महात्मा ज्योतिबा फुले के गुरु कौन थे - mahaatma jyotiba phule ke guru kaun the

महात्मा ज्योतिबा फुले के गुरु कौन थे - mahaatma jyotiba phule ke guru kaun the
www.theshudra.com

आज पूरा देश क्रांतिज्योति राष्ट्रनिर्माता और बहुजन महानायक ज्योतिबा फुले की जयंती मना रहा है। 11 अप्रैल 1827 को ज्योतिबा फुले का जन्म महाराष्ट्र के सातारा में हुआ था। अपनी महान किताब ‘ग़ुलामगिरी’ में राष्ट्रपिता महात्मा ज्योतिबा फुले लिखते हैं- ब्राह्मण दावा करते हैं कि वो ब्रह्मा के मुख से पैदा हुए है, तो क्या ब्रह्मा के मुख में गर्भ ठहरा था? क्या माहवारी भी ब्रह्मा के मुख में आई थी? और अगर जन्म दे दिया तो ब्रह्मा ने शिशु को स्तनपान कैसे कराया ?

डॉ आंबेडकर राष्ट्रपिता ज्योतिबा फुले को अपना गुरु मानते हैं

फुले जी के ऐसे बुनियादी सवालों का ब्राह्मणवादियों के पास कोई जवाब नहीं। ज्योतिबा फुले ने अपने क्रांतिकारी विचारों से पूरे ब्राह्मणवादी समाज में तहलका मचा दिया था। शूद्रों, किसानों, वंचित समाज के अधिकारों के लिए ऐसी अलख जगाई कि शोषणकारियों की नींद उड़ गई। ‘सत्यशोधक समाज’ की स्थापना कर हक़ की आवाज़ बुलन्द की। पत्नी सावित्रीबाई फुले के साथ मिलकर ब्रिटिश इंडिया में पहला गर्ल्स स्कूल खोला ।। ऐसे महान क्रांतिज्योति के जन्मदिन पर उन्हें शत-शत नमन । बाबा साहब ज्योतिबा फुले को अपना गुरु मानते थे। ऐसे महामानव की जयंती पर जानिए उनके जीवन से जुड़ी वो 20 बातें जो शायद ही आपने पहले कभी सुनी हों। जय फुले-जय भीम

वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

महात्मा ज्योतिबा फुले के गुरु कौन थे - mahaatma jyotiba phule ke guru kaun the
 
महात्मा ज्योतिबा फुले के गुरु कौन थे - mahaatma jyotiba phule ke guru kaun the
   
महात्मा ज्योतिबा फुले के गुरु कौन थे - mahaatma jyotiba phule ke guru kaun the

महात्मा ज्योतिबा फुले के गुरु कौन थे - mahaatma jyotiba phule ke guru kaun the
jyotiba-phule

जिस तरह ज्यादातर लोग पेरियार को हिंदी पट्टी में कम लोग जानते हैं, वैसे ही ज्यादातर लोग ज्योतिबा फुले को नहीं जानते हैं। भारत में सदियों से ब्राह्मणवाद की समस्या चली आ रही है । भारत के वे विद्वान और महापुरुष जो तथा कथित ऊँची जातियों में पैदा होते है,

उन्हें भारत का महानायक मान लिया जाता है और ओबीसी, अनुसूचित जाति और जनजातियों के लोग महानायक होने के बाद भी उन्हें महान नहीं समझा जाता है। यही कारण है कि भारत में इतनी शिक्षा, इंटरनेट और प्रौद्योगिकी के आगमन के बावजूद, ओबीसी, अनुसूचित जाति और जनजातियों का एक बड़ा समुदाय, अपने आप को देश का मालिक नहीं समझते है।

❣️ महात्मा ज्योतिबा फुले ❣️

ज्योतिबा फुले OBC वर्ग के है। जोतिराव गोविंदराव फुले एक भारतीय विचारक, समाज सुधारक, परोपकारी, समाजवादी, लेखक, दार्शनिक और क्रांतिकारी कार्यकर्ता थे। उन्हें ‘महात्मा फुले’ और ‘जोतिबा फुले’ के नाम से जाना जाता है। महात्मा फुले माली जाति के थे। सितंबर 1873 में, उन्होंने महाराष्ट्र में सत्यशोधक समाज नामक एक संस्था बनाई। वह एक कार्यकर्ता और एक परोपकारी व्यक्ति थे

इसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को शिक्षा का अधिकार देना, बाल विवाह का विरोध करना, विधवाओं के विवाह का समर्थन करना है। महात्मा फुले समाज को अंधविश्वास और अंधश्रद्धा के जाल से मुक्त करना चाहते थे, उन्होंने अपना पूरा जीवन महिलाओं को शिक्षा प्रदान करने, महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने में बिताया। 19 वीं शताब्दी में, महिलाओं को कोई शिक्षा नहीं मिली। महात्मा फुले जी महिलाओं को भेदभाव से बचना चाहते थे। उन्होंने पुणे में लड़कियों के लिए पहला भारतीय स्कूल बनाया। महिलाओं की दयनीय स्थिति के कारण महात्मा फुले जी बहुत व्यथित और दुखी थे। इसीलिए उन्होंने फैसला किया कि वे समाज में क्रांतिकारी बदलाव लाएंगे। उन्होंने स्वयं अपने पत्नी सावित्रीबाई फुले जी को पढ़ाया था, सावित्रीबाई फुले जी भारत की पहली शिक्षिका थीं।

❣️❣️ आरम्भिक जीवन

♻️ महात्मा ज्योतिबा फुले का जन्म 11 अप्रैल, 1827 को पुणे, महाराष्ट्र में शूद्र माली जाति (ओबीसी श्रेणी) में हुआ था। उनके पिता का नाम गोविन्दराव और माता का नाम चिमणाबाई था। जब फुले एक वर्ष के थे, तब उनकी माता चिमणाबाई की मृत्यु हो गई। उनका पालन-पोषण उनके पिता मुंहबोली बुआ सगुणाबाई ने किया । सगुणाबाई ने उन्हें आधुनिक चेतना से लैस किया। उनका परिवार कई साल पहले सतारा से पुणे आया था और फूल के गजरे बनाने का काम करने लगा। इसलिए, बागवानी के काम में लगे रहने के कारण इन लोगों ने फुले का नाम ‘फुले’ रख दिया।

❣️❣️ आरम्भिक शिक्षा

7 साल की उम्र में, जोतिराव को स्कूल में पढ़ने के लिए भेजा गया था। ज्योतिबा ने मराठी में अध्ययन किया, लेकिन जल्द ही, सामाजिक दबाव के कारण, ज्योतिबा के पिता, गोविंदराव ने उन्हें स्कूल से निकालवा दिया और उनकी पढ़ाई छुट गई। इस बीच 1840 में, 13 वर्षीय ज्योतिबा की शादी 9 वर्षीय सावित्रीबाई फुले से हो गई, जो बाद में एक प्रसिद्ध समाजसेवी बनी। ज्योतिबा अपने पिता के साथ खेतों में काम करना शुरू किया। ज्योतिबा फुले की जिज्ञासा और प्रतिभा से उर्दू-फारसी के विद्वान गफ्फार बेग और ईसाई धर्म प्रचारक लिजीट साहब बहुत प्रभावित थे। उन्होंने गोविंदराव को ज्योतिबा को पढ़ने लिखने के लिए स्कूल भेजने के लिए सलाह दी। जोतिराव ने स्कॉटिश मिशन के इंग्लिश स्कूल से पढ़ाई शुरू की। जोतिराव फुले की समता और स्वतंत्रता के विचार बसने लगे। यहीं पर होनहार छात्र जोतिराव को आधुनिक ज्ञान-विज्ञान का ज्ञान प्राप्त हुआ। उनके सामने एक नई दुनिया खुल गई। तर्क उसका सबसे बड़ा हथियार बन गया। उन्होंने तर्क और न्याय के आधार पर हर चीज का आकलन करना शुरू कर दिया। वह अपने आसपास के समाज को एक नए दृष्टिकोण से देखना शुरू कर दिया। इस दौरान उन्हें अपने निजी जीवन में जातिगत अपमान का सामना करना पड़ा। इस घटना ने वर्ण-व्यवस्था और ब्राह्मणवाद के संदर्भ में अपनी आँखें खोलने में भी मदद की।

महात्मा ज्योतिबा फुले के गुरु कौन थे - mahaatma jyotiba phule ke guru kaun the
jyotiba-phule-and-savitri-phule

1847 में 21 वर्ष की आयु में मिशन स्कूल में अंग्रेजी की सातवीं कक्षा पूरी की। पति और पत्नी दोनों ने महिलाओं और दलितों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में एक साथ काम किया!

❣️❣️ विद्यालय की स्थापना

अंग्रेजों ने 1818 में भीमा कोरेगांव युद्ध के बाद पेशवा के शासन को समाप्त कर दिया, लेकिन उनकी जाति की विचारधारा ने सामाजिक जीवन को नियंत्रित किया। पुणे में शूद्रों-अतिशूद्रों और महिलाओं के लिए शिक्षा के दरवाजे बंद कर दिए गए। पहले ईसाई मिशनरियों ने शूद्रों को शिक्षा के द्वार खोले फिर अति-शूद्र और महिलाएँ।
ज्योतिबा फुले अच्छी तरह से जानते थे कि शिक्षा वह हथियार है जो शूद्रों, अतिशूद्रों और महिलाओं को मुक्त करा सकती है। उन्होंने अपनी एक कविता में लिखा: “विद्या बिना मति गई / मति बिना नीति गई/ नीति बिना आंदोलन गति गई …”  

ज्योतिबा को संतों और महात्माओं की आत्मकथाएँ पढ़ने का बड़ा शौक था। उसे पता चला कि जब भगवान के सामने सभी स्त्री-पुरुष समान हैं, तो फिर ऊंच-नीच का भेद क्यों होना चाहिए?

उन्होंने विधवाओं और महिलाओं के कल्याण के लिए कड़ी मेहनत की। उन्होंने किसानों की स्थिति और बेहतरी के लिए कई प्रयास किए।

ज्योतिबा ने महिलाओं की स्थिति और उनकी शिक्षा में सुधार के लिए 1848 ई०में एक स्कूल खोला। यह इस काम के लिए देश का पहला स्कूल था। यदि लड़कियों को पढ़ाने के लिए महिला शिक्षिका नहीं मिला, तो उन्होंने खुद अपनी पत्नी, जीवनसाथी सावित्रीबाई फुले को शिक्षिका बनाया। उन्होंने ज्ञान विज्ञान से सुसज्जित किया। उनके अंदर एक भावना और एक सोच डाली की पुरुष और महिला दोनों समान है। दुनिया में हर इंसान को स्वतंत्रता और समानता का अधिकार है। सावित्रीबाई फुले, सगुणाबाई, फातिमा शेख और अन्य सहयोगियों के साथ, ज्योतिबा ने हजारों वर्षों से ब्राह्मणों द्वारा शिक्षा से वंचित समुदायों को शिक्षित किया और उन्हें उनके मानवाधिकारों के प्रति जागरूक करने का बीड़ा उठाया।

स्कूल केवल महाराष्ट्र में ही नहीं बल्कि लड़कियों के लिए विशेष रूप से खोला गया भारत का पहला स्कूल था। जोतिराव फुले और सावित्रीबाई फुले ने इस स्कूल को खोलकर धर्मग्रंथों की खुलेआम अवहेलना की।

कुछ लोगों ने उसके काम को बाधित करने की कोशिश की, लेकिन फुले आगे बढ़ता रहा, समाज के लोगो ने उसके पिता पर दबाव डलवाकर उन्हें और उनकी पत्नी को घर से बाहर निकालने के लिए मजबूर किया। इससे उसका काम कुछ समय के लिए रुक गया, लेकिन वह जल्द ही उन्होंने स्कूल दुबारा चालू कर दिया।

फुले का उद्देश्य का शूद्रों, अति-शूद्रों और महिलाओं को शिक्षित करने में था व अन्याय और उत्पीड़न पर आधारित सामाजिक व्यवस्था को उलट देना का भी था। जब 1873 में अपनी पुस्तक ‘गुलामगिरी’ की प्रस्तावना में, उन्होंने इस पुस्तक में समाज की दुर्दसा को अपने शब्दों में लिखने का उद्देश्य बताया: सैकड़ों वर्षों से, शूद्र अतिशूद्र ब्राह्मणों के शासन में पीड़ित गए है। इस पुस्तक का उद्देश्य आपको यह बताना है कि इन अन्यायपूर्ण लोगों से कैसे छुटकारा पाया जाए। जिस तरह फुले समर्थक शूद्रों और अतिशूद्रों के मुक्ति के पक्ष में थी, उसी तरह समर्थकों की संख्या भी महिलाओं की मुक्ति के पक्ष में थी। महिलाओं के बारे में उन्होंने लिखा है कि “पुरुषों ने महिलाओं की शिक्षा के दरवाजे बंद कर दिए। ताकि वह मानवाधिकार को न समझे ”। महिलाओं की मुक्ति के लिए ऐसा कोई संघर्ष नहीं है जो ज्योतिबा फुले ने अपने समय में नहीं लड़ा था। सावित्रीबाई के साथ ज्योतिबा फुले ने अपने परिवार को लैंगिक समानता का मूर्त रूप दिया और समाज और राष्ट्र में समानता की लड़ाई में खुद को डुबो दिया।  

❣️❣️ज्योतिबा फुले के कार्य

फुले ने समाज सेवा और सामाजिक संघर्ष का रास्ता चुना। इसने पहले हजारों वर्षों तक वंचितों के लिए शिक्षा का द्वार खोला। उन्होंने विधवाओं के लिए आश्रम बनाया, विधवाओं के पुनर्विवाह के लिए लड़ाई लड़ी, और अछूतों के लिए खुद की पानी की टंकी खोली। इस सब के बावजूद, वह अच्छी तरह से समझते थे कि ब्राह्मणवाद को नष्ट किए बिना अन्याय, असमानता और गुलामी समाप्त नहीं होगी। ऐसा करने के लिए, उन्होंने 24 सितंबर, 1873 को ‘सत्यशोधक समाज’ की स्थापना की। सत्यशोधक समाज का लक्ष्य पौराणिक मान्यताओं का विरोध करना था, शूद्रों और अति-शूद्रों को जातिवाद के जाल से मुक्त करना, पुराण के निहित दासता से छुटकारा पाना।  

❣️❣️ महात्‍मा की उपाधि

ज्योतिबा ने गरीब और कमजोर क्षेत्रों में न्याय लाने के लिए 1873 में ‘सत्यशोधक समाज’ की स्थापना की। उनकी समाज सेवा को देखते हुए, उन्होंने 1888 ई० मुंबई में एक बड़ी सभा में उन्हें ‘महात्मा’ की उपाधि दी। ज्योतिबा ने ब्राह्मण पुजारी के बिना विवाह समारोह शुरू किया और इसे मुंबई उच्च न्यायालय ने भी मान्यता दी। वे बाल विवाह के विरोधी और विधवा विवाह के पक्षधर थे। अपने जीवनकाल के दौरान, उन्होंने कई पुस्तकें भी लिखीं: तृतीय रत्न, छत्रपति शिवाजी, किसान का पखड़ा, राजा भोसला पखड़ा, अछूतों की कैफियत, गुलामगिरी। महात्मा ज्योतिबा और उनके संगठन के संघर्ष के कारण, सरकार ने कृषि कानून पारित किया। उन्होंने धर्म, समाज और परंपराओं के बारे में सच्चाई सामने लाने के लिए कई किताबें भी लिखीं।  

ब्रिटिश सरकार की उपाधि – 1883 में, भारत की तत्कालीन ब्रिटिश सरकार द्वारा उन्हें महिलाओं को शिक्षा प्रदान करने के लिए उन्हें ‘ स्री शिक्षण के आद्यजनक’ काहकर सम्मानित किया गया था।

अंबेडकर ने तीसरे गुरु ज्योतिबा फुले को अपना गुरु क्यों माना? उन्होंने ने सामाजिक लोकतंत्र का सपना देखा शूद्रों-अतिशूद्रों, महिलाओं और किसानों के लिए आजीवन संघर्ष किया । आधुनिक भारत में शूद्रों-अतिशूद्रों, महिलाओं और किसानों की आज़ादी की लड़ाई के पहले नायक हैं। डॉ० अंबेडकर ने ज्योतिबा फुले को गौतम बुद्ध और कबीर के साथ अपना तीसरा गुरु माना है। बाबासाहेब ने अपनी पुस्तक “शूद्र कौन थे” महात्मा फुले को समर्पित करते हुए लिखा कि हिंदू समाज की छोटी जातियों को जगाया और जिन्होंने विदेशी सरकार के माध्यम से सामाजिक लोकतंत्र की स्थापना की।  

फुले ने ‘जाति भेद विवेकानुसार’ (1865) में लिखा कि शास्त्रों में वर्णित विकृत जातिगत भेदभाव ने दिमाग को गुलाम बना रखा है। उन्हें इस प्रथा से मुक्त करने के अलावा और कोई दूसरा महत्वपूर्ण कार्य नहीं है। बाबा साहेब ने अपने प्रसिद्ध कार्य में जाति व्यवस्था का विनाश, यानी ‘एनिहिलेशन ऑफ कास्ट’, उसी सिद्धांत का पालन करते हुए जाति व्यवस्था के मूल लेखन को नष्ट करने का आह्वान करते हैं। शूद्रों-अतिशूद्रों और महिलाओं के अलावा, जिस समुदाय के लिए ज्योतिबा फुले ने सबसे ज्यादा संघर्ष किया। समुदाय किसानों का था। ‘किसान का कोडा’ (1883) पुस्तक में उन्होंने किसानों की दयनीय स्थिति को दुनिया के सामने उजागर किया। उन्होंने कहा कि किसानों को धर्म के नाम पर भट्ट-ब्राह्मण वर्ग, सरकार पर विभिन्न पदों पर बैठे अधिकारियों का वर्ग और सेट साहूकारों का वर्ग असहाय किसान को लुट लिया है।

इस पुस्तक को लिखने के उद्देश्य के बारे में बताते हुए, वे ‘धर्म और राज्य से संबंधित कई कारणों से शूद्र-किसान बहुत ही विनाशकारी स्थिति में पहुँच गए हैं। इस स्थिति के कुछ कारणों पर चर्चा करने के लिए इस पुस्तक की रचना की गई है ”। ज्योतिबा फुले एक विचारक, लेखक और अन्याय के खिलाफ एक निरंतर योद्धा रहे थे। वे दलित-बहुजन, महिलाओं और गरीबों के पुनर्जन्म के अगुवा नेता थे। उन्होंने शोषण-उत्पीड़न और अन्याय पर आधारित ब्राह्मणी व्यवस्था की सच्चाई को उजागर करने और चुनौती देने के लिए कई ग्रंथ लिखे।

जिसमें मुख्य रचनाएँ इस प्रकार हैं:  

1- तृतीय रत्न (नाटक, 1855),

2- छत्रपति राजा शिवाजी का पंवड़ा (1869),

3- ब्राह्मणों की चालाकी (1869),

4- ग़ुलामगिरी (1873),

5- किसान का कोड़ा (1883),

6- सतसार अंक-1और 2 (1885),

7- इशारा (1885),

8-अछूतों की कैफियत (1885),

9- सार्वजनिक सत्यधर्म पुस्तक (1889),

10- सत्यशोधक समाज के लिए उपयुक्त मंगलगाथाएं तथा पूजा विधि (1887),

11- अंखड़ादि काव्य रचनाएं (रचनाकाल ज्ञात नहीं).

हालाँकि ज्योतिबा फुले ने 1890 हमें छोड़कर चले गये, लेकिन ज्योतिबा फुले ने सावित्रीबाई फुले के साथ, शूद्रों-अतिशूद्रों और महिलाओं के शोषण के खिलाफ मशाल जलाई थी और बाद में सावित्रीबाई फुले ने उस मशाल को संभाले रखा। सावित्रीबाई फुले के बाद, शाहूजी महाराज ने इस मशाल को अपने हाथों में ले लिया। इसके बाद डॉ० भीमराव अंबेडकर के हाथों में मशाल थमा दी। डॉ० अंबेडकर ने सामाजिक परिवर्तन के लिए मशाल को ज्वाला में बदल दिया।  

महात्मा ज्योतिबा फुले के गुरु कौन थे - mahaatma jyotiba phule ke guru kaun the
Shahu-phule-ambedkar

बिरसा मुंडा, ज्योतिबा फुले, बाबा साहेब आंबेडकर, जयपाल सिंह मुंडा, पेरियार और ललई सिंह यादव यह भारत के ओबीसी एससी और एसटी लोगों के लिए पैदा हुए महापुरुष हैं जो भारत के सभी लोगों को एक नई तरह की आधुनिकता की ओर अग्रसर कर रहे हैं। इस सब के बीच, ज्योतिबा फुले, जो ओबीसी समाज से हैं, सबसे पुराने और सबसे शानदार सुपरहीरो हैं, इसलिए उन्हें भारतीय आधुनिकता के पिता की तरह देखना चाहिए और उनका समान होना चाहिए।


रानी लक्ष्मीबाई की हमशकल झलकारी बाई

स्वतंत्रता सेनानी सरदार रिन्दों माझी

महात्मा फुले के गुरु कौन थे?

जोतिराव गोविंदराव फुले
जन्म
११ अप्रैल १८२७ खानवाडी, पुणे, ब्रिटिश भारत (अब महाराष्ट्र में)
मृत्यु
28 नवम्बर 1890 (उम्र 63) पुणे, ब्रिटिश भारत
अन्य नाम
महात्मा फुले, जोतिबा फुले, जोतिराव फुले
जीवनसाथी
सावित्रीबाई फुले
ज्योतिराव गोविंदराव फुले - विकिपीडियाhi.wikipedia.org › wiki › ज्योतिराव_गोविंदराव_फुलेnull

ज्योतिबा फुले के राजनीतिक गुरु कौन थे?

आधुनिक भारत में शूद्रों-अतिशूद्रों, महिलाओं और किसानों के मुक्ति-संघर्ष के पहले नायक जोतीराव फुले हैं, जिन्हें ज्योतिबा फुले नाम से भी जाना जाता है. डॉ. आंबेडकर ने गौतम बुद्ध और कबीर के साथ ज्योतिबा फुले को अपना तीसरा गुरु माना है.

ज्योतिराव के पत्नी का नाम क्या था?

सावित्रीबाई फुलेज्योतिराव गोविंदराव फुले / पत्नीnull

महात्मा ज्योतिबा फुले की सबसे बड़ी विशेषता क्या थी?

महात्मा ज्योतिबा फुले ने वर्ण, जाति और वर्ग-व्यवस्था में निहित शोषण-प्रक्रिया को एक-दूसरे का पूरक बताया। उनका कहना था कि राजसत्ता और ब्राह्मण आधिपत्य के तहत धर्मवादी सत्ता आपस में साँठ-गाँठ कर इस सामाजिक व्यवस्था और मशीनरी का उपयोग करती है।