Mandir में उबासी क्यों आती है? - mandir mein ubaasee kyon aatee hai?

शास्त्रों में बताया गया है की सच्चे मन से की गयी पूजा सदैव भगवान स्वीकार करते है यदि किसी व्यक्ति को पूजा के समय जम्हाई या नींद आने लगती है तो इसका अर्थ है कि उस व्यक्ति के मन में दोहरी विचारधारा सक्रिय है और उसे मन में कई तरह के विचार उमड़ रहे है विचारों का अंतर्द्वंद मन को कभी चैन नहीं मिलने देता है यदि आप किसी परेशानी में होकर भगवान की भक्ति करते है तो आपको जम्हाई या नींद आने लगती है.

ईश्वर का आपको कोई संकेत देना

शास्त्रों और पुराणों में ये बताया गया है की अगर पूजा पाठ करते समय आपकी आँखों से आंसू निकल आते है तो आपको समझना चाहिए की कोई ईश्वरीय शक्ति आपको कुछ संकेत दे रही है.

अपने घर में रखे शंख, ना ही पैसों और ना ही संतान की कमी होगी, पढ़ें कुछ और रोचक बातें

पूजा के समय आंखों से आंसू आना
—कई बार आपने ये महसूस किया होगा की पूजा करते वक्त हमारी आंखों से आंसू आने लगते है। शास्त्रों के अनुसार पूजा करते वक्त हमारी आंखों का नम होना, आंसू आना, नींद और उबासी या फिर छींक आना यह एक बहुत बड़ा रहस्य है। आज हम आपको इसी दिलचस्प टॉपिक पर बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर पूजा करते समय हमारी आंखों से आंसू क्यों आते हैं। क्या यहीं आंसू हमारी पूजा के सफल होने का संकेत देते हैं।

पढ़ें ये खबर- घर में भूलकर भी ना रखें टूटा बेड, वरना झेलना पड़ेगा भारी नुकसान

दोहरी सोच में पड़ना
—शास्त्रों के अनुसार, सच्चे मन से की गई पूजा सदैव भगवान स्वीकार करते हैं। यदि किसी व्यक्ति को पूजा के समय उबासी या नींद आती हैं तो इसका अर्थ है कि उस व्यक्ति के मन में दोहरी विचारधारा सक्रिय है। उनके मन में कई विचार आ रहे हैं। यदि आप परेशान होकर भगवान की भक्ति करते है तो आपको उबासी और नींद आने लगती है।

karwa chauth 2020 : इस बार करवा चौथ 2020 का व्रत है बेहद खास, जानें शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा विधि और इसका महत्व

ईशवर देता है संकेत
—शास्त्रों और पुराणों के मुताबिक, अगर पूजा पाठ के समय आपकी आंखों से आंसू निकलते हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि भगवान आपको कुछ संकेत दे रहा है। क्योंकि जब आप अंर्तमन से भगवान का ध्यान धरते हो, उससे आपका सीधा संपर्क होता है।

शास्त्रों और पुराणों में ये बताया गया है की अगर पूजा पाठ करते समय आपकी आँखों से आंसू निकल आते है तो आपको समझना चाहिए की कोई ईश्वरीय शक्ति आपको कुछ संकेत दे रही है। जब आप भगवान के किसी भी रूप का ध्यान और उनकी पूजा में लीन हो जाते है तो इसका अर्थ है की भगवान के उस रूप के साथ आपका कनेक्शन हो गया है या कह सकते है की आपके द्वारा की गयी पूजा सफल हो गयी है जो आपकी खुशी को आंसू के रूप में छलकाती है।

नकारात्मकता का होना- कई बार ऐसा कहा जाता है की पूजा के समय आँखों से आने वाले आंसू या उबासी का एक कारण नकारात्मकता भी हो सकती है जब कभी हमारा मन पूजा पाठ, धार्मिक ग्रंथो और आरती में न लगे साथ ही शरीर भारी होने लगे तो ऐसे में आपको समझना चाहिए की कोई न कोई नेगेटिव एनर्जी आपके आस पास मौजूद है।

Mandir में उबासी क्यों आती है? - mandir mein ubaasee kyon aatee hai?

Updated Tue, 07th Dec 2021 09:35 AM IST

पूजा करते समय आंखों से आंसू, नींद, उबासी और छींक आती है तो इसके पीछे छिपे होते हैं भगवान के कुछ संकेत।कई बार आपने ये महसूस किया होगा की पूजा करते वक्त हमारी आंखों से आंसू आने लगते है। शास्त्रों के अनुसार पूजा करते वक्त हमारी आंखों का नम होना, आंसू आना, नींद और उबासी या फिर छींक आना यह एक बहुत बड़ा रहस्य है।

Mandir में उबासी क्यों आती है? - mandir mein ubaasee kyon aatee hai?

पूजा के दौरान जम्हाई या नींद आना

शास्त्रों में माना गया है कि सच्ची श्रद्धा और सच्चे मन से की गई पूजा हमेशा फलदायी होती है। इस तरह से पूजा पाठ करने वालों के घर में हमेशा सुख शांति रहती है। लेकिन कई बार आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को पूजा के दौरान नींद या जम्हाई आती है और हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन पूजा के समय नींद और जम्हाई आती है तो इसका  मतलब ये है कि उस व्यक्ति के मन में दो विचार चल रहे हैं। उसका ध्यान पूजा में ना होकर कहीं और ही है।  शास्त्रों में इस तरह की पूजा पाठ को स्वीकार नहीं किया जाता है, इस पूजा का आपको कोई फल नहीं मिलता।

पूजा के समय आंसू आना

शास्त्रों और पुराणों के मुताबिक, अगर पूजा पाठ के समय आपकी आंखों से आंसू निकलते हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि भगवान आपको कुछ संकेत दे रहा है। भगवान आपको संकेत दे रहे हैं कि जल्द ही आपकी परेशानी खत्म होने वाली है। परेशानियां से कभी भी गरना नहीं चाहिए बल्कि हिम्मत से उनका सामना करना चाहिए।  बगवान कई बार अपने भक्त की परीक्षा ले रहे होते हैं जिसे हमें खुश होकर पास करना है।

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें →

हिंदी न्यूज़ धर्मक्या पूजा करते समय आपके निकलते हैं आंसू या आती है नींद? जानिए इसका मतलब

क्या पूजा करते समय आपके निकलते हैं आंसू या आती है नींद? जानिए इसका मतलब

अक्सर पूजा के दौरान मन कष्टों को याद कर दुखी हो जाता है। दुखों से निपटारा पाने के लिए भगवान से प्रार्थना करने लगते हैं। इस दौरान आपने कभी महसूस किया होगा कि पूजा के दौरान हमारी आंखें मन हो जाती हैं।...

Mandir में उबासी क्यों आती है? - mandir mein ubaasee kyon aatee hai?

Saumya Tiwariलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 28 Jul 2020 04:04 PM

अक्सर पूजा के दौरान मन कष्टों को याद कर दुखी हो जाता है। दुखों से निपटारा पाने के लिए भगवान से प्रार्थना करने लगते हैं। इस दौरान आपने कभी महसूस किया होगा कि पूजा के दौरान हमारी आंखें मन हो जाती हैं। शास्त्रों के अनुसार, पूजा के दौरान आंखें नम होना, नींद आना, उबासी और छींक आने का भी अपना मतलब होता है। 

1. जम्हाई या नींद आना- शास्त्रों के मुताबिक, सच्चे मन से की गई पूजा हमेशा फलदायी होती है। अगर पूजा के दौरान किसी व्यक्ति को नींद या जम्हाई आती है, तो इसका मतलब है कि उसके मन में दो विचार उमड़ रहे हैं। अगर आप किसी परेशानी में भगवान की उपासना करते हैं तो नींद आने लगती हैं।

2. आंसू आना- शास्त्रों में बताया गया है कि अगर किसी व्यक्ति को पूजा के दौरान आंसू निकलते हैं। तो समझना चाहिए कि भगवान आपको कोई संकेत दे रहे हैं। इसके अलावा माना जाता है कि अगर भवान भक्त की मनोकामना स्वीकार कर लेते हैं, तो खुशी में भी आंसू निकलते हैं।

3. नकारात्मकता का संकेत- मान्यता है कि पूजा के दौरान जम्हाई या नींद आने का संकेत नकारात्मकता भी होती है। अगर पूजा के दौरान नींद आती है, तो समझना चाहिए कि कोई नेगेटिव एनर्जी आपके आसपास मौजूद है।

4. दुख का एहसास- ऐसा माना जाता है कि कई बार भक्त अपने विचारों को भगवान के सामने प्रकट करते समय भावुक हो जाते हैं। इस दौरान समझना चाहिए कि कुछ ऐसे विचार आपके हृदय में हैं, जिन्हें आप सामने नहीं लाना चाहते हैं। उन्हें सामने लाते समय आपको दुख महसूस होता है।

5. साफ मन- शास्त्रों में बताया गया है कि पूजा के दौरान आंसू आने का संकेत मन का साफ होना भी है। इस दौरान समझना चाहिए कि आप मन में व्याप्त बुराइयों पर जीत हासिल कर चुके हैं।
 

Mandir में उबासी क्यों आती है? - mandir mein ubaasee kyon aatee hai?

पूजा करते समय उबासी आने का क्या मतलब है?

पूजा के दौरान जम्हाई या नींद आना लेकिन पूजा के समय नींद और जम्हाई आती है तो इसका मतलब ये है कि उस व्यक्ति के मन में दो विचार चल रहे हैं। उसका ध्यान पूजा में ना होकर कहीं और ही है। शास्त्रों में इस तरह की पूजा पाठ को स्वीकार नहीं किया जाता है, इस पूजा का आपको कोई फल नहीं मिलता।

उबासी आने का कारण क्या है?

उबासी आने के कारण कई हो सकते हैं. जो बहुत सी स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़े हैं. रिसर्च के मुताबिक जब व्यक्ति की नींद पूरी नहीं होती या फिर किसी बात को लेकर थकान और तनाव होता है, तो उबासी सबसे ज्यादा सताती है. इस दौरान व्यक्ति कभी-कभी सांस लेने में तकलीफ भी महसूस कर सकता है.