धंधे में बरकत के लिए क्या करें - dhandhe mein barakat ke lie kya karen

आज के दौर में धन को अत्यधिक महत्व दिया जाने लगा है। इसी कारण आज कई लोग इसे धरती का दूसरा भगवान कहने से तक नहीं कतराते हैं। दरअसल आपने भी देखा होगा कि कई बार लोग तमाम कोशिशों के बावजूद उतना धन नहीं कमा पाते जितने के वे हकदार होते हैं।

कई बार कई कोशिशों के बावजूद घर में बरकत नहीं रहती। वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे घर में पैसों की प्राप्ति और बरकत के बारे में। एक कांच के पात्र में या कटोरी में थोड़ा-सा मोटा नमक लें और उस कटोरी में नमक के साथ चार-पांच लौंग भी रखें। इसे आप घर के किसी भी एक कोने में रख सकते हैं।

इस उपाय को करने से धन की आवक शुरू होगी और घर की चीज़ों में बरकत भी बनी रहेगी। कांच की कटोरी में नमक रखने से जहां एक तरफ घर में धन की कमी दूर होगी तो दूसरी तरफ पूरा घर एक अलग ही सुगंध से महक उठेगा और घर में सुख-शांति बनी रहेगी। इसके अलावा यदि बाथरूम संबंधी कोई वास्तु दोष है तो कटोरी में क्रिस्टल नमक लेकर बाथरूम में ही किसी ऐसी जगह पर रख दें जहां पर किसी के हाथ उस पर न पड़े और कुछ-कुछ दिनों में कटोरी में से नमक को बदल दें।

ये भी पढ़ें-

वाकई चमत्कारी है ये पौधा, घर में लगाकर देखें जमकर बरसेगा पैसा

वास्तु टिप्स: नमक मिलाकर पानी से भरे गिलास को इस दिशा में रखें, बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Samudrik Shastra: छोटे कान वाले व्यक्तियों का ऐसा होता है स्वाभाव, क्या आप इससे वाकिफ हैं?

कोर्ट कचहरी के मामलों से चाहिए छुटकारा तो इस मंदिर में लगाइए अर्जी, मां देंगी जीत का आशीर्वाद

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

 पशु-पक्षियों को प्रतिदिन भोजन खिलाएं : घर में तैयार भोजन की प्रथम रोटी गाय व अंतिम रोटी कुत्ते को नित्य नियम से खिलाएं. इसके अलावा प्रतिदिन पक्षियों और चींटियों के लिए भोजन-पा‍नी की व्यवस्था करें. यह क्रम बंद न करें. 43वें दिन से आपके भाग्य के द्वार खुलना शुरू हो जाएंगे. पशु-पक्षियों को प्रतिदिन भोजन खिलाना सबसे बड़ा पुण्य माना गया है. इसमें भी हिन्दू धर्म में गाय, कौए, कुत्ते, चींटी और सांप को अन्य पशु और पक्षियों की अपेक्षा अधिक महत्व दिया गया है.

द्वार-देहरी पूजा : घर की वस्तुओं को वास्तु के अनुसार रखकर प्रतिदिन घर को साफ और स्वच्छ कर प्रतिदिन देहरी पूजा करें। घर के बाहर देली (देहली या डेल) के आसपास स्वस्तिक बनाएं और कुमकुम-हल्दी डालकर उसकी दीपक से आरती उतारें। इसी के साथ ही प्रतिदिन सुबह और शाम को कर्पूर भी जलाएं और घर के वातावरण को सुगंधित बनाएं।

जो नित्य देहरी की पूजा करते हैं, देहरी के आसपास घी के दीपक लगाते हैं, उनके घर में स्थायी लक्ष्मी निवास करती है। घर के बाहर शुद्ध केसर से स्वस्तिक का निर्माण करके उस पर पीले पुष्प और अक्षत चढ़ाएं। घर में लक्ष्मी का आगमन होगा।

अगले पन्ने पर बारहवां उपाय...

पर्स में क्या रखने से लक्ष्मी आती है?

Peepal leaves in purse पर्स में पीपल के पत्ते: पीपल के पत्ते में मां लक्ष्मी का वास होता है। जो व्यक्ति शुक्रवार और शनिवार पीपल के पेड़ की पूजा करता है, जीवन भर उसके पास धन की कोई कमी नहीं होती। वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है की पीपल के पत्तों को पर्स में रखने से मां का आशीर्वाद बना रहता है।

तिजोरी में क्या रखने से धन लाभ होता है?

भोजपत्र : अखंडित भोजपत्र पर लाल चंदन को पानी में घोल लें और उसको इंक जैसा इस्तेमाल करते हुए मोर पंख से 'श्रीं' लिखें। अब उस भोजपत्र को तिजोरी में रख दें। कुछ ही दिनों में फायदा शुरु हो जाएगा। पैसा बढ़ता चला जाएगा।

धंधे में बरकत कैसे लाएं?

शुक्ल पक्ष में किसी भी दिन अपनी फैक्टरी या दुकान के दरवाजे के दोनों तरफ बाहर की ओर थोड़ा-सा गेहूं का आटा रख दें। ऐसा करते हुए आपको कोई देखे नहीं, इस बात का ख्याल रखें। धंधे में बरकत होती है। पूजा घर में अभिमंत्रित श्री यंत्र रखें, व्यापार अच्छा चलता है।

दुकान में बरकत के लिए क्या करना चाहिए?

पीपल के पेड़ के पत्ते इसीलिए पीपल के पेड़ के पत्तो को दुकान में ग्राहक बढ़ाने के लिए शुभ मानते है। इस दुकान चलाने के टोटके में आपको बस पीपल के पेड़ के एक पत्ते को अपने आसन के नीचे रखना है। यह कार्य आपको रोज़ 7 बार करना है। दिन के अंत में आपके आसान के नीचे पीपल के पेड़ के 7 पत्ते एकत्रित हो जायेंगे।