सीने में भारी भारी क्यों लगता है? - seene mein bhaaree bhaaree kyon lagata hai?

सीने में भारी भारी क्यों लगता है? - seene mein bhaaree bhaaree kyon lagata hai?

सीने में भारी भारी क्यों लगता है? - seene mein bhaaree bhaaree kyon lagata hai?

सीने या छाती में होने वाली किसी भी परेशानी-चाहे वो भारीपन हो, दर्द हो या जकड़न हो- को हमें गंभीरता से लेना चाहिए। सीने के हिस्से में हमारे शरीर के 3 सबसे महत्वपूर्ण अंग होते हैं- हृदय, फेफड़े और आहार नली। इन तीनों में से किसी की भी समस्या को नजरअंदाज करना कई बार खतरनाक स्थितियां पैदा कर सकता है। आमतौर पर जब किसी व्यक्ति को सीने या छाती में तेज दर्द या जकड़न महसूस होती है, तो उसे हार्ट अटैक से जोड़ा जाता है, जो कि एक मेडिकल इमरजेन्सी स्थिति है। अगर सीने में दर्द के साथ-साथ सांस लेने में परेशानी, धड़कन तेज होने और कंधे, जबड़े या गर्दन में दर्द जैसी समस्या होती है, तो ये हार्ट अटैक के पूर्व लक्षण हो सकते हैं।

मगर कई बार अन्य लक्षणों की अपेक्षा सीने में भारीपन महसूस होता है, ऐसा- जैसे कोई भारी चीज सीने पर रख दी गई है या किसी तरह का दबाव पड़ रहा है। वैसे तो ये स्थिति हार्ट अटैक के समय भी महसूस हो सकती है मगर आज इस आर्टिकल में हम जिन कारणों के बारे में बात करेंगे, वो हार्ट अटैक से अलग हैं। अगर आपको या आपके परिवार और जानने वालों में किसी व्यक्ति को अक्सर सीने में भारीपन की समस्या होती है, तो आप इसे गंभीरता से लें क्योंकि इसके निम्न कारण हो सकते हैं।

सीने में भारी भारी क्यों लगता है? - seene mein bhaaree bhaaree kyon lagata hai?

1. तनाव (Stress)

तनाव एक ऐसी स्थिति है, जिसका असर मस्तिष्क के साथ-साथ सीने पर भी पड़ता है। अत्यधिक तनाव के कारण सीने की मांसपेशियों में सिकुड़न हो सकती है, जिसके कारण व्यक्ति को सीने में भारीपन महसूस होने लगता है। ऐसी स्थिति अगर बार-बार हो या तनाव बहुत ज्यादा बढ़ जाए, तो व्यक्ति को हार्ट अटैक का भी खतरा रहता है। इसलिए अगर आपको तनाव रहता है किसी अच्छे थेरेपिस्ट की मदद से या साइकोलॉजिस्ट की मदद से अपने तनाव को कम करें। लोगों से मिलें-जुलें और खुद को बिजी और खुश रखने की कोशिश करें।

इसे भी पढ़ें: ज्यादा खाने से है पेट में भारीपन और सीने में जलन? 5 मिनट में करें ये 3 योगासन

2. चिंता (Stress)

अक्सर लोग तनाव और चिंता में अंतर नहीं कर पाते हैं क्योंकि दोनों लगभग एक जैसे लक्षणों वाली समस्याएं हैं। दिमाग में लगातार नकारात्मक ख्याल आना और किसी नकारात्मक चीज के बारे में घंटो सोचते रहने की स्थिति को चिंता कहते हैं। चिंता भी अगर एक हद से ज्यादा बढ़ जाए, तो शरीर के लिए घातक साबित होती है। चिंता के कारण भी सीने में भारीपन की समस्या हो सकती है। एंग्जायटी के कारण भी व्यक्ति को हार्ट अटैक की समस्या हो सकती है। इसलिए इससे भी जल्द से जल्द छुटकारा पाने की जरूरत है।

सीने में भारी भारी क्यों लगता है? - seene mein bhaaree bhaaree kyon lagata hai?

3. एसिड रिफ्लक्स या एसिडिटी (Acid Reflux or Acidity)

जरूरी नहीं है कि सीने में भारीपन सिर्फ हृदय की समस्याओं से जुड़ी हो। कई बार इसका कारण आपका पाचनतंत्र भी हो सकता है। एसिड रिफलक्स एक ऐसी समस्या है, जिसके कारण कई बार सीने में जलन तो कई बार भारीपन महसूस होता है। आमतौर पर अगर किसी व्यक्ति को सीने में भारीपन के साथ-साथ जलन, मुंह में कड़वा टेस्ट या मतली की समस्या हो, तो ये एसिड रिफलक्स का संकेत हो सकता है। आमतौर पर एसिड रिफलक्स का कारण बहुत अधिक मिर्च-मसाले वाला भोजन, तैलीय भोजन या फैटी भोजन है। कुछ लोग जो एक ही दिन में बहुत ज्यादा चाय-कॉफी पी लेते हैं, उन्हें भी ये समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: एसिड रिफलक्स के कारण हो सकती है सीने में जलन और दर्द की समस्या, जानें लक्षण

4. अन्य मेडिकल समस्याएं (Other Medical Problems)

अगर आपको सीने में भारीपन के साथ-साथ बेचैनी महसूस हो रही है, तो एक बार चिकित्सक से मिलना बहुत जरूरी है। दरअसल कई ऐसी मेडिकल समस्याएं हैं, जिनके कारण ये समस्या हो सकती है। अगर आप चिकित्सक से मिलेंगे, तो हो सकता है कि आपकी बीमारी को सही समय पर पहचानकर उसका इलाज कर लिया जाए। जैसे- हार्ट अटैक एक गंभीर समस्या है, जिसका पहला संकेत सीने में दर्द और जलन ही है। हार्ट अटैक के मामले में थोड़ी सी देरी मरीज के लिए गंभीर हो सकती है। इसके अलावा पेट में छाले, पैंक्रियाटाइटिस, पित्त की थैली में पथरी, अस्थमा और निमोनिया के कारण भी सीने में जलन हो सकती है। आपको किस कारण से ऐसा महसूस हो रहा है, इसका सही पता डॉक्टर ही लगा सकते हैं।

Read more articles on Other Diseases in Hindi

तनाव के लक्षण हैं सीने में भारीपन और भूख न लगाना

यदि आपके सीने में भारीपन की शिकायत हो रही है कभी-कभी सांस लेने में कठिनाई होती है तो जरूरी नहीं कि हृदय रोग अथवा सीने से संबंधित कोई बीमारी हो। दरअसल यह तनावग्रस्त लोगों में नए लक्षण पाए गए हैं।

धनबाद : यदि आपके सीने में भारीपन की शिकायत हो रही है, कभी-कभी सांस लेने में कठिनाई होती है, तो जरूरी नहीं कि हृदय रोग अथवा सीने से संबंधित कोई बीमारी हो। दरअसल, यह तनावग्रस्त लोगों में नए लक्षण पाए गए हैं। कोरोना संक्रमण काल ने लोगों की सोशल बिहेवियर (सामाजिक व्यवहार) में बदलाव लाया है। ऐसे में सबसे ज्यादा लोगों पर मानसिक समस्याएं तेजी से उभर कर सामने आई हैं। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने तनावग्रस्त लोगों के नए लक्षणों की पहचान की है। डब्ल्यूएचओ के साथ केंद्र सरकार राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत झारखंड सहित देश के विभिन्न राज्यों में इसे लेकर कार्यक्रम शुरु कर रहे हैं, ताकि तनाव से होने वाली परेशानियों के प्रति लोग अवगत हो पाएं। सामुदायिक स्तर पर बदला है लोगों में व्यवहार :

कोरोना संक्रमण काल में सामुदायिक स्तर पर लोगों तेजी से व्यवहार में बदलाव आया है। यह व्यवहार खान-पान से लेकर रहन-सहन तक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया है कि लाकडाउन की वजह से लोगों को काफी समय घरों में गुजारना पड़ा। छोटे बच्चों को अधिक समय तक आनलाइन क्लास पर रहना पड़ा। कोरोना संक्रमण के कारण पूरे समुदाय में भय का माहौल रहा। यह सभी कारक लोगों के मानसिक समस्याओं का कारण बना है। यही वजह है कि संक्रमण काल के बाद मानसिक रोगों में बढ़ोतरी हुई है। तरह ग्रस्त लोगों के यह है नए लक्षण :

सीने में भारीपन का अहसास

सिर में लगातार दर्द रहना

गर्दन में खराश होना

कंधों में दर्द होना

मांस पेशी में खिचाव होना

भूख नहीं लगना

पेट में मरोड़ होना राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का दिया जा रहा प्रशिक्षण :

मानसिक तनाव को देखते हुए धनबाद में भी राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम को लेकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। तनाव का एक बड़ा प्रेशर किशोरावस्था में रह रहे बच्चे-बच्चियों को भी हुआ है। युवा मैत्री केंद्र की काउंसलर रानी प्रसाद बताती हैं कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देश के बाद मानसिक तनाव से ग्रसित किशोर-किशोरियों के लिए विशेष काउंसलिग शुरू हो रही है। इसके लिए राज्य स्तरीय प्रशिक्षण और वर्कशाप हो रहे हैं। किशोर-किशोरियों इससे काफी प्रभावित हुए हैं। खुद को नुकसान पहुंचाने की प्रगति इन वर्गों में काफी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे लोगों को समय पर काउंसलिग करके मानसिक अवसाद को दूर किया जा सकता है।

Edited By: Jagran

सीने में भारीपन हो तो क्या करना चाहिए?

सीने में दर्द को दूर करने के उपाय (Home Remedies for Chest Pain).
यदि आपको सीने में जलन, दर्द, भारीपन महसूस हो, तो आप लहसुन का सेवन करें। ... .
तुलसी के पत्तों को चबाने से भी छाती में होने वाले हल्के दर्द, भारीपन, दबाव को ठीक किया जा सकता है। ... .
कई बार शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण भी सीने में दर्द होने लगता है।.

छाती में भारीपन क्यों होता है?

आजकल जुकाम, बुखार के अलावा सीने में भारीपन भी एक ऐसा संकेत है जिससे लोग घबरा रहे हैं। लोग सुनी-सुनाई बातों के आधार पर तनाव का शिकार होने लगते हैं या सोचते हैं कि उन्हें यह भारीपन कहीं कोरोना के कारण या लंग्स में संक्रमण के फैल जाने, खराब हो जाने से तो नहीं हो रहा है

क्या tension से सीने में दर्द होता है?

पैनिक अटैक, चिंता और स्ट्रेस की वजह से भी सीने में तेज दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसे लोग जिन्हें मानसिक समस्याओं के कारण सीने में दर्द होता है उन्हें सांस लेने में दिक्कत, दिल की धड़कन अनियमित होना, झुनझुनी, चक्कर आना आदि लक्षण देखे जाते हैं।

सीने में दर्द होने से कौन सी बीमारी होती है?

सीने में दर्द (chest pain) मांसपेशियों में दर्द (muscle pain) से लेकर दिल का दौरा (heart attack) पड़ने जैसे कारणों से हो सकता है और इसे कभी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। अगर आपको सीने में गंभीर दर्द होता है तो एम्बुलेंस को कॉल करें।