सुरक्षा से आप क्या समझते हैं विभिन्न प्रकार की सुरक्षा पर चर्चा करें? - suraksha se aap kya samajhate hain vibhinn prakaar kee suraksha par charcha karen?

सुरक्षा से आप क्या समझते हैं विभिन्न प्रकार की सुरक्षा पर चर्चा करें? - suraksha se aap kya samajhate hain vibhinn prakaar kee suraksha par charcha karen?

बर्लिन हवाई अड्डे पर एक्स-रे मशीनें और अन्य सुरक्षा के प्रबन्ध

सुरक्षा (security) हानि से बचाव करने की क्रिया और व्यवस्था को कहते हैं। यह व्यक्ति, स्थान, वस्तु, निर्माण, निवास, देश, संगठन या ऐसी किसी भी अन्य चीज़ के सन्दर्भ में प्रयोग हो सकती है जिसे नुकसान पहुँचाया जा सकता हो।[1]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • विभिन्न आपत्तियों से सुरक्षा के उपाय

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "ISECOM - Open Source Security Testing Methodology Manual (OSSTMM)". मूल से 16 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 September 2014.

सुरक्षा से आप क्या समझते हैं?

सुरक्षा (security) हानि से बचाव करने की क्रिया और व्यवस्था को कहते हैं। यह व्यक्ति, स्थान, वस्तु, निर्माण, निवास, देश, संगठन या ऐसी किसी भी अन्य चीज़ के सन्दर्भ में प्रयोग हो सकती है जिसे नुकसान पहुँचाया जा सकता हो।

सुरक्षा कितने प्रकार के होते हैं?

व्यक्ति को खतरे की जानकारी के आधार पर सुरक्षा श्रेणी को 5 श्रेणियों में विभाजित किया गया है: एसपीजी, जेड +, जेड, वाई, एक्स आदि। इस लेख में आज हम बताने जा रहे हैं कि भारत में सुरक्षा श्रेणियाँ (Security Categories in India In Hindi) कितने प्रकार की होती हैं और भारत में सुरक्षा किन लोगो को दी जाती है।

भारतीय सुरक्षा क्या है?

भारतीय जैव सुरक्षा नियमों एवं अधिनियमों का निर्माण शोधकर्ताओं द्वारा अनुसंधान कार्य में प्रयोग किये जाने वाले आधुनिक जैव प्रौद्योगिकी उपकरणों को सुविधाजनक बनाने और सांविधिक आवश्यकताओं का प्रसार करने के उद्देश्य से किया गया है।

सुरक्षा नियंत्रण क्या है सुरक्षा स्तरों की व्याख्या करें?

एक सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली एक ढाँचा और स् वास् थ् य और सुरक्षा कानून के तहत अपने कानूनी दायित्वों को पूरा संगठनों की मदद करने के लिए उपकरण है। परंपरागत रूप से यह एक प्रमाण पत्र की पहचान सामान्यतः निर्माण उद्योग में प्रयोग किया जाता मॉडल के माध्यम से हासिल किया था।