किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें? - kisee ka eemel aaeedee kaise pata karen?

किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें? - kisee ka eemel aaeedee kaise pata karen?
PDF डाउनलोड करें।

PDF डाउनलोड करें।

यदि आप किसी लंबे समय से खोए हुए फ्रेंड या संभावित क्लाईंट से संपर्क करने का प्रयास कर रहे हैं, तो अगर आप उनके ईमेल एड्रेस को पहले से नहीं जानते हैं, तो ये प्रोसेस आपके लिए ज्यादा मुश्किल हो सकती है। लेकिन ऐसी कुछ ट्रिक्स हैं, जिनकी मदद से आप एक किसी के ईमेल एड्रेस का पता लगा सकते हैं। यदि आपके पास उस व्यक्ति के बारे में कम से कम कुछ जानकारी है, तो आप किसी एक सोशल नेटवर्क पर उनका ईमेल पता ढूंढ़ सकते हैं। आप एक ही कंपनी के एड्रेस को देखकर भी उनके एड्रेस का अनुमान लगाने की कोशिश कर सकते हैं।

  1. किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें? - kisee ka eemel aaeedee kaise pata karen?

    1

    उस ईमेल को खोजें: Find That Email एक अच्छी एक्यूरेसी वाला ईमेल टूल है। ये एल्गोरिदम हैं, जो किसी व्यक्ति के ईमेल एड्रेस को पता करने के लिए 20 अलग-अलग डेटासेट को स्कैन करती है। इसमें "Domain Search" नाम का एक फीचर भी है, जो उस डोमेन में किसी के सभी लोगों, नौकरियों और ईमेल एड्रेस को लिस्ट करता है।

  1. किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें? - kisee ka eemel aaeedee kaise pata karen?

    1

    व्यक्ति की कंपनी की या पर्सनल वेबसाइट पर जाएं: आप कंपनी की वैबसाइट को जाकर उस ईमेल को प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी आप तलाश में हैं। यह तब विशेष रूप से प्रभावी होता है, जब उस व्यक्ति का अपना खुद का बिजनेस है। "About," "Contact," और "Staff" पेज को चेक करके देखें, यदि कहीं पर आपको उनका ईमेल लिखा हुआ दिख जाए।

    • यदि उस वैबसाइट को उसी व्यक्ति के द्वारा चलाया जा रहा है, जिसके ईमेल को आप ढूंढ रहे हैं, whois.net पर जाएँ और वैबसाइट एड्रेस को एंटर करें। उस व्यक्ति का ईमेल कांटैक्ट इन्फोर्मेशन में दिया हुआ हो सकता है।

  2. किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें? - kisee ka eemel aaeedee kaise pata karen?

    2

    उस व्यक्ति के नाम, लोकेशन और कंपनी के लिए सर्च करने के लिए गूगल सर्च करें: आप सही गूगल सर्च के जरिए काफी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप जिस व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं, यदि उसका नाम काफी विशिष्ट है, तो आप केवल इंटरनेट सर्च इंजन का उपयोग करके उस नाम को खोजने में सक्षम हो सकते हैं।

    • उसमें "email," "email address," "contact," "contact information," या "contact me" जैसे मॉडिफ़ायर शामिल करें।

  3. किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें? - kisee ka eemel aaeedee kaise pata karen?

    3

    व्यक्ति के नाम के लिए ट्विटर पर सर्च करें: अगर आप उस व्यक्ति को ट्विटर पर ढूंढ सकते हैं, तो आप उस व्यक्ति की प्रोफाइल में उसके ईमेल एड्रेस को ढूंढ सकते हैं। कम से कम आपके पास उस व्यक्ति से संपर्क करने का प्रयास करने का एक तरीका तो रहेगा।

    • आप व्यक्ति का ट्विटर नाम ढूंढना आसान बनाने के लिए "उस व्यक्ति का नाम + ट्विटर" सर्च कर सकते हैं।

  4. किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें? - kisee ka eemel aaeedee kaise pata karen?

    4

    उस व्यक्ति की LinkedIn प्रोफ़ाइल के लिए सर्च करें: LinkedIn किसी के ईमेल एड्रेस का पता लगाने का एक और अच्छा तरीका है, जो उनकी प्राइवेसी सेटिंग्स के ऊपर निर्भर करता है।

    • यदि प्रोफ़ाइल बनी है, तो किसी की LinkedIn प्रोफ़ाइल को फौरन पाने के लिए "उस व्यक्ति के नाम + linkedin" के लिए सर्च करें। यदि उसका नाम कॉमन है, तो उसकी कंपनी के नाम का भी प्रयोग करें।

  5. किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें? - kisee ka eemel aaeedee kaise pata karen?

    5

    Facebook और Google+ चेक करें: इस बात की संभावना कम है कि आप इन साइट के माध्यम से सीधे व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं, क्योंकि आम तौर पर, यहाँ आपको उस व्यक्ति की कांटैक्ट इन्फोर्मेशन को देखने से पहले उसके साथ दोस्ती करनी होगी। फिर भी इन वेबसाइट की मदद से आप उस व्यक्ति को देखने और उनसे संपर्क करने का प्रयास तो कर ही कर सकते हैं।

    • यदि आपके पास उपयोग करने के लिए बहुत अधिक डेटा नहीं है, तो किसी विशेष व्यक्ति के फेसबुक को पाने के लिए गाइड देखें।

  1. किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें? - kisee ka eemel aaeedee kaise pata karen?

    1

    उसी कंपनी के लिए काम करने वाले अन्य लोगों के ईमेल पते खोजें: यदि आप जिस व्यक्ति के ईमेल एड्रेस की तलाश में हैं, उसी कंपनी में काम करने वाले दूसरे एम्प्लोयी के पब्लिक ईमेल एड्रेस पा सकते हैं, जिसके लिए वह काम करता है, तो आपको उसके आधार पर उसके ईमेल एड्रेस का अनुमान लगाने में सक्षम होना चाहिए।

    • कंपनी में सेल्स रिप्रेजेण्टेटिव्स के ईमेल एड्रेस, टेक सपोर्ट एड्रेस और दूसरे ईमेल एड्रेस की तलाश करें, जो पब्लिक हों।
    • कंपनी के LinkedIn पेज को भी चेक करें और देखें अगर अगर ऐसा कोई एम्प्लोयी है, जिसका पब्लिक ईमेल एड्रेस उपलब्ध हो।
    • अगर हो सके, तो प्रैस रिलीज की तलाश करें। इनमें अक्सर PR रिप्रेजेण्टेटिव्स के ईमेल एड्रेस शामिल होते हैं।

  2. किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें? - kisee ka eemel aaeedee kaise pata karen?

    2

    एक पैटर्न की तलाश करने के लिए आपको मिले हुए ईमेल एड्रेस को परखें: यदि आप किसी भी टाइप के "ऑफिशियल" एड्रेस, जैसे कि ऑफिस या कॉलेज ईमेल एड्रेस को देख रहे हैं, तो उसके यूजरनेम में शायद उस व्यक्ति के फर्स्ट और लास्ट और शायद मिडिल नेम का मिश्रण मौजूद हो सकता है। अधिकांश कंपनियां अपने कर्मचारियों को ऐसे ईमेल एड्रेस देती हैं जिनकी एक निश्चित रूप से उपयोग की जाने वाली संरचना होती है। आपको मिले ईमेल एड्रेस को देखें और देखें कि क्या आप उन पतों के आधार पर वह पता ढूंढ सकते हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं।[१]

    • जैसे, , यदि आपको मिले ईमेल एड्रेस का फ़ारमैट है, तो उस व्यक्ति के नाम को इस फ़ारमैट में डालकर देखें।

  3. किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें? - kisee ka eemel aaeedee kaise pata karen?

    3

    आपको जो ईमेल एड्रेस मिले हैं, उसके लिए वेब बेस्ड सर्च करें: ऐसा करना ये निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकता है कि एड्रेस वास्तव में मौजूद है या नहीं। आपको उनके सोशल नेटवर्क के लिंक मिल सकते हैं, जिस मामले में, आप जानते हैं कि आपके पास में एक सही ईमेल एड्रेस है।

  4. किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें? - kisee ka eemel aaeedee kaise pata karen?

    4

    कुछ अलग स्ट्रक्चर ट्राई करें: आप आमतौर पर कंपनियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ अन्य ईमेल स्ट्रक्चर को आज़मा सकते हैं, जिनका उपयोग तब किया जा सकता है जब व्यक्ति का नाम कंपनी के किसी अन्य कर्मचारी के समान हो, या यदि कर्मचारी अपना स्वयं का उपयोगकर्ता नाम चुन सकते हैं:

    • (जैसे Barney Rubble के लिए )

  1. किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें? - kisee ka eemel aaeedee kaise pata karen?

    1

    एक ईमेल एड्रेस गेसर (email address guesser) खोलें: किसी ऐसी वेबसाइट पर जाएं जो आपको किसी के ईमेल पते का अनुमान लगाने की अनुमति देती है। इनमें से कई सर्विसेज इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। इस्तेमाल करने के लायक सबसे आसान और फ्री विकल्प http://www.guesser.email/ है।

  2. किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें? - kisee ka eemel aaeedee kaise pata karen?

    2

    व्यक्ति का पहला और अंतिम नाम, साथ ही संभावित डोमेन नाम टाइप करें: वेबसाइट इस जानकारी के आधार पर कई एड्रेस जनरेट करेगी। यदि आप डोमेन का नाम नहीं जानते हैं, तो व्यक्ति की कंपनी डोमेन (@company.com) नाम से शुरू करें, फिर कुछ दूसरे पॉपुलर डोमेन, जैसे कि @gmail.com या @icloud.com ट्राई करें।

    • आप प्रत्येक नाम के बाद कॉमा लगाकर एक से अधिक डोमेन नाम एंटर कर सकते हैं।

  3. किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें? - kisee ka eemel aaeedee kaise pata karen?

    3

    "Create Email" बटन क्लिक करें: ये BBC लाइन में एड किए सभी जनरेटटेड एड्रेस के साथ में आपके ईमेल क्लाईंट को खोले देगा। यह आपको सभी ईमेल एड्रेस पर एक ही संदेश भेजने की अनुमति देता है बिना उस व्यक्ति को यह जाने कि आपने इसे एड्रेस के हर एक पर्म्यूटेशन पर भी भेजा है।

  4. किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें? - kisee ka eemel aaeedee kaise pata karen?

    4

    एक पर्सनल ईमेल बनाएँ: एक फ्रेंडली और स्पष्ट मेसेज बनाने का ध्यान रखें, ताकि आपके मेसेज को स्पेम समझने की भूल न हो। उम्मीद है कि आपके पास में ये ईमेल एड्रेस न हो, इसलिए आपको विनम्र रहना होगा, ताकि आपको इग्नोर न किया जाए।

  5. किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें? - kisee ka eemel aaeedee kaise pata karen?

    5

    मेसेज भेजें और इंतज़ार करें: आपके द्वारा लिखा गया मेसेज वेबसाइट द्वारा जनरेट किए सभी एड्रेस पर भेजा जाएगा। आपके भेजे हुए किसी भी मेसेज से कोई रिस्पोंस मिलने का इंतज़ार करें। उनमें से ज़्यादातर तो एक "undeliverable" मेसेज के साथ में वापिस आप तक आ जाएंगे, लेकिन शायद कोई एक सही पते पर जरूर जाएगा।

चेतावनी

  • किसी का ईमेल एड्रेस सर्च करने के लिए आपके पास में कोई सही वजह होना चाहिए, लेकिन आपको यह भी जानना होगा कि कब रुकना है। उदाहरण के लिए, यदि आप आपको मिले किसी आकर्षक व्यक्ति, क्लासमेट या फिर यूं ही रैनडम मैच के लिए किसी के पर्सनल ईमेल एड्रेस को ढूँढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको शायद इसमें इतनी मेहनत नहीं करना चाहिए। यदि ईमेल एड्रेस पब्लिक डिस्प्ले से बाहर नहीं है या आप इसे किसी म्युच्युअल फ्रेंड से बचाकर नहीं रख सकते हैं, तो आपको एक स्टॉकर या पीछा करने वाले व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है और ये आपको मुश्किल में डाल सकता है।
  • वैसे ये कहने की बात तो नहीं है, लेकिन स्टॉकिंग या पीछा करना एक अपराध है। अगर आप इस गाइड में दी गई जानकारी का इस्तेमाल किसी की साइबर स्टॉकिंग (cyber stalking) के लिए करने वाले हैं, तो पकड़े जाने पर आप पर आपराधिक मामला दर्ज हो सकता है।

विकीहाउ के बारे में

सभी लेखकों को यह पृष्ठ बनाने के लिए धन्यवाद दें जो ३४,८४३ बार पढ़ा गया है।

यह लेख ने कैसे आपकी मदद की?

दूसरे का ईमेल आईडी कैसे पता करें?

"About," "Contact," और "Staff" पेज को चेक करके देखें, यदि कहीं पर आपको उनका ईमेल लिखा हुआ दिख जाए। यदि उस वैबसाइट को उसी व्यक्ति के द्वारा चलाया जा रहा है, जिसके ईमेल को आप ढूंढ रहे हैं, whois.net पर जाएँ और वैबसाइट एड्रेस को एंटर करें। उस व्यक्ति का ईमेल कांटैक्ट इन्फोर्मेशन में दिया हुआ हो सकता है।

मोबाइल नंबर से जीमेल आईडी कैसे पता करे?

मोबाइल नंबर से ईमेल कैसे पता करे?.
सबसे पहले आप अपना Gmail खोलिए।.
दाहिने तरफ कोने में आपको profile का section दिखेगा उस पर click करिए।.
Profile section में जाने के बाद आपको Add Another Account का बटन दिखेगा उस पर click करिए।.
उसके बाद आपको set up email का ऑप्शन दिखाई देगा।.

ई मेल आईडी कैसे निकाले?

ईमेल id कैसे पता करें – मोबाइल नंबर से ईमेल id कैसे पता करे सबसे पहले आप किसी internet browser (Google Chrome) पर जाइए और उसमें Google.com/gmail सर्च कीजिए फिर आपको Gmail sign का ऑप्शन मिल जाएगा। Sign in पर क्लिक कीजिए। Step 2. अब Sign in पेज खुलेगा यहाँ पर आपको Forgot email? का एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कीजिए।

किसी भी नंबर की आईडी कैसे देखें?

मोबाइल नंबर से ईमेल ईद कैसे पता करे इसके लिए आपको अपने फ़ोन में Truecaller app को इनस्टॉल करना या सीधा https://www.truecaller.com/ वेबसाइट पर जाये। यहाँ आपको लॉगिन करने के बाद सर्च मोबाइल नंबर का ऑप्शन मिलेगा। इससे आप कोई भी मोबाइल नंबर की जानकारी जैसे नाम और email id ढूंढ सकते है।