ताप्ती नदी कितने राज्यों से होकर बहती है? - taaptee nadee kitane raajyon se hokar bahatee hai?

ताप्ती नदी का उद्गम स्थान,ताप्ती नदी की लंबाई, ताप्ती नदी के अन्य नाम, ताप्ती नदी की सहायक नदियां - नदिया़ँ, ताप्ती नदी का मुहाना, ताप्ती नदी पर बने बांध एवं परियोजनाएं, ताप्ती नदी पर बसे हुए प्रमुख नगर या शहर,ताप्ती नदी का अपवाह क्षेत्र या बेसिन क्षेत्र कितना है । ताप्ती नदी किन किन राज्यों में बहती है आदि। ताप्ती नदी या तापी नदी के टॉपिक पर प्रतिवर्ष प्रतियोगिता परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं ।TAPTI RIVER,ताप्ती नदी  के टॉपिक पर महत्वपूर्ण और उपयोगी जानकारी उपलब्ध करा रहा हूं।यह जानकारी  ( Mppsc Pre/Prelims Exam) के लिए महत्वपूर्ण एवं उपयोगी तो है लेकिन अन्य (Entrance Exam) प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए भी महत्वपूर्ण और उपयोगी है जैसे- SSC .UPSC .MP POLICE /SI. MP PATWARI EXAM .MP FOREST EXAM BANK EXAM.RAILWAY EXAM etc. यह सामान्य ज्ञान (General )Knowledge की जानकारी आपके लिए उपयोगी एवं महत्वपूर्ण साबित होगी।

ताप्ती नदी कितने राज्यों से होकर बहती है? - taaptee nadee kitane raajyon se hokar bahatee hai?




ताप्ती नदी या तापी नदी,TAPTI - TAPI  RIVER

प्रायद्वीपीय पठार के अधिकांश भाग का अपवाह तंत्र बंगाल की खाड़ी की ओर है। पश्चिम की ओर बहने वाली प्रायद्वीप नदियों में Tapti -Tapi River

ताप्ती नदी प्रमुख नदी है। ताप्ती नदी प्रायद्वीपीय पठार क्षेत्र से पश्चिम की ओर बहने वाली दूसरी प्रमुख नदी है। तापी नदी या ताप्ती नदी इस तंत्र की प्रमुख नदी है। ताप्ती  नदी का उद्गम स्थान मध्य प्रदेश में मुलताई बैतूल जिले मे  है ।यह नदी  महाराष्ट्र में बहती हुई सूरत के निकट खंभात की खाड़ी में गिरती है ।पूर्णा इसकी प्रमुख  सहायक नदी है ।ताप्ती नदी की अन्य सहायक नदियों में बेतुल,पटकी, गंजल, गुली,अनेर,सिपरा,कापरा, मोना अरूणावती है।

ताप्ती नदी का उद्गम स्थान मध्य प्रदेश राज्य के बैतूल जिले के मुल्ताई मे है, जो सतपुड़ा पर्वत श्रेणी में स्थित है।ताप्ती नदी पश्चिमी भारत की प्रसिद्ध नदी है। ताप्ती नदी की लंबाई 725 किलोमीटर है ताप्ती नदी नर्मदा के बाद मध्य प्रदेश की दूसरी नदी है जो पूर्व से पश्चिम दिशा की ओर बहती है।

ताप्ती नदी या तापी नदी - Tapti River or Tapi River - nadi

नदी का नाम

ताप्ती नदी तापी नदी Tapti River Tapi River nadi का उद्गम स्थान 

ताप्ती नदी तापी नदी Tapti River Tapi River nadi का अन्य नाम

ताप्ती नदी तापी नदी Tapti River Tapi River nadi की सहायक नदियां

ताप्ती नदी तापी नदी Tapti River Tapi River nadi की लंबाई

ताप्ती नदी तापी नदी Tapti River Tapi River nadi का मुहाना

ताप्ती नदी तापी नदी Tapti River Tapi River nadi पर बने हुए बांध एवं परियोजना

ताप्ती नदी तापी नदी Tapti River Tapi River nadi किन किन राज्यों में बहती है

ताप्ती नदी तापी नदी Tapti River Tapi River nadi

ताप्ती नदी का उद्गम स्थान मध्य प्रदेश राज्य के बैतूल जिले के मुल्ताई मे है जो सतपुड़ा पर्वत श्रेणी में स्थित है।

ताप्ती नदी बैतूल मुलताई के भैंसदेही पठार से प्रवाहित होते हुए , भैंसदेही पठार में बीहड़ का निर्माण करती है ।
  • इसके बाद यह महाराष्ट्र के भुसावल , जलगांव होते हुए , वापस मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में प्रवेश करते हुए बुरहानपुर को दो भागों में विभाजित करती है ,  नेपानगर ताप्ती नदी पर स्थित है ।
  • पुनः महाराष्ट्र मैं प्रवेश करती है ,और फिर  गुजरात के सोनगढ़ , सूरत तथा तापी जिले से होते हुए खंभात की खाड़ी में ऐस्चूरी बनाते हुए मिलती है 

    तापी नदी की जानकारी | आइए जानते हैं भारत की पवित्र नदियों में से एक ताप्ती नदी से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में।

    हमारे देश में नदियों का इतिहास बहुत पुराना है। न जाने इतने सालों में क्या बदल गया लेकिन नदियाँ अपनी दिशा में बहती रहीं और आज भी अपनी पवित्रता बनाए हुए हैं। ऐसी ही एक पवित्र नदी है तापी नदी, इस नदी का इतिहास भी अन्य नदियों की तरह बहुत पुराना है। नर्मदा के अलावा यह एकमात्र नदी है जो विपरीत दिशा में बहती है। ताप्ती नदी, जिसे ताप्ती के नाम से भी जाना जाता है, मध्य भारत में गोदावरी और नर्मदा नदियों के बीच एक मध्यस्थ के रूप में निकलती है।

    तापी नदी अरब सागर में गिरने से पहले पश्चिम की ओर बहती है। नदी की लंबाई 724 किमी है और यह तीन अलग-अलग राज्यों- महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश से होकर बहती है। ताप्ती नदी की तीन प्राथमिक सहायक नदियाँ पूर्णा, पंझारा और गिरना हैं। आइए जानते हैं इस नदी के उद्गम स्थल और इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य। तापी नदी की जानकारी |

    तापी नदी का उद्गम – Origin of Tapi River

    तापी नदी, जिसे ताप्ती के नाम से भी जाना जाता है, मध्य भारत में एक नदी है, जो मध्य प्रदेश के दक्षिण-मध्य में मध्य दक्कन पठार में गाविलगढ़ पहाड़ियों से निकलती है। नदी महाराष्ट्र राज्य में सतपुड़ा रेंज के दो हिस्सों और जलगांव पठार क्षेत्र के बीच पश्चिम की ओर बहती है और फिर गुजरात राज्य में सूरत के मैदान की ओर बहती है। और अंत में, यह खंभात की खाड़ी में गिरती है, जिसमें अरब सागर का प्रवेश द्वार है। तापी नदी नर्मदा नदी के समानांतर उत्तर में बहती है, इसे सतपुड़ा श्रेणी के मध्य भाग से अलग करती है। नदियों के बीच की सीमाएँ और घाटियाँ प्रायद्वीपीय और उत्तरी भारत के बीच एक प्राकृतिक अवरोध बनाती हैं। तापी नदी की तीन प्राथमिक सहायक नदियाँ हैं – गिरना, पंझरा और पूर्णा जो दक्षिण में महाराष्ट्र राज्य में बहती हैं।

    तापी नदी का इतिहास और धार्मिक तथ्य – History and Religious Facts of Tapi River

    तापी नदी का उद्गम बैतूल जिले के मुलताई नामक स्थान से होता है। मुलताई शब्द संस्कृत के शब्दों का एक समामेलन है जिसका अर्थ है ‘तापी माता की उत्पत्ति’। ताप्ती नदी की कुल लंबाई लगभग 724 किमी है और यह 30,000 वर्ग के क्षेत्र में बहती है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, तापी नाम भगवान सूर्य और देवी छाया की बेटी देवी तापी के शब्दों से लिया गया है। तापी नदी का इतिहास उन स्थानों के इतिहास से गहराई से जुड़ा हुआ है जहां से यह बहती है। पश्चिमी भारत में नदी मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में अपनी उत्पत्ति शुरू करती है और फिर सतपुड़ा पहाड़ियों के बीच, खानदेश पठार के पार, सूरत के मैदानों के बाद बहती है, और अंत में अरब सागर में विलीन हो जाती है।

    तापी नदी के बारे में रोचक तथ्य – Interesting facts about the Tapi river

    तापी नदी, जिसे ताप्ती नदी के नाम से भी जाना जाता है, मध्य भारत की एक प्रमुख नदी है और मध्य प्रदेश में मुलताई से निकलती है। नदी लगभग 724 किमी की लंबाई को कवर करती है और पूरे प्रायद्वीपीय भारत में सबसे महत्वपूर्ण नदियों में से एक मानी जाती है।

    नदी का जलग्रहण क्षेत्र मुख्य रूप से महाराष्ट्र के उत्तरी और पूर्वी जिलों में स्थित है, जिसमें वाशिम, जलगाँव, अकोला, नंदुरबार, अमरावती, बुलढाणा और नासिक जिले शामिल हैं। तापी नदी मध्य प्रदेश राज्य में बुरहानपुर और बैतूल जिलों और गुजरात राज्य में सूरत जिले को कवर करती है।

    तापी नदी मध्य भारत में निकलती है और उत्तरी और प्रायद्वीपीय भारत की प्रमुख नदियों में से एक है। तापी नदी लगभग 724 किमी की लंबाई में फैली हुई है और एकमात्र नदी है जो पूर्व से पश्चिम तक चलती है।

    तापी नदी दूसरी सबसे बड़ी अंतर-राज्यीय नदी बेसिन है जो पश्चिम की ओर पलायन करती है, मध्य प्रदेश और गुजरात के क्षेत्रों के अलावा महाराष्ट्र में एक बड़े क्षेत्र को कवर करती है। नदी जल निकासी 65145 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करती है जिसमें से लगभग 80 प्रतिशत क्षेत्र महाराष्ट्र राज्य में स्थित है।

    तापी को दोनों तरफ कई सहायक नदियाँ मिलती हैं और इसकी लगभग 14 महत्वपूर्ण सहायक नदियाँ हैं। हालांकि, तापी नदी के बाएं किनारे पर जल निकासी व्यवस्था नदी के दाहिने किनारे के क्षेत्र की तुलना में अधिक व्यापक है।

    तापी नदी का महत्व – Significance of Tapi River

    ताप्ती नदी का ऐतिहासिक महत्व प्राचीन काल से चला आ रहा है। तापी नदी ने पहले के समय में सूरत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई क्योंकि प्रमुख बंदरगाहों का इस्तेमाल अक्सर कई सामानों के निर्यात के लिए किया जाता था। रिव तापी भी हज से मक्का तक मुस्लिम तीर्थयात्रा के लिए एक आवश्यक पड़ाव था।

    तापी नदी की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि नदी अन्य भारतीय नदियों से अलग हो जाती है क्योंकि यह खंभात की खाड़ी में गिरती है। ताप्ती नदी में बहुत उच्च गुणवत्ता और समृद्ध उपजाऊ मिट्टी है जो कृषि गतिविधियों के लिए अत्यधिक उपयुक्त है और क्षेत्र में रहने वाले किसानों को सबसे महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करती है।

    ताप्ती नदी के आसपास की आदिवासी और ग्रामीण आबादी बड़ी संख्या में मुख्य फसलों की कटाई और इसे बाजार में बेचकर लोगों को अपनी आजीविका कमाने में मदद करती है। नदी का उपयोग सिंचाई उद्देश्यों के लिए भी बड़े पैमाने पर किया जाता है। नदी अपने तट पर रहने वाले लोगों के लिए परिवहन का साधन भी प्रदान करती है। तापी नदी बाघ, शेर और भालू जैसे कई जंगली और विदेशी जानवरों का प्राकृतिक आवास भी है।

    यह नदी कई लोगों को आश्रय प्रदान करने के साथ-साथ लोगों को आजीविका प्रदान करने में मदद करती है। तो यह थी तापी नदी की जानकारी |

    अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो लेख को लाइक और शेयर जरूर करें, साथ ही ऐसे और लेख पढ़ने के लिए सुबहसवेरा से जुड़े रहें।

    ताप्ती नदी कौन कौन से राज्य से होकर गुजरती है?

    ताप्ती (संस्कृत : तापी, मराठी : तापी ; गुजराती : તાપ્તી) पश्चिमी भारत की प्रसिद्ध नदी है। यह मध्य प्रदेश राज्य के बैतूल जिले के मुलताई से निकलकर सतपुड़ा पर्वतप्रक्षेपों के मध्य से पश्चिम की ओर बहती हुई महाराष्ट्र के खानदेश के पठार एवं सूरत के मैदान को पार करती है और गुजरात स्थित खम्भात की खाड़ी, अरब सागर में गिरती है।

    ताप्ती नदी के किनारे कौन सा शहर बसा है?

    ताप्ती नदी के किनारे बसे प्रमुख शहर मुल्ताई, बैतूल, नेपानगर आदि है। ताप्ती नदी बैतूल जिले के मुल्ताई नगर के पास 722 मीटर की ऊंचाई से निकलती है। सूरत के निकट खंभात की खाड़ी में जाकर मिल जाती है।

    नर्मदा और ताप्ती नदी के बीच में क्या है?

    Detailed Solution. सही उत्तर सतपुड़ा श्रेणी है। सतपुड़ा श्रेणी एक पर्वतमाला है जो नर्मदा और ताप्ती नदियों के बीच स्थित है। नर्मदा सतपुड़ा पर्वतमाला के उत्तर-पूर्वी भाग से निकलती है।

    ताप्ती नदी किसकी बेटी है?

    पुराणों में सूर्य भगवान की पुत्री तापी, जो ताप्ती कहलाईं, सूर्य भगवान के द्वारा उत्पन्न की गईं।