ंस एक्सेस क्या है इन हिंदी - ns ekses kya hai in hindee

 What is MS Access ( एमएस एक्सेस क्या है)

 एम एस ऑफिस  में डेटाबेस मैनेजमेंट के लिए प्रयोग किए जाने वाला एक अत्यंत महत्वपूर्ण एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर.  इस प्रोग्राम में बने फाइल को डाटाबेस फाइल के नाम से जाना जाता है इस फाइल का विस्तारित नेम (Extension Name) .accdb  होता है. 

Show

 यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 95  के अतिरिक्त सभी संस्करणों में यह प्रोग्राम उपलब्ध है.

MS Access 2016  का  प्रयोग Database  व्यवस्थापन( Database Management) के लिए किया जाता है यह रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम को भी सपोर्ट करता है.

 दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस 2016 की सहायता से अनेक डेटाबेस टेबल तैयार करके इनको आपस में संबंध (relation) स्थापित किया जा सकता है.  इसके साथ ही किसी टेबल में नए रिकॉर्ड को जोडना और अवांछनीय रिकॉर्ड को मिटाया जा सकता है. और किसी विशेष प्रकार के आंकड़ों को मॉनिटर स्क्रीन पर अथवा प्रिंट के रूप में प्राप्त किया जा सकता है.   और तैयार की गई डेटाबेस टेबल के आधार पर विभिन्न प्रकार की रिपोर्ट फार्म और mailing lables भी तैयार किए जा सकते.  और साथ ही टेबल में रिकॉर्ड के रूप में संचित डाटा के अनुरूप गणनाए करके परिणाम भी प्राप्त किया जा सकता है.

 साथियों जब आप माइक्रोसॉफ्ट Access  प्रोग्राम ओपन करेंगे तो उसका प्रथम विंडो कुछ इस प्रकार दिखाई देगा.

ंस एक्सेस क्या है इन हिंदी - ns ekses kya hai in hindee
Access window


 साथियों ऊपर दिए गए पिक्चर आप देखेंगे तो लेफ्ट साइड में रीसेंट (recently)वाले ऑप्शन में तत्काल में खोली गई सभी फाइलों का लिस्ट दिखाई देता है और सबसे नीचे ओपन फाइल्स लिखा हुआ है और एक वहां पर फोल्डर का आइकन बना हुआ है जब आप उस आइकन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कुछ इस तरह से विंडो दिखाई देगा जो नीचे दिया गया है.

ंस एक्सेस क्या है इन हिंदी - ns ekses kya hai in hindee
Open window. 

साथियों ऊपर दिए गए पिक्चर देखिए यहां से आप अपने डेटाबेस फाइल को जो पहले से बनी हुई हो उसे ओपन अर्थात खोल सकते हैं. 

 साथियों यदि आप New database file   बनाना चाहते हैं तो ब्लैंक डेस्कटॉप डेटाबेस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने ब्लैंकडेस्कटॉप डेटाबेस का एक विंडो सामने आएगा.

ंस एक्सेस क्या है इन हिंदी - ns ekses kya hai in hindee
Blank desktop database window. 

अब आप उस विंडो में फाइल नेम के जगह पर आपको डेटाबेस का नाम देना पड़ेगा जो आप देना चाहते हैं  अर्थात आप यू समझे कि डेटाबेस एक प्रकार की फाइल ही होती है जो एमएस एक्सेस में बनी हुई होती है. 

 अब आप क्रिएट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें तो आप देखेंगे कि आपके सामने इस प्रकार से विंडो दिखाई देगा जहां से आप table, फार्म, रिपोर्ट लेबल ,आप बना सकते हैं और अपने डेटाबेस फाइल में डाटा का प्रबंधन का कार्य कर सकते है. 


ंस एक्सेस क्या है इन हिंदी - ns ekses kya hai in hindee
Database window 

 साथियों अब यह भी जान लेना आवश्यक है एक अच्छा डेटाबेस की क्या विशेषताएं होनी चाहिए और किन बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए चलिए हम आपको बताते हैं. 

 डेटाबेस की विशेषताएं(Characteristics of Database) 

 डेटा   सामंजस्यता(Data consistency) 

 जब डेटाबेस के किसी डाटा आइटम में कोई परिवर्तन अथवा संपादन किया जाता है, तो यह परिवर्तन अथवा संपादन प्रत्येक उस डाटा फाइल में हो जाना आवश्यक होता है जिसमें व डाटा आइटम स्थित है. यदि डेटाबेस की एक डाटा फाइल में तो यह परिवर्तन हो जाता है परंतु अन्य डाटा फाइल के उसी डाटा आइटम में कोई परिवर्तन नहीं होता है तो यह  भ्रम उत्पन्न कर देगा.  जब उन फाइल से रिपोर्ट बनाई जाएगी तो यह सत्य एवं विश्वसनीय नहीं होगी.

  Data Redundancy 

Data redundancy एक ऐसी स्थिति है जिसमें की डेटाबेस में स्थित फाइल में एक ही डाटा अकारण बार-बार आता है इसमें डेटाबेस का आकार बढ़ने के साथ-साथ उस को व्यवस्थित करने में बाधा उत्पन्न होती है

 डेटा की स्वतंत्रता(Data Independece)

 डेटा के भौतिक स्वरूप को परिवर्तन करने पर उसके तार्किक स्वरूप में कोई परिवर्तन करने की आवश्यकता ना होना ही डाटा की स्वतंत्रता कहलाती है.  इसे इस प्रकार भी आप समझ सकते हैं कि डाटा के भौतिक स्वरूप में कोई परिवर्तन करने पर हमें अपने प्रोग्राम में कोई परिवर्तन ना करना पड़े.

 एक अच्छे डेटाबेस में डाटा की पुनरावृति नहीं होनी चाहिए.

एक अच्छे डेटाबेस में स्थित डाटा को कोई और वांछनीय व्यक्त छेड़छाड़ ना कर सके इसके लिए डेटा की सुरक्षा का प्रबंध होना चाहिए . डेटा की सुरक्षा पासवर्ड डालकर भी की जा सकती है. 


इन्हे भी जाने- 

MS Word 2007 से 2016 की प्रत्येक टैब के साथ उसकी कमांड की विस्तृत जानकारी सरल शब्दो में दिया गया है कृपया दिए गए लिंक पर क्लिक करें  

MS Office किसे कहते है एम एस वर्ड क्या है (What is MS Word 2019 )एम एस वर्ड ऑफिस बटन क्या है तथा उसमे उपलब्ध सभी कमांड की जानकारी के लिए क्लिक करे। MS Word Home Tab बटन की जानकारी के लिए क्लिक करे।MS word Insert tab की जानकारी के लिए क्लिक करें।  MS word Layout tab की जानकारी के लिए क्लिक करें।   MS word page layout की जानकारी के लिए क्लिक करें।  MS word reference tabकी जानकारी के लिए क्लिक करें।   MS word mailing tabकी जानकारी के लिए क्लिक करें। MS word review tabकी जानकारी के लिए क्लिक करें।   MS word view tabकी जानकारी के लिए क्लिक करें।

MS Excel 2016 की प्रत्येक टैब की विस्तृत जानकारी के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

  • MS Excel   क्या है ? की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।      
  • MS Excel होम टैब की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 
  • MS Excel की इन्सर्ट टैब की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 
  • MS Excel की पेज लेआउट  टैब की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 
  • MS Excel की फार्मूला  टैब की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।  
  • MS Excel की डाटा  टैब की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 
  • MS Excel की रिव्यु  टैब की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।  
  • MS Excel की व्यू  टैब की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

MS Access 2016 की जानकारी के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करके उस टॉपिक की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है।  


१- What is MS Access ? (एम् एस एक्सेस क्या है)

२- Data Type in MS Access. (एम् एस एक्सेस में डाटा का प्रकार। ) 

३- Creating Table in MS Access .( एम् एस एक्सेस में टेबल क्रिएट करना। ) 

४- Relationship between table in MS Access. (एम् एस एक्सेस में टेबल के मध्य रिलेशनशिप स्थापित) करना. 

५- what is query and type of query in MS Access. (एम् एस एक्सेस query क्या होता है और कितने प्रकार के होते है.) 

६ - What is Form in MS Access and Type of Form (एम एस एक्सेस में फॉर्म क्या है ? और कितने प्रकार का फॉर्म बनाया जाता है।)

७- What is Report  in MS Access and Type of रिपोर्ट  (एम एस एक्सेस में रिपोर्ट  क्या है ? और कितने प्रकार का रिपोर्ट  बनाया जाता है।)


MS PowerPoint 2016 की जानकारी के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करके उस टॉपिक की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है। एमएस एक्सेस क्या है इसकी विशेषताएं लिखिए?

M.S. Access एक रिलेशनल डाटाबेस (RDBMS) पैकेज है जो सूचना कि एक बड़ी मात्रा को व्यवस्थित रूप से संग्रहित करता है एवं इसे उपयोगी बनाताहै। यह डाटा को श्रेणी के अनुसार अलग-अलग स्थानो पर स्टोर करके उनके बीच आपस में संबंध स्थापित करता है। इसमें डाटा को table के रूप में संग्रहित किया जा सकता है।

एक्सेस से आप क्या समझते हैं?

Access डेटाबेस के स्टोर्ड इनफार्मेशन को किसी दुसरे प्रोग्राम जैसे की वेब सर्विसेज से ब्राउज, सर्च, और Access भी किया जा सकता है. जहाँ Access एक प्रोप्राइटरी डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम होता है, वहीँ ये दुसरे डेटाबेस प्रोग्राम के साथ भी कंपाटिबल होता है क्यूंकि ये ओपन डेटाबेस कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है.

एमएस एक्सेस के मुख्य तत्व क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस के इस डेटाबेस मैनेजमेंट एप्लीकेशन द्वारा पर्सनल रिकार्ड्स, इन्वेंट्री मैनेजमेंट, स्टोर मैनेजमेंट, पे रोल सिस्टम, स्कूल मैनेजमेंट, एकाउंटिंग, एवं अन्य डेटाबेस एप्लीकेशन आसानी से तैयार किए जा सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस (Microsoft Access) मुख्य रूप से एक रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम (RDBMS)है।

एक्सेस क्या है यह कैसे उपयोगी है?

Access एक ऐसा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है जिसके माध्यम से किसी भी कम्पनी, संस्था आदि के बारे में हम ज्यादा से ज्यादा सुचनाओ को इकट्ठा कर सकते है तथा बाद में कोर्इ उस संस्था से संबंधित विशेष जानकारी प्राप्त कर सकता है। M.S. Access अन्य DBMS टुल कि तुलना में आसानी से उपयोग में लाया जा सकता है।