बीटाडीन गार्गल का उपयोग कैसे करें - beetaadeen gaargal ka upayog kaise karen


Product introduction

बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट एक एंटीसेप्टिक और डिसइंफेक्टेंट एजेंट है जिसे मुंह में संक्रमण पैदा करने वाले जर्म्‍स को मारने के लिए माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यह मुंह सूखने और गले में खराश से भी राहत देता है.

बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट को डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई खुराक और अवधि में लें. ध्‍यान रहे कि दवा को निगलें नहीं.. जब तक आप कोर्स पूरा न कर लें, तब तक इसका इस्तेमाल बंद न करें, चाहे आप बेहतर महसूस कर रहे हों. . डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि से अधिक समय तक इस्तेमाल न करें और अगर इलाज के 2 से 4 सप्ताह के बाद भी आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर को बताएं.

कप में गरारा और माउथवॉश डालें और अगर स्वाद की समस्या है, तो उसे उतने ही गर्म पानी के साथ डाइल्यूट करें. थोड़े समय के लिए मुंह में सॉल्यूशन को घुमाएं और फिर इसे थूक दें.. तीस सेकंड तक कुल्ला, मुंह या गले में कीटाणुओं को मार देता है. इसे हर दो से चार घंटे में दोहराएं या अपने डेंटिस्ट के निर्देश का पालन करें. यह आमतौर पर सुरक्षित है और इससे कोई सामान्य साइड इफेक्ट नहीं होते हैं.

Show

बीटाडीन गार्गल के मुख्य इस्तेमाल

  • मुंह में संक्रमण का इलाज
  • गले में खराश का इलाज
  • मुंह सूखना का इलाज
  • घाव में संक्रमण का इलाज और रोकथाम

बीटाडीन गार्गल के लाभ

मुंह में संक्रमण के इलाज में

जब भी हमारे मुंह में सामान्य रूप से पाए जाने वाले माइक्रो ऑर्गेनिज्म की बहुत अधिक वृद्धि हो जाती है, तो इससे मुंह में इन्फेक्शन के लक्षण हो सकते हैं. इन लक्षणों में सांसों में बदबू आना, मसूड़ों में सूजन, स्वाद में बदलाव, ठंडे या गर्म भोजन/तरल पदार्थ से दांतों में सेंसिटिविटी होना आदि शामिल हैं. बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट इन बैक्टीरिया को खत्म करता और इन्हें बढ़ने से रोकता है, जिससे इन लक्षणों से राहत मिलती है. यह मुंह की स्वच्छता को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है.

खराब ओरल हाइजीन बेहद शर्मिंदा करने वाला हो सकता है और आपके सामाजिक जीवन को प्रभावित कर सकता है. यह दवा आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करती है और आपके लिए दैनिक गतिविधियों को आसान बनाती है. अधिकतम लाभ पाने के लिए इसका इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा बताए गए अनुसार जारी रखें.

गले में खराश के इलाज में

गले में खराश गले में दर्द और असुविधा को संदर्भित करता है जो आमतौर पर बैक्टीरियल और वायरल संक्रमणों में देखी जाती है. बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट आमतौर पर बहुत सुरक्षित है, बहुत तेजी से काम करता है और गले में खराश के कारण होने वाली दर्द और बेचैनी को कम करता है. यह गले में संक्रमण उत्पन्न करने वाले सूक्ष्मजीवों को मारता है और आपको बेहतर महसूस करवाता है. यह गले की जलन को आराम देने और रिकवरी प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है. आप गर्म पानी/पेय जैसे अदरक की चाय भी पी सकते हैं, ठंडे भोजन के सेवन से बचें और अतिरिक्त राहत के लिए भाप स्नान कर सकते हैं.

घाव में संक्रमण के इलाज और रोकथाम में

बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट एक बहु उपयोगी एंटीसेप्टिक है जिसे संक्रमण की रोकथाम और इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है. बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट संक्रमण पैदा करने वाले रोगाणुओं को मारता है और उनके विकास को रोकता है, जिससे खरोंच, कट और घाव, या त्वचा में किसी भी तरह के चोट को संक्रमित होने से रोकता है . एंटीसेप्टिक इफेक्ट, आयोडीन के धीरे-शीरे रिलीज़ होने के कारण होता है. प्रभावित क्षेत्र को साफ रखें और अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा का इस्तेमाल करें.

show more

show less


बीटाडीन गार्गल के साइड इफेक्ट

इस दवा से होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट में डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है और नियमित रूप से दवा का सेवन करने से साइट इफेक्ट अपने आप समाप्त हो जाते हैं. अगर साइड इफ़ेक्ट बने रहते हैं या लक्षण बिगड़ने लगते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें

बीटाडीन के सामान्य साइड इफेक्ट

  • इस्तेमाल वाली जगह पर रिएक्शन (जलन, खुजली, लालिमा)


बीटाडीन गार्गल का इस्तेमाल कैसे करें

यह दवाई केवल बाहरी इस्तेमाल के लिए है. इस दवाई को डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधी में लें. साल्यूशन को पतला ना करें. कम से कम 30 सेकंड के लिए मुंह में गरारे करें इस्तेमाल के बाद थूक दें.


बीटाडीन गार्गल किस प्रकार काम करता है

बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट एक एंटीसेप्टिक दवा है.. माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल किए जाने पर, यह आपके मुंह के हानिकारक सूक्ष्मजीवों को मारता है. इस तरह से यह इन्फेक्शन की रोकथाम करने तथा इनका इलाज करने के लिए काम करता है.


सुरक्षा संबंधी सलाह

किसी प्रभाव की जानकारी प्राप्त/उपलब्ध नहीं है

गर्भावस्था

डॉक्टर की सलाह लें

गर्भावस्था के दौरान बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट के इस्तेमाल से संबंधित जानकारी उपलब्ध नहीं है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.

स्तनपान

डॉक्टर की सलाह पर सुरक्षित

स्तनपान के दौरान बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट का इस्तेमाल सुरक्षित है. अध्ययन से पता चला है की यह दवा ज्यादा मात्रा मैं ब्रेस्टमिल्क में नहीं जाती है और बच्चे के लिए हानिकारक नहीं है.

किसी प्रभाव की जानकारी प्राप्त/उपलब्ध नहीं है

किसी प्रभाव की जानकारी प्राप्त/उपलब्ध नहीं है

किसी प्रभाव की जानकारी प्राप्त/उपलब्ध नहीं है


अगर आप बीटाडीन गार्गल लेना भूल जाएं तो?

अगर आप बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट की कोई खुराक लेना भूल जाते हैं, तो इसे छोड़ दें और अपना सामान्य शिड्यूल बनाए रखें. खुराक को डबल न करें.


सभी विकल्प

यह जानकारी सिर्फ सूचना के उद्देश्य से है. कृपया कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें.

बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट

₹2.62/ml of Gargle

₹0.62/ml of gargle

76% cheaper

₹0.75/ml of gargle

71% cheaper

₹0.83/ml of gargle

68% cheaper

₹1/ml of gargle

62% cheaper

₹1.17/ml of gargle

55% cheaper


ख़ास टिप्स

  • बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट, मुंह और गले की लाइनिंग के संक्रमण में मदद करता है, जैसे जिंगीवाइटिस और मुंह अल्सर.
  • इसका इस्तेमाल दांतों और मुंह की सर्जरी के दौरान और इनके बाद मुंह की स्वच्छता बनाए रखने के लिए भी किया जा सकता है.
  • 30 सेकेंड तक के लिए बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट के साथ गरारे या कुल्ला करें. इसे निगलना नहीं चाहिए.
  • अपने डॉक्टर से पहले बात किए बिना 14 दिनों से अधिक समय तक का इस्तेमाल न करें.


फैक्ट बॉक्स

रासायनिक वर्ग

Iodinated polyvinyl polymer

चिकित्सीय वर्ग

OPHTHAL OTOLOGICALS

एक्शन क्लास

Antiseptics and disinfectants


यूजर का फीडबैक

बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट लेने वाले मरीज

आप बीटाडीन गार्गल का उपयोग किस लिए कर रहे हैं?

अब तक कितना सुधार हुआ है?

बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट के सेवन से आपको क्या साइड इफ़ेक्ट हुए ?

आप बीटाडीन गार्गल किस तरह से लेते हैं?

कृपया बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट को कीमत के आधार पर रेटिंग दें


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्र. क्या मैं बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट को खुले घाव पर डाल सकता/सकती हूं?

बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट का इस्तेमाल अल्सर, छोटे मोटे जले या कटे और अन्य छोटी चोटों घावों में संक्रमण को रोकने या उनसे बचने के लिए, एंटीसेप्टिक के रूप में किया जा सकता है. हालांकि, अगर आप खुले बड़े घाव पर या फटी हुई त्‍वचा पर बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट अप्‍लाई कर रहे हैं तो विशेष सावधानी बरतें. इसका कारण रक्त में आयोडीन के अत्यधिक अवशोषण का जोखिम हो सकता है जो विषाक्त स्तर तक बढ़ सकता है.

प्र. क्या बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट सॉल्यूशन मेरी त्वचा या कपड़े डालेंगे?

बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट में एक प्राकृतिक गोल्डन ब्राउन रंग है जो शरीर के उस अंग पर दाग छोड़ता है जहां इसे लगाया जाता है. हालांकि, यह आपकी त्वचा और अंगुलियों को स्थायी रूप से दाग नहीं करता है. दाग को साबुन और पानी से आसानी से हटाया जा सकता है.

क्यू. बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट का इस्तेमाल कहां किया जा सकता है?

बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट का इस्तेमाल घावों में होने वाले संक्रमण की रोकथाम और इलाज में किया जाता है, जिसमें कटना, जलना, अल्सर और छोटी चोट शामिल हैं. इस दवा का उपयोग गहरी घाव और स्वच्छ सर्जिकल घावों पर न करें.

प्र. चोट पर बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट का समाधान कैसे लगाया जाना चाहिए?

प्रभावित क्षेत्र को साफ करें और दवा की एक छोटी सी मात्रा में लागू करें. फिर आप इसे स्टेराइल बैंडेज के साथ कवर कर सकते हैं. आप इस दवा को रोज 1 से 3 बार अप्लाई कर सकते हैं. हालांकि, इसका उपयोग 1 सप्ताह से अधिक समय के लिए न करें.

प्र. क्या बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट थायरॉइड फंक्शन को प्रभावित कर सकता है?

एक बड़े क्षेत्र में लंबे समय तक बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट का इस्तेमाल कभी कभार आपकी थायरॉइड में समस्या पैदा कर सकता है. थाइरॉइड डिसफंक्शन के लक्षणों में वजन घटाना, भूख बढ़ना, पसीना, ऊर्जा की कमी और वजन बढ़ना शामिल है. अगर आप ऐसे लक्षण देखते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें जो आपको बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट का इस्तेमाल रोकने की सलाह दे सकता है.

अधिक दिखाएं

कम दिखाएं

Disclaimer:

टाटा 1mg's का एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उसके उपभोक्ताओं को एक्सपर्ट द्वारा जांच की गई, सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले. यहां उपलब्ध जानकारी को चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. यहां दिए गए विवरण सिर्फ़ आपकी जानकारी के लिए हैं. यह संभव है कि इसमें स्वास्थ्य संबधी किसी विशेष समस्या, लैब टेस्ट, दवाओं और उनके सभी संभावित दुष्प्रभावों, पारस्परिक प्रभाव और उनसे जुड़ी सावधानियां एवं चेतावनियों के बारे में सारी जानकारी सम्मिलित ना हो। किसी भी दवा या बीमारी से जुड़े अपने सभी सवालों के लिए डॉक्टर से संपर्क करें. हमारा उद्देश्य डॉक्टर और मरीज के बीच के संबंध को मजबूत बनाना है, उसका विकल्प बनना नहीं.

रिफरेंस

  1. Briggs GG, Freeman RK, editors. A Reference Guide to Fetal and Neonatal Risk: Drugs in Pregnancy and Lactation. 10th ed. Philadelphia, PA: Wolters Kluwer Health; 2015. p. 1139.

  2. Povidone Iodine. Runcorn, Cheshire: Ayrton Saunders Ltd.; 2006 [revised 24 Sep. 2015]. [Accessed 03 Apr. label] (online) Available from:

    बीटाडीन गार्गल का उपयोग कैसे करें - beetaadeen gaargal ka upayog kaise karen

  3. Drugs.com. Povidone Iodine. [Accessed 06 Feb. 2019] (online) Available from:

    बीटाडीन गार्गल का उपयोग कैसे करें - beetaadeen gaargal ka upayog kaise karen

  4. Chaves RG, Lamounier JA. Breastfeeding and maternal medications. J Pediatr (Rio J). 2004;80(5 Suppl):S189-S198. [Accessed 29 Mar. 2019] (online) Available from:

    बीटाडीन गार्गल का उपयोग कैसे करें - beetaadeen gaargal ka upayog kaise karen

  5. Central Drugs Standard Control Organisation (CDSCO). [Accessed 03 Apr. 2019] (online) Available from:

    बीटाडीन गार्गल का उपयोग कैसे करें - beetaadeen gaargal ka upayog kaise karen

1309, 14th फ्लोर, मादी टावर, 98, नेहरू प्लेस, नई दिल्ली, दिल्ली 110019

मूल देश: भारत
एक्सपायरी डेट: अप्रैल, 2023

A लाइसेंस वेंडर पार्टनर आपकी सबसे नज़दीकी लोकेशन से बीटाडीन 2% गैर्गल मिंट डिलीवर करेगा. जैसे ही फार्मेसी आपका ऑर्डर स्वीकार कर लेती है, फार्मेसी का विवरण आपके साथ शेयर किया जाएगा. आपके ऑर्डर की स्वीकृति आपके डॉक्टर की ℞ की वैधता और इस दवा की उपलब्धता पर आधारित है.

In case of any issues, contact us

Email ID: [email protected]
पता: 5th Floor Tower - B of the Presidency Building, 46/4 Mehrauli Gurgaon Road, Sector 14, Gurugram, Haryana-122001, India

बीटाडीन का उपयोग कैसे करें?

बीटाडीन गार्गल का इस्तेमाल कैसे करें यह दवाई केवल बाहरी इस्तेमाल के लिए है. इस दवाई को डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधी में लें. साल्यूशन को पतला ना करें. कम से कम 30 सेकंड के लिए मुंह में गरारे करें इस्तेमाल के बाद थूक दें.

बेटाडीन पीने से क्या होता है?

बीटाडीन सोल्यूशन के लाभ बीटाडीन 10% सोल्यूशन संक्रमण पैदा करने वाले रोगाणुओं को मारता है और उनके विकास को रोकता है, जिससे खरोंच, कट और घाव, या त्वचा में किसी भी तरह के चोट को संक्रमित होने से रोकता है . एंटीसेप्टिक इफेक्ट, आयोडीन के धीरे-शीरे रिलीज़ होने के कारण होता है.

बीटा दिन क्या है?

बीटाडीन क्रीम एक एंटीसेप्टिक और डिसइंफेक्‍टेंट एजेंट है. इसका इस्तेमाल घाव और कटने के कारण होने वाले संक्रमण के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है. यह हानिकारक माइक्रोब को मारता है और उनके विकास को नियंत्रित करता है, जिससे प्रभावित क्षेत्र में इंफेक्शन रुक जाता है.