। दरअसल, एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, सामान्य कब्ज की समस्या में किवी फल का सेवन उपयोगी हो सकता है। यह हल्की-फुल्की कब्ज की परेशानी में लैक्सेटिव की तरह कार्य कर सकती है। ऐसे में स्टडी में, सामान्य कब्ज की स्थिति में किवी को लेने सलाह दी गई है (10)। इसके अलावा, एक अन्य शोध में इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (Irritable bowel syndrome- आंतों से जुड़ी समस्या) से पीड़ित व्यक्तियों को कुछ हफ्तों तक जब कीवी फ्रूट दिया गया, तो उनके मलत्याग की आवृत्ति में बढ़ोतरी हुई। साथ ही इससे आंत की कार्यप्रणाली में सुधार भी देखा गया है (11)। ऐसे में पेट साफ करने के लिए स्वादिष्ट किवी को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है।

7. आलूबुखारा

छोटा सा, लेकिन स्वादिष्टक आलूबुखारे का सेवन भी पेट से जुड़ी समस्याओं काे दूर कर पेट साफ करने में मददगार हो सकता है। दरअसल, आलूबुखारे में फाइबर मौजूद होता है, जो कब्ज की समस्या से राहत दे सकता है (12)। वहीं, इस विषय पर हुई एक रिसर्च के अनुसार सूखे आलूबुखारे में फाइबर, फ़्रुक्टोज, सोर्बिटॉल मौजूद होते हैं, जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में सहायक हो सकते हैं। साथ ही इसमें मौजूद फेनोलिक काम्पाउंड लैक्सेटिव प्रभाव प्रदर्शित कर सकते हैं (7)। ऐसे में आलूबुखार फल के साथ-साथ सूखे आलूबुखारे भी पेट साफ करने के लिए सेवन किए जा सकते हैं।

8. नींबू

नींबू का उपयोग नींबू पानी बनाने और शरीर को ठंडक देने के साथ सुबह पेट साफ करने वाला फल के रूप में भी किया जा सकता है। दरअसल, नींबू में कई प्रकार के गुण होते हैं, जो पेट को साफ करने में मददगार हो सकते हैं। नींबू में पाया जाने वाला एसिड पेट से मल को साफ करने में मददगार हो सकता है। साथ ही कब्ज की समस्या से राहत दिलाने का काम भी कर सकता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स के कारण नींबू पानी का उपयोग शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए भी किया जा सकता है। वहीं, नींबू पानी में नमक मिलाने से यह लैक्सिटिव गुण प्रदर्शित कर सकता है, जिससे पेट साफ होने के साथ-साथ कब्ज की समस्या से भी राहत मिल सकती है (13)।

9. केला

पेट साफ करने वाले फल के लिस्ट में केले का नाम भी शामिल है। स्वास्थ्य के लिए केले के फायदे कई सारे हैं और उन्हीं में पेट साफ करना भी शामिल है। बच्चों को कब्ज की समस्या में केले का सेवन कराया जाता है। इसमें फाइबर मौजूद होता है, जो कब्ज के जोखिम को कम कर सकता है। साथ ही इसमें हल्का लैक्सेटिव प्रभाव होता है। खासतौर पर सुबह-सुबह अगर केले का सेवन किया जाए तो इसका लैक्सेटिव प्रभाव असरदार हो सकता है (14)। ऐसे में पेट साफ रखने के लिए सुबह-सुबह केले का सेवन करना उपयोगी हो सकता है।

कई शारीरिक समस्याओं का एक प्रमुख कारण पेट का साफ नहीं होना है। पेट और शारीरिक समस्याओं से बचाव के लिए इसे गंभीरता से लेना जरूरी है। ऐसे में लेख में बताए गए पेट साफ करने वाले फल का सेवन उपयोगी हो सकता है। वहीं, अगर कोई किसी गंभीर समस्या से ग्रसित हैं, तो सुबह पेट साफ करने वाला फल डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टरी परामर्श जरूर लें। उम्मीद है कि पेट साफ करने वाले फल की जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। इस लेख को अन्य लोगों के साथ साझा कर हर किसी को पेट साफ करने वाले फलों से जुड़ी जानकारी दें।

Sources

Was this article helpful?

The following two tabs change content below.

  • Author

कौन सा फल खाने से पेट साफ होता है? - kaun sa phal khaane se pet saaph hota hai?

अनुज जोशी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीकॉम और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में एमए किया है। अनुज को प्रिंट... more

तुरंत पेट साफ करने के लिए क्या करें?

तुरंत पेट साफ करना है तो इन आयुर्वेदिक उपायों को आजमा कर देखिए, जल्द ही दिखेगा असर.
अंजीर का करें सेवन अंजीर कब्ज की समस्या को दूर करने में कारगर है। ... .
सेब का सिरका सेब का सिरका सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ... .
सौंफ और जीरा पाउडर सौंफ और जीरा पाउडर सेवन करने के कई फायदे हैं। ... .
मुलेठी का करें सेवन ... .
पानी ... .
अजवाइन.

कौन से फल खाने से पेट साफ होता है?

नाशपाती का सेवन इसमें पेक्टिन नामक तत्व पाए जाते हैं जो पेट को साफ़ रखने में मददगार होते हैं। आप चाहें तो नाशपाती के साथ-साथ इसके जूस का भी सेवन कर सकते हैं। ये पेट को साफ़ रखने में फायदेमंद होते हैं।

लैट्रिन नहीं होने पर क्या खाना चाहिए?

कब्ज से जूझ रहे हैं तो आज से खाना शुरू करें ये चीजें, रामबाण है....
कब्ज में फायदेमंद है दही स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों को अक्सर कब्ज की दिक्कत रहती हो उन्हें दही का सेवन ज्यादा करना चाहिए। ... .
दाल का सेवन करें रोजाना ... .
कब्ज दूर करने के लिए खाएं ब्रोकली.

पेट के लिए सबसे फायदेमंद फल कौन सा है?

पानी से भरपूर तरबूज खाने से पेट भरा-भरा महसूस होता है. तरबूज में मौजूद फाइबर खाने को पचाने में उपयोग होता है, जब खाना सही से पचता है, तो गैस की समस्या नहीं होती है. अगर आप गैस या एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं, तो तरबूज का सेवन कर सकते हैं.