कंप्यूटर का उपयोग क्यों आवश्यक है - kampyootar ka upayog kyon aavashyak hai

Importance of Computer Essay in Hindi :  इस लेख में हमने  कंप्यूटर के महत्व पर निबंध के बारे में जानकारी प्रदान की है। यहाँ पर दी गई जानकारी बच्चों से लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी करने वाले छात्रों के लिए उपयोगी साबित होगी।

{tocify} $title={विषय सूची}

 कंप्यूटर का महत्व निबंध: कंप्यूटर आधुनिक युग का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, और वे विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न उद्देश्यों के लिए फायदेमंद हैं। शिक्षा से लेकर तकनीकी क्षेत्र, पुस्तकालयों से लेकर रेलवे तक, सभी संगठनों के पास आवश्यक जरूरतों और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कंप्यूटर हैं। हालाँकि, जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, वैसे ही कंप्यूटर के भी फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। लेकिन कंप्यूटर का महत्व इसकी कमियों पर हावी हो जाता है और इसे आधुनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बना देता है।

कंप्यूटर निबंध का महत्व छात्रों और वयस्कों के लिए अध्ययन के उद्देश्यों, भाषण और वाद-विवाद की तैयारी, निबंध पीढ़ियों और अन्य जरूरतों के लिए अच्छी तरह से तैयार करने के लिए आवश्यक है। कंप्यूटर का महत्व निबंध में विभिन्न क्षेत्रों जैसे रक्षा, चिकित्सा, मनोरंजन, व्यवसाय, संचार, और अन्य में कंप्यूटर के विभिन्न उपयोग शामिल हैं।

कंप्यूटर के महत्व पर लम्बा  और छोटा निबंध

कंप्यूटर के महत्व पर लघु निबंध (150 शब्द)

आधुनिक जीवन में कंप्यूटर एक आवश्यक तत्व है क्योंकि हमारे आस-पास की हर चीज उन पर अत्यधिक निर्भर करती है। प्रमुख व्यवसाय मालिकों और उद्यमियों से लेकर कामकाजी पेशेवरों, छात्रों और वयस्कों तक, हर कोई विभिन्न उद्देश्यों के लिए कंप्यूटर का उपयोग करता है। कंप्यूटर की विस्तारित सेवा के कारण, उन्हें स्कूली जीवन में छात्रों को अनिवार्य विषय के रूप में और फिर उच्च शिक्षा में वैकल्पिक विषय के रूप में पढ़ाया जाता है। कंप्यूटर किसी भी कार्य की दक्षता बढ़ाने में उपयोगी होते हैं और सर्वोत्तम परिणाम देने के लिए भी महत्वपूर्ण होते हैं। इस प्रकार, कंप्यूटर विश्व स्तर पर आधुनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, और उनके बिना विभिन्न क्षेत्रों में काम करना असंभव है।

विभिन्न आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए कंप्यूटर का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों में किया जाता है, और इस प्रकार आधुनिक युग में उनके महत्व को नकारना असंभव है। कई कार्यों को पूरा करने के लिए कंप्यूटर पर कॉर्पोरेट वर्ल्ड की निर्भरता के रूप में, छात्र विकास और विभिन्न यांत्रिकी सीखने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं, अपने असाइनमेंट को पूरा कर सकते हैं, नोट्स और अध्ययन सामग्री तक पहुंच सकते हैं, और गेम खेलने के लिए एक मनोरंजक स्रोत के रूप में उपयोग कर सकते हैं। बैंकिंग क्षेत्र भी अपने ग्राहकों और नियमित ग्राहकों के खातों को संभालने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करता है। इस प्रकार, यह स्पष्ट है कि विभिन्न क्षेत्रों में कंप्यूटर का उपयोग कैसे हुआ और इसने कैसे अपना रास्ता बनाया और आधुनिक संगठनों का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया।

कंप्यूटर उद्योग में एक शानदार तकनीक के रूप में उभरा जिसने गणना, डेटा हैंडलिंग आदि सहित विभिन्न कार्यों को करने के लिए लोगों के मैनुअल बोझ को कम किया, लेकिन किए गए कार्य की समग्र गुणवत्ता में भी सुधार किया। आधुनिक दुनिया में कंप्यूटर की मांग जबरदस्त दर से बढ़ रही है। ये वे मशीनें हैं जिनका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों में पूर्ण रूप से किया जाता है। डेटा संग्रह और भंडारण के लिए कंप्यूटर भी अधिक सुरक्षित और विश्वसनीय विकल्प हैं, इस प्रकार यह दुनिया का पसंदीदा विकल्प बन गया है। इसके अलावा, एक और शानदार तकनीकी प्रगति से जुड़े होने के बाद, इंटरनेट, कंप्यूटर का उपयोग और उपयोगिता और भी अधिक बढ़ जाती है। दुनिया भर में कई संगठन और कार्यालय केवल कंप्यूटर पर काम करते हैं।

कंप्यूटर आधुनिक युग और जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। आज के विज्ञान और प्रौद्योगिकी की दुनिया में, कंप्यूटर का उपयोग लगभग सभी क्षेत्रों और क्षेत्रों में और सभी आयु वर्ग के लोगों में विभिन्न आवश्यकताओं और उद्देश्यों की पूर्ति के लिए किया जाता है। कंप्यूटर लोगों की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों, अध्ययन, जानकारी एकत्र करने, शोध करने या किसी भी कार्य या कार्य को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मनोरंजन के उद्देश्य से भी, दुनिया भर में कंप्यूटरों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। स्कूली बच्चों से लेकर ऑफिस जाने वालों और घर से काम करने वाले वयस्कों तक, कंप्यूटर व्यापक उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं और उपयोगकर्ताओं को आकर्षक तरीके से मदद करते हैं।

विभिन्न कार्यों को कुशलतापूर्वक पूरा करने और सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किसी न किसी तरह से किया जाता है। कंप्यूटर का उपयोग तेजी से बढ़ा है, और यह मानव जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है, जिसके बिना आधुनिक समय के अधिकांश कार्यों को पूरा करना असंभव है।

कंप्यूटर एक जटिल और आधुनिक मशीन है जो कुछ ही सेकंड में विभिन्न कार्यों को करने में सक्षम है। यह मानव मस्तिष्क के विपरीत अधिक कुशल परिणाम भी प्रदान करता है। शिक्षा के क्षेत्र के लिए, कंप्यूटर शिक्षण और सीखने के उद्देश्यों के लिए आवश्यक हैं। इनका उपयोग शिक्षण के दौरान और किसी संगोष्ठी के दौरान दी जाने वाली प्रस्तुतियों को तैयार करने के लिए किया जाता है। कंप्यूटर आधारित शिक्षा, जिसे स्मार्ट कक्षाओं के रूप में भी जाना जाता है, को आधुनिक युग में अत्यधिक पसंद किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्र सभी विषयों के सार को पकड़ें और उन्हें अच्छी तरह से समझें और यह कि वे अपने दिमाग से तेजी से न छूटें।

दुनिया भर में, कई प्रमुख सॉफ्टवेयर छात्रों को उनके कौशल को बढ़ाने और किसी भी संबंधित मामले के विशेषज्ञ बनने में मदद करने के लिए कंप्यूटर पर काम करते हैं। इसके अतिरिक्त, शिक्षक कंप्यूटर का उपयोग छात्रों के साथ त्वरित और निर्बाध रूप से जुड़ने के लिए भी कर सकते हैं और उन्हें विभिन्न विषयों को ब्राउज़ करने और उन्हें समझने के लिए इसका उपयोग करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

चिकित्सा क्षेत्र में भी कंप्यूटर आवश्यक हैं क्योंकि यह रिकॉर्ड रखने, एक्स रे, सीटी स्कैन, एमआरआई स्कैन और अन्य में मदद करता है। इनका उपयोग किसी भी अस्पताल में भर्ती मरीजों की निगरानी और उन पर शीघ्रता और कुशलता से जांच करने के दौरान भी किया जाता है। कंप्यूटर अंतरिक्ष अन्वेषण कार्यक्रमों के लिए विशेषज्ञों की मदद करते हैं और विभिन्न बाहरी अंतरिक्ष गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए दुनिया का समर्थन करने वाले उपग्रहों को डिजाइन करते हैं। अंतरिक्ष यान बनाने के लिए, किसी भी मिशन को नियंत्रित करने के लिए, या बाहरी अंतरिक्ष के कई निकायों के रिकॉर्ड इकट्ठा करने के लिए, कंप्यूटर व्यापक रूप से पसंद किए जाते हैं।

इसके अलावा, कंप्यूटर रक्षा क्षेत्र में विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति में भी उपयोगी हैं। वे मिसाइलों जैसे हथियारों को बनाए रखने में मदद करते हैं और चूक और गलत कार्यों की संभावना को कम करने के लिए किसी भी लक्ष्य पर हमला करते समय उन्हें नियंत्रित करते हैं। इस प्रकार कंप्यूटर मानव जीवन को बचाने के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण और सहायक हैं। इनके अलावा, कंप्यूटर विभिन्न लेनदेन के रिकॉर्ड रखने और उन्हें अधिक सुरक्षित और विश्वसनीय बनाने में वित्त मामलों में उपयोगी होते हैं। वे उन उद्देश्यों की पूर्ति में मदद करते हैं जो अकेले मनुष्य नहीं कर सकते हैं और इस प्रकार आधुनिक जीवन के कई कार्यों को स्वचालित करते हैं।

वर्तमान में, कंप्यूटर के बिना दुनिया की कल्पना करना और उनकी सहायता के बिना किसी भी कार्य को पूरा करना असंभव है क्योंकि उन्होंने लगभग सभी क्षेत्रों और क्षेत्रों में अपने क्षेत्रों को व्यापक उद्देश्यों की पूर्ति करने और जरूरतों की एक विस्तृत श्रृंखला को पूरा करने के लिए चिह्नित किया है।

कंप्यूटर के महत्व पर लंबा निबंध (500 शब्द)

कंप्यूटर आधुनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है जो विभिन्न संगठनों के प्रबंधन और कई कार्यों को पूरा करने के लिए उपयोगी सूचना स्रोत के रूप में भी काम करता है। यह एक महत्वपूर्ण कारण है कि कंप्यूटर बैंकिंग, मनोरंजन, उद्योग, शिक्षा और प्रशासन सहित लगभग सभी व्यवसायों के लिए उच्च मांग वाला एक उपकरण है। यह भी स्पष्ट है कि सरकारी संगठनों और निकायों में भी कंप्यूटर विभिन्न कार्यों के लिए फायदेमंद होते हैं। कंप्यूटर जनरेशन और डिलीवरी का बाजार दुनिया भर में तेजी से फल-फूल रहा है। सभी वैश्विक संगठनों में कई बड़े कंप्यूटर सिस्टम मौजूद हैं। ऐसा कोई व्यवसाय या संगठन नहीं है जो कंप्यूटर के किसी भी समर्थन के बिना पूरी तरह से स्वतंत्र रूप से कार्य कर सके।

विभिन्न क्षेत्रों में कंप्यूटर का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, और इसके उपयोग को क्षेत्रों और क्षेत्रों के अनुसार उप-विभाजित किया जा सकता है।

व्यवसायों में कंप्यूटर का उपयोग:

छोटे और बड़े दोनों स्तरों के व्यवसायों के लिए कंप्यूटर व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली मशीन है। माइक्रो कंप्यूटर का सस्ता रूप होने के कारण अक्सर छोटे व्यवसायों में कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है। चूंकि कंपनियों के पास हर दिन संभालने के लिए बहुत सारा डेटा होता है, कंप्यूटर उनके लिए कार्य को अधिक सुरक्षित और मज़बूती से आसान बनाते हैं। इसके अलावा, यह पूरे कार्य को गति भी देता है, जैसे वेतन गणना, डेटाबेस प्रबंधन और अन्य। कंप्यूटर कर्मचारियों की सहायता करने और उन्हें अपने दैनिक कार्यों को पूरा करने में मदद करने के कार्य को भी स्वचालित करता है। न केवल स्थानीय व्यवसायों में बल्कि दुनिया भर में शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियां भी व्यापक दर पर कंप्यूटर का उपयोग करती हैं, वास्तव में, उनमें से कुछ के पास ऐसा कोई कार्य नहीं है जिसे कंप्यूटर के उपयोग के बिना हासिल किया जा सके।

वित्त और बैंकिंग में कंप्यूटर का उपयोग:

बैंकिंग और वित्त क्षेत्र में, कंप्यूटर का उपयोग ग्राहकों के बचत खातों, ऋण से संबंधित मामलों, निवेश, ब्याज संग्रह, और विभिन्न अन्य कारकों के लिए डेटा हैंडलिंग और प्रसंस्करण के लिए किया जाता है। बैंकिंग क्षेत्र बजट पर काम करने के लिए कंप्यूटर सिस्टम का प्रभावी ढंग से उपयोग करता है। वित्त संबंधी मामलों को कम समय में कंप्यूटर के उपयोग से उच्च प्रभावशीलता के साथ पूरा किया जाता है। इसके अलावा, कंप्यूटर का उपयोग करते समय, लेनदेन और अन्य वित्तीय मुद्दों को अधिक सुरक्षित और मज़बूती से नियंत्रित किया जाता है।

शिक्षा में कंप्यूटर का उपयोग:

विज्ञान और प्रौद्योगिकी के वर्तमान युग में प्रत्येक बीतते दिन के साथ और अधिक उन्नत होते जा रहे हैं, कंप्यूटर ज्ञान एकत्र करने और सीखने के लिए पुस्तकों की जगह लेने में भी सक्षम हैं। स्मार्ट क्लास पहले से ही विभिन्न संस्थानों में शिक्षा का एक पसंदीदा तरीका है, और ये केवल कंप्यूटर के कारण ही संभव है। कंप्यूटर हमारे पढ़ने के तरीके को पूरी तरह से बदल सकते हैं और संस्थानों और स्कूलों में पढ़ाए जाते हैं। कंप्यूटर शैक्षिक संस्थानों को छात्रों के शुल्क, कर्मचारियों के भुगतान और यहां तक ​​कि छात्रों के परिणामों की शीघ्रता और कुशलता से गणना करने से संबंधित विभिन्न मामलों को संभालने में भी मदद करता है। इसके अलावा, पुस्तकालयों और अन्य संस्थानों के रिकॉर्ड में पुस्तकों की सूची को प्रबंधित करना भी कंप्यूटर का उपयोग करना आसान हो जाता है।

चिकित्सा क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग:

विभिन्न चिकित्सा संगठन और संस्थान कंप्यूटर का उपयोग मरीजों के डेटा और रिकॉर्ड को संभालने, डॉक्टरों और नर्सों को शेड्यूल करने, मरीजों के व्यक्तिगत इतिहास को संभालने आदि के लिए करते हैं। कंप्यूटर का उपयोग अस्पताल में भर्ती मरीजों की हृदय गति और रक्तचाप की निगरानी के लिए भी किया जाता है, और जबकि एक्स-रे, सीटी स्कैन, एमआरआई स्कैन और अन्य परीक्षण करना। चिकित्सा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग कुछ जटिल रोगों और विकारों के निदान में भी सहायक होता है। चिकित्सा प्रयोजनों की अधिकांश मशीनें किसी न किसी रूप में कंप्यूटर का उपयोग करती हैं।

कानूनी क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग:

कंप्यूटर विधायी प्रक्रियाओं में विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं। विभिन्न कानूनी दस्तावेज तैयार करने, अदालती सुनवाई से संबंधित ईमेल भेजने और किसी भी मामले के लिए अदालती नोटिस, और अन्य में कंप्यूटर का सबसे प्रमुख उपयोग। इसके अलावा, विधायी क्षेत्र के कंप्यूटरों में अपराधियों के पिछले रिकॉर्ड भी होते हैं, इस प्रकार कर्मचारियों को आवश्यकता पड़ने पर इसका उपयोग करने और इसे एक सेकंड से अधिक समय में एक्सेस करने में मदद मिलती है।

सरकार में कंप्यूटर का उपयोग:

विभिन्न प्रशासनिक मामलों के अभ्यास और कार्यान्वयन के लिए सरकारी क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग व्यापक दर पर है। इस क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग करके डेटा संग्रह और पुनर्प्राप्ति अधिक आरामदायक हो जाती है। कंप्यूटर सरकार को कराधान के मामलों में भी मदद करते हैं और पूरे कार्य को आसान बनाते हैं। विभिन्न चीजों का रिकॉर्ड रखने से क्षेत्र में मशीन का उपयोग करना भी आसान हो जाता है। विभिन्न सरकारी संगठनों में भी, कई उद्देश्यों के लिए कंप्यूटर की भूमिका तेजी से बढ़ रही है।

मनोरंजन के लिए कंप्यूटर का उपयोग:

आधुनिक समय में कंप्यूटर मनोरंजन और मनोरंजन का एक शानदार स्रोत बन गया है। उनका उपयोग फिल्में देखने, खेल खेलने, संगीत सुनने, या किसी भी मामले को सीखने के लिए किया जाता है, यदि वे कुशल तरीके से रुचि रखते हैं। कंप्यूटर के पुर्जे विशेष रूप से इन सभी उद्देश्यों के लिए आवश्यक आंदोलनों के साथ समन्वय करने और उपयोगकर्ताओं की सर्वोत्तम सेवा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। कंप्यूटर अब छवियों का विश्लेषण भी कर सकते हैं और चित्र बनाने, कलाकृति बनाने और अन्य रुचिकर काम करने में मदद कर सकते हैं।

दैनिक जीवन में कंप्यूटर का उपयोग:

कंप्यूटर का उपयोग दैनिक जीवन में विभिन्न आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए किया जाता है। यह लोगों के जीवन को अधिक आधुनिक और आकर्षक बनाता है और उनके लिए दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को आसान बनाता है।

कंप्यूटर के महत्व  पर निष्कर्ष 

प्रौद्योगिकी के तेजी से विकास और आधुनिक जीवन में विभिन्न प्रगति ने कंप्यूटर को दैनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बना दिया है। दुनिया भर में मौजूद कोई भी क्षेत्र कंप्यूटर का उपयोग किए बिना निर्बाध और प्रभावी ढंग से काम और कार्य नहीं कर सकता है, और कंप्यूटर विभिन्न उद्योगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं।

कंप्यूटर का महत्व निबंध में विभिन्न क्षेत्रों में कंप्यूटर सहित तथ्यों का संक्षिप्त विवरण होता है। वे लोगों को भाषण, वाद-विवाद और अन्य मामलों को तैयार करने में मदद करते हैं, या छात्रों को अकादमिक उद्देश्यों के लिए निबंध लिखने में मदद करते हैं।

कंप्यूटर का उपयोग क्यों आवश्यक है - kampyootar ka upayog kyon aavashyak hai

कंप्यूटर के महत्व पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. कंप्यूटर का उपयोग क्यों किया जाता है?

उत्तर. इसका इस्तेमाल अपने विभिन्न कार्यो को करने के लिए करते है। फिर चाहे इंटरनेट चलाना हो, ईमेल भेजना हो, गेम खेलना हो, ऑनलाइन चैट करना हो या फिर ऑफिस के कार्यो को करने के लिये भी Computer का उपयोग किया जाता है।

प्रश्न 2. कंप्यूटर का उपयोग कहाँ किया जाता है?

उत्तर. Computer का उपयोग:

  • Education (शिक्षा) ...
  • Hospital (अस्पताल) ...
  • Sports (खेल) ...
  • Business (व्यवसाय) ...
  • Science and Research (विज्ञानं एवं अनुसंधान) ...
  • Entertainment (मनोरंजन) ...
  • Government (सरकार) ...
  • Defence (रक्षा)

प्रश्न 3. व्यवसाय में कंप्यूटर की क्या उपयोगिता है?

उत्तर. कम्प्यूटर का उपयोग व्यापार में बहुतायत से किया जा रहा है, ग्राहकों के पते, कच्चे माल का रिकॉर्ड, स्टाफ की जानकारी, कर्मचारियों के वेतन, बिल आदि का कार्य कम्प्यूटर से किया जा रहा है जिससे समय पर सूचना मिलने के साथ-साथ कार्य भी तीव्र गति से होने लगा है।

प्रश्न 4. कंप्यूटर का आम जीवन में क्या महत्व है?

उत्तर. वे हमें गणना के साथ मदद, डेटा भंडारण, संगठित और भी मनोरंजन और हमें सूचित रहने। कंप्यूटर विभिन्न तरीकों में गति और सटीकता जोड़ सकते हैं और हां, तो वे हमारे समय और पैसे भी बचाने में मदद! कंप्यूटर विज्ञान, प्रौद्योगिकी, शिक्षा, समाज और कई और अधिक सहित विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है!

प्रश्न 5. हॉस्पिटल में कंप्यूटर का क्या उपयोग है?

उत्तर. कंप्यूटर का उपयोग मरीजों के मेडिकल रिपोर्ट, मेडिकल रिकॉर्ड्स इत्यादि का डाटा बेस तैयार करने के हेतु किया जाता है. परंतु इसके साथ-साथ computer applications डॉक्टर्स के लिए तथा मेडिकल के विभिन्न कार्यों में फायदेमंद होती है.

प्रश्न 6. छात्रों के लिए कंप्यूटर के महत्व क्या है?

उत्तर. यह बहुत ही सरल डेटा आधारित मशीन है। यह विभिन्न कार्यों को तेज़ी से और अधिक सटीक रूप से निष्पादित करता है। इसका उपयोग किसी भी प्रकार के काम को संपन्न करने के लिए किया जा सकता है। यह पेंट टूल, टेक्स्ट टूल इत्यादि जैसे कई अन्य उपकरणों की सुविधा प्रदान करता है जो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद हैं।

इन्हें भी पढ़ें:-

विज्ञान और प्रौद्यौगिकी  विषय से सम्बंधित अन्य निबंध

विषय
इंटरनेट पर   निबंध कंप्यूटर की लत पर निबंध
इंटरनेट के   नुक्सान पर निबंध प्रौद्योगिकी की लत  पर निबंध
इंटरनेट के   उपयोग पर निबंध मोबाइल की लत पर निबंध
कंप्यूटर के  महत्व पर निबंध इंटरनेट की लत पर   निबंध
जीवन में  इन्टरनेट और कम्पुटर की भूमिका पर निबंध वीडियो गेम की लत पर  निबंध
प्रौद्यौगिकी   पर निबंध साइबर सुरक्षा पर  निबंध
विज्ञान और  प्रौद्यौगिकी पर निबंध सोशल मीडिया की लत पर  निबंध
प्रौद्यौगिकी   के महत्व पर निबंध टीवी की लत पर निबंध
भारतीय  अन्तरिक्ष कार्यक्रम पर निबंध साइबर अपराध पर निबंध
सोशल मीडिया के  फायदे और नुक्सान कंप्यूटर पर निबंध
साहित्यिक चोरी  पर निबंध टेलीफोन पर निबंध
इसरो पर निबंध UFO पर निबंध
विज्ञान पर   निबंध चंद्रमा पर जीवन के  बारे में निबंध
विज्ञान के  चमत्कार पर निबंध मोबाइल फोन के नुक्सान  पर निबंध
हमारे दैनिक  जीवन में टेलीविजन पर निबंध सुपर कंप्यूटर पर  निबंध
विज्ञान के   उपयोग और दुरपयोग पर निबंध ई-अपशिष्ट पर निबंध
मोबाइल फोन पर  निबंध विज्ञान एक वरदान या  अभिशाप है पर निबंध
मनुष्य बनाम  मशीन पर निबंध मीडिया की भूमिका पर  निबंध
सोशल मीडिया पर  निबंध इंटरनेट एक वरदान है  पर निबंध