नकारात्मक ऊर्जा के लक्षण क्या हैं? - nakaaraatmak oorja ke lakshan kya hain?

Home स्लाइड शो अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो समझें नकारात्मक ऊर्जा के वश में हैं आप

अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो समझें नकारात्मक ऊर्जा के वश में हैं आप

Om, Aug 21, 2017, 14:58 IST 525K

आध्यात्मिक डायरी में जोड़ें।

नकारात्मक ऊर्जा के लक्षण क्या हैं? - nakaaraatmak oorja ke lakshan kya hain?

1/12

1

नकारात्मक या सकारात्मक सोच

नकारात्मक या सकारात्मक सोच हर मनुष्य के व्यक्तित्व के दो पहलू हैं। सकारात्मकता जहां व्यक्ति को विपरीत परिस्थितियों में भी सबल बनाता है, उससे लड़ने की ताकत देता है... नकारात्मक सोच के साथ संभव है कि थोड़ी सी विकट परिस्थिति का भी व्यक्ति सामना ना कर पाए और इस तरह असफलता, शोक, रोग, क्रोध जैसे हालातों में फंसकर वह इनसे कभी उबर नहीं पाता।

2/12

2

नकारात्मक ऊर्जा

नकारात्मक सोच के साथ एक और बुरी बात यह जुड़ी होती है कि इससे ना सिर्फ आप, बल्कि आपसे जुड़े हुए या आपके आसपास के लोग भी प्रभावित होते हैं। आपकी बातों या आपसे आ रही नकारात्मक ऊर्जा इन्हें भी बुरी तरह प्रभावित करते हैं और वे भी अवसाद, मानसिक व्याधि आदि का शिकार हो सकते हैं।

3/12

3

कैसे जानें आप नकारात्मक ऊर्जा से प्रभावित हैं?

आपमें नकारात्मक ऊर्जा होने के कई कारण हो सकते हैं। यह आपके बचपन से जुड़ी हुई किसी बुरी याद के कारण हो सकता है, या यह पूर्वजन्म से जुड़ा भी हो सकता है। ज्योतिष शास्त्र इसे पूर्व जन्म के कर्मों य श्राप से जुड़ा भी मानता है।

4/12

4

कैसे जानें आप नकारात्मक ऊर्जा से प्रभावित हैं?

ज्योतिष शास्त्र की ही एक शाखा तंत्र-मंत्र में इसे किसी के द्वारा किए हुए जादू-टोने का प्रभाव माना जाता है। आगे बताए गए अनुभव अगर आपको भी होते हैं तो आप नकारात्मक ऊर्जा से प्रभावित हैं।

5/12

5

घर या ऑफिस

अक्सर आपने किसी खास जगह के बारे में महसूस किया होगा कि वहां जाते ही आपको बहुत अच्छा या बहुत बुरा महसूस होता है, लेकिन वहां से निकलते ही स्थिति बिल्कुल विपरीत होती है। यह उस जगह से जुड़ी नकारात्मक या सकारात्मक ऊर्जा के कारण होता है जो आपको भी उसी रूप में प्रभावित करते हैं।

6/12

6

घर या ऑफिस

अगर आपको अपने घर या ऑफिस में प्रवेश करते ही बहुत बुरा महसूस हो, जैसे अचानक सिर दर्द होने लगे या सिर भारी सा लगने लगे, गुस्सा आने लगे, मन या मस्तिष्क पर एक अनजाना सा भय या भारीपन महसूस हो, तो समझें कि उन जगहों पर नकारात्मक ऊर्जा का वास है और वह आपको प्रभावित कर रही है।

7/12

7

घर या ऑफिस

वास्तु उपायों द्वारा इसे जल्द से जद दूर करें, अन्यथा दूरगामी प्रभावों में आप बुरी तरह नकात्मकता का शिकार हो सकते हैं। यह ना सिर्फ आपको बल्कि आपसे जुड़े हुए लोगों को नकारात्मक बना देगी।

8/12

8

जगहों से जुड़ी नकारात्मकता

अक्सर किसी जगह से जुड़ी हुई कोई नेगेटिव बात होती है जिसे आधुनिक सोच के नाम पर लोग दरकिनार कर दिया करते हैं। बहुत पुराने घर या ऐसा घर जहां वर्षों से कोई रहा ना हो, वहां नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है। यह वहां रहने वाले लोगों को सीधा अपने प्रभाव में लेता है।

9/12

9

जगहों से जुड़ी नकारात्मकता

ऐसे घरों में रहने वाले लोग गुस्सैल, याददाश्त की कमी या अल्जाइमर जैसी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। ऐसे लोग बहुत जल्दी-जल्दी बीमार भी पड़ते हैं और हमेशा किसी ना किसी परेशानी से घिरे रहते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो समझें आप नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव में हैं और यह आपकी तरक्की की राह में बाधा बन सकता है।

10/12

10

नकारात्मक सोच

चाहे भविष्य से जुड़ी कोई बात हो या आज से, अगर आप हर बात या हर काम में ऐसा सोचते हैं कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो.. या मैं ऐसा नहीं कर पाऊंगी/पाऊंगा... या अगर मैं ऐसा नहीं कर पायी/पाया तो...? तो समझें कि आपपर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव है।

11/12

11

नकारात्मक सोच

अमूमन सकारात्मक लोग परिस्थितियों के सकारात्मक पहलू के साथ सोचते हैं... जबकि नकारात्मक लोग शुरु से ही चीजों को नकारात्मक रूप से देखते हैं।

12/12

12

किसी खास चीज के प्रति आकर्षण

नकारात्मक ऊर्जा के कारण नकारात्मक लोगों को वही चीजें भाती हैं जहां ऐसी ही ऊर्जा हो... खंडहर, अंधेरा, अकेला रहना आदि कुछ ऐसी चीजें हैं जिसके प्रति इन लोगों में खास आकर्षण होता है। इसलिए अगर आपमें इनमें कोई भी लक्षण हो तो समझें कि आप नकारार्त्मक ऊर्जा के वश में हैं, सकारात्मक सोच के साथ उसे दूर करने के प्रयास करें।

  • समग्र
  • स्पीकिंग ट्री
  • मेरी प्रोफाइल

नेगेटिव एनर्जी का पता कैसे लगाएं?

चारों ओर नेगेटिविटी छाने लगती है. मन विचलित रहता है. रोजान गृह क्लेश होते हैं..
यदि घर के अंदर हर समय स्वंय को थका हुआ, प्रेरणारहित और भ्रमित महसूस करते हैं तो ये घर नकारात्मक ऊर्जा के होने का इशारा करता है. ... .
जब घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है तो चीजें आपके अनुकूल नहीं होती..

नकारात्मक शक्ति को कैसे पहचाने?

आप कहीं भी हों चाहें घर में या बाहर, आपको ऐसा अहसास हो कि आपके आसपास कोई है, अचानक से किसी के छूने का अहसास आपको हो रहा है, बंद घर में अचानक तेज हवा के झोंके का अहसास या वातावरण का तापमान अचानक कम हो जाए तो यह नकारात्मक ऊर्जा के संकेत हैं। अगर ऐसा हो जाए तो आपको ईश्वर से प्रार्थना करनी चाहिए।