डबल चीन को कैसे खत्म करें? - dabal cheen ko kaise khatm karen?

बढ़ती उम्र के साथ हमारी स्किन में शिथिलता बन सकती है, जिसके परिणामस्वरूप डबल चिन की समस्या होती है। जिनके परिवार में पहले से ही डबल चिन की समस्या है। उनके साथ ऐसा होना स्वाभाविक है। अतिरिक्त मात्रा में फैट जमा होने से त्वचा में खिंचाव आ सकता है, जिसके कारण डबल चिन की समस्या हो सकती है। उम्र बढ़ने के साथ कोलेजन कमजोर हो जाता है, जिससे गर्दन के क्षेत्र में फैट जमा होता है। जिसके एक कारण भी डबल चिन की समस्या होना आम है।

अंडे की सफेदी

डबल चीन को कैसे खत्म करें? - dabal cheen ko kaise khatm karen?

एक अंडा लें और उसकी सफेदी को जर्दी से अलग कर लें। इसमें दूध-शहद और नींबू के रस के साथ अंडे की सफेदी को मिला लें। इस मिश्रण को अपने जबड़े और गर्दन के आस-पास लगाएं। करीब 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें।

ग्रीन टी

डबल चीन को कैसे खत्म करें? - dabal cheen ko kaise khatm karen?

एक कप गर्म पानी में एक चम्मच ग्रीन टी डालें। पांच-दस मिनट के बाद चाय छान लें। अब इसमें शहद मिलाएं और धीरे-धीरे पीएं। ऐसा आप एक दिन में करीब तीन बार करें। ग्रीन टी में कैटेचिन पाया जाता है, जो ग्रीन टी को एंटीऑक्सीडेंट और वजन घटाने के लिए बेहतर है।

विटामिन-ई

डबल चीन को कैसे खत्म करें? - dabal cheen ko kaise khatm karen?

विटामिन-ई के कैप्सूल्स लें और उनके अंदर का सारा तेल निकाल लें। अब इस तेल को अपनी ठुड्डी और गले पर लगाएं। कुछ मिनटों तक हल्की मालिश करें और रात भर के लिए तेल को लगे रहने दें। हर रात इस प्रक्रिया को जरुर दोहराएं। विटामिन-ई एंटीऑक्सीडेंट का प्रमुख स्रोत है। इसलिए, यह आपकी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक हैं।

च्विंगम

डबल चीन को कैसे खत्म करें? - dabal cheen ko kaise khatm karen?

डबल चिन से निजात पाने का सबसे अच्छा उपाय कुछ है तो वो च्विंगम है। च्विंगम चबाना अपने आप में ही एक व्यायाम है, जो चेहरे और ठुड्डी पर मौजूद अतिरिक्त फैट को हटाने में आपकी मदद करता है।

खरबूजे

डबल चीन को कैसे खत्म करें? - dabal cheen ko kaise khatm karen?

एक कटे हुए खरबूजे को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब कॉटन पैड या रुई की मदद से इसे ठुड्डी और गले पर लगाएं। 30 मिनट तक पेस्ट लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें। दिन में एक बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

Tips for Double Chin: अगर डबल चिन के कारण आपका चेहरा मोटा दिखाई देता है तो इससे बचने के लिए इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए टिप्‍स को जरूर आजमाएं। 

मोटापा कोई बीमारी नहीं बल्कि हमारी पीढ़ी की आम समस्या है। कुछ महिलाओं के अलावा जो चिकित्सकीय जटिलताओं के कारण मोटापे का शिकार होती हैं, ज्यादातर में यह समस्‍या इसलिए होती है क्योंकि हम अपने शरीर की अनदेखी करने लगते हैं। खराब खान-पान और नींद की स्वच्छता के साथ खराब जीवनशैली के साथ-साथ तनाव की वजह से शरीर सुस्त हो जाता है और अनहेल्‍दी फैट जमा होने की संभावना बढ़ जाती है।

फैट शरीर के किसी भी हिस्से पर जमा हो सकता है। ज्यादातर मामलों में, यह पेट, कमर, थाइज और हिप्‍स के आसपास पाया जाता है। लेकिन कुछ मामलों में, आप यह देखना शुरू कर देते हैं कि आपकी जॉलाइन मोटी हो गई है और डबल चिन दिखने लगी है। महिलाओं में डबल चिन होने की संभावना अधिक होती है जो न केवल उनके लुक को प्रभावित करती है बल्कि वह उम्र से दोगुनी दिखती है। 

हालांकि, बढ़ते वजन को डबल चिन के लिए जिम्मेदार माना जाता है, लेकिन इसके पीछे यही एकमात्र कारण नहीं है। अनुवांशिक, अनियमित दिनचर्या, गलत पोश्चर और गर्दन की कमजोर मसल्‍स भी दोहरी ठुड्डी यानि डबल चिन का कारण बन सकती हैं।

इस समस्या से छुटकारा पाने के कुछ सरल उपायों का पता लगाने के लिए हमने डांस टू फिटनेस स्टूडियो की फाउंडर, फिटनेस एक्‍सपर्ट सोनिया बख्शी जी से बात की, तब उन्‍होंने हमें डबल चिन न हो इसके लिए जरूरी टिप्‍स और अगर हो जाए तो इससे छुटकारा दिलाने वाले टिप्‍स के बारे में विस्‍तार से बताया।

डबल चिन ना हो इसके लिए जरूरी है-

वॉक करें

walking for double chin

नाश्ते, लंच और डिनर के बाद 10 मिनट हल्‍की वॉक करें ताकी खाना अच्‍छी तरह से डाइजेस्ट हो जाए।

इसे जरूर पढ़ें:डबल चिन से बचने और शार्प जॉलाइन पाने के लिए महिलाएं रोजाना करें ये 3 एक्‍सरसाइज

एक्‍सरसाइज

कम से कम 25 मिनट की एक्‍सरसाइज हफ्ते में 5 दिन जरूर करें।

गुड़ का इस्‍तेमाल 

मीठा पसंद है तो उसे घर पर ही गुड़ के साथ बनाएं। चीनी का इस्‍तेमाल करने से बचें।

नमक का कम इस्‍तेमाल

double chin tips reduce salt

दही और सलाद में ऊपर से नमक ना डाले। इससे चेहरे पर ब्‍लोटिंग की समस्‍या बहुत ज्‍यादा दिखाई देती है।

अचार खाने से बचें

अगर आपको अचार पसंद है तो भी इसका सेवन कम से कम करें।

डबल चिन अगर हो गई है तो-

वजन कम करें

cardio for double cin

अगर आपका वजन ज्यादा है तो पहले इसे कम करने की कोशिश करें। क्योंकि आप जितना वजन कम करेंगी, उसके अनुसार आपके चेहरे का फैट भी कम होगा। इसके लिए एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें। कार्डियो वर्कआउट जैसे एरोबिक्स, वॉकिंग, जॉगिंग करें।

चेहरे की एक्‍सरसाइज

चेहरे की मसल्‍स की एक्‍सरसाइज करना डबल चिन से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है। यह आपके चेहरे, गर्दन और जॉलाइन को स्ट्रेच और टोन करने में मदद करती है। शुरू करने के लिए, खड़ी हो जाएं और सीधे देखो। अब अपनी ठुड्डी को ऊपर उठाकर छत की ओर देखें। बड़ा सा मुंह खोले और बंद करें। कुछ सेकेंड के बाद, अपनी पुरानी पोजीशन में लौट आएं। 20 के 3 सेट्स रोजाना कुछ देर जरूर करें।

चेहरे की दूसरी एक्‍सरसाइज

exercise for double chin

डबल चिन के लिए दूसरी एक्‍सरसाइज करने के लिए सीधी खड़ी हो जाएं या बैठ जाएं। फिर ऊपर की ओर देखें और फिर सामने देखें। कुछ सेकेंड के बाद, अपनी पुरानी पोजीशन में लौट आएं। 20 के 3 सेट्स जरूर करें।

इसे जरूर पढ़ें:डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए ये 4 योग करें, चेहरा हो जाएगा दुबला-पतला और सुंदर

वॉक करें

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद 10 मिनट वॉक जरूर करें। जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए पूरे शरीर के वजन को कम करना बेहद जरूरी होता है। जब शरीर वजन कम करता है, तो चिन जैसे विशिष्ट समस्या एरिया से भी फैट कम होता है।

भरपूर नींद लें

रात को कम से कम 7 घंटे की भरपूर नींद जरूर लें। जी हां नींद की कमी आपके शरीर में कोर्टिसोल के लेवल यानी तनाव हार्मोन को बढ़ा सकती है जो बदले में अनियमित खाने की आदतों को ट्रिगर कर सकती है और शरीर और चेहरे की चर्बी बढ़ा सकती है। 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद शरीर में वॉटर रिटेंशन को रोकती है और शरीर को दुबला दिखने में तेजी से फैट जलाने में मदद करती है।

fitness tips for double chin

इन टिप्‍स को आजमाकर आप भी डबल चिन की समस्‍या को कम करके अपने चेहरे की सुंदरता को बनाए रख सकती हैं। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, [email protected] पर हमसे संपर्क करें।

5 दिनों में डबल चिन कैसे कम करें?

डबल चिन कम करने के लिए एक्सरसाइज.
1) जीभ को करें स्ट्रेच.
2) पाउट करें.
3) जीभ बाहर निकालें.
4) होठों को खीचें.
5) सीटी बजाएं.
Weight Loss: वेट लॉस का सबसे आसान तरीका है इंटरमिटेंट फास्टिंग, कई सेलेब्स ने इस ट्रिक से घटाया है वजन.
ये आवाज वाली एक्सरसाइज भी है फायदेमंद.

डबल चीन को कैसे हटाए?

डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज व तकनीक फेशियल एक्सरसाइज - ठुड्डी के नीचे जमा फैट को हटाने के लिए सबसे पहले इस्तेमाल में लाया जाने वाला तरीका फेशियल एक्सरसाइज ही है और इसे एक प्रभावी विकल्प भी माना जाता है। लोअर जॉ पुश और फेस-लिफ्ट एक्सरसाइज जैसी कई ऐसी एक्सरसाइज हैं, जो डबल चिन को कम करने में मदद कर सकती हैं।

डबल चिन क्यों होता है?

डबल चिन के सामान्य कारण : उम्र बढ़ने से लेकर वजन बढ़ना तक इसमें शामिल होते हैं. कई बार यह समस्या जेनटिक भी हो सकती है. जेनेटिक्स – डबल चिन या विशेष प्रकार की त्वचा की फैमिली हिस्ट्री वाले लोगों में ये समस्या देखने को मिल सकती है. वजन बढ़ना – फैट के जमा होने से त्वचा खिंच सकती है और अपनी फ्लेक्सिबिलिटी खो सकती है.

चेहरे के मोटापे को कैसे कम करें?

Face weight loss: चेहरे का मोटापा कम करने के लिए बैठे-बैठे करें ये 5 आसान एक्सरसाइज.
अपने गाल फुलाएं चरण 1: गहरी सांस लेते हुए और अपने मुंह को हवा से भरकर अपने गालों को फुलाएं। ... .
अपनी आइब्रो उठाएं ... .
फिश फेस ... .
चिन लिफ्ट ... .
च्यूइंग गम चबाएं.