पेट में कौन सी गैस बनती है? - pet mein kaun see gais banatee hai?

Stomach Gas Home Remedies in Hindi: अगर आपको बार-बार पेट में गैस बनने की समस्या है तो ऐसे में आप कुछ घेरलू उपायों से समस्या को दूर कर सकते हैं. जानते हैं इनके बारे में...

पेट में कौन सी गैस बनती है? - pet mein kaun see gais banatee hai?

Show

Stomach Gas Home Remedies in Hindi: यदि आप पेट में बार-बार बनने वाली गैस से परेशान हैं तो ऐसे में आपको महंगे-महंगे ट्रीटमेंट्स लेने की जरूरत नहीं हैं बल्कि कुछ चीजों के सेवन से इस समस्याओं को दूर किया जा सकता है. ऐसे में इन चीजों के बारे में पता होना जरूरी है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख क् माध्यम से बताएंगे कि आप पेट में बनने वाली गैस से छुटकारा पाने के लिए किन चीजों का सेवन कर सकते हैं. पढ़ते हैं आगे…

गैस से कैसे पाएं छुटकारा

  1. हर्बल टी के सेवन से भी पेट की गैस से तुरंत राहत मिल सकती है. ऐसे में आप विकल्प के रूप में पुदीना, अदरक या कैमोमाइल टी का सेवन कर सकते हैं.
  2. जीरा और सौंफ की चाय भी पेट में गैस की समस्या को दूर कर सकती है. ऐसे में आप चाय बनाकर गुनगुना करके इस समस्या से राहत पा सकते हैं.
  3. पेट की गैस से राहत चाहते हैं तो ऐसे में आप सेब के सिरके का सेवन भी कर सकते हैं. आप एक गिलास में सेब के सिरके को मिलाकर पी सकते हैं. बता दें कि सेब के सिरके के अंदर फाइबर पाया जाता है ऐसे में ये पेट से गैस निकालने में भी आपके काम आ सकता है. ज्यादा फायदा पाना चाहते हैं तो खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं.

इन चीजों का सेवन न करें

पेट में बनने वाली गैस खराब लाइफस्टाइल या खानपान की गलत आदतों के कारण हो सकती है. ऐसे में आप धूम्रपान का सेवन न करें. इससे अलग आप अपनी डाइट से एल्कोहल को भी निकाल दें. गैस होने पर च्यूइंगम का सेवन न करें.

नोट – यदि आप पेट में बनने वाली गैस से परेशान हैं और ऊपर बताई गई चीजों से परेशानी हो रही है तो ऐसे में यहां दी गई चीजों का सेवन करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें हेल्थ समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गैस एक ऐसी परेशानी है जो खान-पान की गड़बड़ी से पनपती है। गैस की समस्या को लोग अक्सर नजरअंदार कर देते हैं, लेकिन ये परेशानी आपको कई और बीमारियों का भी शिकार बना सकती है। पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं, इसलिए गैस बनने के कारणों को जानना जरूरी है। गैस आमतौर पर आंत में बनती है जो छोटी आंत के जरिए बड़ी आंत में तेजी से फैलती है। गैस बनने का सबसे बड़ा कारण अपच है जिसकी वजह से आपका पाचन तंत्र पूरी तरह से बिगड़ जाता है। आप भी गैस की समस्या से परेशान हैं तो सबसे पहले अपनी कुछ आदतों को बदलें जो पेट में गैस बनने के लिए जिम्मेदार है। आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में जो पेट में गैस का कारण बनती हैं।स

सुबह का नाश्ता स्किप करना

खाली पेट गैस ज्यादा बनती है। कई लोग सुबह नाश्ता नहीं करते हैं, जिसकी वजह से पेट में गैस बनती है। सुबह का नाश्ता पेट को हेल्दी रखने और गैस की समस्या से बचने के लिए बेहद जरूरी है। सुबह के नाश्ते को कभी स्किप न करें।

पेट में कौन सी गैस बनती है? - pet mein kaun see gais banatee hai?

Sore Throat Remedies: गले की खराश ने मुश्किल कर दिया है खाना-पीना, तो इन 5 घरेलू उपायों से पाएं जल्द आराम

यह भी पढ़ें

बहुत ज्यादा खाना

कुछ लोगों को ज्यादा खाने की आदत होती है जो गैस बनने का सबसे बड़ा कारण है। गैस से बचना चाहते हैं तो ज्यादा खाने से बचें। ज्यादा खाते हैं तो खाना पचने में अधिक समय लगता है और पेट में गैस बनने लगती है।

तला भुना खाने से परहेज करें

अगर आप ज्यादा तला भुना खाते हैं तो आपको गैस की समस्या होना लाजमी है। ज्यादा मात्रा में तला भुना खाने से न सिर्फ गैस की समस्या हो सकती है बल्कि कब्ज और अपच भी हो सकता है। 

पेट में कौन सी गैस बनती है? - pet mein kaun see gais banatee hai?

Health Tips: लंबी छुट्टी के बाद काम करने में महसूस हो रही है थकावट, तो इन तरीकों से बनाएं खुद को एनर्जेटिक

यह भी पढ़ें

लंबे समय तक एक जगह नहीं बैठे

सिटिंग जॉब करने वाले लोगों को ज्यादा गैस परेशान करती है। एक ही जगह पर बैठे रहने से खाना पचता नही है और अपच और गैस की समस्या बनी रहती है। अगर आप भी लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो थोड़ी-थोड़ी देर बाद उठने की आदत डालें, आपको गैसे से निजात मिलेगी।

कई लोग अक्सर कब्ज की समस्या से पीड़ित होते हैं, उनके पेट में भी गैस बनती है. कब्ज होने के कारण शरीर से टॉक्सिन्स बाहर नहीं आ पाते, तो इस वजह से भी गैस बनने लगती है. डॉ डीपी सिंह बताते हैं कि गैस की समस्या को दूर करने के लिए पर्याप्त पानी पीने और फाइबर वाले फूड्स का प्रचुर मात्रा में सेवन करना चाहिए. गैस की समस्या के कई उपाय घर में ही मौजूद होते हैं. हालांकि एक्सपर्ट की सलाह से ही कुछ उपाय करने चाहिए. पेट में गैस होने पर जब ऊपर बताए गए लक्षण दिखते तो आपको शर्मिंदा होना पड़ता है। ऐसे में आप जरूर चाहेंगे कि जल्द से जल्द आप इस समस्या से निजात पा लें। तो आइए, जानते हैं पेट में गैस की समस्या से छूटकारा पाने के आसान से घरेलू उपाय:1. नीबू के रस में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर सुबह के वक्त खाली पेट पिएं।2. काली मिर्च का सेवन करने पर पेट में हाजमे की समस्या दूर हो जाती है।3. आप दूध में काली मिर्च मिलाकर भी पी सकते हैं।4. छाछ में काला नमक और अजवाइन मिलाकर पीने से भी गैस की समस्या में काफी लाभ मिलता है।5. दालचीनी को पानी मे उबालकर, ठंडा कर लें और सुबह खाली पेट पिएं। इसमें शहद मिलाकर पिया जा सकता है।6. लहसुन भी गैस की समस्या से निजात दिलाता है। लहसुन को जीरा, खड़ा धनिया के साथ उबालकर इसका काढ़ा पीने से काफी फादा मिलता है। इसे दिन में 2 बार पी सकते हैं।7. दिनभर में दो से तीन बार इलायची का सेवन पाचन क्रिया में सहायक होता है और गैस की समस्या नहीं होने देता।8. रोज अदरक का टुकड़ा चबाने से भी पेट की गैस में लाभ होता है।9. पुदीने की पत्तियों को उबाल कर पीने से गैस से निजात मिलती है।10. रोजाना नारियल पानी सेवन करना गैस का फायदेमंद उपचार है।11. इसके अलावा सेब का सिरका भी गर्म पानी में मिलाकर पीने से लाभ होगा।12. इस सभी उपचार के अलावा सप्ताह में एक दिन उपवास रखने से भी पेट साफ रहता है और गैस की समस्या पैदा नहीं होती। मनुष्य के पेट में कौन सी गैस बनती है?

शेष तीन चौथाई हिस्से में पाचन क्रिया से उत्पन्न गैस होती हैं जिनमे कार्बन डाइऑक्साइड, हाइड्रोजन और मीथेन होती है। आधे से भी कम लोगों के पेट में मीथेन गैस बनती है क्योंकि उनके पेट में मीथेन का उत्पादन करने वाला जैविक तंत्र नहीं होता।

पेट में कितने प्रकार की गैस होती है?

पेट में गैस होना क्या है? (What is Gas?) जब खाना खाते हैं तब पाचनक्रिया के दौरान हाइड्रोजन, कार्बनडाइऑक्साइड और मिथेन गैस निकलता है जो गैस या एसिडिटी होने का कारण बनता है।

पादने वाली गैस का नाम क्या है?

कोई भी इंसान जब पादता है तो जो गैस उसके शरीर से बाहर निकलती है उसमें सामान्‍य तौर पर 59% नाइट्रोजन, 21% हाइड्रोजन, 9% कार्बन डाईऑक्‍साइड, 7% मीथेन, 4% ऑक्‍सीजन और सिर्फ 1% सल्‍फर युक्‍त गैस होती है.

आंतों में गैस बनने से क्या होता है?

गैस शरीर के किसी भी हिस्से में बन सकती है। इनमें से एक है आंत। जी हां, आंतों में भी गैस बन सकती है। इस दौरान पेट दर्द, पेट फूलना और कब्ज जैसे लक्षण व्यक्ति में नजर आ सकते हैं।