करेले के जूस के फायदे और नुकसान - karele ke joos ke phaayade aur nukasaan

फूड डेस्क। वैसे तो करेला हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन  कुछ कंडीशन में इसे लिमिट से ज्यादा खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप करेले खाने के शौकीन हैं तो पहले जान लीजिए किन 7 तरह के लोगों को करेला नहीं खाना चाहिए। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद, जयपुर के डॉ. कमेलश शर्मा    बता रहे हैं ज्यादा करेले खाने से होने वाले 7 नुकसान। 

करेला खाने से पहले ध्यान रखें ये बातें :

  1. हमेशा गहरे हरे रंग के करेले ही खाएं। जिन करेलों पर नीले या ऑरेंज कलर के धब्बे हो, उन्हें खाने से बचें।
  2. करेले बनाने से पहले नमक के पानी में भिगोकर रखें। इससे उनका कड़वापन कम होता है।
  3. अगर आप करेले का जूस पीते हैं तो इसका कड़वापन कम करने के लिए इसमें गाजर या सेब का जूस मिला सकते हैं। 

(अदर सोर्स : मेडिकल कॉलेज ऑफ जॉर्जिया की रिसर्च)

आगे की 7 स्लाइड्स में जानिए ज्यादा करेले खाने के साइड इफेक्ट्स...

(रोज प्याज खाने से पुरुषों को क्या फायदे होंगे, जानने के लिए क्लिक करें अाखिरी स्लाइड पर...)

कहा जाता है कि करेला कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है, लेकिन इसके अधिक सेवन से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।   

करेला स्वाद में काफी कड़वा होता है। लेकिन इसे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। खासकर डायबिटीज मरीज के लिए करेला बेहद फायदेमंद होता है। हेल्दी हार्ट के लिए करेला काफी अच्छा होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं करेला का ज्यादा सेवन करने से सेहत को नुकसान भी हो सकता है। रोजाना करेला का सेवन करने से सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है। आज हम इस लेख बताएंगे कि करेला का अधिक सेवन करने से सेहत पर क्या असर पड़ता है।

इस विषय पर हमने फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से बात की उन्होंने बताया है कि किसी भी हेल्दी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन करना नुकसानदायक होता है। एक्सपर्ट के अनुसार हेल्दी रहने के लिए हमे एक सीमित मात्रा में चीजों का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं करेला खाने से सेहत पर क्या असर पड़ता है। हेल्दी और फिट रहने के लिए करेला की कितनी मात्रा का सेवन करना चाहिए। 

गर्भवती महिला को नहीं खाना चाहिए करेला 

bitter gourd side effects ()

करेला का जूस का अधिक सेवन करने से पीरियड्स में फ्लो काफी बढ़ जाता है, क्योंकि इसमें मोमोकैरिन तत्व पाया जाता है। प्रेग्नेंसी के दौरान करेला का सेवन करने से मिसकैरिज भी हो सकता है। ऐसे में करेला का सेवन अधिक न करें। बेबी की देखभाल के लिए आप केवल एक गिलास करेला का जूस का सेवन कर सकती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान किसी भी चीज का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह से न लें। इसके अलावा डॉक्टर के द्वारा बताए गए चीजों का सेवन करें और उतनी ही मात्रा में करें जितना डॉक्टर ने बताया हो। 

लिवर को हो सकता है नुकसान 

डायबिटीज के पेशेंट ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करेला के जूस का सेवन करते हैं। अधिक मात्रा में जूस पीने से डायबिटीज तो कंट्रोल हो जाता है। लेकिन इसका असर लिवर पर पड़ता है। इसका अधिक सेवन करने से लिवर को नुकसान हो सकता है।  करेला में लैक्टिन पाया जाता है जिससे लिवर में एन्जाइम की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे लिवर को काफी नुकसान हो सकता है। ऐसे में करेला का रोज सेवन करने से बचना चाहिए। अगर आपको लीवर से जुड़ी कोई बीमारी है तो आप करेला के जूस को अवॉइड करें। 

इसे जरूर पढ़ेंः करेला ही नहीं उसके बीजों को भी डाइट में कर सकते हैं शामिल, जानें इसके अनगिनत फायदे

लो शुगर लेवल के मरीज न करें करेला का सेवन 

side effects of eating bitter gourd

करेला का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जाता है। ऐसे में उन लोगों को करेला का सेवन नहीं करना चाहिए। जिनका ब्लड शुगर लो रहता है। उन्हें करेला का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपका शुगर लेवल लो हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ेंः वक्त से पहले हो रही हैं बूढ़ी? तो करेले का जूस रोजाना लें

उल्टी और डायरिया की समस्या 

कई बार ज्यादा मात्रा में करेला का सेवन करने से डायरिया और उल्टी की समस्या बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि करेला का स्वाद काफी कड़वा होता है। कई बार कड़वा करेला खाना बहुत मुश्किल होता है। डायबिटीज के मरीज शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए जबरन इसका सेवन करते हैं। जिसकी वजह डायरिया और उल्टी की समस्या बढ़ जाती है। वहीं बच्चों को भी जरूरत से ज्यादा करेला नहीं खिलाना चाहिए। 

पेट दर्द 

bitter gourd side effects

ज्यादा करेला का सेवन करने से पेट दर्द की समस्या हो सकती है। एक्सपर्ट के अनुसार ज्यादा करेला का सेवन नहीं करना चाहिए। हफ्ते में दो या तीन बार करेला का सेवन करना चाहिए। 

करेला खाने के अपने अनेक फायदे हैं। करेला खाने से कई तरह की समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। लेकिन जरूरी नहीं है कि हर हेल्दी चीज आपके लिए फायदेमंद हो। किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से नुकसान होता है।उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: Freepik

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, [email protected] पर हमसे संपर्क करें।

करेला का जूस पीने से क्या नुकसान है?

इन स्थितियों में नहीं पीना चाहिए करेले का जूस करेले के जूस का अत्यधिक सेवन करने से आपको पेट दर्द, डायरिया और पेट खराब की समस्या हो सकती है। मधुमेह के मरीजों और किसी दवा का सेवन करने वाले लोगों को डॉक्टर की सलाह पर ही करेले के जूस का सेवन करना चाहिए।

करेले का जूस हफ्ते में कितनी बार पीना चाहिए?

रोजाना सुबह पिएं करेले का जूस शोधकर्ताओं ने पाया कि रोजाना सुबह ताजे करेले के जूस (75 ग्राम) पीने से ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है।

सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से क्या होता है?

विटामिन ए और फाइबर से भरपूर करेला वजन कंट्रोल करता है विटामिन ए से भरपूर होने के कारण यह आंखों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। यह रक्त से विषाक्त पदार्थों को कम करने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आंत के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है।

करेले का जूस कौन सी बीमारी में काम आता है?

दमा रोग में करेले की बगैर मसाले सब्जी खाने से लाभ मिलता है। 3 पेट में गैस बनने और अपच होने पर करेले के रस का सेवन करना अच्छा होता है, जिससे लंबे समय के लिए यह बीमारी दूर हो जाती है। 4 करेले का जूस पीने से लीवर मजबूत होता है और लीवर की सभी समस्याएं खत्म हो जाती है।