दही में जीरा मिलाकर खाने से क्या होता है? - dahee mein jeera milaakar khaane se kya hota hai?

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 10 May 2022, 06:45:38 PM

दही में जीरा मिलाकर खाने से क्या होता है? - dahee mein jeera milaakar khaane se kya hota hai?

Diabetes भी है शामिल (Photo Credit: archanas kitchen)

New Delhi:  

गर्मी का मौसम है और दही न खाई जाए ऐसा हो नहीं सकता. लोग अब खाने के साथ दही  हैं. कुछ लोगों को दही में चीनी, या जीरा डाल कर खाना काफी पसंद है. दही जीरे की जोड़ी खिचड़ी के साथ मशहूर होती है. यही नही, इसे चावल के साथ भी लोग खाना पसंद करते है. जब इसमें भुना जीरा मिलाया जाता है, तो यह कई बीमारियों को भी दूर करने का काम करता है. यह पाचन शक्ति को अच्‍छा करता है, भूख बढ़ाता है और यहां तक की डायबिटीज तक में फायदेमंद हो जाता है. तो चलिए जानते हैं दही जीरा मिलकर खाने के फायदे. 

यह भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर को करें चुटकियों में कंट्रोल, बस पानी में डालकर पीएं ये

दही के साथ भुना जीरा खाने के फायदे

पाचनतंत्र को बनाए बेहतर
अगर आपको पेट में दर्द, अपच या भूख नहीं लगने की समस्‍या हो तो आपको दही के साथ भुना जीरा मिलाकर खाना चाहिए. ये आपके पेट को ठंडा रखता है और पेट से जुड़ी बीमारियां दूर करता है. 

पेट करे साफ
अगर आप दही और भुना जीरा का साथ में सेवन करें तो इससे खाना को पचाने में मदद मिलती है. ऐसे में जिन लोगों को अपच और कब्ज की शिकायत रहती है वे दही में भुना जीरा मिला कर दही का सेवन करें.

आंखों के लिए फायदेमंद
जब आप दही में भुना जीरा मिलाकर खाते हैं तो इससे आपकी आंखों की रौशनी भी बेहतर होती है. आखें कमज़ोर होने पर ये आपके आखों की रौशनी बढ़ाता है. दरअसल, दही और जीरा दोनों में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में रेग्‍युलर दही में भुना जीरा मिलाकर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

डायबिटीज करे दूर
अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है तो आपको अपने डाइट में दही के साथ भुना जीरा जरूर खाना चाहिए. दही और जीरा दोनों में एंटी डायबिटिक गुण होते हैं जो डायबिटीज के खतरे को कम करता है. 

नियंत्रित करे ब्लड प्रेशर
दही और जीरे में मैग्नीशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. 

यह भी पढ़ें- इन 5 तरह की सब्जियां खाकर शरीर में नहीं होगी खून की कमी, ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

संबंधित लेख

First Published : 10 May 2022, 06:45:38 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Roasted Cumin With Curd: गर्मी के मौसम में दही खाना सभी पसंद करते हैं. यह ठंडी तासीर का होता है, जो पेट को ठंडा रखने का काम करता है. कई लोग इसे लस्‍सी के रूप में पीना पसंद करते है, तो कई लोग इसका रायता बनाकर खाते हैं. यही नही, इसे चावल के साथ भी लोग खाना पसंद करते है. लेकिन, अगर आप इसे स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए भुने हुए जीरे के साथ इसे खा रहे हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए और भी फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, जब इसमें भुना जीरा मिलाया जाता है, तो यह कई बीमारियों को भी दूर करने का काम करता है. यह पाचन शक्ति को अच्‍छा करता है, भूख बढ़ाता है और यहां तक की डायबिटीज तक में फायदेमंद हो जाता है. तो आइए आज हम जानते हैं कि दही के साथ भुना जीरा मिलाकर खाने के क्‍या-क्‍या फायदे होते है.

दही के साथ भुना जीरा खाने के फायदे

पाचनतंत्र को बनाए बेहतर
अगर आपको पेट में दर्द, अपच या भूख नहीं लगने की समस्‍या हो तो आपको दही के साथ भुना जीरा मिलाकर खाना चाहिए. इसके सेवन से पेट ठंडा होता है और भूख बढ़ती है. इसके सेवन से खाना तेजी से पचता है और पेट में गैस आदि की समस्‍या भी दूर होती है.

इसे भी पढ़ें: मिल्क प्रोडक्ट्स में ज्यादा फैट होने से बच्चों की सेहत पर नहीं पड़ता फर्क – स्टडी

पेट करे साफ
अगर आप दही और भुना जीरा का साथ में सेवन करें तो इससे खाना को पचाने में मदद मिलती है. ऐसे में जिन लोगों को अपच और कब्ज की शिकायत रहती है वे दही में भुना जीरा मिला कर दही का सेवन करें.

आंखों के लिए फायदेमंद
जब आप दही में भुना जीरा मिलाकर खाते हैं तो इससे आपकी आंखों की रौशनी भी बेहतर होती है. दरअसल, दही और जीरा दोनों में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में रेग्‍युलर दही में भुना जीरा मिलाकर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और आपको फायदा होता है.

इसे भी पढ़ें: Rice for Weight Loss: सफेद चावल नहीं, वजन घटाने के लिए बेफिक्र होकर खाएं ये 3 तरह के चावल

डायबिटीज करे दूर
अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है तो आपको अपने डाइट में दही के साथ भुना जीरा जरूर खाना चाहिए. दही और जीरा दोनों में एंटी डायबिटिक गुण होते हैं जो डायबिटीज के खतरे को कम करने में फायदेमंद होता है.

नियंत्रित करे ब्लड प्रेशर
दही और जीरे में मैग्नीशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को संतुलिन बनाए रखने में मदद करता है. जिससे ब्‍लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : May 10, 2022, 14:09 IST

जीरा और दही खाने से क्या होता है?

दही और भुना जीरा खाने से खाना को पचाने में मदद मिलती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जिन लोगों को अपच और कब्ज की शिकायत है वे दही में भुना जीरा मिला कर खाएं, आराम मिलेगा. दही और जीरे में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को संतुलिन बनाए रखने में मदद करता है. जिससे ब्‍लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है.

सुबह खाली पेट जीरा खाने से क्या होता है?

पाचन को बढ़ावा देता है इसके अलावा ये खाए हुए खाने को तेजी से पचाने में मदद करता है, मेटाबोलिज्म को तेज करता है और कब्ज की समस्या से बचाता है। इसलिए कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों को बेहतर पाचन और पेट फूलना कम करने के लिए सुबह खाली पेट जीरे का सेवन जरूर करना चाहिए।

दही में क्या क्या मिलाकर खाना चाहिए?

दही में कैल्शियम, विटामिन बी-12, विटामिन बी -2, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर दही और चीनी एक साथ मिलाकर खाएंगे तो इससे कई फायदे मिलेंगे. गर्मियों में दही चीनी खाने से पेट अच्छा रहता है. दही और चीनी खाने से शरीर को अच्छी मात्रा में ग्लूकोज मिलता है जिससे तुरंत एनर्जी मिलती है.

जीरा खाने से कौन सी बीमारी होती है?

आइए जानते है जीरे के साइडइफेक्ट्स- जलन- जीरे का अधिक सेवन करने से सीने में जलन की समस्या होने लगती है. साथ ही इससे पाचन संबंधी समस्या भी दूर होती है. लीवर डैमेज का खतरा- जीरे का अधिक सेवन करने से किडनी को नुकसान पहुंचता है.