Q मनुष्य के दिमाग की मेमोरी कितनी GB होती है? - q manushy ke dimaag kee memoree kitanee gb hotee hai?

साइंस डेस्क: आप जब कोई मोबाइल या लेपटॉप खरीदते हैं तो उस गजट की एक मेमोरी होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की इंसान के दिमाग की मेमोरी कितनी होती हैं। इंसान अपने दिमाग में कितनी GB चीजों को स्टोरेज रख सकता हैं। आज इसी विषय में साइंस के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे की इंसान का दिमाग कितने GB का होता हैं। हमारी मेमोरी पॉवर कितनी हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।

वैज्ञानिको की मानें तो इंसान के दिमाग की इकाई न्यूरॉन होता है जबकि कंप्यूटर स्टोरेज की ईकाई बिट होता है। कंप्यूटर में स्टोरेज और प्रोसेसिंग के लिए अगल अलग हार्डवेयर होते है लेकिन दिमाग में ये दोनों काम न्यूरॉन का ही होता है।

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

नमस्कार आपका बॉस ने मनुष्य के दिमाग की मेमोरी कितनी आती हैं तो देखी हैं मनुष्य की मम्मी दिमाग की मेमोरी अभी तक कोई माफी नहीं की है कितनी है क्योंकि इसमें इसमें कितने डाटा आ सकते हैं

namaskar aapka boss ne manushya ke dimag ki memory kitni aati hain toh dekhi hain manushya ki mummy dimag ki memory abhi tak koi maafi nahi ki hai kitni hai kyonki isme isme kitne data aa sakte hain

नमस्कार आपका बॉस ने मनुष्य के दिमाग की मेमोरी कितनी आती हैं तो देखी हैं मनुष्य की मम्मी दि

  16      

Q मनुष्य के दिमाग की मेमोरी कितनी GB होती है? - q manushy ke dimaag kee memoree kitanee gb hotee hai?
 496

Q मनुष्य के दिमाग की मेमोरी कितनी GB होती है? - q manushy ke dimaag kee memoree kitanee gb hotee hai?

Q मनुष्य के दिमाग की मेमोरी कितनी GB होती है? - q manushy ke dimaag kee memoree kitanee gb hotee hai?

Q मनुष्य के दिमाग की मेमोरी कितनी GB होती है? - q manushy ke dimaag kee memoree kitanee gb hotee hai?

Q मनुष्य के दिमाग की मेमोरी कितनी GB होती है? - q manushy ke dimaag kee memoree kitanee gb hotee hai?

This Question Also Answers:

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

Hamare dimag ki memory kitni hoti hai? कुदरत ने इंसान को सबसे तेज दिमाग दिया है, जिससे वह सब कुछ आसानी से याद रखने के साथ-साथ सोचने की शक्ति भी रखता है. 

लेकिन दिमाग (Brain) की कई ऐसी जटिल प्रक्रियाएं होती हैं, जिनके बारे में आज तक कोई भी वैज्ञानिक पता नहीं लगा पाया है. इसका एक कारण यह भी है कि मानव मस्तिष्क एक साथ कई तरह के कार्य करता है, जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते.

लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि इंसान के दिमाग में कितनी मेमोरी होती है या उसमें कितने जीबी डेटा स्टोर किया जा सकता है?

इंसान का दिमाग कितने GB का होता है?

जब भी हम कोई नया Mobile या Laptop खरीदते हैं तो सबसे पहले हम उसकी Memory capacity को जरूर चेक करते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंसान के दिमाग में कितनी मेमोरी होती है? आखिर कोई इंसान अपने दिमाग में कितनी GB चीजें (data) store कर सकता है?

आज इस लेख में हम विज्ञान के तथ्यों के अनुसार यह जानने की कोशिश करेंगे कि मानव मस्तिष्क कितने GB का होता है. 

कंप्यूटर (Computer) का विकास भी मानव मस्तिष्क को ध्यान में रखकर ही किया गया था.

मानव मस्तिष्क की इकाई – मानव मस्तिष्क की इकाई “न्यूरॉन (Neuron)” है जबकि computer storage की इकाई “बाइट (Byte)” है. 

कंप्यूटर में Storage और Processing के लिए अलग-अलग Hardware होते हैं, लेकिन मस्तिष्क में ये दोनों कार्य Neurons द्वारा ही किए जाते हैं, जिससे इसकी मेमोरी के बारे में पता लगाना मुश्किल होता है.

बाइट 0 और 1 या ON, OFF की स्थिति है, जबकि न्यूरॉन के साथ ऐसा कुछ नहीं होता है, एक न्यूरॉन दूसरे न्यूरॉन के साथ लगभग 1000 संपर्क बनाता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मानव मस्तिष्क की स्मृति (Memory) असीमित होती है. लेकिन कहा जाता है कि एक आम इंसान अपनी पूरी जिंदगी में सिर्फ 512 MB दिमाग का ही इस्तेमाल करता है. 

हालांकि Doctors और IAS officers अपने मस्तिष्क का 1 GB इस्तेमाल करते हैं और प्रसिद्ध वैज्ञानिक भी अपने दिमाग का केवल 5 GB ही इस्तेमाल करते हैं. तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपका दिमाग कितनी मेमोरी स्टोर कर सकता है.

कुछ शोधकर्ताओं ने तकनीकी आधार पर हमारे मस्तिष्क की कुल क्षमता को जीबी GB में मापने की कोशिश की है, जो लगभग 2.5 Petabytes (2500000 GB ) होती है.

मनुष्य का दिमाग कितने जीबी का होता है ?


जब हम  कोई mobile या laptop खरीदते हैं , तो उस की सबसे पहले  memory चेक करते हैं ।

 लेकिन क्या आप जानते हैं की इंसान के दिमाग की मेमोरी कितनी होती हैं। इंसान अपने दिमाग में कितनी GB चीजों को store रख सकता हैं।

Q मनुष्य के दिमाग की मेमोरी कितनी GB होती है? - q manushy ke dimaag kee memoree kitanee gb hotee hai?




 आज इसी विषय में साइंस के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे की इंसान का दिमाग कितने GB का होता हैं। 

What is the maximum memory capacity of a human brain ?

Human brain को केंद्र ( centre ) में रख कर computer को develop किया गया था।


Q मनुष्य के दिमाग की मेमोरी कितनी GB होती है? - q manushy ke dimaag kee memoree kitanee gb hotee hai?



इंसान के दिमाग की इकाई 

इंसान के दिमाग की इकाई न्यूरॉन होता है जबकि कंप्यूटर स्टोरेज की ईकाई बिट होता है। कंप्यूटर में स्टोरेज और प्रोसेसिंग के लिए अगल अलग हार्डवेयर होते है लेकिन दिमाग में ये दोनों काम न्यूरॉन का ही होता है। जिसके कारण इसकी मेमोरी के बारे में पता लगाना मुश्किल हैं।

वैज्ञानिको के हिसाब से इंसानी दिमाग की मेमोरी 1TB से लेकर 2.5 petabyte होती हैं।

1 GB = 1024 MB , 1024 GB = 1 TB , 1024 TB = 1 Petabyte मेमोरी होती हैं ।

 लेकिन एक आम इंसान अपने दिमाग की केवल 512 MB का ही अपने पूरे जीवन में उपयोग करता है। हालांकि डॉक्टर तथा आईएएस अधिकारी 1 GB एवं ग्रेट साइंटिस्ट सिर्फ 5 GB तक इस्तेमाल करते हैं। तो आप सोचिए आपका दिमाग कितनी ज्यादा मेमोरी स्टोर कर सकता हैं ।


◆ हमारी आंखे कितने Mega Pixel की होती हैैं ?

◆ बाइक चलाते समय आंखों से आंसू क्‍यों निकलते हैं ?

◆  जिंदा इंसान पानी में डूब जाता है लेकिन मृत शरीर तैरता क्यों है ?

◆ छींक आने पर ऑखें बंद क्‍यों हो जाती है ?










मनुष्य का दिमाग कितने GB ka hota hai?

तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपका दिमाग कितनी मेमोरी स्टोर कर सकता है. कुछ शोधकर्ताओं ने तकनीकी आधार पर हमारे मस्तिष्क की कुल क्षमता को जीबी GB में मापने की कोशिश की है, जो लगभग 2.5 Petabytes (2500000 GB ) होती है.

मनुष्य की मेमोरी कितनी बड़ी होती है?

इंसान की मेमोरी कितने जीबी की होती है? वैज्ञानिको के हिसाब से इंसानी दिमाग की मेमोरी 1TB से लेकर 2.5 petabyte होती हैं। 1 GB = 1024 MB , 1024 GB = 1 TB , 1024 TB = 1 Petabyte मेमोरी होती हैं ।

मनुष्य का दिमाग कितना प्रतिशत काम करता है?

असली बात यह है कि हमारा दिमाग 100 प्रतिशत ही काम करता है, जिसमें 90 प्रतिशत 'ग्लियल कोशिकाएं', 10 प्रतिशत बची 'न्यूरॉन्स' कोशिकाओं को शक्ति प्रदान करतीं हैं, परन्तु लोगों को लगा की 10 प्रतिशत कोशिकाएं, जिनको 'न्यूरॉन्स कहते हैं, वही हमारे दिमाग का वो 10 प्रतिशत हिस्सा है, जो काम करता है।

दिमाग कमजोर कैसे होता है?

इसकी वजह स्वस्थ भोजन की कमी भी हो सकती है। दिमाग के लिए ज्यादा भारी खाना या ज्यादा शर्करा अच्छी नहीं होती है। उसमें भी अगर खूब मसालेदार भोजन या तली चीजें ज्यादा खा रहे हैं तो इससे याद्दाश्त पर असर पड़ेगा। -रोजाना के खानपान में विटामिन बी 1 और बी 2 की कमी दिमाग की सेहत पर असर डालती है।