पीपल का पेड़ कैसे होता है? - peepal ka ped kaise hota hai?

Vastu Tips For Peepal: हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ (Peepal Tree) को पवित्र और पूजनीय माना जाता है. कहते हैं कि पीपल के पेड़ (Peepal Tree) पर कई देवी-देवताओं का वास होता है. लेकिन घर में पीपल के पेड़ (Peepal Tree) का होना शुभ नहीं माना जाता है. कई बार देखा जाता है कि पीपल का पौधा (Peepal Plant) घर के अंदर या घर के बाहर अपने आप ही उग आता है. लेकिन वास्तु के अनुसार घर में पीपल का पेड़ा लगाने का मनाही है. लेकिन फिर भी अगर आपके घर के आसपास पीपल का पौधा (Peepal Plant) हो तो क्या करें और क्या न करें. आइए जानते हैं. 

Show

पीपल के पेड़ से जुड़ी खास बातें

वास्तु के मुताबिक घर में कभी भी पीपल का पेड़ (Peepal Tree) नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार इसे उचित नहीं माना जाता. कहते हैं कि अगर ये स्वभाविक रूप से बढ़ता है, तो इसे सावधानी से हटाना चाहिए. 

- घर के बाहर पीपल का पौधा उगता है तो उसकी पूजा करें और वहां से निकालकर गमले में लगा दें. पौधे को हटाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पौधे को हटाते समय उसकी जड़े गलती से न काटें. धार्मिक ग्रंथों में पीपल के पेड़ पर ब्रह्मा का वास माना गया है. घर की पूर्व दिशा में पीपल का पेड़ भूलकर भी न लगाएं, इससे घर में धन की कमी होती है. 

News Reels

- ध्यान रखें कि इसे पूजन के बाद किसी मंदिर में न रखें. वास्तु के अनुसार पीपल के पेड़ को काटने से जीवन में नकारात्मकता आती है. इससे जीवन में दांपत्य जीवन में भी परेशानी होती है. बच्चों के लिए भी ये नकारात्मक होता है. इतना ही नहीं, शास्त्रों के अनुसार पीपल का पेड़ काटने से पितरों को पीड़ा होती है. 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पीपल की छाया आने पर घर की उन्नति में बाधक बनता है. ऐसे में कई तरह की समस्याएं गर में ही जड़ पकड़ लेती हैं.

  - बता दें कि वास्तु एक्सपर्ट्स का मानना है कि पीपल का पेड़ अपने चारों तरफ एकांत पैदा करता है. इसलिए किसी भी घर में ये पौधा होने पर वहां के लोगों के जीवन में संकट आता है. और उनकी आयु लंबी नहीं होती.

- पीपल का पेड़ (Peepal Tree) परिवार की वृद्धि के हिसाब से भी अच्छा नहीं माना जाता. वास्तु के अनुसार इससे बच्चों को परेशानी होती है. वहीं, परिवार के विकास में भी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Astro tips of Pipal वास्‍तु : अगर घर में उग आया है पीपल का पेड़ तो इसे कैसे हटाएं

Authored by

Gitika dubey

| Navbharat Times | Updated: 2 Sep 2022, 12:59 pm

वास्तु टिप्स (Vastu Tips): पीपल के पेड़ को यूं तो दैवीय वृक्ष माना जाता है, लेकिन घर के अंदर या फिर घर के बाहर इसका उगना अशुभ होता है। यदि आपके घर के आस-पास पीपल का पेड़ उग आए तो उसे हटवा देना चाहिए। लेकिन इसको हटवाने के लिए शास्‍त्रों में कुछ उपाय बताए गए हैं। इसके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं।

पीपल का पेड़ कैसे होता है? - peepal ka ped kaise hota hai?
Astro tips of Pipal वास्‍तु : अगर घर में उग आया है पीपल का पेड़ तो इसे कैसे हटाएं

अपना यह राशिफल हर दिन ईमेल पर पाने के लिए क्लिक करें - सब्सक्राइब करेंक्लिक करे

पीपल के पेड़ का वास्‍तु के साथ-साथ धार्मिक महत्‍व भी बहुत खास होता है। लेकिन फिर भी इसे घर में लगाना अशुभ माना जाता है। मगर फिर भी कई बार ऐसा होता है कि पीपल का पेड़ बिना लगाए ही घर में उग आता है। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपके घर में ऐसे ही पीपल का पेड़ उग आए तो उसे कैसे हटाएं।

पीपल के पेड़ का धार्मिक महत्‍व

पीपल का पेड़ कैसे होता है? - peepal ka ped kaise hota hai?

ऐसा कहा जाता है कि पीपल की घर में मौजूदगी से नकारात्‍मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है। भले ही पीपल के पेड़ को दैवीय वृक्ष माना जाता है और कई मौकों पर इसकी पूजा की जाती है। इन सब मान्‍यताओं के बावजूद पीपल के पेड़ का घर में उगना अशुभ होता है। कहते हैं कि जिस घर में पीपल का पेड़ उगता है उस घर में दरिद्रता पांव पसारने लगती है।

वैज्ञानिक तथ्‍य

पीपल का पेड़ कैसे होता है? - peepal ka ped kaise hota hai?

पीपल के पेड़ के बारे में विज्ञान कहता है कि यह पेड़ सबसे अधिक ऑक्‍सीजन छोड़ता है, लेकिन रात में 2 घंटे का वक्‍त ऐसा होता है, जब पीपल के पेड़ से बहुत अधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्‍साइड निकलती है। जो कि सांस के साथ मनुष्‍य के शरीर में पहुंचने पर बहुत नुकसान करती है। इसलिए पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार केवल सुबह और दोपहर के वक्‍त ही पीपल के पेड़ के पास जाना चाहिए।

पीपल के पेड़ की छाया भी अशुभ

पीपल का पेड़ कैसे होता है? - peepal ka ped kaise hota hai?

वास्‍तु में ऐसा माना गया है कि पीपल के पेड़ का घर के अंदर या फिर घर के बाहर दोनों ही स्‍थानों पर उगना बहुत ही अशुभ होता है। इतना ही नहीं जिस घर पर पीपल के पेड़ की छाया भी पड़ती है उस पेड़ पर, वहां के लोग बीमार रहते हैं और घर में निर्धनता आने लगती है। इसलिए पीपल के पेड़ को हटा देना ही उचित उपाय है।

इस‍ तरह हटाएं पीपल का पेड़

पीपल का पेड़ कैसे होता है? - peepal ka ped kaise hota hai?

कई बार ऐसा होता है कि कौआ पीपल के पेड़ का बीज खा लेता है और फिर जिस स्‍थान पर वह मल त्‍याग करता है वहां पर पीपल का पेड़ उग आता है। अगर पीपल का पेड़ आपके घर के आंगन में श फिर घर के बाहर उग आए तो इसे हटा देना चाहिए।

पीपल का पेड़ हटाने का उपाय

पीपल का पेड़ कैसे होता है? - peepal ka ped kaise hota hai?

मान्‍यता है कि पीपल के पेड़ में भगवान का वास होता है इसलिए इसे ऐसे ही नहीं उखाड़ना चाहिए। पीपल के पेड़ को हटाने के लिए पहले 45 दिन तक उसकी पूजा करें और उस पर कच्‍चा दूध चढ़ाएं। उसके बाद पीपल के पेड़ को जड़ समेत उखाड़कर किसी दूसरे खुले स्‍थान पर लगा देना चाहिए। अगर आपके घर के बाहर पहले से कोई पीपल का बड़ा पेड़ लगा है और उसकी छाया घर पर पड़ रही है तो आपके घर में आर्थिक संकट मंडराने लगता है। ऐसे में रविवार को उस पीपल के पेड़ की पूजा करके आप उसे छंटवा सकते हैं। कहते हैं कि बिना पूजा किए पीपल का पेड़ काटने से पितृ दोष लगता है।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

पीपल का पेड़ घर पर क्यों नहीं लगाया जाता?

पीपल के पेड़ को घर में लगाने के नुकसान पीपल के पेड़ की जड़ें काफी गहरी और दूर तक फैली होती हैं. ऐसे में अगर यह पेड़ घर में होगा तो इसकी जड़ें मकान की नींव के कमजोर कर सकती हैं. इसलिए भी माना जाता है कि पीपल का पेड़ घर में नहीं लगाना चाहिए. पीपल के पेड़ की हिंदू धर्म में काफी मान्यता है.

पीपल का पेड़ दीवार पर क्यों उगता है?

आपने पीपल के पौधे को अक्सर दीवारों या छतों पर होते देखा होगा. दरअसल, कौवे, गिलहरी या अन्य पक्षी पीपल बीज खा लेते हैं और फिर दीवारों और भवनों पर बीट कर देते हैं. जिससे वहां भी पीपल का पौधा उग आता है.

पीपल का पेड़ कौन से महीने में लगाना चाहिए?

सावन में पीपल का पौधा किसी भी दिन लगा सकते हैं. हालांकि, इसे सावन के गुरुवार के दिन लगाना शुभ माना जाता है. घर में कभी भी पीपल का पौधा नहीं लगाना चाहिए. पीपल का पौधा हमेशा पार्क या सड़क के किनारे लगाएं.

पीपल का पौधा उखाड़ने से क्या होता है?

वास्तु के अनुसार पीपल के पेड़ को काटने से जीवन में नकारात्मकता आती है. इससे जीवन में दांपत्य जीवन में भी परेशानी होती है. बच्चों के लिए भी ये नकारात्मक होता है. इतना ही नहीं, शास्त्रों के अनुसार पीपल का पेड़ काटने से पितरों को पीड़ा होती है.