टमाटर से चेहरे को कैसे साफ करें? - tamaatar se chehare ko kaise saaph karen?

1.अगर आप त्वचा की रंगत को निखारना चाहते हैं तो टमाटर को दो टुकड़ों में काटकर इसमें कॉफी पाउडर छिड़क लें। अब साफ चेहरे पर इसे सर्कुलर मोशन में घुमाकर मसाज करें। अब इसे 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। इससे रंगत निखरने लगेगी।

2.अगर आप टमाटर के टुकड़ों में थोड़ा बेकिंग सोडा डालकर चेहरे की मसाज करें तो इससे झाइयां खत्म हो जाएंगी। इससे रंग भी साफ होगा।

3.गोरा रंग पाने के लिए टमाटर में बेसन डालकर चेहरे पर घिसे। इसे आधे घंटे ऐसे ही रहने दें। अब मुंह धो लें। ये प्रक्रिया नियमित तौर पर करें। इससे लाभ होगा।

4.चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए टमाटर के टुकड़ों में शहद डालकर मसाज करें। इससे निखार बढ़ने के साथ शाइन भी आएगी।

5.अगर आपकी स्किन में रैशेज हैं और खुजली होती है तो टमाटर में मलाई डालकर मसाज करें। इससे स्किन मुलायम और चिकनी होगी।

6.अगर आप चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो चाहती हैं तो टमाटर में नींबू का रस और बेकिंग सोडा डालकर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में घुमाएं। इससे त्वचा चमकदार और साफ दिखेगी।

7.टमाटर के अलावा नींबू के रस में बेसन और शहद मिलाकर लगाने से भी चेहरे की रंगत निखरती है। इससे कील-मुंहासे भी नहीं होते हैं।

8.दूध में भीगे हुए बादाम को पीसकर चेहरे एवं हाथ-पैरों पर लगाने से भी रंग साफ होता है। ये प्रक्रिया आप सप्ताह में एक या दो बार कर सकते हैं।

9.मसूर की दाल को पीसकर चेहरे पर लगाने से भी रंग साफ होता है। इसके साथ शहद से चेहरे की मसाज करने पर स्किन में चमक आती है।

10.स्किन की टाइटनेस बढ़ाने के लिए चावल के पाउडर में संतरे के छिलके का चूर्ण मिलाकर लगाएं। इससे रंग भी साफ होगा।

टमाटर से चेहरे को कैसे साफ करें? - tamaatar se chehare ko kaise saaph karen?

टमाटर से चेहरे को कैसे साफ करें? - tamaatar se chehare ko kaise saaph karen?

Tomato And Lemon Benefits For Face In Hindi: टमाटर और नींबू दोनों का ही इस्तेमाल तरह-तरह के पकवानों और व्यंजनों में किया जाता है। लोग भोजन को एक खट्टा स्वाद प्रदान करने के लिए दोनों का ही खूब उपयोग करते हैं। यहां तक सलाद में टमाटर और नींबू तो लोगों के पसंदीदा कॉम्बिनेशन में से एक है। लेकिन यह सिर्फ भोजन को एक बेहतरीन स्वाद ही नहीं प्रदान करते, बल्कि इनके स्वास्थ्य संबंधी भी अनेक लाभ हैं। लेकिन बहुत कम लोग ही यह जानते हैं कि दोनों का चेहरे पर इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढा! टमाटर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, साथ ही नींबू में भी विटामिन-सी और सिट्रिक एसिड होता है।

त्वचा की कई समस्याओं में टमाटर और नींबू का मिश्रण का इस्तेमाल करने से उनसे जल्द छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। अक्सर लोग पूछते हैं कि चेहरे पर टमाटर और नींबू कैसे लगाएं, जिससे कि चेहरे को नैचुरल ग्लो मिल सके? इस लेख में हम आपको चेहरे टमाटर और नींबू लगाने के 5 फायदे (tamatar aur Nimbu lagane ke fayde) और इस्तेमाल का तरीका बता रहे हैं।

चेहरे पर टमाटर और नींबू लगाने के फायदे- Benefits Of Applying Tomato And Lemon On Face

1. त्वचा के घाव जल्दी भरते हैं

टमाटर और नींबू (tamatar aur Nimbu ke fayde) दोनों में ही विटामिन सी होता है, चेहरे पर टमाटर और नींबू का लेप लगाने से चेहरे के घटाव, फटी त्वचा, मुंहासे के घाव आदि को जल्दी ठीक करने में मदद मिलती है।

टमाटर से चेहरे को कैसे साफ करें? - tamaatar se chehare ko kaise saaph karen?

इसे भी पढें: चीनी से चेहरा कैसे साफ करें? जानें फेस क्लींजिंग के लिए चीनी के 5 फायदे

2. त्वचा की जल शांत होती है

टमाटर त्वचा को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है। यह धूप से झुलसी त्वचा के प्रभाव को कम करता है और त्वचा की जलन को शांत करता है और ठंडक पहुंचाता है। यह मिश्रण त्वचा की लालिमा को कम करने में भी मदद करता है।

3. साफ और ग्लोइंग स्किन मिलती है

टमाटर और नींबू दोनों ही त्वची रंगत में सुधार करते हैं। यह त्वचा पर मौजूद टैनिंग, पिगमेंटेशन और डार्क पैचिस (Dark Patches) को कम करने में मदद करते हैं। दाद-धब्बे साफ और होते हैं और त्वचा में नैचुरल ग्लो आता है।

4. मुंहासे दूर होते हैं

टमाटर में एंटी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और नींबू में विटामिन सी होता है, जिससे यह मुहांसों की सूजन कम करने और घाव जल्दी भरने में मदद करता है। साथ ही त्वचा पर जमा गंदगी और अतिरिक्त तेल को साफ करता है। यह त्वचा पर अतिरिक्त तेल के उत्पादन को भी कंट्रोल करता है, जिससे धीरे-धीरे मुंहासे कम होने लगते हैं।

5. त्वचा को एक्सफोलिएट और एजिंग के लक्षणों को कम करता है

टमाटर और नींबू के एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, साथ ही त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। इस मिश्रण को लगाने से चेहरे की त्वचा में कसाव आता है, जिससे झुर्रियां और फाइन लाइन्स भी कम होती हैं।

ये भी देखें:

इसे भी पढें: चेहरे पर टमाटर और चीनी लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

चेहरे पर टमाटर और नींबू कैसे लगाएं- How To Apply Tomato And Turmeric On Face

आप टमाटर और नींबू के फेस पैक (Tomato And Lemon Face Pack Benefits) का प्रयोग कर सकते हैं। इसे बनाना भी बहुत आसान है। आपको बस टमाटर कुचलकर उसका पेस्ट बना लेना है और उसमें 1-2 चम्मच नींबू का रस मिलाना है। इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 1-2 मिनट चेहरे की मसाज करें। अब 20 मिनट के लिए इसे चेहरे पर छोड़ दें। उसके बाद ठंडे या सादे पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में 2-3 बार लगा सकते हैं। रात में सोने से पहले इसका इस्तेमाल अधिक प्रभावी होता है।

All Image Source: Freepik.com

रोज चेहरे पर टमाटर लगाने से क्या होता है?

त्वचा को एक्सफोलिएट और एजिंग के लक्षणों को कम करता है टमाटर और नींबू के एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, साथ ही त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। इस मिश्रण को लगाने से चेहरे की त्वचा में कसाव आता है, जिससे झुर्रियां और फाइन लाइन्स भी कम होती हैं

सांवलापन कैसे दूर करता है टमाटर?

क्या करें.
टमाटर का इस्तेमाल करने से पहले अपना चेहरा अच्छे से धो लें। ... .
2-3 बार ऐसा करें और गुनगुने पानी से एक बार फेस साफ करें। ... .
अब एक टमाटर को बीच में से काट लें।.
एक बाउल में 1 चम्मच चीनी डालें। ... .
कम से कम 5 मिनट तक ऐसा करते रहें।.
फिर 10 मिनट तक रूकें और अपना चेहरा धो लें।.

चेहरे पर टमाटर का इस्तेमाल कैसे करें?

टमाटर और शहद टमाटर के बीज को रस से अलग कर लें। इसके बाद आप इस मिश्रण में शहद मिक्‍स कर लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। 10 मिनट बाद आप चेहरे को वॉश कर लें।