धातु अम्ल से अभिक्रिया कर कौन सी गैस बनती है - dhaatu aml se abhikriya kar kaun see gais banatee hai

Solution : धातु के साथ अम्ल अभिक्रिया करके सामान्यतः हाइड्रोजन गैस उत्पन्न करता है । <br> उदाहरण के लिए जब जिंककी क्रिया तनु सल्फ्यूरिक अम्ल से होती है तो जिंक सल्फेट और हाइड्रोजन गैस बनती है । <br> `{:(Zn +, H_(2)SO_(4) to, ZnSO_(4) +, H_(2) harr),(जिंक,सल्फ्यूरिक अम्ल,जिंक सल्फेट ,हाइड्रोजन):}` <br> हाइड्रोजन रंगहीन गैस होतीहै जो कि जलती हुई मोमबत्ती के सम्पर्क में लाने पर आवाज के साथ जलती है ।


Getting Image
Please Wait...

धातु अम्ल से अभिक्रिया कर कौन सी गैस बनती है - dhaatu aml se abhikriya kar kaun see gais banatee hai

Register now for special offers

+91

Home

>

Hindi

>

कक्षा 10

>

Chemistry

>

Chapter

>

अम्ल, क्षारक एवं लवण

>

धातु के साथ अम्ल की अभिक्रिया ...

धातु के साथ अम्ल की अभिक्रिया होने पर सामान्यतः कौन -सी गैस निकलती है ? एक उदाहरण के द्वारा समझाइए । इस गैस की उपस्थिति की जाँच आप कैसे करेंगे ?

लिखित उत्तर

Solution : जब एक अम्ल धातु के साथ क्रिया करता है तो हाइड्रोजन गैस मुक्त होती है। <br> `Zn(s)+2HCl(aq)toZnCl_(2)(aq)+H_(2)(g)` <br> जाँच-हाइड्रोजन गैस की उपस्थिति की जाँच गैस के पास एक जलती हुई तीली ले जाने से होती है। गैस ज्वलनशील है तथा पॉप की ध्वनि के साथ जलती है।

उत्तर

Step by step solution by experts to help you in doubt clearance & scoring excellent marks in exams.

Add a public comment...

धातु अम्ल से अभिक्रिया कर कौन सी गैस बनती है - dhaatu aml se abhikriya kar kaun see gais banatee hai

Follow Us:

Popular Chapters by Class:

Q.3: धातु के साथ अम्ल की अभिक्रिया होने पर सामान्यत: कौन-सी गैस निकलती है? एक उदाहरण के द्वारा समझाइए। इस गैस की उपस्थिति की जांच आप कैसे करेंगे?

उत्तर : जब धातु के साथ अम्ल अभिक्रिया करते हैं तब प्राय: हाइड्रोजन गैस उत्पन्न होती है।

Zn (s)   +   H2SO4 (dil)         ZnSO4 (aq)     +    H2 (g)

जिंक     सल्फ्यूरिक अम्ल        जिंक सल्फेट      हाइड्रोजन

हाइड्रोजन गैस को साबुन के घोल से गुजारो। बुलबुले उत्पन्न होंगे। उन बुलबुलों के निकट जलती हुई मोमबत्ती की ज्वाला लाओ। वे फट-फट की ध्वनि के साथ जलेंगे। इस से हाइड्रोजन गैस की उपस्थिति सिद्ध हो जाती है।

धातु के साथ अम्ल की अभिक्रिया होने पर सामान्यत: कौन सी गैस निकलती है? एक उदाहरण के द्वारा समझाइए। इस गैस की उपस्थिति की जाँच आप कैसे करेंगे?


जब एक अम्ल धातु के साथ क्रिया करता है तो हाइड्रोजन गैस मुक्त होती है।

धातु अम्ल से अभिक्रिया कर कौन सी गैस बनती है - dhaatu aml se abhikriya kar kaun see gais banatee hai

जाँच: हाइड्रोजन गैस की उपस्थिति की जाँच गैस के पास एक जलती हुई तीली ले जाने से होती है। गैस ज्वलनशील है तथा पॉप की ध्वनि के साथ जलती है।

1753 Views


धातु के साथ अम्ल की अभिक्रिया होने पर  सामान्यतः कौन-सी गैस निकलती है? एक उदाहरण के द्वारा समझाइएl इस गैस की उपस्थिति की जाँच आप कैसे करेंगे?


जब धातु के साथ अम्ल अभिक्रिया करते हैं तब प्राय: हाइड्रोजन गैस उत्पन्न होती हैl

धातु अम्ल से अभिक्रिया कर कौन सी गैस बनती है - dhaatu aml se abhikriya kar kaun see gais banatee hai

Zn ( s ) + H2SO4 ( dil ) → ZnSO4 ( aq ) H2 ( g )

हाइड्रोजन गैस को साबुन के घोल से गुजारोl बुलबुले उत्पन्न होंगेl उन बुलबुलों के निकट जलती हुई मोमबत्ती की ज्वाला लाओl वह फट-फट की ध्वनि के साथ जलेंगेl इससे हाइड्रोजन गैस की उपस्थिति सिद्ध हो जाती हैl

905 Views


HCl, HNO3 आदि जलीय विलियन में अम्लीय अभिलक्षण क्यों प्रदर्शित करते हैं, जबकि एल्कोहॉल एवं ग्लूकोज़ जैसे  यौगिकों के विलियन में अम्लीयता के अभिलक्षण नहीं प्रदर्शित करते हैं?


जब HCl या HNO3 को जल के साथ मिश्रित किया जाता है तो वे जल में  H+ or H3O+ आयन के रूप में घुलते है जो उनके अम्लीय अभिलक्षण प्रदर्शित करते हैl

उदाहरण :

H+ + H2O → H3O+


लेकिन जब अल्कोहॉल और ग्लूकोज़ को जल के साथ मिलाया जाता है तो आयन नहीं बनातेl ये जलीय विलयन में विद्युत का गन प्रदर्शित नहीं करतेl इसलिए वे अम्लीय अभिलक्षण प्रदर्शित नहीं करतेl

1264 Views


पीतल एवं ताँबे के बर्तनों में दही एवं खट्टे पदार्थ क्यों नहीं रखने चाहिए?


दही और दूसरे खट्टे पदार्थों में अम्ल होते है। इसलिए जब ये अम्ल धातु के साथ क्रिया करते है तो विषैले यौगिकों का निर्माण करते है जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होते है। इसलिए पीतल एवं ताँबे के बर्तनों में दही और दूसरे खट्टे पदार्थ नहीं रखने चाहिए।

अम्ल ( acid ) + धातु ( metal ) → लवण ( salt ) + हाइड्रोजन गैस ( hydrogen gas )

2272 Views


कोई धातु यौगिक ‘A’ तनु हाइड्रोक्लोरिक अम्ल के साथ अभिक्रिया करता है तो बुदबुदाहट उत्पन्न होती हैl इससे उत्पन्न गैस जलती मोमबत्ती को बुझा देती हैl  यदि उत्पन्न यौगिकों में एक कैल्सियम क्लोराइड है, तो इस अभिक्रिया के लिए संतुलित रासायनिक समीकरण लिखिएl


इस अभिक्रिया के लिए संतुलित रासायनिक समीकरण है:

CaCO3 (s) + 2HCl (dil) → CaCl2 (aq) + H2O (l) + CO2 (g)
कैल्सियम कार्बोनेट              कैल्सियम क्लोराइड            कार्बन डाइऑक्साइड

योगिक ‘A’ अवश्य ही कैल्सियम कार्बोनेट हैl यह तनु हाइड्रोक्लोरिक अम्ल से क्रिया कर कैल्सियम क्लोराइड, जल और कार्बन-डाईऑक्साइड बनाता हैl कार्बन डाइऑक्साइड में आग बुझाने का गुण होताl इसलिए वह जलती मोमबत्ती को बुझा देती हैl

1399 Views


आप को तीन परखनलियाँ दी गई हैं इनमें से एक में आसवित जल एवं शेष दो में से एक में अम्लीय विलयन तथा दूसरी में क्षारीय विलयन है यदि आप को केवल लाल लिटमस पत्र दिया जाता है तो आप प्रत्येक परखनली में रखे गए पदार्थों की पहचान कैसे करेंगे?


लिटमस पत्र को तीन भागों में बांटकर तीनो परखनलियों में डुबाओl जिस परखनली में इस का रंग नीला हो जाएगा वह क्षारीय विलयन होगाl जिन अन्य दो परखनलियों में रंग परिवर्तन नहीं होगा उन में जल और अम्लीय विलयन होगाl जब इसी लिटमस पत्र को, जो क्षारीय विलयन में डालने से नीला हो चुका है, उसे जल और अम्लीय विलियन में डालोl जिस परखनली में रंग में कोई परिवर्तन नहीं होगा उस में जल होगा पर जिस परखनली में अम्लीय विलयन होगा उस में नीले लिटमस का रंग पुन: लाल हो जाएगाl

1616 Views


धातु की अम्ल से क्रिया कराने पर कौनसी गैस निकलती है?

Detailed Solution सही उत्तर हाइड्रोजन है। धातुएं अम्ल के साथ अभिक्रिया करके हाइड्रोजन गैस बनाती हैं।

धातु पर अम्ल गिरने से क्या होता है?

Solution : धातुएँ अम्ल से क्रिया करके हाइड्रोजन गैस देती हैं तथा अम्ल के शेष भाग के साथ मिलकर धातु एक यौगिक बनाता है, जिसे लवण कहते हैं।

अम्ल और क्षार की अभिक्रिया से क्या बनता है?

Solution : अम्ल एवं क्षार की अभिक्रिया से लवण तथा पानी बनता है।