शरीर को मोटा करने के लिए कौन सा फल खाएं? - shareer ko mota karane ke lie kaun sa phal khaen?

Weight Gain Diet: आजकल ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान रहते हैं. जो लोग जरूरत से ज्यादा पतले होते हैं उन्हें कुछ भी खाया-पीया लगता नहीं है. ज्यादा पतला शरीर अस्वस्थ होने का भी संकेत है, ऐसे लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है. शरीर जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाता है. दुबले-पतले लोग अपनी पर्सनेलिटी को लेकर भी परेशान रहते हैं. कपड़ों की फिट्ग सही नहीं आती, कपड़े खिलते नहीं है, जिसे लेकर कई बार शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है. पतलेपन से परेशान लोग मोटा होने और वजन बढ़ाने के लिए न जाने क्या-क्या करते हैं. खाने-पीने में ऐसी चीजों को शामिल करते हैं जिससे वजन बढ़ाने में आसानी हो. आज हम आपको मोटापा बढ़ाने वाले ऐसे फूड बता रहे हैं. जिससे कुछ ही महीनों में आपका वजन बढ़ने लगेगा. आप इन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 

शरीर को मोटा करने के लिए कौन सा फल खाएं? - shareer ko mota karane ke lie kaun sa phal khaen?

वजन बढ़ाने वाला भोजन (Food For Weight Gain)

1- वजन बढ़ाना है तो डाइट में केला जरूर शामिल करें. मोटापा बढ़ाने के लिए आपको दिन में 3-4 केले जरूर खाने चाहिए. दूध या दही के साथ केला खाने से तेजी से वजन बढ़ता है. केला पोष्टिकता से भरपूर है. 

2- रोज दूध के साथ शहद मिलाकर पिएं तो इससे जल्दी से वजन बढ़ने लगता है. आप नाश्ता या रात में सोते वक्त शहद वाला दूध पीएं. शहद वाला दूध पीने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. 

शरीर को मोटा करने के लिए कौन सा फल खाएं? - shareer ko mota karane ke lie kaun sa phal khaen?
 
3- वजन बढ़ाने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स वाला दूध पिएं. 3-4 बादाम, खजूर और अंजीर को दूध में डालकर उबाल कर पीने से वजन बढ़ता है. रात में सोने से पहले मेवा वाला दूध पीने से पाचनतंत्र मजबूत बनता है.  

4- मीठा दूध-दलिया खाने से भी मोटापा बढ़ता है. आप दूध ओट्स भी खा सकते हैं. आप दूध-दलिया में फुल फैट मिल्क का उपयोग करें. नाश्ते में दलिया खाने से वजन बढ़ता है. 

शरीर को मोटा करने के लिए कौन सा फल खाएं? - shareer ko mota karane ke lie kaun sa phal khaen?

5- वजन बढ़ाने के लिए बीन्स भी फायदेमंद हैं. बीन्स में भरपूर पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं. बीन्स में विटामिन और मिनरल्स बहुत सारे होते हैं जिससे हेल्दी वेट गेन करने में मदद मिलती है.

6- रोज सेब और गाजर खाने से वजन बढ़ता है. इसके लिए आप सेब और गाजर को बराबर मात्रा में कद्दूकस कर लें और लंच के बाद खाएं. कुछ ही हफ्तों में आपका वजन बढ़ने लगेगा. 

शरीर को मोटा करने के लिए कौन सा फल खाएं? - shareer ko mota karane ke lie kaun sa phal khaen?

7- मोटा होने में किशमिश भी मदद करती है. इसके लिए 10 ग्राम किशमिश को दूध में भिगो दें. इस दूध को रात में सोने से पहले उबालकर पी लें. आप दूध के साथ किशमिश खा सकते हैं.  

8- आप वजन बढ़ाने के लिए खाने में सोयाबीन और अंकुरित अनाज का सेवन भी कर सकते हैं. सोयाबीन प्रोटीन से भरपूर होता है, जिससे वजन बढ़ता है और शरीर मजबूत होता है.  

शरीर को मोटा करने के लिए कौन सा फल खाएं? - shareer ko mota karane ke lie kaun sa phal khaen?

9- अगर आप जिम में एक्सरसाइस करते हैं तो आपको पीनट बटर का सेवन करना चाहिए. पीनट बटर खाने से वजन बढ़ता है, पीनट बटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इससे आप खाने से हेल्दी वेट गेन करते हैं. 

10- खाने में जौ शामिल करने से भी वजन बढ़ता है. आप जौ को भीगोकर कूट लें जब छिलका उतर जाए, तो इसकी खीर बना लें. आप इसमें मेवा भी डाल सकते हैं. 2-3 महीने तक नाश्ते में ऐसी खीर खाने से आपका वजन बढ़ता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में कैसा होना चाहिए डाइट प्लान, जानिए कौन से फल सब्जी और अनाज खाएं

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Health Tips: फल आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं क्योंकि फलों में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पायी जाती है. वैसे तो फाइबर युक्त फल खाने से वजन घटाने के साथ-साथ पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं. लेकिन कुछ फलों में कार्बोहाइड्रेट्स की अधिक मात्रा पायी जाती है. ऐसे में अगर आप इन फलों का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो ये आपके वजन को बढ़ा सकते हैं. लेकिन अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इन फलों का सेवन ज्यादा करें. आइए हम आपको बताते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए आपको कौन से फल खाने चाहिए.

1. अनानास से वजन बढ़ाएं अनानास सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो शरीर को कई बिमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. साथ ही इसमें कैलोरी की काफी मात्रा पायी जाती है जिससे जो लोग अनानास का सेवन अधिक करते हैं. यह उनके वजन को बढ़ा सकता है.

2. केला बढ़ाता है वजन जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उनको दूध के साथ केला खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि दूध में प्रोटीन और केले में शुगर व कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं जो आपके वजन को बढ़ानें में उपयोगी होते है. इसके अलावा केला खाने से ज्यादा मात्रा में कैलोरी मिलती है. जो वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है.

3. आडू का सेवन करें अगर आप रोजाना आडू का सेवन करें तो यह आपके वजन को बढ़ा सकता है. आडू में भी कैलोरीज की अधिक मात्रा में पायी जाती हैं. अगर आप बहुत अधिक आडू का सेवन करें, तो आपका वजन बढ़ सकता है.

4. अंगूर वजन बढ़ानें में सहायक वैसे तो अंगूर एक बहुत ही हेल्दी फल है. मगर इसमें कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा पायी जाती है इसलिए इसके ज्यादा सेवन से आपका वजन बढ़ा सकता है. जिन लोगों को अपना वजन बढ़ाना है वह इसका सेवन करें.

5. सूखे एप्रीकोट खाएं सूखे ऐप्रीकोट कैंडी की तरह होते हैं. जिसे स्वाद-स्वाद में अक्सर लोग ढेर सारा खा लेते हैं जिससे उनका वजन बढ़ सकता है क्योंकि इसमें फ्रक्टोज पाया जाता है. फ्रक्टोज का ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ता है.

Chanakya Niti: पति और पत्नी के रिश्ते आपस में कैसे होने चाहिए, जानिए आज की चाणक्य नीति

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

कौन सा फल खाने से शरीर मोटा होगा?

जो लोग दूध के साथ केला खाते हैं, उनका वजन तेजी से बढ़ता है। 2 चीकू - वैसे तो चीकू भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फल है, लेकिन इसका अधिक सेवन आपके वजन को बढ़ा देता है। चीकू में कार्बोहाइड्रेट और शर्करा की मात्रा सबसे अधिक होती है, इसके अलावा यह प्रोटीन,फास्फोरस, आयरन और विटामिन ए और सी का अच्छा स्त्रोत है।

कौन सा फल खाने से वजन तेजी से बढ़ता है?

दुबले-पतले और कमजोर लोगों के लिए एवोकाडो फल भी काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, एवोकाडो में कैलोरी और हेल्दी फैट होता है, जिससे वजन बढ़ता है। एवोकाडो में 161 कैलोरी, 2 ग्राम प्रोटीन, 15 ग्राम हेल्दी फैट और 8.6 ग्राम कार्ब्स होता है। ये सभी पोषक तत्व वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं।

जल्दी मोटे होने के लिए क्या खाएं?

वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 11 चीजें, दिखेगा असर.
आलू आलू को अपने नियमित डाइट में शामिल करें। ... .
घी घी खाने से भी आपका वजन बढ़ेगा क्योंकि इसमें saturated fats और कैलारी की काफी अच्छी मात्रा होती है। ... .
किशमिश रोजाना दिनभर में एक मुट्ठी किशमिश खाएं। ... .
अंडा ... .
केला ... .
बादाम ... .
Peanut butter. ... .
पर्याप्त नींद.

दुबले पतले शरीर को मोटा कैसे बनाएं?

वजन बढ़ाने (मोटा होने) के घरेलू उपाय (Home Remedies for Weight Gaining in Hindi).
वजन बढ़ाने के लिए आप केले की मदद ले सकते हैं. ... .
वजन बढ़ाने के लिए आप सेब और गाजर का सेवन करें. ... .
इसके अलावा आप तीन से चार बादाम, खजूर और अंजीर को कूटकर दूध में डालकर उबालें. ... .
वजन में वृद्धि के लिए जौ का प्रयोग किया जा सकता है..