असली इत्र की पहचान क्या है? - asalee itr kee pahachaan kya hai?

को पता है कि एक इत्र मूल है या नकली, पैकेजिंग और पैकेजिंग दोनों के विभिन्न विवरणों के लिए बहुत चौकस होना आवश्यक है, लेबल और बॉक्स का पाठ और यहां तक ​​कि ढक्कन और बोतल के रंगों का परिष्करण.

बारकोड जैसे छोटे विवरणों से लेकर स्पष्ट और मजेदार वर्तनी की गलतियों तक, नकली इत्र "समुद्री डाकू" ध्वज का पता लगा सकता है यदि आप जानते हैं कि कहां और कैसे निरीक्षण करना है। यह अवलोकन केवल आंखों से नहीं होता है.

असली इत्र की पहचान क्या है? - asalee itr kee pahachaan kya hai?

नकली इत्र का उद्योग न केवल पेडलर्स के बाजारों या सस्ते क्विंक्लास को कवर करता है, वे बड़े शॉपिंग सेंटर और स्टोर के स्थानों पर अपने उत्पादों को घुसाने में भी कामयाब रहे हैं। शुल्क मुक्त हवाई अड्डों पर.

दोनों, मूल और नकली, आजकल आसानी से विकसित किए जा सकते हैं और सभी को उपलब्ध तकनीक और आधुनिक तकनीकों को देखते हुए, कम लागत पर गैर-मूल इत्र का उत्पादन करना संभव है.

कई बार परफ्यूम की इतनी नकल की जाती है कि खरीदार को आवेदन के एक समय बाद तक इसकी सही स्थिति का अंदाजा नहीं होता। यह इस समय है कि ग्राहक को अपने पैसे बर्बाद होने का पछतावा है.

यह न केवल अंतिम उपभोक्ता को प्रभावित करता है, कभी-कभी दुकानों में मालिकों और विक्रेताओं को यह पता नहीं होता है कि वे अनिश्चित गुणवत्ता वाले माल प्राप्त कर रहे हैं और बेच रहे हैं।. 

एक गुणवत्ता की खुशबू किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व और चरित्र को परिभाषित करने के लिए आ सकती है। एक नकली इत्र वांछित प्रभाव से पूरी तरह से टूट जाएगा.

तुम भी घ्राण स्मृति के कुछ पहलुओं को सीखना चाहते हो सकता है: कैसे गंध यादों को जगाने.

एक इत्र मूल या नकली है या नहीं इसकी पहचान करने के लिए उपयोगी टिप्स.

जब तक आप इत्र उद्योग के "नाक" स्वाद या इत्र उद्योग के गुणवत्ता नियंत्रण के विशेषज्ञ नहीं हैं, तब तक कोई भी व्यक्ति धोखा देने वाला संभावित ग्राहक है। निम्नलिखित युक्तियां अधिकतर पायरेटेड उत्पाद का पता लगाने के लिए परीक्षण के रूप में काम करती हैं, इसे मूल से त्यागते हुए.

उत्पाद इनमें से कुछ परीक्षण पास कर सकते हैं, लेकिन सभी नहीं। मूल इत्र की खरीद की गारंटी देने के लिए इन सिफारिशों में से एक से अधिक की जांच करने का सुझाव दिया गया है.

1- कीमत

अच्छी गुणवत्ता की अपनी लागत होती है जो उत्पाद के मौद्रिक मूल्य में बदल जाती है और जागरूकता बढ़ाने के लिए कुछ त्वरित है। विलासिता कभी सस्ती नहीं होती। आकर्षक या बहुत कम कीमतें एक नकली का स्पष्ट संकेत हो सकती हैं.

यदि चैनल नंबर 5 सीमित संस्करण $ 230 पर है, तो यह शेल्फ पर लहराता एक स्पष्ट समुद्री डाकू झंडा है। किसी भी इत्र को खरीदने से पहले थोड़ी सी भी शंका होने पर आधिकारिक पृष्ठों में इंटरनेट पर कीमत की जांच करना बेहतर है.

2- दुकान

ग्लैमरस शॉपिंग सेंटरों में प्रसिद्ध इत्र बुटीक खराब गुणवत्ता वाले माल प्राप्त करने से छूट नहीं देते हैं। स्टोर का आंतरिक और बाहरी सौंदर्यशास्त्र मूल उत्पादों का संकेत नहीं हो सकता है.

अधिमानतः अधिकृत विक्रेताओं के रूप में इत्र के ब्रांडों द्वारा प्रतिष्ठित और गारंटीकृत विशेष दुकानों पर जाएं। यह कई दुकानों का मामला है शुल्क मुक्त जिसका एकमात्र अस्तित्व एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में अपने उत्पादों में गुणवत्ता और उत्कृष्टता की कुल छाप देता है.

यदि आपको कोई संदेह है, तो आपके पास इंटरनेट पर एक त्वरित जांच स्मार्टफोन उत्पादों और दुकानों के बारे में सलाह दी जाती है.

यह याद रखने योग्य है कि स्ट्रीट स्टोर्स या पैडलर्स बाजारों में इत्र की खरीद में लगभग सौ प्रतिशत संभावना है कि माल मूल नहीं है.

3- पैकेजिंग

यदि मूल्य और स्टोर परीक्षण पास करते हैं, तो परफ्यूम बॉक्स को त्यागना शुरू करने के लिए पहली चीज है। एक मूल इत्र की पैकेजिंग गुणवत्ता वाले कार्डबोर्ड से बनाई गई है और इसे डिज़ाइन किया गया है ताकि बोतल को कोई नुकसान न हो.

बॉक्स के अंदर विशेष अनुकूलन के साथ डिज़ाइन किए गए टुकड़े होने चाहिए ताकि बोतल स्थिर और सुरक्षित रहे। चिपकने वाले, पैच या गोंद के निशान एक नकल के संकेत हैं.

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि स्टोर में परिवहन के दौरान दुरुपयोग के कारण बॉक्स को नुकसान हो सकता है। यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि आधिकारिक बॉक्स के बिना बाजार में कई मूल इत्र हैं। एक बार फिर, इन विवरणों पर ऑनलाइन चेकअप करने से कभी नहीं चूकना चाहिए.

4- पैकेजिंग

कई इत्र काफी प्रकार के सिलोफ़न पेपर में लिपटे हुए आते हैं.

यह थोड़ा पारदर्शी होना चाहिए और कलात्मक तरीके से लगभग झुकना चाहिए। यदि यह सिलोफ़न झुर्रीदार है, तो अपारदर्शी या उत्पाद को अच्छी तरह से लपेटता नहीं है, इसे त्यागना बेहतर है.

5- बोतल

लक्जरी इत्र निर्माताओं के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बोतल का डिजाइन ब्रांड के मूल्य को दर्शाता है। बोतल की गुणवत्ता त्रुटिहीन होनी चाहिए और कांच की मूर्तिकला में कला के काम की तरह, डिजाइन पूरी तरह से परिपूर्ण होना चाहिए.

कांच स्पष्ट और साफ होना चाहिए, सतह पर कोई बुलबुले या अनियमितता नहीं है। बोतल के आकृति पर विवरण खराब संकेत हैं.

कांच पर उकेरे गए शिलालेखों को स्पष्ट रूप से पढ़ा जाना चाहिए। बोतल का वजन नकल के उत्पाद को छोड़ने में मदद कर सकता है, क्योंकि खराब गुणवत्ता के क्रिस्टल कम वजन करते हैं.

6- ढक्कन

यह एक और तत्व है, उत्पाद में कलात्मक और कार्यात्मक दोनों। ढक्कन सममित होना चाहिए, जब तक कि इसका मूल डिजाइन नहीं है। किनारों को नियमित और बारीक रूप से समाप्त होना चाहिए.

यह किसी भी स्थिति में तरल को बाहर निकलने की अनुमति के बिना बोतल की गर्दन के लिए पूरी तरह से फिट होना चाहिए। नए पैकेज और नए खुले हुए, पत्र या कवर पर अंकित चिह्न पूरी तरह से बोतल के शिलालेख या किनारों के साथ संरेखित होना चाहिए.

7- लेबल

यह अच्छी तरह से स्पष्ट रंग और गुणवत्ता के साथ मुद्रित किया जाना चाहिए और बोतल के मामले में अच्छी तरह से पालन किया जाना चाहिए.

ग्रंथों को स्पष्ट रूप से पढ़ा जाना चाहिए, यहां तक ​​कि लेबल के पीछे के लोगों को भी ग्लास और तरल के बीच पढ़ने में सक्षम होना चाहिए। बार कोड को बॉक्स और बोतल पर दोनों लेबल से मेल खाना चाहिए.

8- पाठ

यह व्याकरणिक या लेबल पर त्रुटियों को लिखने के लिए काफी आम है ह्यूगो बास, बुलगारी, Versacce, गुच्ची या लुइस वूटन (ह्यूगो बॉस, Bvlgari, वर्साचे, गुच्ची, लुई Vuitton) अन्य। पाठ में अनियमितताओं को इत्र के विवरण में भी देखा जा सकता है.

एक मान्यता प्राप्त ब्रांड इत्र के निर्माता कभी भी नाम या विवरण गलतियाँ नहीं करेंगे.

इन विफलताओं में से कोई भी एक नकली नकल का अचूक संकेत है। यदि ऑनलाइन जानकारी, ब्रांड, होलोग्राम और लेबल पर लोगो, मूल उत्पाद के आधिकारिक हैं, तो जल्दी से ऑनलाइन जांच करना उचित है.

9- स्प्रेयर

यदि आपके पास है, तो इस उपकरण को एक समान, आसान और नियंत्रित तरीके से इत्र के आवेदन की अनुमति देना चाहिए, पक्षों से ड्रिप या कचरे के बिना।.

10- तरल

इसमें अंधेरे भागों, तलछट या तैरते कणों के बिना एक सजातीय, स्पष्ट और पारदर्शी रंग होना चाहिए। नकली इत्र अक्सर त्वचा पर तैलीय लगता है। इसे एक विंडो में आज़माने की सलाह दी जाती है.

हालांकि यह बहुत दुर्लभ है, एक बार लागू होने पर त्वचा पर अजीब प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं। यह संकेत उत्पाद की मौलिकता का सबसे बड़ा संकेतक है। उच्च गुणवत्ता वाले इत्र का त्वचा पर किसी भी प्रकार का हानिकारक प्रभाव नहीं होना चाहिए.

11- सुगंध

यदि एक ग्राहक ने नियमित रूप से एक मूल इत्र का उपयोग किया है, तो यह समझने में बहुत कठिनाई नहीं होगी कि क्या यह पता चलता है कि उस नई खरीदी गई बोतल में सुगंध हमेशा की तरह ही है। गंध का भरोसा करना यह पता लगाने का एक बहुत अच्छा तरीका है कि इत्र नकली है या नहीं.

सुगंध असामान्य मजबूत सुगंधों के बिना समान होनी चाहिए जो प्रबल होती है। इत्र का विकास और अंतिम रूप देना भी कला का काम माना जाता है, जैसे कि संगीत और पेंटिंग, क्योंकि इसकी संरचना में कई मिश्रित तत्वों की श्रृंखला शामिल होती है जो अंतिम उत्पाद पर सामंजस्यपूर्ण रूप से कार्य करते हैं और वांछित प्रभाव डालते हैं।.

एक वास्तविक इत्र तीन परतों या घ्राण नोटों से बना होता है जो आवेदन के क्षण से लेकर उसके अंतिम क्षणों तक सुगंध को परिभाषित करता है। तीनों नोट अलग-अलग समय पर वाष्पित होते हैं लेकिन एक नाजुक और अध्ययन विशिष्ट अनुक्रम में.

नोट जारी करना या खोलना

यह गंध की पहली छाप है और आम तौर पर सबसे हल्का और सबसे तेज वाष्पीकरण नोट है, इसलिए यह गायब होने वाला पहला है.

इसका कार्य बोतल को खोलकर या तरल को छिड़ककर उपभोक्ता को आकर्षित करना है और अगले नोट के लिए एक चिकनी संक्रमण की अनुमति देता है, जो अधिक टिकाऊ है.

पहले पंद्रह मिनट के दौरान इसकी सराहना की जाती है और कुछ घंटों तक चल सकती है। इन नोटों में उपयोग किए जाने वाले निबंध खट्टे फल, मुलायम फल और जड़ी-बूटियां हैं.

मध्य या दिल का नोट

वे एक बार खुलने वाले नोटों को वाष्पित करते हुए दिखाई देते हैं। ये सुगंध का दिल बनाते हैं और निम्नलिखित नोट की धारणा को बहुत प्रभावित करते हैं.

यह तीन में से सबसे सुखद है, अगले छह घंटों तक पहले मिनट के दौरान माना जाता है। इन नोटों के लिए सामान्य निबंध में फूल, फल और मसाले शामिल हैं.

आधार या पृष्ठभूमि नोट

वे अंतिम सुगंध के साथ खुशबू के चरित्र को परिभाषित करने के लिए दिल के नोटों के साथ मिलकर सामंजस्य स्थापित करते हैं। इसका कार्य इस धारणा को सुगम बनाना है कि इत्र समय के साथ लम्बा हो जाता है। वे गहरे निबंध हैं जो त्वचा पर दो घंटे से होते हैं, या कभी-कभी, अगले दिन तक.

इस अंतिम चरण के लिए अक्सर लकड़ी, कुछ मजबूत प्रजातियों और प्रसिद्ध पचौली के निबंधों का उपयोग किया जाता है.

संदर्भ

  1. अनुपम डबराल (2016)। कैसे बताएं कि क्या आप उस लक्ज़री परफ्यूम को खरीद रहे हैं वह असली है या नकली। फैशन 101. english.fashion101.in से लिया गया.
  2. इत्र क्रश। नकली इत्र की पहचान कैसे करें। Perfumecrush.com से पुनर्प्राप्त.
  3. org। शीर्ष नोट, हृदय नोट और आधार नोट क्या हैं? खुशबू ने समझाया नोट्स Perfume.org से पुनर्प्राप्त किया गया.
  4. पेटार डायकसोव (2015)। कैसे पता लगाएं कि कोई परफ्यूम नकली है या ऑरिजनल। "वेनेरा कॉस्मेटिक्स" इत्र ब्लॉग। सुगंध से पुनर्प्राप्त.
  5. ड्यूटी फ्री बज़ (2016)। ड्यूटी फ्री स्टोर पर नकली इत्र की पहचान कैसे करें? 6 टिप्स का खुलासा! ड्यूटी फ्री बज़ संपादकीय टीम। Http://blog.dutyfree.buzz से लिया गया
  6. उज्ज्वल पक्ष। नकली से एक प्रामाणिक इत्र बताने के 9 सरल तरीके। Brightside.me से पुनर्प्राप्त किया गया.
  7. इत्र की दुकान। पिरामिड और घ्राण नोट। Laboticadelosperfumes.com से पुनर्प्राप्त.

सबसे अच्छा इत्र कौन सा होता है?

इत्र अल काबा (Attar Al Kaaba) ये शानदार इत्र या परफ्यूम ऑयल अल हरमैन रेंज में सबसे बढ़िया माना जाता है। अगर आपको अगर की लकड़ी की खुशबू पसंद है तो ये आपके लिए ही है। इत्र अल काबा को अरबी परंपरा में बहुत ही ऊंचा दर्जा हासिल है।

इत्र कितने प्रकार के होते हैं?

इत्र को मुख्यत: तीन प्रकार जैसे टॉप/हेड नोट्स, मीडिल/हार्ट नोट्स और तीसरा बेस नोट्स की कैटेगरी में वर्गीकृत किया गया है। ऐसा इसके इस्तेमाल और खासियत और सुगंध को ध्यान में रखकर किया गया है।

कौन सा इत्र लगाना चाहिए?

गर्मियों के मौसम में गुलाब, जैस्मीन, खस, केवड़ा, मोगरा का इत्र लगाने की सलाह दी गई है।

इत्र के नाम क्या है?

आज भी परंपरागत इत्र की खुशबू जिसमें गुलाब, केवड़ा, बेला,केसर, कस्तूरी, चमेली, मेंहंदी, कदम, गेंदा खुशबूएं तो पहले वाली शिद्दत से ही पसंद की जाती रही हैं. इसके अलावा कुछ नाम ऐसे भी हैं, जिन्हें कोई शायद पहचानता भी नहीं है. इन नामों में शमामा, शमाम-तूल-अंबर और मास्क-अंबर जैसे इत्र प्रमुख हैं.