सुबह नाश्ते में पोहा खाने से क्या होता है? - subah naashte mein poha khaane se kya hota hai?

Poha Benefits: पोहा एक स्वादिष्ट लोकप्रिय व्यंजन है, जो एक सामान्य नाश्ता है. ये भारत में काफी लोकप्रिय है. पोहा काफी सारे पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होता है. इसके अलावा, ये प्रोटीन, फाइबर और कई आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट्स भी प्रदान करता है. अगर आप वजन घटाने के प्रयास कर रहें हैं, तो पोहा आपके लिए सबसे अच्छा ब्रेकफास्ट है. इसके अलावा, पोहा हमें कई समस्याओं से बचाता है. आइए जानते हैं क्या.

ब्लड शुगर
पोहा अपने हाई फाइबर सामग्री के कारण डायबिटीज मरीजों के लिए एक पौष्टिक विकल्प है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करता है.

मिलेगी भरपूर एनर्जी
पोहा में 76.9% कार्बोहाइड्रेट और लगभग 23% फैट होते हैं. यह शरीर में फैट के भंडार को रोकता है और लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. इसको ब्रेकफास्ट में खाने से आपको दिनभर की एनर्जी मिलती है.

एक अच्छा प्रोबायोटिक
पोहा एक प्रोबायोटिक है, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. यह धान को हल्का उबालकर, धूप में सुखाकर और फर्मेंटेशन से पहले उसे चपटा करके बनाया जाता है.

पचाने में आसान
पोहा एक हल्का मील है और इसको खाने से सूजन या अपच नहीं होता है. पोहा को पचाना आसान होता है और इसे सुबह या शाम के हल्के नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है.

कम कैलोरी
पोहा कम कैलोरी का होता है और जो लोग डाइट फॉलो करते हैं, उनके लिए ये क स्वस्थ विकल्प बनाती है. पके हुए पोहा की एक कटोरी में केवल 250 कैलोरी होती है.

आयरन और विटामिन बी का अच्छा सोर्स
पोहा आयरन और विटामिन बी से भरपूर होता है. अगर आप इसे अक्सर खाते हैं, तो यह आपके शरीर को आयरन की कमी से बचाने में मदद कर सकता है. पोहा खाने से आपको एनीमिया से लड़ने में भी मदद मिल सकती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

garima singh |

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: 1 Sep 2020, 12:59 pm

नाश्ते में पोहा खाएं और सेहत से जुड़े ये 6 फायदे पाएं... देखिए तो एक प्लेट पोहा कैसे आपके दिन की शुरुआत को शानदार बना देता है...

सुबह नाश्ते में पोहा खाने से क्या होता है? - subah naashte mein poha khaane se kya hota hai?

जब बहुत तेज भूख लगी हो और फटाफट खाने के लिए कुछ चाहिए होता है, तब हेल्दी फूड के नाम पर हमें पोहा याद आता है। इसके साथ ही नाश्ते के लिए भी पोहा बेस्ट विकल्प है। यहां जानें कि अगर आप नाश्ते में पोहा खाकर घर से निकलते हैं तो आपके शरीर को कौन-कौन से लाभ होते हैं...भरपूर एनर्जी देता है पोहा
-नाश्ते में पोहा खाने का सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि थोड़ी मात्रा में खाने पर ही यह हमें भरपूर एनर्जी देता है। पोहा में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है। दिन की एक शानदार शुरुआत करने के लिए यह शरीर को भरपूर एनर्जी देता है।

स्वाद के साथ पोषण भी दे
-पोहा बनाते समय हम कई तरह की सब्जियां, मूंगफली और अन्य ड्राईफ्रूट्स का उपयोग करते हैं। जैसे किशमिश और काजू इत्यादि। ये सभी मिलकर पोहे की पोषण क्षमता को कहीं अधिक बढ़ा देते हैं। इसलिए पोहा खाना हमारी सेहत के लिए अधिक लाभकारी हो जाता है।

सुबह नाश्ते में पोहा खाने से क्या होता है? - subah naashte mein poha khaane se kya hota hai?

फैट नहीं बढ़ाता है पोहा


पेट में मरोड़ उठना और लूज पॉटी आना, जानें इस स्थिति से निपटने के घरेलू तरीके

बॉडी को शेप में रखता है
-पोहा बहुत ही कम कैलरीज युक्त फूड है। यदि आप दिन की शुरुआत पोहे के साथ करते हैं तो यह आपके शरीर में मोटापा नहीं बढ़ने देता है। साथ ही जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

पेट साफ रखता है
-पोहा पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि पोहा फाइबर युक्त एक लाइट फूड होता है। यह फूड धीरे-धीरे पचता है और शरीर को लंबे समय तक ऊर्जा देने का काम करता है। यह आंतों सहित पूरे पाचनतंत्र को साफ करने का काम करता है।

To Avoid Embarrassment: शर्मिंदगी से बचना है तो मीटिंग से पहले कभी ना खाएं ये चीजें

सुबह नाश्ते में पोहा खाने से क्या होता है? - subah naashte mein poha khaane se kya hota hai?

शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है पोहा


शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाए
-पोहा एक ऐसा भोजन है, जो आयरन से भरपूर होता है। इस कारण यह शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में भी सहायक होता है। जब शरीर में जरूरी मात्रा में आयरन की पूर्ति होती है तो शरीर के अंदर रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से चलता है। इससे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है और हम ऐक्टिव बने रहते हैं।

डायबिटीज में लाभकारी
-शुगर के रोगियों के लिए अक्सर इस बात की दुविधा बनी रहती है कि क्या खाएं और क्या नहीं खाएं... लेकिन पोहा एक ऐसा ब्रेकफास्ट है जिसे आप बिना कुछ सोचे खा सकते हैं। बस इसे बनाने में कम तेल का उपयोग कराएं। साथ ही अधिक से अधिक मात्रा में हरी सब्जियों का उपयोग करें।

Morning Face Swelling: सिर्फ नींद पूरी ना होना ही नहीं, यह भी है चेहरे की सूजन की वजह

क्या आप जानते हैं लूज मोशन और पेचिस में क्या अंतर होता है? ऐसे 7 रोग, जो अक्सर कंफ्यूज करते हैं

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

खाली पेट पोहा खाने से क्या होता है?

2- पोहा का सेवन वजन (Weight) कम करने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि पोहा में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए अगर आप सुबह के नाश्ते में पोहा का सेवन करते हैं, तो यह वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। 3- पोहा का सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है।

रोज पोहा खाने से क्या होगा?

कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर पोहा खाने में टेस्टी तो होता ही है. साथ ही पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है. इसलिए वेट लॉस करने वाले लोगों को नास्ते में पोहा खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इसमें कैलोरी कम पाई जाती है.

क्या पोहा में फैट होता है?

इसके अलावा पोहा की एक पूरी प्लेट में 23 प्रतिशत फैट, 2.5 मिग्रा फाइबर, 2.6 मिग्रा आयरन और 5 मिग्रा पोटेशियम होता है। यह वजन घटाने के लिए एक अच्छा विकल्प इसलिए भी है, क्योंकि इसे कई तरह से पकाया जाता है। आप इसमें किसी भी तरह की सब्जी मिला सकते हैं।

वजन घटाने के लिए हमें कितना पोहा खाना चाहिए?

कार्बोहाइड्रेट्स से शरीर में एनर्जी आती है इसलिए सुबह एक प्लेट पोहा जरूर खाएं. मोटापा घटाए- पोहा खाने से कभी मोटापा नहीं बढ़ता है क्योंकि मात्र ए कटोरे पोहे में कम से कम 250 कैलोरीज होती है.