सर्वप्रथम भूगोल शब्द का प्रयोग किसने और कब किया? - sarvapratham bhoogol shabd ka prayog kisane aur kab kiya?

Comprehension

एक विषय के रूप में भूगोल मनुष्य और प्रकृति के बीच संबंधों को समझने पर केंद्रित है। यह लगातार पीढ़ियों के अनुभवों पर बनाया गया है। भूगोल का इतिहास मूल रूप से मानव विकास के लिए प्रकृति द्वारा प्रदान की जाने वाली संभावनाओं और सीमाओं के बारे में मानव चेतना के विकास से संबंधित है। भूगोल शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम यूनानी विद्वान एराटोस्थनीज ने तीसरी शताब्दी में किया था। हार्टशोर्न ने कहा कि भूगोल प्रौद्योगिकी में प्रगति के आधार पर ऊपर और नीचे पृथ्वी की सतह का तर्कसंगत विवरण प्रदान करता है। मनुष्य का अध्ययन मानविकी का क्षेत्र है, जबकि विज्ञान प्रकृति के अध्ययन पर केंद्रित है। भूगोल उनका एक साथ अध्ययन करता है।
हालाँकि भूगोल एक विश्वविद्यालय स्तर के अनुशासन के रूप में उन्नीसवीं शताब्दी में ही शुरू हुआ था। हम्बोल्ट और रिटर ने एक सार्वभौमिक विज्ञान के रूप में भूगोल की उपयोगिता का प्रदर्शन किया। इस अवधि के बाद जर्मनी में रत्ज़ेल और रिचटोफेन, फ्रांस में ब्लैचे और रेक्लस जैसे कई विद्वानों ने इसे एक एकीकृत अध्ययन के रूप में पेश किया। आदमी। प्रकृति संबंध, प्रकृति के साथ सामंजस्य ने निर्धारण और संभावनावाद की अवधारणाओं को जन्म दिया, हालांकि कांट ने इस भ्रम को कुछ हद तक दूर करने की कोशिश की। भूगोल में सामान्य बनाम क्षेत्रीय - भौतिक बनाम मानव - ऐतिहासिक बनाम समकालीन - नोडल बनाम क्षेत्रीय अवधारणाओं जैसे विचारों के द्वैतवाद और द्विभाजन के विभिन्न स्कूलों के उद्भव के साथ विकसित और प्रबल हुआ। मात्रात्मक क्रांति के आगमन ने अनुशासन में और विविधता ला दी थी। आदर्श। भूगोल में प्रणाली दृष्टिकोण और मॉडल आधुनिक भौगोलिक विचार के महत्वपूर्ण पहलू बन गए। कुह्न द्वारा प्रस्तावित प्रतिमान में क्षेत्रीय भेदभाव, असाधारणता, स्थानिक विश्लेषण के संदर्भ थे। भूगोल में मॉडलों ने महत्वपूर्ण प्रगति की। भौगोलिक चिंतन में आधुनिक विषयों जैसे प्रत्यक्षवाद, व्यावहारिकता, प्रकार्यवाद आदि का परिचय दिया गया।

भूगोल शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम किसने किया?

  1. ​अरबी लोगों ने
  2. रोमन लोगों ने
  3. ग्रीक लोगों ने
  4. चीनी लोगों ने

Last updated on Dec 17, 2022

University Grants Commission (Minimum Standards and Procedures for Award of Ph.D. Degree) Regulations, 2022 notified. As, per the new regulations, candidates with a 4 years Undergraduate degree with a minimum CGPA of 7.5 can enroll for PhD admissions. The notification for the 2023 cycle is expected to be out soon. The UGC NET CBT exam consists of two papers - Paper I and Paper II. Paper I consists of 50 questions and Paper II consists of 100 questions. By qualifying this exam, candidates will be deemed eligible for JRF and Assistant Professor posts in Universities and Institutes across the country.

सर्वप्रथम भूगोल शब्द का प्रयोग किसने और कब किया? - sarvapratham bhoogol shabd ka prayog kisane aur kab kiya?

सर्वप्रथम भूगोल शब्द का प्रयोग किसने और कब किया? - sarvapratham bhoogol shabd ka prayog kisane aur kab kiya?

Byju's Answer

Standard V

Science

Air and Atmosphere

भूगोल शब्द का...

Question

A

हेरोडोटस

No worries! We‘ve got your back. Try BYJU‘S free classes today!

B

इरैटोस्थनीज

Right on! Give the BNAT exam to get a 100% scholarship for BYJUS courses

C

अरस्तू

No worries! We‘ve got your back. Try BYJU‘S free classes today!

Open in App

Solution

The correct option is B इरैटोस्थनीजइरैटोस्थनीज ने भूगोल शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग किया तथा इन्हें भूगोल का पितामह भी कहा जाता है।

Suggest Corrections

1

Similar questions

Q. 'दखर' शब्द से निम्नलिखित में से किसे संदर्भित किया जाता है?

Q. पेट्रोग्लिफ्स शब्द का प्रयोग

के संदर्भ में किया जाता है।

Q. दलित शब्द का पहली बार प्रयोग किसने किया था ?

Q. दलितों के लिए डॉ. बी.आर. अंबेडकर ने हरिजन शब्द का प्रयोग किया है I

Q. आदिवासी शब्द का पहली बार इस्तेमाल किसने किया था ?

View More

Solve

Textbooks

Question Papers

Install app

भूगोल शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम किसने और कब किया था?

भूगोल शब्द का प्रथम प्रयोग यूनानी विद्वान इरैटोस्थनीज ने तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में किया था

भूगोल के पिता का क्या नाम है?

एच॰ एफ॰ टॉजर ने हिकैटियस (500 ईसा पूर्व) को भूगोल का पिता माना था जिसने स्थल भाग को सागरों से घिरा हुआ माना तथा दो महादेशों का ज्ञान दिया।

किस भूगोलवेत्ता ने भूगोल शब्दावली का सर्वप्रथम क्यों किया?

Answer. Answer: भूगोल शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम ग्रीक विद्वान इरेटॉस्थेनीज़ ने किया था।

भूगोल का खोज कब हुआ?

१३ मार्च १७८१ में विलियम हर्शल ने इसकी खोज की ।