पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

नेचुरल टॉनिकसेवन से मिल सकते हैं ये लाभZandu Pancharishta | Ayurvedic Tonic for Digestion :एसिडिटी, गैस, पेट दर्द को कम कर सकते हैंPIONEER GASTROZYME PLUS Digestive Tonic :पाचन को स्वस्थ बनाने में फायदेमंदPIONEER GASTROZYME PLUS Digestive Tonic :कब्ज, अपच या पेट में ऐंठन को कम करने मेंMarma Ayurveda Laxon Syrup :गैस, एसिडिटी, पेट दर्द ठीक कर सकते हैंXuicy Ayurvedic Antacid Syrup :डाइजेस्टिव इम्युनिटी को स्ट्रांग करने में फायदेमंद

Show

Zandu Pancharishta | Ayurvedic Tonic for Digestion :


यह आयुर्वेदिक और नेचुरल फॉर्मूला से तैयार किया गया टॉनिक है। इसे बनाने में द्राक्ष, अजवाइन, लवंग, त्रिफला और घृत कुमारी का इस्तेमाल किया है। यह आपके पाचन को हेल्दी बनाने में सहायक मानी जाती है। इसे एसिडिटी, गैस, पेट दर्द और अन्य संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। यह हर्बल इंग्रेडिएंट्स से बना हुआ टॉनिक है। GET THIS

PIONEER GASTROZYME PLUS Digestive Tonic :


पाचन को स्वस्थ बनाने के लिए यह डाइजेस्टिव टॉनिक बहुत ही लाभदायक हो सकती है। यह 500ml के पैक में मिल रहा है। यह बहुत ही बढ़िया क्वालिटी वाला है। इसमें किसी भी प्रकार के हार्मफुल केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया है। यह टॉनिक आपको 2 के कॉम्बो पैक में दिया गया है। इसके सेवन से आपको बेहतर डाइजेस्टिव इम्युनिटी मिल सकती है। GET THIS


यह भी पढ़ें : इन पोर्टेबल Bluetooth Speaker से कहीं भी सुनें म्यूजिक, ₹1000 से कम में बनाए अपना

Marma Ayurveda Laxon Syrup :


यह हर्बल और नेचुरल डाइजेस्टिव टॉनिक है। इसका सेवन लगभग सभी के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह आपके पाचन इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए लाभदायक मानी जाती है। अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं, तो इस टॉनिक के सेवन से आपको बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। यैह 200ml के 2 पैक में मिल जाता है। GET THIS


Cureveda Herbal Digest Elixir For Digestive Health :


यह प्योर नेचुरल डाइजेस्टिव टॉनिक सिरप मानी जाती है। इसे यूजर्स ने भी बढ़िया रिव्यू और 4 स्टार की रेटिंग दी हुई है। इसे तैयार करने में एलोवेरा, गिलोय और चित्रक जैसे कई हर्बल इंग्रेडिएंट्स को शामिल किया गया है। यह पाचन को स्वस्थ बनाने में भी मददगार हो सकता है। अगर आप एसिडिटी से परेशान हैं। तो इससे आपको अच्छा लाभ हो सकता है। GET THIS


Xuicy Ayurvedic Antacid Syrup :


यह आयुर्वेदिक एंटएसिड सिरप टॉनिक सिरप है। इस सीरम में पटोलपात्र, लवंग, वासाका, मिर्ची, जीरक, चिरता, गुडुची, पिटपरा, वैविदांग, मुलेठी, सौंठ, चित्रक और सोरबिटोल के हेल्दी गुण पाए जाते हैं। इससे आपका डाइजेशन स्वस्थ हो सकता है। यह टॉनिक आपको गैस, एसिडिटी, कब्ज, पेट दर्द और अपच जैसे समस्या से छुटकारा दिला सकती है। GET THIS


यह भी पढ़ें : बहुत ही शानदार प्रिंट डिजाइन में उपलब्ध हैं ये T-Shirts, पहनने में भी हैं बेहद कंफर्टेबल

नोट : अन्य हेल्थ केयर प्रोडक्ट की शॉपिंग करने के लिए यहां क्लिक करें।

Disclaimer : NBT के पत्रकारों ने इस आर्टिकल को नहीं लिखा है। आर्टिकल लिखे जाने तक ये प्रोडक्ट्स Amazon पर उपलब्ध हैं।
आज के बदलते इस लाइफ स्टाइल में प्रत्येक व्यक्ति  कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं। कब्ज की समस्या की वजह से पेट की सफाई ठीक प्रकार से नहीं होती है। जिसके कारण पेट में बदहजमी गैस तथा एसिडिटी बाद समस्याएं बनी रहती है जिन व्यक्तियों का पेट सही से साफ नहीं होता है। उनके पेट में दर्द होने के कारण उनको भूख नहीं लगती है। भूख ना लगने के कारण  व्यक्ति सही प्रकार से  खाना नहीं खाता है  जिसकी वजह से शारीरिक कमजोरी हो जाती है शारीरिक कमजोरी हो जाने के कारण शरीर में विभिन्न प्रकार के रोग हो जाते हैं। इन सब समस्याओं से निपटने के लिए आज हम आपको पेट साफ करने की आयुर्वेदिक दवा की जानकारी देंगे जिसकी सहायता से आप पेट की समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

Table of Contents

  • पेट साफ करने की आयुर्वेदिक दवा
  • पेट साफ ना होने के कारण
  • पेट साफ ना होने के लक्षण
  • पेट साफ ना होने का उपचार
  • निष्कर्ष
  • लोगों द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्न

पेट साफ करने की आयुर्वेदिक दवा

 

Best Buy










दिव्य शुद्धि चूर्ण


पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

  • 100% असरदार
  • No Side Effect
  • पूर्णरूप से आयुर्वेदिक

Check On Amazon

Budget Pick










पेट सफा चूर्ण


पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

  • अधिक असरदार
  • सुरक्षित
  • पूर्णरूप से फायदेमंद

Check On Amazon

Trending Buy










लिव-52 टेबलेट


पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

  • पूर्ण सुरक्षित
  • आयुर्वेदिक
  • अद्भुत परिणाम

Check On Amazon

 

पेट की समस्या सभी बीमारियों की जड़ होती है यदि आपको किसी भी प्रकार की कब्ज बदहजमी या पेट से संबंधित  बीमारी है। तो आपका शरीर विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है, क्योंकि पेट ही सभी प्रकार की बीमारियों की जड़ होता है। यदि आपके पाचन क्रिया सही रहती है और आपके द्वारा खाए गए सभी भोज पदार्थों का पाचन सही प्रकार से होता है। तो शरीर में पर्याप्त मात्रा में पोषक पदार्थ पहुंचते रहते हैं। जिसके कारण हमारे शरीर में दुर्बलता नहीं होने पर भी है शरीर के स्वस्थ होने के कारण शरीर में किसी प्रकार का रोग नहीं होने पता है कमजोर पाचन क्रिया होने के कारण हमारे पेट में भोजन पच नहीं पाता है और हमारा शरीर रोग ग्रस्त हो जाता है।

पेट साफ ना होने के कारण

यदि हमारे पेट में किसी भी प्रकार की समस्या जैसे बदहजमी, गैस, कब्ज, एसिडिटी आदि होती है। जिसके कारण भोजन का पाचन सही प्रकार से नहीं हो पाता है। जिसके कारण हमारे पेट में विभिन्न प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए हैं अपने दिनचर्या को सही प्रकार से करते हुए विभिन्न प्रकार के पाचन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए पेट साफ ना होने के विभिन्न कारण हो सकते हैं। जो निम्नलिखित हैं।

  • कम पानी पीना।
  • खाने में हरी सब्जियों की कमी।
  • भारी खाना खाना।
  • कच्चा खाना खाना।
  • असमय खाना।
  • तनाव और अपर्याप्त नींद।

कम पानी पीना

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

कम पानी पीने के कारण हमारे शरीर में पर्याप्त पानी की पूर्ति नहीं हो पाते जिसके कारण हमारा शरीर हाईड्रेट नहीं रहता है। जिसके कारण पेट के अंदर का मल शुष्क हो जाता है, जिसके कारण मल त्याग में परेशानी होती है, तथा पेट के अंदर चिपक जाने के कारण मल त्याग नहीं हो पाता है। जिसे कारण हमारे शरीर में कब्ज की समस्या हो जाती हैं और हमारा पेट साफ नहीं हो पाता है।

खाने में हरी सब्जियों की कमी

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

 खाने में हरी सब्जियों की कमी होने के कारण हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर की मात्रा नहीं पहुंच पाती है। जिसके कारण हमारे शरीर में पाचन क्रिया बाधित हो जाती है। पाचन क्रिया बाधित होने के कारण हमारे शरीर में कब्ज जैसी समस्याएं हो जाती हैं। जिसके कारण पेट साफ नहीं हो पाता है।

भारी खाना खाना

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

आज के समय में बाजार में उपलब्ध भारी मात्रा में फर्स्ट फूड का प्रयोग भारी मात्रा में किया जाता है, फास्ट तथा जक फ़ूड  हमारे शरीर की पाचन क्रिया को बाधित कर देते हैं, भारी खाना खाने से हमारा शरीर भोजन को सही प्रकार से पचा नहीं पता है। जिसके कारण कब्ज जैसी समस्या हो जाती है कब्ज की समस्या होने के कारण हमारा पेट सही से साफ नहीं हो पाता है।

कच्चा खाना खाना

यदि हम किसी प्रकार का अधपका खाना खा लेते हैं, जो हमारे शरीर की पाचन क्रिया खराब कर देती है जिसके कारण हमारे पेट में कब्ज की समस्या हो जाती है। कब्ज की समस्या हो जाने के कारण हमारा पेट सही प्रकार से साफ नहीं होने पाता है, जिसके कारण हमारे शारीर में विभिन्न प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं।

असमय खाना

यदि हम समय पर खाना नहीं खाते हैं, तो हमारे शरीर में पाचन क्रिया बाधित हो जाती है। जिसके कारण हमारे शरीर में  कब्ज की समस्या हो जाती है। कब्ज की समस्या होने के कारण हमारा पेट साफ नहीं होने पाता है। जिसके कारण हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं। समय खाने पर हमारे शरीर को पहचान करने के लिए कम समय में मिल पाता है। जिसके कारण हमारा शरीर खाने को बराबर मात्रा में पचा नहीं पाता है।

तनाव और अपर्याप्त नींद

तनाव और पर्याप्त नींद ना मिलने के कारण भी हमारी पाचन क्रिया प्रभावित होती है, यदि खाना खाने के पश्चात हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं या किसी प्रकार का तनाव रहता है, तो हमारा पाचन क्रिया सही तरीके से नहीं हो पाती है। जिसके कारण हमारे पेट में कब्ज की समस्या हो जाती है कब्ज की समस्या होने के कारण हमारा पेट सही से साफ नहीं होने पाता है। 

पेट साफ ना होने के लक्षण

हमारा पेट यदि सही प्रकार से साफ नहीं होता है यदि पेट में कब्ज गैस आदि की समस्या हो जाती है जिसके कारण हमारा पेट साफ नहीं होता है और हमारे पेट में विभिन्न प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं पेट साफ ना होने के कारण हमें निम्नलिखित लक्षण दिखाई देते हैं।

  • पेट में गैस हो जाना।
  • भूख न लगाना।
  • सांस से बदबू आना।
  • जी मिचलाना।
  • पेट में भारीपन होना।
  • पाचन क्रिया खराब होना।
  • मन अशांत होना।
  • पेट में मरोड़ होना।

पेट साफ ना होने का उपचार

यदि हमारा पेट साफ नहीं होता है तुम्हारे पेट में कब्ज की समस्या हो जाती है। कब की समस्या होने के कारण हमारा पेट विभिन्न प्रकार की बीमारियों का शिकार हो जाता है। पेट की पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए निम्नलिखित प्रकार की दवाओं का प्रयोग किया जाता है।

  • पेट साफ करने की दवा पतंजलि
  • पेट साफ करने की आयुर्वेदिक दवा
  • कब्ज की अंग्रेजी दवा।

पेट साफ करने की दवा पतंजलि

यदि हमारा शरीर में विभिन्न प्रकार की कमियों के कारण हमारे पेट की सफाई सही से नहीं होती है। जिसके कारण हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं। हमारे पेट में कब्ज गैस अपच एसिडिटी तथा दर्द आदि की समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए आज हम आपको पेट साफ करने की कुछ पतंजलि दवाओं के बारे में जानकारी देंगे जिनकी सहायता से आप अपने पेट को साफ कर सकते हैं। तथा होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं। यह दवाइयां निम्नलिखित हैं। 

  • पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण।
  • पतंजलि अभयारिष्ट सिरप।
  • पतंजलि दिव्य उदरकल्प चूर्ण।
  • पतंजलि त्रिफला चूर्ण।
  • पतंजलि लवण भास्कर चूर्ण।
  • पतंजलि आंवला स्वरस।

पेट की आंतों को साफ करने की दवा पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?
  Check On Amazon

पेट साफ करने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण का प्रयोग पेट के विभिन्न समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। यदि हमारे पेट में विभिन्न प्रकार की समस्याएं होती हैं, जिनसे हमारे पेट में गैस कब्ज बदहजमी आज बीमारियां हो जाती हैं। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए पतंजलि आयुर्वेद द्वारा विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक औषधियों के मिश्रण से पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण का निर्माण किया है, जिसका प्रयोग पेट के विभिन्न समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। जिन व्यक्तियों में कब्जे से समस्या होती है, उनको दैनिक रूप से पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण का प्रयोग करना चाहिए। जिससे पेट में होने वाली सभी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं तथा हमारा पेट सही से साफ होने लगता है।

Read Also : 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे – Best Tips

 पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण के फायदे
  • पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण पेट के कब्ज की समस्या को दूर करता है।
  •  गैस की समस्या को दूर करने के लिए पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण का प्रयोग करना चाहिए।
  •  जिन व्यक्तियों में एसिडिटी की समस्या होती है। उनको दैनिक रूप से पेट साफ करने की दवा पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण का प्रयोग करना चाहिए।
  •  कम भूख लगने की समस्या को दूर करने के लिए पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण का प्रयोग करना चाहिए।
  •  पेट में दर्द  आंतों में सूजन की समस्या दूर करने के लिए पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण का प्रयोग किया जा सकता है।

पतंजलि अभयारिष्ट सिरप 

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?
  Check On Amazon

पतंजलि अभयारिष्ट सिरप बिना डॉक्टर के पर्चे के मिलने वाली पेट की समस्याओं के लिए आयुर्वेदिक दवा है, जो पतंजलि आयुर्वेद द्वारा निर्मित की गई है, जिसमें विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का प्रयोग किया गया है, जो पूर्ण रूप से आयुर्वेद द्वारा बनाई गई हैं। यदि आपके पेट में कब्ज गैस तथा एसिडिटी की समस्या है जिसकी वजह से आपका पेट साफ नहीं होता है तो आपको देनिक रूप से पतंजलि अभयारिष्ट सिरप का प्रयोग करना चाहिए। जो पेट के विभिन्न समस्याओं को दूर करती है तथा पेट को साफ करती है। जिससे हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के रोग नहीं हो पाते हैं।

 पतंजलि अभयारिष्ट सिरप के फायदे
  • पतंजलि अभयारिष्ट सिरप कब्ज जैसी समस्या को दूर करती है।
  •  पतंजलि अभयारिष्ट सिरप बवासीर जैसी समस्या को दूर करते हैं।
  •  यदि आपको गैस की समस्या होती है तो दैनिक रूप से पतंजलि अभयारिष्ट सिरप का प्रयोग करना चाहिए।
  • पेट दर्द तथा ऐठन की समस्या को दूर करने के लिए पतंजलि अभयारिष्ट सिरप का प्रयोग किया जाता है।

पतंजलि दिव्य उदरकल्प चूर्ण

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?
  Check On Amazon

कब्ज की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि दिव्य उदरकल्प चूर्ण का प्रयोग पेट के संबंधित  बीमारियों को दूर करने  के लिए किया जाता है। पतंजलि उदरकल्प चूर्ण शीघ्र असर दिखाता है। यह चूर्ण कब्ज दूर करने, अजीर्ण, अतिसार, मंदाग्नि, पेट दर्द, आफरा, एसिडिटी, छाती की जलन, भूख की कमी आदि विकारों में बहुत ही लाभदाई ओषधि है। उल्लेखनीय है की वर्तमान समय का जीवन प्रकृति से दूर होता चला जा रहा है। पतंजलि दिव्य उदरकल्प चूर्ण में मुलेठी , रेवंद, चीनी , सौंफ , सनाय , सोंठ , छोटी हरीतकी , चीनी आदि आयुर्वेदिक सत्संग मिले होते हैं जो हमारे पेट को साफ करने में मदद करते हैं जिससे हमारे पेट में कब्ज की समस्या नहीं होती है।

पेट साफ करने की दवा पतंजलि दिव्य उदरकल्प चूर्ण का फायदा
  • दिव्य उदरकल्प चूर्ण का प्रयोग पेट ना साफ होने पर किया जाता है।
  • गैस की समस्या को दूर करने के लिए ईसका प्रयोग किया जाता है।
  • पेट दर्द तथा एसिडिटी होने पर ईसका प्रयोग करना चाहिए।
  • भूख ना लगने की समस्या को दूर करने के लिए ईसका प्रयोग किया जाता है।
  • पेट संबंधी विकारों को दूर करने के लिए ईसका प्रयोग किया जाता है।

पतंजलि त्रिफला चूर्ण

पतंजलि त्रिफला चूर्ण का प्रयोग पेट की विभिन्न प्रकार के समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। पतंजलि त्रिफला चूर्ण हरण,बहेड़ा और आंवला के मिश्रण से बना होता है जिसमें चीनी तथा मिश्री का प्रयोग किया जाता है। जो पेट के कब्ज तथा एसिडिटी की समस्या को दूर करता है। जिन व्यक्तियों का पेट साफ नहीं होता है तथा उनके पेट में विभिन्न प्रकार की कब्ज गैस जैसी समस्या होती है। जिसके कारण पेट में एसिडिटी बनती रहती है। उनको दैनिक रूप से पतंजलि त्रिफला चूर्ण का प्रयोग करना चाहिए। जिससे उन को होने वाली पेट की सभी समस्याओं से राहत मिलेगी।

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?
  Check On Amazon

 पतंजलि त्रिफला चूर्ण के फायदे
  • पतंजलि त्रिफला चूर्ण का प्रयोग पेट की कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है।
  • पेट ना साफ होने की समस्या को दूर करने के लिए त्रिफला चूर्ण का प्रयोग किया जाता है।
  • पेट से गैस की समस्या को दूर करने के लिए दैनिक रूप से त्रिफला चूर्ण का प्रयोग करना चाहिए।
  • जिन व्यक्तियों के पेट में एसिडिटी आदि की समस्या होती है। उनको दैनिक रूप से त्रिफला चूर्ण का प्रयोग करना चाहिए। 
  • आंखों के लिए फायदेमंद  होता है।
  • वजन घटाने और मोटापा कम करने में पतंजलि त्रिफला चूर्ण सहायक होता है।
  • पतंजलि त्रिफला चूर्ण पाचन शक्ति बढ़ाता है।
  • पतंजलि त्रिफला चूर्ण बालों का झड़ना रोकता है।
  • पतंजलि त्रिफला चूर्ण का प्रयोग भूख बढ़ाता है।
  • पतंजलि त्रिफला चूर्ण मूत्र संबंधी समस्याओं में लाभकारी।

पतंजलि लवण भास्कर चूर्ण

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?
  Check On Amazon

पतंजलि भास्कर चूर्ण का प्रयोग पेट की समस्याओं जैसे गैस एसिडिटी आज को दूर करने के लिए किया जाता है। जिन व्यक्तियों का पेट सामान्य रूप से साफ नहीं होता है। उनको कब्ज की समस्या हो जाती है, कब्ज की समस्या दूर करने के लिए pet saaf karne ki ayurvedic dawa पतंजलि लवण भास्कर चूर्ण का प्रयोग किया जाता है तो पेट के सभी बीमारियों में फायदा करता है।

पतंजलि भास्कर चूर्ण में मुख्य घटक हैं ज़ीरा, काली मिर्च, समुद्री नमक आदि होते हैं, जो शरीर के विभिन्न प्रकार की बीमारियों को हटाते हैं। उपर्युक्त पदार्थों से बने चूर्ण का प्रयोग पेट की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। पतंजलि लवण भास्कर चूर्ण पेट की पाचन क्रिया को बढ़ाता है जिससे पेट सही प्रकार से सफा होता है और शरीर से विभिन्न प्रकार की कमी होगी तथा बीमारियां नष्ट हो जाती है।

यह भी देखें : लिवर का रामबाण इलाज- लिवर को स्ट्रांग बनाने की दवा

पतंजलि  लवण भास्कर चूर्ण के फायदे
  • पतंजलि  लवण भास्कर चूर्ण का प्रयोग पेट से कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है।
  • पेट से दर्द तथा ऐंठन की समस्या को दूर करने के लिए पतंजलि लवण भास्कर चूर्ण का प्रयोग किया जाता है।
  • पेट से एसिडिटी गैस आदि की समस्या को समाप्त करने के लिए पतंजलि लवण भास्कर चूर्ण का प्रयोग किया जाता है।
  • पतंजलि लवण भास्कर चूर्ण का प्रयोग भूख ना लगने की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है।
  • शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए दैनिक रूप से पतंजलि लवण भास्कर चूर्ण का प्रयोग करना चाहिए।

पतंजलि आंवला स्वरस

पेट साफ करने की दवा पतंजलि आंवला स्वरस पतंजलि आयुर्वेद द्वारा बनाया गया आंवला रस होता है। जो पेट की विभिन्न प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। आंवला में पेट की समस्या को ठीक करने के आयुर्वेदिक तत्व पाए जाते हैं। जो पेट की पाचन संबंधी क्रियाओं को सुगम बनाते हैं।

आंवला की तासीर छारीय होने के कारण पेट में एसिडिटी नहीं होने पाती है जिसके कारण कब्ज की समस्या नहीं होती है, और पेट सही से साफ होने लगता है पेट साफ होने के कारण पेट  मैं सही प्रकार से पाचन क्रिया होती है। जिसके कारण शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा प्राप्त होती है। पेट की विभिन्न प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए पतंजलि आंवला स्वरस का प्रयोग किया जाता है।

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?
  Check On Amazon

 पतंजलि आंवला स्वरस के फायदे
  • जिन व्यक्तियों को पेट साफ होने की समस्या होती है उनको दैनिक रूप से आंवला स्वरस का प्रयोग करना चाहिए।
  • पेट से गैस तथा एसिडिटी की समस्या को समाप्त करने के लिए दैनिक रूप से पतंजलि आंवला रस का प्रयोग करना चाहिए।
  • भूख ना लगने की समस्या को दूर करने के लिए दैनिक रूप से पतंजलि आंवला स्वरस का प्रयोग करना चाहिए।
  • जिन व्यक्तियों में शारीरिक कमजोरी होती है उनको दैनिक रूप से पतंजलि आंवला स्वरस का प्रयोग करना चाहिए।
  • वजन कम होने की समस्या को दूर करने के लिए दैनिक ग्रुप से पतंजलि आंवला स्वरस का प्रयोग करना चाहिए।

पेट साफ करने की आयुर्वेदिक दवा

जिन व्यक्तियों में पेट संबंधी विकार होते हैं उनको पेट तथा अन्य विभिन्न प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं। जिन व्यक्तियों का पेट सामान्य रूप से दैनिक क्रियाकलाप के दौरान साफ नहीं होता है उनको पेट संबंधी विभिन्न प्रकार के विचार होते हैं। जिसके कारण कब्ज गैस एसिडिटी की समस्याएं पेट में हो जाती है। पेट संबंधी बीमारियों को दूर करने के लिए आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक दवा के बारे में जानकारी देंगे जिनके प्रयोग से आप अपने पेट में होने वाली समस्याओं को दूर कर सकते हैं, तथा पेट में होने वाली समस्याओं की वजह से जो विभिन्न प्रकार की बीमारियां शरीर में होती हैं उनको दूर कर सकते हैं।

  • Herbolax
  • लिव-52 सिरप
  • लिव-52 टेबलेट
  • पेट सफा चूर्ण 
  • अभयारिष्ट सिरप
  • बैद्यनाथ कंकायान वटी

Herbolax

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?
  Check On Amazon

Herbolax टेबलेट का प्रयोग पेट के विभिन्न प्रकार के समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। जिन व्यक्तियों में पेट से संबंधित कब्ज गैस तथा एसिडिटी आदि की समस्या होती है, उनको दैनिक रूप से Herbolax  टेबलेट का प्रयोग करना चाहिए जिससे उन का  पेट सही तरीके से साफ होता है, पेट के सही तरीके से साफ होने के कारण पाचन क्रिया सही प्रकार से होती है जिसके कारण पेट से संबंधित विभिन्न प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती हैं। जिन व्यक्तियों में शारीरिक कमजोरी तथा बाबासीर की समस्या होती है उनको दैनिक रूप से Herbolax  का प्रयोग करना चाहिए।

लिव-52 सिरप

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?
  Check On Amazon

लिव-52 सिरप हिमालय कंपनी द्वारा बनाई गई एक आयुर्वेदिक सिरप है। जिसका प्रयोग पेट की विभिन्न प्रकार के समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। जिन व्यक्तियों में पेट संबंधी विकार होते हैं। जिसमें गैस एसिडिटी सरकार अपच जैसी समस्या होती है। जिसके कारण खाद्य पदार्थों का पाचन सही प्रकार से नहीं हो पाता है, और शारीरिक कमजोरी होने लगती है। शारीरिक कमजोरी के कारण शरीर में विभिन्न प्रकार के रोग हो जाते हैं इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए दैनिक रूप से लिव-52 सिरप का प्रयोग करना चाहिए। 

लिव-52 टेबलेट

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?
  Check On Amazon

हिमालय कंपनी द्वारा लिव-52 टेबलेट  का निर्माण किया गया है जिसका प्रयोग की विभिन्न प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। लिव-52 सिरप के साथ टेबलेट का प्रयोग किया जाता है। तो असर बहुत जल्दी दिखाई देता है पेट संबंधी विभिन्न प्रकार के विकारों को दूर करने के लिए लिव-52 टेबलेट के साथ लिव-52 सिरप का भी प्रयोग करना चाहिए। जिससे होने वाली पेट से संबंधित बीमारियां दूर हो जाती है और व्यक्ति स्वस्थ हो जाता है।

यह भी जाने : बवासीर का रामबाण आयुर्वेदिक इलाज-बवासीर को जड़ से खत्म कर देते हैं ये आसान से घरेलू नुस्खे, ऐसे करिए इस्तेमाल

पेट सफा चूर्ण

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?
  Check On Amazon

कब्ज की आयुर्वेदिक दवा पेट सफा चूर्ण एक आयुर्वेदिक चूर्ण होता है जिसका प्रयोग पेट संबंधी विभिन्न प्रकार के विचारों को दूर करने के लिए किया जाता है। जिन व्यक्तियों में पेट संबंधी विकार होने के कारण उनका पेट साफ नहीं होता है। उनको दैनिक रूप से पेट सफा चूर्ण का प्रयोग करना चाहिए, जिससे उनका पेट साफ होने लगेगा और पेट संबंधी विभिन्न प्रकार की बीमारियां दूर हो जाएंगी। जिन व्यक्तियों में भूख ना लगने की समस्या तथा गैस एसिडिटी अपराध की समस्या होती है और उसको दैनिक रूप से पेट सफा चूर्ण का प्रयोग करना चाहिए।

बैद्यनाथ कंकायान वटी –पेट साफ करने की आयुर्वेदिक दवा

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?
  Check On Amazon

वैद्यनाथन कंकायान वती का प्रयोग पेट संबंधी विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है। वैद्यनाथ कंकायान वती एक आयुर्वेदिक औषधि होती है। जिसका प्रयोग पेट से गैस अपच तथा एसिडिटी आज को दूर करने के लिए किया जाता है। जिन व्यक्तियों में पेट ना साफ होने की समस्या के कारण विभिन्न प्रकार के रोग होते हैं। उनको दैनिक रूप से बैजनाथ कंकायान वती का प्रयोग करना चाहिए। जिससे पेट संबंधी विकार दूर हो जाते हैं, और पेट में होने वाली विभिन्न प्रकार की समस्या समाप्त हो जाती है। जिसके कारण  हमारा शरीर स्वस्थ हो जाता है पेट सफा होने की समस्या को दूर करने के लिए दैनिक रूप से वैद्यनाथ कंकायान वटी का प्रयोग करना चाहिए।

कब्ज की अंग्रेजी दवा

अगर आप सुबह घंटो टॉयलेट में बिताते हैं, मगर फिर भी आपका पेट साफ नही हो रहा है यानी आपको लेटरिंग नही हो रही है। तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आपको सावधान हो जाना चाहिये। क्योकि कब्ज की समस्या अपने साथ कई दूसरी Health problems को भी जन्म देती है। आपका डॉक्टर शायद आपके आहार में अधिक फाइबर से उपचार शुरू करेगा।

ओवर-द-काउंटर जुलाब आमतौर पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं लेकिन कुछ साइड इफेक्ट्स के साथ। लेकिन किसी भी ओटीसी दवा के साथ इस दवा के लेबल पर निर्देशों को ध्यान से पढ़ना बहुत महत्वपूर्ण है। इस दवा को लेबल पर लेने की सलाह दें और अधिकतम खुराक से ज्यादा नहीं। जुलाब अधिक होने से संभावित गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। कब्ज की समस्या के लिए आप निम्नलिखित दवाओं का भी प्रयोग कर सकते हैं। 

  • डुल्कोलैक्स 10mg
  • Flushon
  • मिथाइलसेलुलोज फाइबर
  • लैक्टिटोल 
  • एसीलॉक

डुल्कोलैक्स 10mg

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

डुल्कोलैक्स 10mg टैबलेट  का प्रयोग पेट के विभिन्न समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है। डुल्कोलैक्स 10mg टैबलेट, कब्ज के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है। यह एक लैक्सेटिव है और बाउल (आंतों) को साफ करने में आपकी मदद करता है डुल्कोलैक्स 10mg टैबलेट एक लैक्सेटिव है जो आंतों में मूवमेंट को उत्तेजित करता है। यह आंतों की गतिविधि को बढ़ाता है।

और आपकी आंतों को खाली करने और कब्ज से राहत देने में मदद करता है। पेट में सूजन गैस अपच पेट में दर्द  आदि को दूर करने के लिए डुल्कोलैक्स 10mg टैबलेट का प्रयोग किया जाता है। जिन व्यक्तियों में पेट ना साफ होने की समस्या होती है। यह जिनको कब्ज की समस्या होती है उनको दैनिक रूप से डुल्कोलैक्स 10mg टैबलेट  का सेवन करना चाहिए यह कब्ज की समस्या के लिए बहुत ही रामभरोसमंद दवा है। 

Pet Saaf Karne Ki Dava Flush On – पेट साफ करने की गोली 

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

कब्ज की समस्या दी जाने वाली पेट साफ करने की गोली Flush on पेट में कब्ज की समस्या से पेट की अन्य समस्याओं में एक रामबाण औषधि है। जिसका प्रयोग कब्ज को ठीक करने के लिए किया जाता जिन व्यक्तियों में पेट न साफ होने की समस्या होती है। या जिन व्यक्तियों का पेट साथ ना होने की वजह से पेट में दर्द, गैस, अपच, एसिडिटी की समस्या रहती है और उनकी पाचन क्रिया सही नहीं होती है। उन के लिए  दैनिक रूप से प्रयोग करने के लिए Flush on  टेबलेट का बनाया गया है जो पेट की विभिन्न समस्याओं को जड़ से समाप्त कर देती है।

मिथाइल सेलुलोज फाइबर

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

मिथाइल सेल्यूलोज फाइबर कब्ज की समस्या से निपटने के लिए दवाओं का एक फॉर्मूला है, जो अब की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है। जिन व्यक्तियों में पेट ना साफ होने की समस्या होती है, जिसकी वजह से उनके पेट में विभिन्न प्रकार की बीमारियां हो जाती है, इन सब बीमारियों से निपटने के लिए करो को दूर करना होता है। हमारे पाचन क्रिया में बहुत ही उपयोगी तत्व होता है। फाइबर की उपस्थित होने के कारण पाचन क्रिया सुगमता से हो जा जिन व्यक्तियों में कब्ज की समस्या होती है। उनको डॉक्टर मिथाइल सेल्यूलोज फाइबर युक्त पदार्थ प्रयोग करने की सलाह देते हैं। मिथाइल सेल्यूलोज फाइबर युक्त कुछ दवाइयां भी हैं  जिनका प्रयोग कब्ज होने पर डॉक्टर मरीज को देते हैं।

लैक्टिटोल

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

लैक्टिटोल एक ऐसा पदार्थ है जो पाचन क्रिया में सहायक होता है। जिसकी उपस्थित में पाचन क्रिया बहुत शीघ्र से हो जाती है। पाचन क्रिया सही तरीके से होने के कारण हमारे पेट सफा होने की समस्या नहीं है, जिन व्यक्तियों में कब्ज की समस्या होती है, उनको डॉक्टर लैक्टिटोल  से संबंधित दवाइयां देते हैं, जो पेट से कब्ज, गैस, एसिडिटी, बदहजमी आदि को समाप्त करती हैं। जिससे पेट की समस्याएं समाप्त हो जाती है। हमारा पेट सही से सफा होने लगता है, पेट साफ हो जाने के कारण हमारे शरीर से विभिन्न प्रकार की बीमारियां समाप्त हो जाती है।

एसीलॉक

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है? - pet saaph karane ke lie kaun sa sirap achchha hota hai?

यदि पेट में  एसिडिटी की समस्या हो जाती है जिसके कारण पेट में गैस बनना तथा बदहजमी के साथ-साथ भूख ना लगने की समस्या होने लगती है। इन सब समस्याओं के कारण हमारा पेट शौच क्रीया के समय सही से साफ नहीं होता है। जिसके कारण हमें कब्ज की बीमारी हो जाती है। एसीलॉक इन सब समस्याओं को ठीक करने के लिए प्रयोग की जाती है एसीलॉक का उपयोग पेट से संबंधित विभिन्न प्रकार के बीमारियों के लिए किया जाता है। एसीलॉक कब्ज की अंग्रेजी दवा है।

Read Also : थायराइड का रामबाण इलाज जानिए आसान उपचार

निष्कर्ष

कम रेशायुक्त भोजन का सेवन करना भोजन में फायबर (Fibers) का अभाव अल्पभोजन ग्रहण करना कम चलना या काम करना किसी तरह की शारीरिक मेहनत न करना आलस्य करना शारीरिक काम के बजाय दिमागी काम ज्यादा करना आदि समस्याओं के कारण हमारे पेट में कब्ज की समस्या हो जाती है, जो हमारे पेट में विभिन्न प्रकार की बीमारियाँ उत्पन्न कर देती है। उपरोक्त लेख में कब्ज को दूर करने की विभिन्न प्रकार की पेट साफ करने की गोली का वर्णन किया गया है। जिसके प्रयोग से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है।  

लोगों द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्न

5 मिनट में पेट साफ कैसे करें तथा आयुर्वेदिक दवा कौन सी है?

उपरोक्त लेख में विभिन्न प्रकार की पेट साफ करने की आयुर्वेदिक दवाओं का वर्णन किया गया है। लेख के अध्ययन के पश्चात दवाओं का प्रयोग करते हुए आप अपने पेट से संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्याओं के साथ-साथ कब्ज जैसी समस्या को जड़ से समाप्त कर सकते। pet saaf karne ki ayurvedic dawa पेट सफा चूर्ण, अभयारिष्ट सिरप आदि हैं जो पेट साफ करने के लिए प्रयोग की जाती हैं।

मेरा पेट साफ नहीं हो रहा है क्या करूं?

यदि आपका पेट साफ नहीं हो पा रहा है और आप पेट ना साफ होने की समस्या से परेशान हैं। इसका मतलब है कि आप कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं कब्ज की समस्या को समाप्त करने के लिए उपरोक्त लेख में विभिन्न प्रकार की दवाओं का वर्णन किया गया है। जिनके प्रयोग के पश्चात आप अपने पेट से कब्ज की समस्या को समाप्त कर सकते हैं। कब्ज की समस्या समाप्त होने के पश्चात आपका पेट साफ होने लगेगा तथा आप विभिन्न प्रकार के पेट के समस्याओं से राहत पा जाएंगे।

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप अच्छा होता है?

कब्ज की समस्या की वजह से पेट साफ ना होने की समस्या हो जाती है जिसमें हमारा पेट साफ नहीं होता है। और हमें विभिन्न प्रकार जैसे एसिडिटी गैस और बदहजमी की समस्या होने लगती है जिसके कारण हमें जी मिचलाना भूख ना लगना आज समस्याएं होने लगती है। इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए उपरोक्त लेख में विभिन्न प्रकार की पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा Syrup तथा कब्ज की आयुर्वेदिक दवा का वर्णन किया गया है। जिनके प्रयोग के पश्चात आप अपने पेट से संबंधित विकारों को दूर कर सकते हैं पेट साफ करने के लिए पतंजलि अभयारिष्ट सिरप पतंजलि आंवला रस का प्रयोग किया जा सकता है।

पेट साफ करने के लिए कौन सा सिरप पीना चाहिए?

सॉफ्टेक प्लस सिरप के लाभ सॉफ्टेक प्लस सिरप एक लैक्सेटिव का काम करता है जो कब्ज (पेट साफ न होना तथा सूखा और कड़ा मल आना) का इलाज करने में मदद करता है. यह आपके आंत में पानी को अवशोषित करके आपके मल को नरम बनाता है, जिससे मल को निकलने में आसानी होती है.

पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा कौन सी है?

डुल्कोलैक्स 10mg टैबलेट, कब्ज के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है.. यह एक लैक्सेटिव है और बाउल (आंतों) को साफ करने में आपकी मदद करता है. कभी-कभी अस्पतालों में इसका इस्तेमाल सर्जरी या कुछ आंतरिक जांच या इलाज से पहले किया जाता है.

तुरंत पेट साफ करने के लिए क्या करें?

नियमित रूप से सुबह खली पेट पानी पीने से पेट अच्छी तरह साफ होता है। सुबह खली पेट पानी पीने के साथ-साथ आपको पुरे दिन भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। साथ ही, खाना खान के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इससे गैस और कब्ज की समस्या होती है जिससे आपको बदहजमी और दूसरी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

5 मिनट में पेट साफ कैसे करें?

अगर आप “5 मिनट में पेट साफ कैसे करें?” – इस सवाल से जूझ रहे हैं, तो अपनी दिनचर्या में फाइबर का सेवन बढ़ाना, सपोसिटरी का उपयोग करना या मल सॉफ़्नर लेना शामिल हो सकते हैं। स्क्वाट पोजीशन आज़माने, हल्का व्यायाम करने या कोलोनिक मसाज करने से भी मदद मिल सकती है।