टास्कबार का उपयोग के लिए किया जाता है? - taaskabaar ka upayog ke lie kiya jaata hai?

इसे सुनेंरोकेंTaskbar एक आडि आयताकार पट्टी होती हैं जो Windows Desktop पर सबसे नीचे लगी होती हैं. यह Desktop की तरह Windows के कारण छिपती नही हैं. यह हमेशा Visible और Highlight रहती हैं इसलिए आसानी से देखी जा सकती हैं. Taskbar की By Default Position Bottom Set रहती हैं.

टास्कबार इन हिंदी?

इसे सुनेंरोकेंडेस्कटॉप के नीचे किनारे पर एक पतली पट्टी जैसा बॉक्स होता है जिसके एक छोर पर स्टार्ट बटन तथा दूसरे छोर पर घड़ी रहता है। टास्कबार पर घड़ी की तरफ कुछ और छोटे-छोटे आइकन रहते हैं, जिसे त्वरित लाँच कहते हैं। यह, अक्सर उपयोग होने वाले प्रोग्राम को एक क्लिक में खोलता हैं।

सिस्टम दिनांक और समय निर्धारित करने के लिए क्या कदम है?

इसे सुनेंरोकेंयहाँ हम आवश्यकतानुसार दिनांक तथा समय को परिवर्तित कर सकतें हैं। ऑब्जेक्ट को इंगित अथवा चुना जा सकता हैं। सामान्यतः इसमे दो बटन, लेफ्ट तथा राइट होते हैं। कुछ माउस में तीन बटन भी होते हैं, तथा कुछ माउस में दो बटन के मध्य एक चरखी होती हैं, जिसके द्वारा पेज को उपर नीचे (स्क्रॉल) किया जा सकता हैं।

पढ़ना:   उमरिया जिला कब बना था?

टास्कबार और कंट्रोल पैनल को उदाहरण के साथ समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंकंट्रोल पैनल विंडोज कंप्यूटर में आने वाला विभिन्न प्रोग्रामों का एक समूह है। जिसका उपयोग कंप्यूटर में बहुत सारी Settings को बदलने के लिए किया जाता है जैसे- टाइम और लैंग्वेज Settings, कीबोर्ड या माउस Settings, सिस्टम एंड सिक्योरिटी Settings, यूजर अकाउंट Settings, तथा हार्डवेयर और साउंड्स Settings आदि।

विंडोज डेस्कटॉप क्या है?

इसे सुनेंरोकेंWindows Operating System को जब शुरु किया जाता हैं. तब User के सामने जो स्क्रीन दिखाई देती हैं, उसे सामुहिक रूप से Desktop कहा जाता हैं. Windows Desktop एक मेज की ऊपरी परत की तरह कार्य करता हैं. जब किसी Folder, File, Program या अन्य Item को Run किया जाता है तो वह Desktop पर ही Run होता हैं.

निचले बाएं कोने में एक तीर वाले आइकन को क्या कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंसिस्टम आइकॉन (System Icon)- सिस्टम आइकन जैसे माय कंप्यूटर ,माय डॉक्यूमेंट, रीसायकल बिन, कंट्रोल पैनल आदि से संबंधित आईकन को सिस्टम आइकन कहते हैं। विंडोज के एक शॉर्टकट में आइकन के निचले बाएं कोने में एक छोटा तीर होता है जिस से आप पहचान सकते कई की यह एक शॉर्टकट आइकॉन है। शॉर्टकट आइकॉन का फाइल एक्सटेंशन lnk होता है।

पढ़ना:   निम्नलिखित में से कौन प्रिंटिंग प्रेस के प्रसार से जुड़ा था?

इसे सुनेंरोकेंTask bar को windows 95 के साथ पेश किया गया था और तब से यह विंडोज के हर वर्जन का हिस्सा है। यह बार है जो screen के नीचे तक फैला होता है और इसमें बाईं ओर start button और दाईं ओर systray होता है। टास्क बार में दाईं ओर का वर्तमान समय भी शामिल है और program के shortcut को सीधे start button के दाईं ओर रख सकता है।

एक टास्कबार एक है तत्व एक के ग्राफिकल यूजर इंटरफेस है जो विभिन्न प्रयोजनों है। यह आमतौर पर दिखाता है कि वर्तमान में कौन से प्रोग्राम चल रहे हैं।

टास्कबार का विशिष्ट डिज़ाइन और लेआउट अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच भिन्न होता है , लेकिन आम तौर पर एक प्रोग्राम के भीतर खुलने वाले [[कंप्यूटर वह विंडोज़ के एक किनारे पर स्थित एक पट्टी के रूप में ग्रहण करता है । इन आइकनों पर क्लिक करने से उपयोगकर्ता आसानी से प्रोग्राम या विंडो के बीच स्विच कर सकता है, वर्तमान में सक्रिय प्रोग्राम या विंडो आमतौर पर बाकी से अलग दिखाई देता है। ऑपरेटिंग सिस्टम के हाल के संस्करणों में, उपयोगकर्ता प्रोग्राम या फ़ाइलों को "पिन" भी कर सकते हैं ताकि उन्हें जल्दी से एक्सेस किया जा सके, अक्सर एक क्लिक के साथ। स्क्रीन पर इसकी प्रमुखता के कारण, टास्कबार में आमतौर पर एक अधिसूचना क्षेत्र भी होता है, जो कंप्यूटर सिस्टम की स्थिति और उस पर सक्रिय कुछ कार्यक्रमों के बारे में वास्तविक समय की जानकारी प्रदर्शित करने के लिए इंटरैक्टिव आइकन का उपयोग करता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम और सामान्य रूप से ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के तेजी से विकास के साथ , अधिक ओएस-विशिष्ट तत्व एकीकृत हो गए हैं और टास्कबार के प्रमुख तत्व बन गए हैं।

प्रारंभिक कार्यान्वयन

विंडोज 1.0

विंडोज 1.0 , 1985 में जारी किया गया था, जिसमें स्क्रीन के निचले भाग में स्थित एक क्षैतिज पट्टी होती है, जहां चल रहे प्रोग्राम कम से कम (उस समय "आइकनाइजेशन" के रूप में संदर्भित) होते हैं, जो आइकन द्वारा दर्शाए जाते हैं। एक विंडो को उसके टाइटल बार पर डबल-क्लिक करके , उसे बार के खाली स्थान पर खींचकर, या उसके किसी मेनू से कमांड जारी करके छोटा किया जा सकता है । एक न्यूनतम विंडो को उसके आइकन पर डबल-क्लिक करके या आइकन को बार से बाहर खींचकर पुनर्स्थापित किया जाता है।

बार आइकन के लिए कई स्लॉट पेश करता है और उपयोगकर्ता को अधिक पंक्तियों के साथ प्रदान करने के लिए लंबवत रूप से विस्तारित होता है क्योंकि अधिक स्लॉट की आवश्यकता होती है। इसका कलर स्क्रीन बैकग्राउंड जैसा ही है, जिसे कस्टमाइज किया जा सकता है। न्यूनतम खिड़कियों को किसी भी खाली स्लॉट में स्वतंत्र रूप से रखा जा सकता है। प्रोग्राम विंडो बार को तब तक ओवरलैप नहीं कर सकती जब तक कि उसे बड़ा न किया जाए।

प्रारंभ बटन टास्कबार के इन प्रारंभिक कार्यान्वयन में एक स्वरूप नहीं किया, और के रिलीज के साथ एक बहुत बाद की तारीख में शुरू किया जाएगा विंडोज 95 ।

टास्कबार का उपयोग के लिए किया जाता है? - taaskabaar ka upayog ke lie kiya jaata hai?

विंडोज 1.0 में मिनिमाइज्ड विंडो को होल्ड करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बार की उपस्थिति ।

आर्थर

एक और प्रारंभिक कार्यान्वयन एकोर्न कंप्यूटर्स के आर्थर ऑपरेटिंग सिस्टम में देखा जा सकता है । इसे आइकॉन बार [1] कहा जाता है और यह आर्थर के बाद के RISC OS ऑपरेटिंग सिस्टम का एक अनिवार्य हिस्सा बना हुआ है। आइकन बार में ऐसे आइकन होते हैं जो माउंटेड डिस्क ड्राइव और रैम डिस्क, रनिंग एप्लिकेशन और सिस्टम यूटिलिटीज का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन आइकनों के अपने स्वयं के संदर्भ-संवेदनशील मेनू होते हैं और ड्रैग एंड ड्रॉप व्यवहार का समर्थन करते हैं।

टास्कबार का उपयोग के लिए किया जाता है? - taaskabaar ka upayog ke lie kiya jaata hai?

कई उपकरणों और अनुप्रयोगों को लॉन्च करने के बाद, आर्थर के तहत 1987 में एकोर्न के आइकन बार की उपस्थिति

अमीगा

AmigaOS ने टास्कबार अवधारणा के विभिन्न तृतीय पक्ष कार्यान्वयनों को प्रदर्शित किया, और यह विरासत इसके उत्तराधिकारियों में भी मौजूद है। उदाहरण के लिए, तीसरे पक्ष की उपयोगिता के रूप में जन्मे अमीडॉक को तब अमीगाओएस 3.9 और एमिगाओएस 4.0 में एकीकृत किया गया है। [2] AROS ऑपरेटिंग सिस्टम के अपने संस्करण है Amistart जबकि, जो उपयोगकर्ताओं द्वारा स्थापित होने के लिए ओएस और मुक्त साथ प्रदान की जाती है MorphOS सिर्फ AmigaOS या में की तरह एक गोदी उपयोगिता के साथ सुसज्जित किया गया है मैक ओएस एक्स ।

माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज़

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में टास्कबार के लिए डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स इसे स्क्रीन के नीचे रखती हैं और इसमें बाएं से दाएं स्टार्ट मेन्यू बटन , क्विक लॉन्च बार , टास्कबार बटन और नोटिफिकेशन क्षेत्र शामिल हैं । त्वरित लॉन्च टूलबार को विंडोज डेस्कटॉप अपडेट के साथ जोड़ा गया था और यह विंडोज एक्सपी में डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम नहीं है । विंडोज 7 ने टास्कबार में ही एप्लिकेशन को पिन करने के पक्ष में क्विक लॉन्च फीचर को हटा दिया। पर विंडोज 8 और विंडोज सर्वर 2012 , एक गर्म स्थान स्क्रीन के नीचे-बाएं कोने में स्थित है, प्रारंभ बटन की जगह हालांकि इस परिवर्तन में वापस लाया गया था Windows 8.1 और विंडोज सर्वर 2012 R2 ।

टास्कबार को मूल रूप से विंडोज 95 की एक विशेषता के रूप में विकसित किया गया था, लेकिन यह एक समान यूजर इंटरफेस फीचर पर आधारित था जिसे ट्रे कहा जाता है जिसे माइक्रोसॉफ्ट के काहिरा प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में विकसित किया गया था । [३] [४] [५]

विंडोज एक्सपी की रिलीज के साथ, माइक्रोसॉफ्ट ने स्टार्ट बटन के आसपास पिक्सल की सीमा को हटाकर फिट्स के नियम का लाभ उठाने के लिए टास्कबार के व्यवहार को बदल दिया, जो मेनू को सक्रिय नहीं करता था, जिससे मेनू को सीधे कोने में क्लिक करके सक्रिय किया जा सकता था। पर्दा डालना। [6]

टास्कबार का उपयोग के लिए किया जाता है? - taaskabaar ka upayog ke lie kiya jaata hai?

विंडोज 95 में आधुनिक विंडोज टास्कबार का पहला कार्यान्वयन ।

टास्कबार का उपयोग के लिए किया जाता है? - taaskabaar ka upayog ke lie kiya jaata hai?

एक मानक विंडोज एक्सपी टास्कबार जिसमें कई कार्य चल रहे हैं। Windows 95 OSR 2.5 में पेश किए गए त्वरित लॉन्च टूलबार पर ध्यान दें। जब अधिसूचना क्षेत्र भर जाता है, तो इसे विस्तारित किया जा सकता है।

टास्कबार का उपयोग के लिए किया जाता है? - taaskabaar ka upayog ke lie kiya jaata hai?

विंडोज 7 में टास्कबार बड़े आइकनों के पक्ष में एप्लिकेशन नामों को छुपाता है जिन्हें चलने पर भी टास्कबार पर "पिन" किया जा सकता है।

टास्कबार का उपयोग के लिए किया जाता है? - taaskabaar ka upayog ke lie kiya jaata hai?

टास्कबार में अगला प्रमुख संशोधन विंडोज 10 में आया , जहां सर्च और टास्क व्यू के लिए आइकन जोड़े गए हैं। साथ ही एक्शन सेंटर का शॉर्टकट दिखाई दे रहा है।

टास्कबार तत्व

  • प्रारंभ बटन , एक बटन है कि invokes प्रारंभ मेनू (या में प्रारंभ स्क्रीन Windows 8.1 )। यह विंडोज 8 और विंडोज सर्वर 2012 को छोड़कर विंडोज 9x , विंडोज एनटी 4.0 और इसके सभी उत्तराधिकारियों में दिखाई देता है ।
  • त्वरित लॉन्च बार , पर शुरू की Windows 95 और Windows NT 4.0 के माध्यम से विन्डोज़ डेस्कटॉप अद्यतन के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर 4 और के साथ बंडल Windows 95 OSR 2.5 विंडोज 98 , आवेदन करने के लिए शॉर्टकट शामिल हैं। विंडोज डिफ़ॉल्ट प्रविष्टियां प्रदान करता है, जैसे लॉन्च इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउज़र , और उपयोगकर्ता या तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर उनके द्वारा चुने गए किसी भी अन्य शॉर्टकट को जोड़ सकता है। इस क्षेत्र में एप्लिकेशन के आइकन पर एक क्लिक से एप्लिकेशन लॉन्च हो जाता है। यह खंड हमेशा मौजूद नहीं हो सकता है: उदाहरण के लिए इसे विंडोज एक्सपी और विंडोज 7 में डिफ़ॉल्ट रूप से बंद कर दिया जाता है ।
  • जब भी कोई एप्लिकेशन एक अज्ञात विंडो बनाता है, तो विंडोज शेल टास्कबार पर एक टास्कबार बटन रखता है : यानी एक ऐसी विंडो जिसमें पैरेंट नहीं होता है और जो सामान्य विंडोज यूजर इंटरफेस दिशानिर्देशों के अनुसार बनाई जाती है। आम तौर पर सभी एकल दस्तावेज़ इंटरफ़ेस अनुप्रयोगों में प्रत्येक खुली खिड़की के लिए एक एकल टास्कबार बटन होता है, हालांकि मोडल विंडो भी वहां दिखाई दे सकती हैं।
    • विंडोज 98 और विंडोज 95 के लिए विंडोज डेस्कटॉप अपडेट ने टास्कबार पर उनके बटन पर क्लिक करके फोरग्राउंड विंडो को छोटा करने की क्षमता पेश की।
    • विंडोज 2000 ने बैलून नोटिफिकेशन पेश किया।
    • विंडोज मी ने टास्कबार को हिलाने या आकार बदलने को अक्षम करने के लिए एक विकल्प जोड़ा।
    • विंडोज एक्सपी ने टास्कबार ग्रुपिंग की शुरुआत की , जो एक ही एप्लिकेशन से कई विंडो के टास्कबार बटन को एक बटन में ग्रुप कर सकता है। यह बटन क्लिक करने पर सभी समूहीकृत विंडो को सूचीबद्ध करने वाला एक मेनू पॉप अप करता है। यह टास्कबार को भीड़भाड़ से बचाता है जब एक साथ कई विंडो खुली होती हैं।
    • विंडोज विस्टा ने विंडो पूर्वावलोकन पेश किया जो वास्तविक समय में एप्लिकेशन के थंबनेल दृश्य दिखाते हैं। यह क्षमता डेस्कटॉप विंडो मैनेजर द्वारा प्रदान की जाती है । प्रारंभ मेनू टूलटिप अब "शुरू करने के लिए यहां क्लिक करें" नहीं कहता है, लेकिन अब बस "प्रारंभ" कहता है।
    • विंडोज 7 ने जम्पलिस्ट पेश किए जो कि मेनू हैं जो हाल ही में खोले गए दस्तावेज़ों, अक्सर खोले गए दस्तावेज़ों, फ़ोल्डर पथ (विंडोज एक्सप्लोरर के मामले में), या विभिन्न विकल्प (कार्य कहा जाता है) को शॉर्टकट प्रदान करते हैं जो उस विशिष्ट प्रोग्राम या पिन किए गए वेबसाइट शॉर्टकट पर लागू होते हैं। जंप सूचियां तब दिखाई देती हैं जब उपयोगकर्ता टास्कबार में किसी आइकन पर राइट-क्लिक करता है या माउस लेफ्ट क्लिक के साथ आइकन को ऊपर की ओर खींचता है। हाल ही में और बार-बार आने वाली फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को जम्प सूची के अंदर पिन किया जा सकता है।
    • विंडोज 7 ने टास्कबार में एप्लिकेशन को पिन करने की क्षमता पेश की ताकि उन्हें लॉन्च करने के लिए बटन तब दिखाई दें जब वे नहीं चल रहे हों। पहले, त्वरित लॉन्च का उपयोग अनुप्रयोगों को टास्कबार पर पिन करने के लिए किया जाता था; हालाँकि, चल रहे प्रोग्राम एक अलग बटन के रूप में दिखाई दिए।
    • विंडोज 7 ने कई क्लासिक टास्कबार सुविधाओं को हटा दिया ।
  • डेस्कबैंड न्यूनतम कार्यात्मक, लंबे समय तक चलने वाले प्रोग्राम हैं, जैसे कि विंडोज मीडिया प्लेयर। डेस्कबैंड को छोटा करने वाले प्रोग्राम टास्कबार में प्रदर्शित नहीं होते हैं। [7]
  • सूचना क्षेत्र टास्कबार का हिस्सा होता है कि डेस्कटॉप पर कोई उपस्थिति के साथ ही समय और मात्रा आइकन है कि प्रणाली और कार्यक्रम सुविधाओं के लिए प्रदर्शित करता है माउस। इसमें मुख्य रूप से आइकन होते हैं जो स्थिति की जानकारी दिखाते हैं, हालांकि कुछ प्रोग्राम, जैसे कि Winamp , इसे कम से कम विंडो के लिए उपयोग करते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह प्राथमिक मॉनीटर के निचले-दाएँ भाग में स्थित होता है (या विंडोज़ की भाषाओं में नीचे-बाएँ जो दाएँ-से-बाएँ पढ़ने के क्रम का उपयोग करता है), या लंबवत रूप से डॉक किए जाने पर टास्कबार के निचले भाग में स्थित होता है। घड़ी यहां दिखाई देती है, और एप्लिकेशन किसी ऑपरेशन की स्थिति को इंगित करने या किसी घटना के बारे में उपयोगकर्ता को सूचित करने के लिए अधिसूचना क्षेत्र में आइकन लगा सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोई एप्लिकेशन यह दिखाने के लिए स्थिति क्षेत्र में एक प्रिंटर आइकन लगा सकता है कि एक प्रिंट कार्य चल रहा है, या एक डिस्प्ले ड्राइवर एप्लिकेशन विभिन्न स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन तक त्वरित पहुंच प्रदान कर सकता है। अधिसूचना क्षेत्र को आमतौर पर सिस्टम ट्रे के रूप में संदर्भित किया जाता है , जिसे माइक्रोसॉफ्ट गलत बताता है, [८] [९] [१०] हालांकि इस शब्द का प्रयोग कभी-कभी माइक्रोसॉफ्ट प्रलेखन में किया जाता है, [११] [१२] [१३] लेख, [१४ ] ] सॉफ्टवेयर विवरण, [१५] और यहां तक ​​कि माइक्रोसॉफ्ट के एप्लिकेशन जैसे बिंग डेस्कटॉप । रेमंड चेन ने systray.exe से उत्पन्न भ्रम का सुझाव दिया, एक छोटा अनुप्रयोग जो विंडोज 95 में अधिसूचना क्षेत्र के भीतर कुछ आइकन नियंत्रित करता है। [5] अधिसूचना क्षेत्र को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा स्थिति क्षेत्र के रूप में भी जाना जाता है । [१६] [१७] [१८]
    • विंडोज़ के पुराने संस्करणों में अधिसूचना क्षेत्र के चिह्न 16 रंगों तक सीमित थे। विंडोज मी ने हाई कलर नोटिफिकेशन एरिया आइकॉन के लिए सपोर्ट जोड़ा है।
    • विंडोज एक्सपी से शुरू करते हुए, उपयोगकर्ता कुछ आइकनों को हमेशा दिखाना या छिपाना चुन सकता है, या कुछ समय के लिए निष्क्रिय होने पर उन्हें छिपा सकता है। एक बटन उपयोगकर्ता को सभी आइकन प्रकट करने की अनुमति देता है।
    • विंडोज विस्टा से शुरू होकर, टास्कबार अधिसूचना क्षेत्र दो क्षेत्रों में विभाजित है: एक घड़ी, वॉल्यूम, नेटवर्क और पावर सहित सिस्टम आइकन के लिए आरक्षित; दूसरा आवेदन के लिए।
  • विंडोज 95 डेस्कटॉप अपडेट के बाद से, क्विक लॉन्च बार ने शो डेस्कटॉप को अपने डिफ़ॉल्ट शॉर्टकट में से एक के रूप में दिखाया, जो स्वचालित रूप से सभी खुले अनुप्रयोगों को कम करता है, विंकी-डी कुंजी संयोजन के साथ बेमानी । विंडोज 7 पर, एक समर्पित शो डेस्कटॉप बटन को अधिसूचना क्षेत्र के दाईं ओर रखा गया था और इसे हटाया नहीं जा सकता था। "पीक" विकल्प सक्षम होने के साथ, बटन पर होवर करने से डेस्कटॉप को उजागर करने के लिए सभी खुली हुई खिड़कियां छिप जाती हैं (उनकी रूपरेखा ऑन-स्क्रीन छोड़कर)। विंडोज 10 पर, "डेस्कटॉप दिखाएं" विजेट फिर से बदल गया, टास्कबार के सबसे दाईं ओर एक संकीर्ण आइकन रहित पट्टी में सिमट गया।

अनुकूलन

विंडोज़ टास्कबार को उपयोगकर्ता कई तरीकों से संशोधित कर सकते हैं। प्राथमिक प्रदर्शन के किसी भी किनारे पर प्रदर्शित होने के लिए टास्कबार की स्थिति को बदला जा सकता है। विंडोज सर्वर 2008 तक, टास्कबार सिंगल डिस्प्ले के लिए विवश है, हालांकि थर्ड-पार्टी यूटिलिटीज जैसे कि अल्ट्रामोन इसे कई डिस्प्ले तक फैलाने की अनुमति देता है। जब टास्कबार विंडोज विस्टा से पहले विंडोज के संस्करणों पर लंबवत रूप से प्रदर्शित होता है, तो स्टार्ट मेनू बटन केवल "स्टार्ट" या अनुवादित समकक्ष टेक्स्ट प्रदर्शित करेगा यदि टास्कबार पूर्ण टेक्स्ट दिखाने के लिए पर्याप्त चौड़ा है। [१९] हालांकि, टास्कबार के किनारे (किसी भी स्थिति में) को इसकी ऊंचाई (एक ऊर्ध्वाधर टास्कबार के लिए चौड़ाई) को नियंत्रित करने के लिए खींचा जा सकता है; यह विशेष रूप से ऊर्ध्वाधर टास्कबार के लिए विंडो आइकन के बगल में विंडो शीर्षक दिखाने के लिए उपयोगी है।

उपयोगकर्ता टास्कबार की ऊंचाई (या चौड़ाई जब लंबवत रूप से प्रदर्शित होती है) का आकार आधे प्रदर्शन क्षेत्र तक बदल सकते हैं। टास्कबार के अनजाने में आकार बदलने या बदलने से बचने के लिए, विंडोज एक्सपी और बाद में टास्कबार को डिफ़ॉल्ट रूप से लॉक कर दें। [२०] [२१] जब अनलॉक किया जाता है, तो चल तत्वों के बगल में "पकड़" प्रदर्शित होते हैं जो माउस के साथ हथियाने और आकार देने की अनुमति देते हैं। ये ग्रिप्स टास्कबार में उपलब्ध स्थान की मात्रा को थोड़ा कम कर देते हैं।

पूरे टास्कबार को तब तक छुपाया जा सकता है जब तक कि माउस पॉइंटर को डिस्प्ले एज पर नहीं ले जाया जाता है, या उसमें कीबोर्ड फोकस नहीं है। विंडोज 7+ टास्कबार किसी भी मनमाने फ़ोल्डर को टास्कबार में पिन करने की अनुमति नहीं देता है, यह पिन किए गए एक्सप्लोरर शॉर्टकट के जम्पलिस्ट के बजाय पिन हो जाता है, हालांकि तीसरे पक्ष की उपयोगिताओं जैसे कि विनेरो के टास्कबार पिनर का उपयोग किसी भी प्रकार के शॉर्टकट को पिन करने के लिए किया जा सकता है। टास्कबार। [22]

डेस्कटॉप टूलबार

अन्य टूलबार, जिन्हें "डेस्कबैंड" के रूप में जाना जाता है, को टास्कबार में जोड़ा जा सकता है। [२३] विंडोज़ में निम्नलिखित डेस्कबैंड शामिल हैं लेकिन डिफ़ॉल्ट रूप से उन्हें प्रदर्शित नहीं करते हैं (कुछ संस्करणों और कॉन्फ़िगरेशन में त्वरित लॉन्च टूलबार को छोड़कर)।

  • पता । इंटरनेट एक्सप्लोरर में पाए जाने वाले के समान एक पता बार शामिल है । (कानूनी प्रतिबंधों के कारण Windows XP SP3 में उपलब्ध नहीं है)।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर । वैकल्पिक रूप से तब दिखाया जाता है जब विंडोज मीडिया प्लेयर छोटा हो जाता है। ( विंडोज एक्सपी , विंडोज विस्टा )
  • कड़ियाँ । उपयोगकर्ता के लिंक फ़ोल्डर में स्थित आइटम के लिए शॉर्टकट। आमतौर पर इंटरनेट साइटों के शॉर्टकट।
  • टैबलेट पीसी इनपुट पैनल । स्याही पाठ प्रविष्टि के लिए टैबलेट पीसी इनपुट पैनल दिखाने के लिए एक बटन शामिल है ।
  • डेस्कटॉप । उपयोगकर्ता के डेस्कटॉप पर मौजूद वस्तुओं के शॉर्टकट शामिल हैं। चूंकि टास्कबार हमेशा दिखाया जाता है, यह अनुप्रयोगों को कम किए बिना डेस्कटॉप आइटम तक आसान पहुंच प्रदान करता है।
  • त्वरित लॉन्च । इंटरनेट एक्सप्लोरर के शॉर्टकट, ईमेल एप्लिकेशन और डेस्कटॉप प्रदर्शित करने के लिए एक लिंक शामिल है। विंडोज विस्टा फ्लिप 3डी फीचर के लिए एक लिंक जोड़ता है ।
  • भाषा । कीबोर्ड के अनुसरण के लिए वांछित भाषा को शीघ्रता से बदलने के लिए शॉर्टकट शामिल हैं।

डेस्कबैंड के अलावा, विंडोज "एप्लिकेशन डेस्कटॉप टूलबार" (जिसे "ऐपबैंड" भी कहा जाता है) का समर्थन करता है, जो अतिरिक्त टूलबार बनाने का समर्थन करता है जो स्क्रीन के किसी भी तरफ डॉक कर सकते हैं, और अन्य एप्लिकेशन द्वारा ओवरलैड नहीं किया जा सकता है। [24]

उपयोगकर्ता अतिरिक्त टूलबार जोड़ सकते हैं जो फ़ोल्डर की सामग्री को प्रदर्शित करते हैं। फ़ोल्डर आइटम (जैसे लिंक, डेस्कटॉप और त्वरित लॉन्च) का प्रतिनिधित्व करने वाले टूलबार के प्रदर्शन को बड़े आइकन और प्रत्येक आइटम के लिए टेक्स्ट दिखाने के लिए बदला जा सकता है। विंडोज विस्टा से पहले, डेस्कटॉप टूलबार को टास्कबार से खींचकर स्वतंत्र रूप से फ़्लोट किया जा सकता था, या डिस्प्ले एज पर डॉक किया जा सकता था। विंडोज विस्टा बहुत सीमित है , लेकिन डेस्कटॉप टूलबार को टास्कबार से संलग्न नहीं करने की क्षमता को समाप्त नहीं करता है। [२५] विंडोज ७ ने फ्लोटिंग डेस्कबैंड के उपयोग को पूरी तरह से रोक दिया है; वे केवल टास्कबार में पिन किए हुए दिखाई देते हैं।

  • विंडोज 95 और विंडोज 98 पर टास्कबार के गुणों को खोलने पर , CTRL कुंजी को दबाए रखते हुए, डेस्कबार विकल्पों के लिए एक अतिरिक्त टैब दिखाया जाता है, लेकिन इसका कोई भी भाग उपयोग नहीं किया जा सकता है। डेस्कबार विकल्प एक ऐसी सुविधा थी जिसे विंडोज के इन संस्करणों में कभी शामिल नहीं किया गया था। [26]

मैक ओ एस

क्लासिक मैक ओएस डिफ़ॉल्ट रूप से ऑनस्क्रीन टास्कबार प्रदर्शित नहीं करता था। मैक ओएस 8.5 से पहले एप्लिकेशन स्विचिंग एक एप्लिकेशन की विंडो पर क्लिक करके या मेनू बार के दाहिने छोर पर एक पुल-डाउन मेनू के माध्यम से किया जाता था । संस्करण 8.5 से पहले मेनू का शीर्षक अग्रभूमि अनुप्रयोग का चिह्न था। संस्करण 8.5 ने वैकल्पिक रूप से एप्लिकेशन नाम प्रदर्शित करने और माउस के साथ शीर्षक को खींचकर मेनू को "फाड़" करने की क्षमता पेश की। फटा हुआ मेनू पैलेट के रूप में प्रदर्शित किया गया था । पैलेट विंडो को ऐप्पलस्क्रिप्ट का उपयोग करके एक टास्कबार की तरह दिखने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है , जिसमें कोई टाइटल बार नहीं है और स्क्रीन के एक किनारे पर तय किया गया है। इस कार्यक्षमता तक पहुँचने के लिए Apple द्वारा कोई नियंत्रण कक्ष प्रदान नहीं किया गया था, लेकिन तीसरे पक्ष के डेवलपर्स ने जल्दी से ऐसे एप्लिकेशन लिखे जो AppleScript से अपरिचित उपयोगकर्ताओं को अपने एप्लिकेशन पैलेट को अनुकूलित करने की अनुमति देते थे। ड्रैगथिंग जैसे थर्ड पार्टी टास्कबार इन सिस्टमों पर शेयरवेयर की एक लोकप्रिय श्रेणी थे ।

डॉक , के रूप में में विशेष रुप से MacOS और अपने पूर्ववर्ती NeXTSTEP , यह भी कार्य पट्टी की तरह है। MacOS डॉक विंडो-ओरिएंटेड के बजाय एप्लिकेशन-ओरिएंटेड है। प्रत्येक चल रहे एप्लिकेशन को डॉक में एक आइकन द्वारा दर्शाया जाता है, भले ही स्क्रीन पर कितनी भी विंडो हों। डॉक आइकन पर राइट-क्लिक करके एक टेक्स्ट मेन्यू खोला जा सकता है जो किसी एप्लिकेशन की विंडो तक पहुंच प्रदान करता है। Mac OS X 10.2 ने इस मेनू में एप्लिकेशन के लिए स्वयं के आइटम जोड़ने की क्षमता जोड़ी। न्यूनतम विंडो भी डॉक में, सबसे दाहिने भाग में दिखाई देती है, जो विंडो की सामग्री के रीयल-टाइम ग्राफिकल थंबनेल द्वारा दर्शाया जाता है। कचरा कर सकते हैं भी हटाए जाने के लिए एक सार्वभौमिक रूपक के रूप में डॉक में प्रतिनिधित्व किया है,। उदाहरण के लिए, चयनित टेक्स्ट को ट्रैश में खींचकर टेक्स्ट को दस्तावेज़ से हटा देना चाहिए और ट्रैश में एक क्लिपिंग फ़ाइल बनाना चाहिए।

macOS के मेन्यू बार के दाहिने हिस्से में आम तौर पर कई नोटिफिकेशन विजेट और क्विक एक्सेस फंक्शन होते हैं, जिन्हें मेन्यू एक्स्ट्रा कहा जाता है ।

टास्कबार का उपयोग के लिए किया जाता है? - taaskabaar ka upayog ke lie kiya jaata hai?

डार्क मोड में macOS Sierra में डिफॉल्ट डॉक ।

यूनिक्स जैसा ऑपरेटिंग सिस्टम

केडीई प्लाज्मा

में केडीई प्लाज्मा 5 , टास्कबार विजेट का उपयोग करता है, "प्लाज्माइड्सकेलिएसमयडाटा" कहा जाता है टास्कबार में तत्व के रूप में। अपडेट 5.20 (नवंबर 2020) में उन्होंने विंडोज 10 की तरह दिखने के लिए टास्कबार को अपडेट किया।

टास्कबार का उपयोग के लिए किया जाता है? - taaskabaar ka upayog ke lie kiya jaata hai?

प्लाज्मा 5.20 . का नया टास्कबार

सूक्ति

गनोम 2 ने अपने स्वयं के प्रकार के टास्कबार का उपयोग किया, जिसे पैनल के रूप में जाना जाता है (इसलिए उनके लिए जिम्मेदार प्रोग्राम को ग्नोम -पैनल कहा जाता है )। डिफ़ॉल्ट रूप से, गनोम 2 में आमतौर पर स्क्रीन के ऊपर और नीचे दो पूर्ण-चौड़ाई वाले पैनल होते हैं। शीर्ष पैनल में आमतौर पर उस क्रम में एप्लिकेशन , स्थान और सिस्टम लेबल वाले नेविगेशन मेनू होते हैं । ये मेनू क्रमशः सामान्य अनुप्रयोगों, फ़ाइल सिस्टम के क्षेत्रों और सिस्टम प्राथमिकताओं और प्रशासन उपयोगिताओं के लिंक रखते हैं।

टास्कबार का उपयोग के लिए किया जाता है? - taaskabaar ka upayog ke lie kiya jaata hai?

उबंटू 6.10 से 8.04 तक डिफ़ॉल्ट शीर्ष पैनल उपस्थिति

टास्कबार का उपयोग के लिए किया जाता है? - taaskabaar ka upayog ke lie kiya jaata hai?

उबंटू 6.10 से 8.04 तक डिफ़ॉल्ट निचला पैनल

शीर्ष पैनल में आमतौर पर एक घड़ी और अधिसूचना क्षेत्र होता है, जबकि निचले पैनल में वर्चुअल डेस्कटॉप के बीच नेविगेट करने के लिए बटन होते हैं , विंडो सूची उचित होती है, और एक बटन जो सभी विंडो को छोटा करता है (इसी तरह विंडोज़ 'डेस्कटॉप दिखाएं बटन)। पैनल की सामग्री को पैनल एप्लेट नामक विजेट द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिसमें एप्लिकेशन शॉर्टकट, खोज टूल या अन्य टूल शामिल हो सकते हैं। पैनलों की सामग्री को अन्य तरीकों से स्थानांतरित, हटाया या कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।

टास्कबार का उपयोग के लिए किया जाता है? - taaskabaar ka upayog ke lie kiya jaata hai?

गनोम शैल गतिविधियां देखें।

गनोम 3 में, पैनल को गनोम शेल द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है , जिसमें स्क्रीन के शीर्ष पर एक बार होता है जिसमें बाईं ओर एक क्रियाएँ बटन, केंद्र में एक घड़ी और दाईं ओर एक सूचना क्षेत्र होता है। GNOME शेल में पारंपरिक टास्कबार नहीं है; उपयोगकर्ता विंडो, वर्चुअल डेस्कटॉप का प्रबंधन कर सकते हैं, और स्क्रीन के किनारे "डैश" से एप्लिकेशन लॉन्च कर सकते हैं, या एक्टिविटीज ओवरव्यू से खोज कर सकते हैं, जो एक्टिविटीज बटन पर क्लिक करके प्रदर्शित होता है । गनोम 3.8 क्लासिक मोड पेश करता है, जो गनोम 2 के डेस्कटॉप के कुछ पहलुओं को गनोम शेल एक्सटेंशन के रूप में फिर से लागू करता है।

अन्य यूनिक्स वातावरण

ये डेस्कटॉप वातावरण टास्कबार का अपना कार्यान्वयन प्रदान करते हैं:

  • दालचीनी
  • दोस्त
  • एलएक्सडीई
  • Xfce

एक एकीकृत टास्कबार प्रदान करने वाले स्टैंडअलोन विंडो प्रबंधकों में शामिल हैं:

  • फ्लक्सबॉक्स
  • FVWM95
  • आइसडब्लूएम
  • जेडब्ल्यूएम
  • क्यूवीडब्ल्यूएम
  • विंडोलैब
  • विंडो मेकर

प्रोग्राम जो डेस्कटॉप वातावरण या बिना किसी विंडो मैनेजर के लिए स्टैंडअलोन टास्कबार की पेशकश करते हैं , उनमें अवंत विंडो नेविगेटर , pypanel, fbpanel, perlpanel, tint2 और अन्य शामिल हैं।

संदर्भ

  1. ^ डैन रयान (13 अप्रैल 2011)। कंप्यूटर ग्राफिक्स का इतिहास: डीएलआर एसोसिएट्स सीरीज । ऑथरहाउस। पी 358. आईएसबीएन 978-1-4567-5115-9. 13 जून 2013 को लिया गया
  2. ^ अमिगा एमिडॉक होमपेज
  3. ^ यूएस पेटेंट ५८२५३५७ , मालामुड , मार्सेउ, ग्रूमन, लेविएन, ओरान, बोलनिक, बार्न्स, जॉनसन, स्कॉट, "कंटीन्यूअसली एक्सेसिबल कंप्यूटर सिस्टम इंटरफेस", 1998-10-20 को जारी, माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन को सौंपा गया

    टास्कबार का उपयोग किया जाता है?

    Task bar को introduce किया गया था Windows 95 के साथ और ये तब से एक हिस्सा बन चूका है प्रत्येक Windows version की. ये एक ऐसा bar है जो की screen के bottom में फैला हुआ होता है और इसमें मेह्जुद होता है Start button वो भी left side में और systray उसकी दायीं ओर.

    टास्कबार इन हिंदी?

    Taskbar एक आडि आयताकार पट्टी होती हैं जो Windows Desktop पर सबसे नीचे लगी होती हैं. यह Desktop की तरह Windows के कारण छिपती नही हैं. यह हमेशा Visible और Highlight रहती हैं इसलिए आसानी से देखी जा सकती हैं. Taskbar की By Default Position Bottom Set रहती हैं.

    कंप्यूटर में टास्कबार कहाँ पाया जाता है?

    टास्कबार एक बार है जिसका उपयोग चल रहे एप्लिकेशन को लॉन्च और मॉनिटर करने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर स्क्रीन के निचले भाग में पाया जाता है, हालाँकि इसे डेस्कटॉप के बाएँ, दाएँ या शीर्ष भाग में रखा जा सकता है।

    कंप्यूटर में टास्कबार कैसे सेट करें?

    सबसे पहले आप जिस प्रोग्राम को टास्कबार में पिन करना चाहते है उसके ऊपर माउस कर्सर ले जाये और माउस के लेफ्ट बटन को दबाये रखिये.
    इसके बाद आपको लेफ्ट बटन दबाये रखकर उस प्रोग्राम को टास्कबार में खींचकर लाना है और टास्कबार में छोड़ देना है.