क्रिकेट में सबसे तेज गेंदबाज कौन है - kriket mein sabase tej gendabaaj kaun hai

अक्‍सर सबसे तेज गेंदबाज की चर्चा होती है और कई नाम इसके लिए दावेदारी ठोकते दिखते हैं, लेकिन असल में रफ्तार का सच्‍चा सौदागर तो शायद यही खिलाड़ी था.

क्रिकेट में सबसे तेज गेंदबाज कौन है - kriket mein sabase tej gendabaaj kaun hai

जेफ थॉमसन का डेब्‍यू बेहद खराब रहा था. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

क्रिकेट की दुनिया में अक्‍सर इस बात की चर्चा होती है कि आखिर दुनिया का सबसे तेज गेंदबाज कौन है. इस कड़ी में ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ब्रेट ली भी सुर्खियों में रहे थे तो न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज शेन बांड का नाम भी सामने आता रहा. हालांकि जब से इस खेल में गेंदों की स्‍पीड मापने की शुरुआत हुई तब से अगर देखें तो कोई भी गेंदबाज पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के धुरंधर शोएब अख्‍तर का रिकॉर्ड तोड़ नहीं पाया है. शोएब के नाम अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट की सबसे तेज गेंद फेंकने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है. उन्‍होंने 22 फरवरी 2003 को इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज निक नाइट के खिलाफ 161.3 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. लेकिन ये तो तब की बात है जब स्‍पीड मापना शुरू हो गया था, लेकिन जिस गेंदबाज के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसे निर्विवाद रूप से क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज गेंदबाज माना जाता है. भले ही उसका नाम इस मामले में रिकॉर्डबुक में दर्ज न हो, लेकिन उसकी गेंदों की गति से बल्‍लेबाज थर-थर कांपा करते थे.

दरअसल, हम ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia Cricket Team) के पूर्व धुरंधर जेफ थॉमसन (Jeff Thomson) की बात कर रहे हैं. और बात इसलिए कर रहे हैं क्‍योंकि थॉमसन का साल 1950 में आज यानी 16 अगस्‍त को जन्‍म हुआ था. थॉमसन का डेब्‍यू साल 1972-73 में हुआ था जो यादगार तो नहीं था. इस मैच में उन्‍होंने 110 रन दिए और एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके. इसके बाद 1974-75 में इंग्‍लैंड के खिलाफ तो उन्‍होंने कहर ढा दिया. ये एशेज सीरीज थी और अपनी तूफानी दहशतभरी तेज गेंदबाजी और खतरनाक उछाल से उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खेमे में तबाही मचा दी. उन्‍होंने डेनिस लिली के साथ मिलकर सीरीज में 33 विकेट चटकाए और ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को इंग्‍लैंड पर 4-1 की बड़ी जीत हासिल करने में मदद की. थॉमसन के बारे में कहा जाता है कि अगर उनके समय में स्‍पीड मापने की शुरुआत हो चुकी होती तो निश्चित रूप से दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज का सेहरा उन्‍हीं के सिर होता.

करियर में लिए 200 टेस्‍ट विकेट, इनमें से 100 इंग्‍लैंड के खिलाफ हासिल किए

ऑस्‍ट्रेलिया के तूफानी गेंदबाज जेफ थॉमसन ने अपने करियर में 51 टेस्‍ट खेलकर कुल 200 विकेट चटकाए, इनमें से आधे विकेट यानी 100 शिकार उन्‍होंने इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों के किए. थॉमसन ने जो 51 टेस्‍ट ऑस्‍ट्रेलिया के लिए खेले उनमें पारी में उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 46 रन देकर 6 विकेट का रहा, वहीं मैच में 105 रन देकर नौ विकेट लेकर बेहतरीन प्रदर्शन किया. उन्‍होंने 8 बार पारी में पांच या उससे ज्‍यादा विकेट लिए. वहीं 50 वनडे मैच खेलकर उन्‍होंने 55 विकेट हासिल किए, जिसमें सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 67 रन देकर 4 विकेट का रहा. इसके अलावा जेफ थॉमसन ने 187 प्रथम श्रेणी मैच भी खेले, जिनमें उनके खाते में 675 विकेट आए. इसमें पारी में 27 रन देकर सात विकेट लेने का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में थॉमसन ने 28 बार पारी में पांच या उससे ज्‍यादा विकेट लिए जबकि तीन बार मैच में दस या उससे ज्‍यादा विकेट चटकाए. उन्‍होंने 88 लिस्‍ट ए मैच भी खेले और 107 बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई.

IND vs ENG टेस्ट में माहौल गर्माया, विराट कोहली और जेम्स एंडरसन भिड़े, भारतीय कप्तान ने दी गाली, बोले- यह तुम्हारे घर का बाड़ा नहीं

Top 10 fastest bowler in the world: दोस्तों क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसकी लोकप्रियता दिन व दिन तेजी से बढ़ते ही जा रही है| इसमें गेंदबाजी और बल्लेबाजी की एक अहम भूमिका होती है| लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोगो का मानना है कि क्रिकेट सिर्फ बल्लेबाजों का ही खेल बन गया है, और ये काफी हद तक सही भी है|

लेकिन वहीँ कुछ ऐसे गेंदबाज भी है जिसकी तेज गेंदबाजी, स्विंग और योर्कर से बहुत सारे बल्लेबाज डरते है| आज हम आपको ऐसे हीं दुनिया के 10 सबसे तेज गेंदबाज के बारे में बताएँगे जिसके तेज गेंदबाजी से काफी सारे बल्लेबाज डरते हैं|

1. Mitchell Starc

Mitchell Starc शीर्ष दस तेज गेंदबाजों में न्यू साउथ वेल्स के दूसरे बाएं हाथ के गेंदबाज हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 160.4 किमी प्रति घंटे की सबसे तेज गेंदबाजी की है। ब्रेट ली और जेसन गिलेस्पी के बाद ऑस्ट्रेलिया का गेंदबाज अब तक का सबसे अधिक भयभीत और हावी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट है। वह वास्तव में 2021 के सबसे तेज गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर रहने का हकदार है।

2. Wahab Riaz

वहाब रियाज पाकिस्तानी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ अपनी सबसे तेज 154.5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की। वहाब रियाज वास्तव में एक बहुत ही बहुमुखी गेंदबाज हैं जो अपनी गेंदबाजी की गति को कम किए बिना गेंद को स्विंग करा सकते हैं। उनके बाउंसर वास्तव में असली हत्यारे हैं। मैदान में उनकी आक्रामकता उन्हें एक और खतरनाक गेंदबाज बनाती है जो खेल के किसी भी समय विकेट ले सकता है|

3. Jofra Archer

4. Jasprit Bumrah

5. Adam Milne

  • 6.James Pattinson
  • 7. Kemar Roach
  • 8. Umesh Yadav
  • 9. Mohammad Amir
  • 10. Kagiso Rabada

6.James Pattinson

7. Kemar Roach

8. Umesh Yadav

9. Mohammad Amir

10. Kagiso Rabada

  • दुनिया के 10 best fielders – Top 10 fielders in Cricket 2021

भारत में सबसे तेज गेंदबाज कौन है

क्रिकेट 164 किलोमीटर प्रति घंटा की सबसे तेज गेंद

क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद

सबसे तेज गेंद फेंकने वाला बॉलर ipl 2021

सबसे तेज गेंद फेंकने वाला बॉलर 2022

सबसे लंबा छक्का किसने मारा

दुनिया का नंबर वन बॉलर कौन है

world fastest bowler 2022

fastest bowler in the ipl

fastest bowler in the world 2021

top 10 fastest bowler in the world

top 20 fastest bowlers in the world

fastest bowler in the world 2020

fastest bowler in the world ever

दुनिया का सबसे तेज बॉलर कौन सा है?

सिर्फ 25,499....
Fastest Ball In Cricket: वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे तेज गेंद पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने फेंकी है. ... .
इस गेंदबाज में फेंकी 208 KMPH की रफ्तार से गेंद.
फैंस मे जमकर उड़ाया मजाक.
भुवनेश्वर ने बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड.

विश्व का सबसे तेज गेंदबाज कौन है 2022?

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन आईपीएल 2022 के दौरान अपनी तेज गेंदबाजी से सबको हैरत में डाल दिया था. वहीं आईपीएल के बाद न्यूजीलैंड टीम में लौटने वाले लॉकी लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद कर सकते हैं. ऐसे में वह टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सबसे तेज गेंद डाल सकते हैं.

भारत का सबसे तेज गेंदबाज कौन सा है?

भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के नाम दर्ज हैं. उन्होंने अपने करियर में 154.5 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के नाम दर्ज हैं.