पानी कौन से गिलास में पीना चाहिए? - paanee kaun se gilaas mein peena chaahie?

पानी पीने के लिए किस तरह के पात्र का उपयोग करना चाहिए और किस पात्र में पानी पीने से क्या होगा यह जानना जरूरी है, क्योंकि जल से ही आपका जीवन संचालित होता है। इसी से रोग और इसी से निरोगी हुआ जा सकता है। अत: जानिए कि किस गिलास में पानी पीने से क्या होगा।


चांदी के बर्तन जिस घर में होते हैं वहां सुख, वैभव और संपन्नता आती है। अत: घर में पीतल, तांबा और चांदी के ही बर्तन होना चाहिए। लोहे, प्लास्टिक या स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

चांदी का गिलास :

1.चांदी के ग्लास में पानी पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या दूर होती है।

2.चांदी के चम्मच से शहद खाने से शरीर विषमुक्त होता है।

3 एकादश भाव में स्थित राहु तथा पंचम भाव में विराजमान केतु हेतु चांदी के गिलास में पानी पीएं।

4.यदि संभव हो तो हमेशा चांदी के बर्तन में पानी पीएं। चांदी बर्तन ना हो तो गिलास में पानी भरें और उसमें चांदी की अंगुठी डालकर पानी पीएं। यह प्राचीन, सरल और बहुत चमत्कारी तांत्रिक उपाय है। इससे धन संबंधी मामलों में राहत मिलती है।

पीतल का गिलास :

1. पीतल के बर्तन में पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

2. पीतल के बर्तन में पानी पीने से गुरुत्व का बल बढ़ता है।

3. पीतल के बर्तन में पानी पीने से पाचन तंत्र सुधरता है।

4. यदि आपकी गुरु कमजोर है तो पीतल के बर्तन का भोजन के लिए भी उपयोग करें।

तांबे का गिलास :

1. तांबे के गिलास में पानी पीने से शरीर के दूषित पदार्थ यूरिन और पसीने से बाहर निकलते हैं।

2. ब्लड प्रेशन नियंत्रित रहता है और शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है।

3. तांबे के गिलास में पानी पीने से पेट संबंधी विकार भी दूर होते हैं।

4. तांबा पानी को शुद्ध करने के साथ ही शीतल भी करता है।

5. तांबे के गिलास में पानी पीने से त्वचा संबंधी रोग भी नहीं होते हैं।

6. तांबे का पानी लीवर को स्वस्थ रखता है।

अन्य गिलास

1. प्लास्टिक के गिलास में पानी पीने से सेहत संबंधी कई तरह के नुकसान होते हैं।

2. कांच के गिलास में पानी पी सकेत हैं परंतु इसका कोई फायदा नहीं। ये बर्तन पानी को स्टोर करने के लिए सही माने जाते हैं।

3. कांच और स्टील के बर्तन में गुनगुना या गर्म पानी पीने से सेहत संबंधी कई तरह के नुकसान होते हैं।

4. स्टील को लोहा माना जाता है। लोहा शनी ग्रह का कारण है। इसमें भी पानी पीने का कोई फायदा नहीं होता है।

Benefits Of Drinking Water: ज्यादा से ज्यादा पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट भी हमें यही सलाह बार-बार देते हैं. हमारी आधे से ज्यादा छोटी-मोटी परेशानियां तो ज्यादा मात्रा में पानी पीने से ही सही हो जाती हैं, लेकिन फायदा भी तब मिलता है जब सही बर्तन में रखे पानी का यूज किया जाए.

ऐसे में सबसे जरूरी बात है कि पानी पीने के लिए आप किस बर्तन का इस्तेमाल कर रहे हैं. जी हां, आप किस बर्तन में पानी पी रहे हैं इससे आपके स्वास्थ्य को लाभ होने के साथ ही नुकसान भी हो सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि आपकी सेहत के लिए क्या ज्यादा बेहतर होगा. 

तांबे के बर्तन
अगर आप रोजाना तांबे के बर्तन में पानी पीते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. तांबे के बर्तन में रखे गए पानी में दर्द निवारक और इलाज के गुण पाए जाते हैं. 

IRCTC Tour Package: सावन में इन ज्योतिर्लिंगों के करें दर्शन, इस किफायती पैकेज में महेश्वर और मांडू की भी कर सकेंगे सैर

मिट्टी के बर्तन
मिट्टी के बर्तन में पानी स्टोर करके रखने का और पीने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें पानी प्राकृतिक तरीके से ठंडा रहता है.  यह पानी इम्यूनिटी सही करता है और आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता हैं. 

स्टेनलेस स्टील के बर्तन
स्टेनलेस स्टील की बॉटल में पानी पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते है. इसमें रखे गए पानी को आप लंबे वक्त तक स्टोर करके रख सकते हैं.

Brain Health: दिमाग को अंदर से खा जाती हैं ये बुरी आदतें, बहुत कमजोर हो जाती है याददाश्त

प्लास्टिक की बॉटल
आजकल ज्यादतर प्लास्टिक की बॉटल्स का ही इस्तेमाल किया जाता है. प्लास्टिक की बॉटल में पानी पीने से उसके केमिकल्स पानी में मिल जाते हैं. इस वजह से यह हमारी हेल्थ के लिए अनहेल्दी साबित होता है. 

कांच के बर्तन
शीशे के गिलास में पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है, क्योंकि ये पानी की क्वालिटी को बिल्कुल भी अफेक्ट नहीं करते हैं. अगर आप कांच के बर्तन जैसे कि बॉटल या गिलास का पानी पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो यह जरूर चेक कर लें कि इस्तेमाल किए जाने वाले कांच के बर्तन कैडमियम और शीशा रहित हो. 

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.  

WATCH LIVE TV

कांच की बोतल है बेहतर

प्लास्टिक की बोतलों की तुलना में कांच की बोतलों में पानी रखना ज्यादा अच्छा होता है। क्योंकि कांच की बोतलों को किसी भी रसायन का उपयोग करके तैयार नहीं किया जाता है। इसलिए कांच का पानी ज्यादा साफ रहता है। वहीं, कभी कांच की रंगीन बोतल न खरीदें, क्योंकि यह आपके हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकती है।

पानी के लिए तांबे के बर्तन

तांबे के बर्तन का पानी अच्छा होता है। इसका उदहारण ये कि हम सभी ने अपने बड़ों को तांबे के बर्तन से पानी पीते हुए देखा है। तांबे के बर्तन और बोतलों में रखा पानी पीने से शरीर के तीन दोष - वात, कफ और पित्त को संतुलित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा तांबे के बर्तन का पानी पीने से भी शरीर का पीएच स्तर बनाए रखने में मदद मिलती है।

Weight Loss: लटकते पेट को करना है कम, तो रोजाना पीएं ये पानी, हफ्ते भर में नजर आ जाएगा फर्क

मिट्टी के बर्तन भी हैं अच्छे

मिट्टी की पानी की बोतल में कोई खतरनाक रसायन भी नहीं होता है और हैल्थ के लिए फायदेमंद भी होती है। मिट्टी की बोतल का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बेहतर और एसिडिटी का इलाज होता है। इसके साथ ही गैस्ट्रिक दर्द भी कम होता है। वहीं, फिल्टर्ड में बहुत सारे मिनरल्स धुल जाते हैं। मिट्टी की पानी की बोतल मिनरल्स को बनाए रखने में मदद करती है।

पानी कौन से बर्तन पीना चाहिए?

अगर आप रोजाना तांबे के बर्तन में पानी पीते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. तांबे के बर्तन में रखे गए पानी में दर्द निवारक और इलाज के गुण पाए जाते हैं. मिट्टी के बर्तन में पानी स्टोर करके रखने का और पीने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें पानी प्राकृतिक तरीके से ठंडा रहता है.

कांच के गिलास में पानी पीने से क्या होता है?

कांच की सामग्री में नहीं होता अवशिष्ट गंध, स्वाद तमाम ऐसी पानी की बोतल आती हैं जिनमें हानिकारक रसायन होते हैं। लेकिन कांच की बोतलों में कोई रसायन नहीं होता है, साथ ही उनमें कोई गंध या स्वाद नहीं होता है। कांच की बोतल से पीने के दौरान दूषित पानी से मुक्त पीने का आश्वासन दें।

स्टील के बर्तन में पानी पीने से क्या होता है?

4. स्टील को लोहा माना जाता है। लोहा शनी ग्रह का कारण है। इसमें भी पानी पीने का कोई फायदा नहीं होता है।

पीने के लिए सबसे अच्छा पानी कौन सा है?

मिट्टी की पानी की बोतल में कोई खतरनाक रसायन भी नहीं होता है और हैल्थ के लिए फायदेमंद भी होती है। मिट्टी की बोतल का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बेहतर और एसिडिटी का इलाज होता है। इसके साथ ही गैस्ट्रिक दर्द भी कम होता है। वहीं, फिल्टर्ड में बहुत सारे मिनरल्स धुल जाते हैं।