कोसी नदी को बिहार का शोक क्या कहते हैं? - kosee nadee ko bihaar ka shok kya kahate hain?

बिहार का शोक कोसी नदी को कहा जाता है, क्योंकि बरसात के दिनो मे ये उत्तरी बिहार में भीषण तबाही मचा देती है इसलिए इस नही के उफान को बिहार के लोग अशुभ मानते है।

मुख्य बिंदु

  • कोसी नदी तिब्बत, चीन से निकलती है और नेपाल होते हुए भारत में प्रवेश करके अरब सागर में गिरती है।
  • कोसी नदी उत्तरी बिहार में बाढ़ का कारण है इसलिए इसे बिहार का शोक भी कहते है।
यह भी पढ़े
  • आज़ाद समाज पार्टी | Azad Samaj Party In Hindi
  • UPI123Pay क्या है? और इसे कैसे इस्तेमाल करें (RBI, UPSC, NPCI App Download)
  • कविता देवी (WWE) का संपूर्ण जीवन परिचय | Kavita Devi Biography In Hindi
  • Black Diamond Ice Cream | दुनिया की सबसे महंगी आइस क्रीम?
  • बगदाद पैक्ट (Baghdad Pact) | Central Treaty Organization (CENTO) In Hindi

Ram Singh Rajpoot

Next भाखड़ा नांगल परियोजना | Bhakra-Nangal River Project, India In Hindi »

Previous « भारत (India) - सभी प्रश्नों के उत्तर

Leave a Comment

Share

Published by

Ram Singh Rajpoot

Tags: 2022BiharCurrent affairsGkGk in HindiSscUpsc

9 months ago

    Related Post

  • हिंदी दिवस 2022 लाइव अपडेट: जानें थीम, निबंध, भाषण और शुभकामनाएं | National Hindi Day 2022 Theme, History, Significance, Essay, Speech & Best Wishes In Hindi

    आइए जानते हैं देश और बिहार की प्रमुख नदियों में से एक कोसी से जुड़ी कुछ खास बातें और इसके उद्गम के बारे में।  

    भारत की नदियों की कहानी सिर्फ देश में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में भी प्रसिद्ध हैं। जिस तरह हम और आप गंगा, यमुना, नर्मदा या फिर गोदावरी आदि नदियों के बारे में जानते हैं ठीक वैसे ही बिहार की एक प्रमुख नदी है जो हर साल चर्चा में रहती होती है। जी हां, हम बात कर रहे हैं कोसी नदी के बारे में। यह बिहार की सबसे बड़ी नदी में से एक है जिसे बिहार की शोक नदी भी कहा जाता है। इस लेख में हम आपको कोसी नदी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं और उद्गम स्थल के बारे में भी।  आइए जानते हैं। 

    कोसी नदी का उद्गम स्थल

    कोसी नदी भारत के साथ-साथ बिहार की प्रमुख नदियों में से एक है और यह गंगा की प्रमुख सहायक नदियों में से भी एक है। कोसी/कोशी नदी नेपाल में हिमालय से निकलती है और बिहार में भीम नगर से रास्ते से भारत में दाखिल होती है। इस नदी के भौगोलिक रूप के बारे में कहा जाता है कि यह नदी पिछले 200 वर्षों में लगभग 120 किमी से भी अधिक धरातल पर विस्तार कर चुकी है। 

    कोसी नदी गंगा में कहां पर मिलती है?

    know about kosi river

    अब तक तो आप जान ही गए होंगे कि कोसी नदी गंगा की सहायक नदी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नेपाल से होते हुए यह नदी बिहार के राजमहल के पास गंगा में मिल जाती है। इसके अलावा बिहार के कटिहार में भी यह नदी गंगा में मिलती है। इस नदी की लम्बाई लगभग 720 किमी है और बिहार में सुपौल, पूर्णिया, कटिहार आदि जिले में बहती है।

    इसे भी पढ़ें: अमरनाथ यात्रा पर जाने से पहले आप भी कर लें इन चीजों की तैयारी, नहीं होगी कोई परेशानी

    कोसी नदी को बिहार का शोक क्यों कहते हैं?

    kosi river why called shok river in bihar

    शायद आपको मालूम हो अगर नहीं मालूम है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोसी नदी को बिहार का शोक नदी भी कहा जाता है। कहा जाता है कि मानसून के समय में इस नदी की धरा इतनी तेज होती है कि बिहार के लाखों घर उजड़ जाते हैं और लाखों लोग बेघर हो जाते हैं। जब मानसून में विभिन्न नदियाँ कोसी में सम्मिलित होती है तो इसका प्रभाव और भी खतरनाक हो जाता है। (सतलुज नदी)

    पौराणिक ग्रन्थ से जुड़ा है इसका नाम

    kosi river myth

    जी हां, इस नदी का नाम पौराणिक ग्रन्थ में ही है। कहा जाता है कि हिन्दू ग्रंथ में इसे कौशिकी नाम से जाना जाता है। एक अन्य कथा है कि विश्वामित्र ने इस नदी के किनारे ऋषि का दर्जा पाया था। वो एक ऋषि के शिष्य थे और उन्हें वेद में कौशिकी भी कहा गया है। एक अन्य मिथक है कि सात धाराओं से मिलकर सत्प कोसी नदी बनती है जिसे बिहार आदि शहरों के लोग कोसी के नाम से जानते हैं। (चंबल नदी)

    इसे भी पढ़ें: एक ऐसा अनोखा गांव जहां हर किसी को बुलाने के लिए बनी है अलग धुन

    कोसी नदी पर कौन सा बांध बना है?     

    कोसी नदी पर लगभग 1958-62 के बीच एक बांध (बैराज) बनाया गया था। यह प्रमुख बांध भारत-नेपाल बॉर्डर पर स्थित है। कहा जाता है कि पानी के तेज बहाव के नियंत्रण के लिए इसका निर्माण किया गया था।  

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit:(@sutterstocks,jagran)

    क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi

    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, [email protected] पर हमसे संपर्क करें।

    कोसी नदी को बिहार का क्या कहा जाता है?

    कोसी नदी या कोशी नदी नेपाल में हिमालय से निकलती है और बिहार में भीम नगर के रास्ते से भारत प्रज्वल में दाखिल होती है। इसमें आने वाली बाढ से बिहार में बहुत तबाही होती है जिससे इस नदी को 'बिहार का अभिशाप(बिहार क शोक)'कहा जाता है।

    कोसी नदी किसका शोक है?

    कोसी नदी, जिसे बिहार का शोक (Sorrow of Bihar) कहते हैं, अपना मार्ग बदलने के लिए कुख्यात रही है। यह नदी पर्वतों के ऊपरी क्षेत्रों से भारी मात्रा में अवसाद लाकर मैदानी भाग में जमा करती है

    कोसी नदी का पुराना नाम क्या है?

    कोसी नदी का प्राचीन नाम कौशिकी है। इसे सप्त कोशी नाम से भी जाना जाता है। इसकी 7 सहायक नदियाँ हैं और नेपाल और बिहार से होकर बहती हैं।

    बिहार का शोक किसे कहते हैं और क्यों?

    मुख्य बिंदु कोसी नदी तिब्बत, चीन से निकलती है और नेपाल होते हुए भारत में प्रवेश करके अरब सागर में गिरती है। कोसी नदी उत्तरी बिहार में बाढ़ का कारण है इसलिए इसे बिहार का शोक भी कहते है।