तुला राशि रत्न कौन सा है - tula raashi ratn kaun sa hai

अगर आपका जन्‍म 23 सितंबर - 22 अक्टूबर के मध्‍य हुआ हो या आपका नाम रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते में से किसी एक अक्षर से शुरू होता है, तो आपकी राशि तुला है। जीवन में सफलता पाने के लिए तुला राशि के लोगों को ओपल रत्न धारण करना चाहिए।

कहाँ से लें

इस ओपल रत्न से जड़ित अंगूठी को हमारे अनुभवी ज्योतिषों द्वारा अभिमंत्रित किया है। जिससे यह आपको जल्‍द ही शुभ फल दे। इस अंगूठी के साथ सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा, जो इस रत्न के ओरिजनल होने का प्रमाण है। 

GemUncle.com अपने सभी रत्नों और उत्पादों को अभिमंत्रित करके ही आपके पास भेजता है। GemUncle.com के द्वारा भेजे गए सभी उत्पादों के प्रमाणिकता की पूरी गारंटी है।

तुला राशि के व्यक्तियों को अपने जीवन में आगे बढ़ने और सुखी जीवन के लिए कौन सा रत्न धारण करना चाहिए? आइये आज इस लेख में यही जानते है की- तुला राशि वालों को कौन सा रत्न पहनना चाहिए।

Table of Contents

    • इस पोस्ट में आप जानेंगे की :-
  • तुला राशि
  • शुक्र ग्रह
  • तुला जातक
  • तुला राशि वालों को कौन सा रत्न पहनना चाहिए

इस पोस्ट में आप जानेंगे की :-

  • तुला राशि वालों को कौन सा रत्न पहनना चाहिए

तुला राशि

तुला राशि राशिचक्र के सातवें पायदान की राशि है, इस राशि की आकृति तराजू के समान होती है। इस राशि की आकृति तराजू जैसी होने की वजय से ही इस राशि का नाम तुला पड़ा है।

तुला राशि स्वामी ग्रह शुक्र है, और तुला राशि का रत्न हीरा, सफ़ेद जिरकॉन और ओपल है।

तुला चर राशि है, पुरुष जाती की राशि है। यह राशि पश्चिम दिशा की स्वामिनी है। तुला राशि बाजारों और मार्केटों में वास करती है, इस राशि का रंग रंगीन होता है। व्यक्ति के शरीर में यह नाभि स्थान का संचालन करती है। यह राशि वात और कफ प्रकृति की है।

यह राशि व्यापार, निति, न्यायपालिका, राजनीती, सिनेमा जगत, कला जगत, साहित्य, संगीत, आदि का संचालन करती है।

Read Also : रत्नों सम्बंधित जानकारियां

शुक्र ग्रह

शुक्र नवग्रहों में से एक ग्रह है, ग्रहों में शुक्र को मंत्री का दर्जा मिला हुआ है। शुक्र ग्रह कला, प्रेम, सौंदर्य, आकर्षण और भोग विलास का देवता है।
शुक्र ग्रह वासना में उत्तेजना प्रदान करता है, और साथ ही यह निस्वार्थ प्रेम का प्रदर्शन भी करता है।

ब्रहस्पति देवताओं के गुरु है, उसी प्रकार शुक्र ग्रह राक्षसों के गुरु है, सूर्य और चंद्र ग्रह के बाद शुक्र ग्रह ही सबसे तेजस्वी ग्रह है। शुक्र ग्रह बहुत चमकदार ग्रह है।

शुक्र ग्रह सुंदरता प्रदान करने वाला ग्रह है, यह प्रेम में सफलता दिलाता है, सुखी वैवाहिक जीवन प्रदान करता है। पौरुष शक्ति देता है और कामिच्छा शक्ति को बढ़ता है।

शुक्र ग्रह वृषभ और तुला राशियों पर अपना स्वामित्व रखता है, बुध, शनि, राहु और केतु शुक्र के मित्र ग्रह है, मंगल, सम और गुरु, सूर्य, चन्द्रमा शत्रु गृह होते है।

शुक्र ग्रह द्वारा ऐश्वर्य, भोग, विवाह, संगीत, चित्रकला, छल कपट, सौन्दर्य, वाहन, शारीरिक बल, पत्नी, प्रेमिका, कामेच्छा, शयनकक्ष, वस्त्र, आभूषण, आंख, वीर्य, आदि का विचार किया जाता है।

तुला जातक

तुला राशि के जातक देखने में सुन्दर होते है, शांतिप्रिय होते है, प्रसन्न रहते है, इनका कद लम्बा नहीं होता है और मध्यम कद के भी होते है।

व्यापार, राजनीती, गीत संगीत, कला, ट्रेडिंग व्यवसाय जैसे क्षेत्रो में इनका विशेष रुझान देखा गया है।
वकालत, जज, टीवी और सिनेमा कलाकार, गायक, परामर्शदाता, राजदूत जैसे पदों पर भी तुला जातक देखे जाते है।

तुला जातक अच्छे भाग्यशाली होते है, तुला जातक शुक्र की पहली राशि वृषभ जैसे व्यवसायों से सम्बंधित देखे गए है, लेकिन इनका व्यवसाय करने का तरीका वृषभ जातकों से एकदम अलग होता है, वृषभ जातक व्यवसाय में सभी तरह के हथकंडे अपना लेते है वही तुला जातक अपने व्यवसाय को बहुत नपे तुले ढंग से करते है, अपने कार्यो में पूर्ण ईमानदारी रखते है,
यही कारण है की तुला जातक अपने सही निरणो और निष्पक्षता के लिए जाने जाते है।

तुला जातक का जीवन सामान्यता अच्छा ही रहता है, यह लोग अपने जीवन का निर्माण खुद स्वयं ही करते है। जीवन में अच्छी सफलता हासिल करते है। सभी राशियों में तुला जातक ही जीवन में सबसे अधिक सफल रहते है।

Read also: Gemstones and zodiac signs

तुला राशि वालों को कौन सा रत्न पहनना चाहिए

तुला राशि के जातकों का भाग्यशाली रत्न हीरा होता है, हीरा नवरत्नों में सबसे कीमती और तुरंत असर दिखाने वाला रत्न होता है।
तुला राशि के जातक अगर अपना भाग्यशाली रत्न हीरा धारण करते है, तो वह ऐश्वर्यशाली जीवन जीते है, जीवन में भोग विलास, प्रेम, मोहब्बत, हर सुख का भोग करते है,
मान सम्मान मिलता है, धन का भंडार सदा भरा रहता है, सुन्दर घर, वाहन, कीमती कपड़ों का सुख प्राप्त होता है। प्रेम में सफलता मिलती है, खूबसूरत जीवनसाथी मिलता है और उसके साथ सभी सांसारिक सुखों की प्राप्ति होती है।

हीरा, सफ़ेद जिरकॉन और ओपल शुक्र के रत्न है, इसलिए इन रत्नों में शुक्र के पूर्ण प्रभाव देखने को मिलते है, शुक्र भोग विलास, प्रेम, वैवाहिक सुख, धन धान्य, ऐश्वर्यशाली जीवन, महंगे घरों और गाड़ियों का कारक है,
इसलिए तुला जातकों को यह रत्न धारण करने से इन सभी सुखों की प्राप्ति होती है।
इसलिए तुला राशि के जातकों को सदा के लिए सफ़ेद हीरा धारण करना चाहिए,

अगर किसी कारणवश कोई जातक हीरा धारण करने में असमर्थ है, तो वह हीरे के स्थान पर शुक्र के ही रत्न सफ़ेद जिरकॉन या ओपल भी धारण कर सकते है।
इन दोनों रत्नों में से कोई भी रत्न धारण करने से शुक्र के सभी सुखों की प्राप्ति होगी।

ऐसे तुला जातक जो फैंसी स्टोर, रेडीमेड गारमेंट्स, सौन्दर्य प्रसाधन, जैसे कारोबारों से जुड़े हुए है, उन्हें शुक्र का हीरा जरूर धारण करना चाहिए, हीरा इन कारोबारों को आगे बढ़ाने में बहुत सहायक सिद्ध होगा।

ऐसे तुला जातक जो कला के क्षेत्रो जैसे, रंगमंच, टीवी, सिनेमा जगत, मॉडलिंग जैसे क्षेत्रो से जुड़े हुए है, उन्हें तो हीरा जरूर धारण करना चाहिए, क्योंकि यह सब क्षेत्र शुक्र द्वारा ही संचालित होते है।

शुक्र प्रेम का देवता है, इसलिए जो तुला जातक हीरा धारण करते है, उन्हें प्रेम विवाह में सफलता मिलती है, उनका वैवाहिक जीवन बहुत सुखी रहता है, और वह अपने जीवन में वैवाहिक सुखों का भरपूर आनंद उठाते है।

शुक्र पौरुष शक्ति का देवता है, इसलिए जिन पुरुषों को यौन समस्याएं रहती है, उन जातकों को हीरा धारण करने से ऐसी सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

तुला राशि में कौन सी अंगूठी पहनना चाहिए?

तुला राशि के जो जातक हीरा धारण करते हैं, उन्हें प्रेम विवाह में सफलता मिलती है। हिरा काफी महंगा रत्न होता है। ऐसे में यदि आप किसी कारणवश आप इसे पहनने में सक्षम नहीं हैं तो आप इसकी जगह ओपल भी पहन सकते हैं। ओपल के प्रभाव से भी तुला राशि के जातकों को सभी सुखों की प्राप्ति होती हैं।

तुला राशि वाले कौन सी धातु पहने?

तुला राशि के जातकों के लिए चांदी धातु शुभ मानी जाती है। इन्हें शुक्रवार के दिन यह धातु धारण करनी चाहिए। चांदी के धारण करने से आपका दिमाग ठंडा रहता है और आपको मानसिक रूप से सुकून प्राप्‍त होता है।

तुला राशि वाले पुखराज पहन सकते हैं क्या?

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुंभ राशि वालों के लिए पुखराज शुभ नहीं माना गया है। कहा जाता है कि अगर इन राशियों के जातक पुखराज को बिना किसी ज्योतिषीय सलाह के धारण करते हैं तो, कष्टों का सामना करना पड़ता है।

तुला राशि का नाग कौन सा होता है?

वृषभ राशि का राशि रत्‍न ओपल होता है। यह सभी प्रकार के समाजिक और भौतिक सुख, भोग और विलास को प्रदान करने वाले ग्रह शुक्र का रत्‍न होता है। यह सफेद रंग का होता है।