भारत को उप-महाद्वीप क्यों कहा जाता है? - bhaarat ko up-mahaadveep kyon kaha jaata hai?

Que : 7. भारत को उपमहाद्वीप की संज्ञा क्यों दी जाती है? इसके दो कारण बताइये।

Answer:  उपमहाद्वीप एक महाद्वीप का एक ऐसा हिस्सा होता है जिसकी अपनी एक अलग पहचान हो और भोगोलिक रूप से वह हिस्सा पुरे महाद्वीप से अगल थलग सा दिखता हो। इसके आलावा भोगोलिक, सांस्कृतिक, खान पान के आधार पर एक अलग पहचान रखने वाला महाद्वीप का एक हिस्सा उप महाद्वीप कहलाता है।

उदहारण के लिए, भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर में हिमालय है। हिमालय इस हिस्से को एशिया के और देशों से बिलकुल अलग कर देता है। इसके अलावा दक्षिण, पश्चिम और पूर्व दिशा में महासागर है।

दक्षिण में हिंदी महासागर, पश्चिम में अरब सागर और पूर्व में बंगाल की खाड़ी है। इसी के कारण भारतीय उपमहाद्वीप का एशिया के दूसरे देशों से थल मार्ग से नहीं जुड़ा है। यही भौगोलिक परिस्थितियां इस हिस्से के एक अलग महाद्वीप की संज्ञा देते हैं, लेकिन फिर भी यह हिस्सा एशिया महाद्वीप का एक हिस्सा भर है। इसलिए इस हिस्से को भारतीय उपमहाद्वीप कहा जाता है।

भारतीय उपमहाद्वीप, एशिया के दक्षिणी भाग में स्थित एक उपमहाद्वीप है। इस उपमहाद्वीप को दक्षिण एशिया भी कहा जाता है भूवैज्ञानिक दृष्टि से भारतीय उपमहाद्वीप का अधिकांश भाग भारतीय प्रस्तर (या भारतीय प्लेट) पर स्थित है, हालाँकि इस के कुछ भाग इस प्रस्तर से हटकर यूरेशियाई प्रस्तर पर भी स्थित हैं।

ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी के अनुसार, उपमहाद्वीप शब्द "एक महाद्वीप का उपखण्ड है जो एक अलग भौगोलिक, राजनीतिक या सांस्कृतिक पहचान" का प्रतीक है और "एक महाद्वीप की तुलना में कुछ छोटा होता है।"[1][2] भारतीय उपमहाद्वीप को इंगित करने के लिए इसका उपयोग बीसवीं सदी के आरम्भिक दिनों से किया जाता है जब अधिकांश क्षेत्र ब्रिटिश भारत का हिस्सा थे,[3][4][5] क्योंकि यह ब्रिटेन को भारत और रियासतों को ब्रिटिश पैरामाउण्टसी दोनों क्षेत्रों को सन्दर्भित करने के लिए एक सुविधाजनक शब्द था।[6][7]

एक शब्द के रूप में भारतीय उपमहाद्वीप ब्रिटिश साम्राज्य और उसके उत्तराधिकारियों में विशेष रूप से प्रचलित रहा है,[8] जबकि दक्षिण एशिया शब्द यूरोप और उत्तरी अमेरिका में अधिक उपयोग में है।[9][10] इतिहासकार सुगाता बोस और आयशा जलाल के अनुसार, भारतीय उपमहाद्वीप को दक्षिण एशिया के रूप में जाना जाता है"।[11] इण्डोलॉजिस्ट रोनाल्ड बी इण्डेन का तर्क है कि दक्षिण एशिया शब्द का उपयोग अधिक व्यापक हो रहा है क्योंकि यह स्पष्ट रूप से पूर्वी एशिया के क्षेत्र को अलग करता है।[12] जबकि दक्षिण एशिया, एक अधिक सटीक शब्द जो क्षेत्र के समकालीन राजनीतिक सीमांकन को दर्शाता है और भारतीय उपमहाद्वीप शब्द का स्थान ले रहा है, एक शब्द जो क्षेत्र की औपनिवेशिक विरासत से जुड़ा हुआ है, एक कवर शब्द के रूप में, उत्तरार्द्ध अभी भी टाइपोलॉजिकल अध्ययनों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।[13][14]

‘भारतीय उपमहाद्वीप’ को कभी-कभी 'हिन्द महाद्वीप' भी कहते हैं। फ़ारसी में इसे 'बर्र-ए-सग़ीर-ए-हिन्द' या केवल 'बर्र-ए-सग़ीर' (برصغیر‎) कहा जाता है - इसमें 'ग़' अक्षर के उच्चारण पर ध्यान दें क्योंकि यह बिना बिन्दु वाले 'ग' से थोड़ा अलग है। अंग्रेजी में इसे ‘इण्डिअन सब्कॉण्टिनेंट’ (Indian subcontinent) कहा जाता है।

"भारतीय उपमहाद्वीप" और "दक्षिण एशिया" जैसे पारिभाषिक-शब्द विनिमेयतानुसार प्रयुक्त किए जाते हैं। राजनैतिक संवेदनशीलता के कारण कई बार "भारतीय उपमहाद्वीप" के बजाए "दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप", या केवल "दक्षिण एशिया" का भी उपयोग किया जाता है।

गोंडवाना से दूर भारतीय उपमहाद्वीप का स्थानांतरण 120 Ma (बाॅंए) 80 Ma (केन्द्र) और पेलियोसीन के दौरान (दाॅंए)

इस उपमहाद्वीप में आमतौर पर भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश सम्मिलित किए जाते हैं, और नेपाल, भूटान और श्रीलंका को भी प्रायः सम्मिलित किया जाता है और कभी-कभी अफ़्गानिस्तान और मालदीव भी सम्मिलित किए जाते हैं। इस क्षेत्र में अक्साई चिन का विवादित क्षेत्र भी है जो ब्रिटिश राज के रियासती राज्य जम्मू और कश्मीर का भाग था, पर वर्तमान में चीन के शिंग्जियांग स्वायत्तशासी प्रांत का एक भाग है। जब कभी भारतीय उपमहाद्वीप का उपयोग दक्षिण एशिया के संदर्भ में किया जाता है तो इसमें कभी-कभी श्रीलंका और मालदीव को सम्मिलित नहीं किया जाता, जबकि नेपाल और तिब्बत को प्रकरणानुसार इसमें सम्मिलित किया या नहीं किया जाता।

भौगोलिक रूप से, भारतीय उपमहाद्वीप एक प्रायद्वीपीय क्षेत्र है जो दक्षिण-मध्य एशिया में स्थित है। इस क्षेत्र में सम्मिलित सभी सातों देशों का कुल क्षेत्रफल 44 लाख वर्ग किमी है, जो एशियाई महाद्वीप का लगभग 10% या विश्व के भूमि क्षेत्रफल का 2.4% है। कुल मिलाकर यहाँ एशिया के 34% (विश्व के 16.5%) लोग निवास करते हैं और यहाँ बड़ी संख्या में विभिन्न जनसमूहों के लोग रहते हैं।

मुख्यपृष्ठक्या क्यों कैसे कबभारत को उपमहाद्वीप क्यों कहा जाता है? | bharat ko upmahadweep kyon kaha jata hai

Table of Contents[hide]

भारत को उपमहाद्वीप क्यों कहा जाता है?

उत्तर-भारतीय उपमहाद्वीप एक सुस्पष्ट भौगोलिक इकाई है, जो एशिया महाद्वीप के उच्चावच मानचित्र को देखते ही स्पष्ट रूप से उभरकर सामने आ जाती है। यहाँ एक विशिष्ट संस्कृति का विकास हुआ है।

अब जैसा कि हम जानते हैं कि एक उपमहाद्वीप क्या है, यह समझना आसान होगा कि भारत को उपमहाद्वीप क्यों कहा जाता है ।

why is india called a subcontinent: भारत को उपमहाद्वीप क्यों कहा जाता है उत्तर

चूंकि भारत एक शासित, भूमि का अलग टुकड़ा है, जो महाद्वीप से अलग है और मुख्य महाद्वीप का हिस्सा प्रतीत होता है, इसलिए भारत को एक उपमहाद्वीप के रूप में जाना जाता है ।

ऐतिहासिक रूप से भारत एक महाद्वीप हुआ करता था । बाद में भूमि के निरंतर आंदोलन और महाद्वीपीय बहाव के कारण, यह एशिया का एक हिस्सा बन गया।

जमीन का कोई भी टुकड़ा जो राजनीतिक रूप से बड़ा और स्वतंत्र है, उसे उपमहाद्वीप कहा जा सकता है।

 

why is india called a subcontinent: भारत को उपमहाद्वीप क्यों कहा जाता है

भारतीय उपमहाद्वीप का हिस्सा बनाने वाले देश हैं

  • भूटान
  • पाकिस्तान
  • बांग्लादेश
  • नेपाल
  • मालदीव
  • श्रीलंका
  • भारत।

भारत भी प्रायद्वीपीय क्षेत्र है क्योंकि यह तीन तरफ के महासागरों से घिरा हुआ है।

 

Read More Article Related To This

why is india called a subcontinent? FAQs

  1. भारतीय उपमहाद्वीप से आपका क्या मतलब है?

भारतीय उपमहाद्वीप दक्षिण एशिया में एक भौतिक क्षेत्र है। भारत एक प्रायद्वीपीय क्षेत्र भी है । लगभग 55 मिलियन साल पहले, गोंडवाना से अलग भूमि का एक बड़ा टुकड़ा बह गया और यूरेशियन द्रव्यमान का हिस्सा बन गया। यह भूभाग का यह बड़ा टुकड़ा है जिसे भारतीय उपमहाद्वीप के नाम से जाना जाता था ।

  1. क्या भारत एकमात्र उपमहाद्वीप है?

नहीं, भारत एकमात्र उपमहाद्वीप नहीं है। हमारे पास 6 और देश हैं जो भारतीय उपमहाद्वीप का हिस्सा हैं। वे बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, मालदीव, भूटान और नेपाल हैं ।

  1. भारत का 5 नाम क्या है?

भारत के नाम बहुत हैं। ये भारत के लिए 5 सबसे लोकप्रिय नाम हैं। वे हैं भरत, जम्बूवीपा, अल-हिंद, हिन्दुस्तान, तेनजीकू और आर्यावर्त।

भारत के उपमहाद्वीप क्यों कहते हैं?

भारत और पड़ोसी देश एशियाई महाद्वीप के दक्षिण में स्थित भारतीय उपमहाद्वीप में स्थित हैं। इसे एक उपमहाद्वीप माना जाता है क्योंकि इसमें भूमि का एक विस्तृत क्षेत्र शामिल है जिसमें उत्तर में हिमालय क्षेत्र शामिल है। यह दक्षिण में हिंद महासागर, दक्षिण-पश्चिम में अरब सागर तथा दक्षिण-पूर्व में बंगाल की खाड़ी से घिरा हुआ है।

उपमहाद्वीप से आप क्या समझते हैं?

उपमहाद्वीप एक महाद्वीप के भीतर एक बड़े, अपेक्षाकृत घुन्ना भूभाग है। शब्दकोश प्रविष्टियों के अनुसार उपमहाद्वीप को महाद्वीप के बाकी हिस्सों से एक निश्चित भौगोलिक या राजनीतिक स्वतंत्रता होती है।

भारतीय उप महाद्वीप में कितने देश हैं?

वाक्यांश "उपमहाद्वीप" आमतौर पर भारतीय उपमहाद्वीपको संदर्भित करता है, जिसमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, मालदीव और श्रीलंका शामिल है।

दुनिया में कितने उप महाद्वीप है?

पंद्रह उपमहाद्वीप हैं, अर्थात्: स्कैंडिनेविया, इबेरिया (स्पेन और पुर्तगाल), काकेशिया (काले और कैस्पियन समुद्रों के बीच), अरब, अफ्रीका का हॉर्न, भारत, दक्षिणपूर्व एशिया, पूर्वी चीन, अमूरिया (कोरिया, मंचूरिया, दक्षिणपूर्वी साइबेरिया) , कोल्मा (पूर्वी साइबेरिया), अलास्का, ग्रीनलैंड, क्यूबेक-लैब्राडोर, मेसो-अमेरिका ( ...