काली मिर्च 1 किलो कितने का है? - kaalee mirch 1 kilo kitane ka hai?

काली मिर्च 1 किलो कितने का है? - kaalee mirch 1 kilo kitane ka hai?

काली मिर्च का होलसेल बिज़नेस कैसे शुरू करें? 

काली मिर्च का बिज़नस बहुत ही अच्छा बिज़नस है जिसे आप अपने एरिया में शुरू करके अच्छी आमदनी ले सकते है. आप के इस पोस्ट में हम आपको काली मिर्च के बिज़नस के बारें में बताऊंगा.

काली मिर्च 1 किलो कितने का है? - kaalee mirch 1 kilo kitane ka hai?

काली मिर्च का बिज़नस सबसे अलग है. जिसमे कम्पिटीशन भी नहीं है क्योंकि यह युनिक बिजनेस आडिया हैं. तो दोस्तों काली मिर्च बिज़नस की पुरी जानकरी के लिए आप पोस्ट को पूरा पढ़ें.

काली मिर्च क्या है?

काली मिर्च एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका उपयोग मसाला के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी और दवाइयों में किया जाता है. इनके अलावा काली मिर्च का उपयोग बहुत सारे कार्यो में किया जाता है. जैसे मसाला बनाने में आयुर्वेदिक दवाई के रूप में काली मिर्च का उपयोग किया जाता है. काली मिर्च की मांग हमेसा रहता है. सभी लोग अपने घर में इसका प्रयोग करते है. काली मिर्च की बात करे तो इसका रिश्ता आयुर्वेद के साथ बहुत ही पुराना है. काली मिर्च का उपयोग बहुत सारे आयुर्वेदिक कार्यो में किया जाता है. काली मिर्च  हमारे हेल्थ के  लिए बहुत उपयोगी और फायदेमंद दवाई के रूप में भी है.

काली मिर्च 1 किलो कितने का है? - kaalee mirch 1 kilo kitane ka hai?

काली मिर्च के फायदें क्या हैं?

काली मिर्च से होने वाले फायदे के बारे में बात करे तो दोस्तों काली मिर्च की होने वाले फायदे बहुत प्रकार से है. चाहे इसे आप खाने में मसाला के रूप में इस्तिमाल करे या हेल्थ केयर के तौर पर आयुर्वेदिक कार्यो में कर सकते है.

  1. यह बहुत ही कम कीमत में होने बिजनेस है. जिसे कम लागत में गावं तथा शहर में शुरू किया जा सकता है.
  2. काली मिर्च से बनने वाले प्रोडक्ट को बेंचने पर 13 से 18% तक कि प्रॉफिट होती है.
  3. इस बिजनेस में आप माल के स्टॉक को कम मात्र में रख कर भी बिजनेस को कर सकते है.
  4. इस बिजनेस को कम जगह से भी शुरू किया जा सकता है.

काली मिर्च कहाँ से आती है?

काली मिर्च की बात करे तो इसका उत्पादन हमारे देश में सिर्फ तीन जगहों में की जाती है और पूर्ति नहीं हो पाने के कारण बहार से विदेशो से भी माल मंगाया जाता है. हमारे देश में वे तीन जगह कौन का है जहाँ काली मिर्च की उत्पादन की जाती है.

      1. केरल
      2. कर्नाटक
      3. तमिलनाडु

दोस्तों यदि बात करे विदेश से होने वाले अयात की तो श्रीलंका से काली मिर्च मंगाया जाता है.

काली मिर्च का होलसेल बिज़नेस कैसे करें?

दोस्तों काली मिर्च की होल सेल बिजनेस की बात करे तो इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा रिसर्च की जरुरत नहीं पड़ेगी. इसकी उत्पादन मुख्यतः भारत की  तीन राज्यों में ही होता है. तो यदि आपको होलसेल बिजनेस करना है तो आप केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु तीनो राज्य में से जो आपको सुविधा पड़े. वंहा से आप माल ला कर होलसेल में बेच सकते है. यदि आपके पास बजट कम है तो कम –कम मात्र में माल लाकर सेल कर सकते है. होल सेल में अपना काली मिर्च बेच कर अधिक मुनाफा कमा सकते है. आप चाहे तो रिटेल शॉप में बेच कर भी अधिक कमाई कर सकते हो.

आप अपने सुविधा के अनुसार काली मिर्च के बिज़नस को रिटेल में भी शुरू कर सकते हो. इस बिज़नस में आपको होल सेल से ज्यादा कमाई होगी. क्योकिं रिटेल में आपकी माल कम क्वान्टिटी में बिकेगी और होल सेल में ज्यादा माल ज्यादा क्वांटिटी में बिकेगी. होलसेल बिजनेस में भले ही कम मार्जिन मिले. लेकिन ज्यादा क्वान्टिटी बेच कर ज्यादा कमाई भी किया जा सकता है.

काली मिर्च की बिजनेस कितने प्रकार से कर सकते है?

दोस्तों काली मिर्च की बिजनेस की बात करे तो आप इसमे दो तरह से बिजनेस कर सकते है और अधिक इनकम ले सकते है.

        1. ऑफ़लाइन बिजनेस
        2. ऑनलाइन बिजनेस

ऑफलाइन बिजनेस

काली मिर्च के ऑफ़लाइन बिजनेस के लिए आप केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु में से अपने किसी भी सुविधाजनक एरिया से काली मिर्च को लाकर होलसेल या रिटेल में बेच सकते है. और बहुत अधिक कमाई के सकते है.

ऑनलाइन बिजनेस

ऑनलाइन बिजनेस की बात करे तो आप माल को केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु से खरीदकर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाईट की मदद लेकर उसमे अपनी प्रोडक्ट डाल सकते है. दोस्तों इसमें भी बहुत सारे आस–पास के कस्टूमर मिल जायेंगे क्योंकि दोस्तों आज के इस मोर्डन युग में शहरी इलाको के बहुत सारे लोग ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदना पसंद करते है.

काली मिर्च की बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?

किसी भी बिजनेस के सक्सेस में मार्केटिंग का बहुत बड़ा योगदान होता है. क्योंकि मार्केटिंग से ही हमारी बिजनेस में ग्रोथ आती है.  दोस्तों इसमें मार्केटिंग करने के बहुत सारे ऑप्शन है जिससे की आप अपने बिजनेस का मार्केटिंग कर सकते है.

मार्केटिंग करने के लिए कुछ बेहतरीन तरीके :

    1. अपने आस-पास के लोगो को स्वयं जाकर बताएं. किसी भी बिज़नस के लिए माउथ मार्केटिंग बहुत महत्वपूर्ण होता है.
    2. सोशल नेटवर्किंग जैसे फेसबुक, व्हाट्स एप्प, इन्स्टाग्राम इत्यादि द्वारा  अपने काली मिर्च बिजनेस की जानकारी लोगो तक पहुचाएं.
    3. होल सेलर को और रिटेलरो को मोबाइल द्वारा कॉल कर के जानकारी दे ताकि वे आपसे ही माल ख़रीदे .
    4. काली मिर्च बिजनेस की मार्केटिंग आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीका से कर सकते है और मुनाफा कमा सकते हैं.
    5. यदि आप बिजनेस को बड़े लेवल में करना चाहते है तो न्यूज पेपर या टीवी एडवरटाईजमेंट करा सकते है इससे बिजनेस को पहचान मिलेगी और सभी दुकानदार होलसेलर और रिटेलर आपको जान सकेंगे और आपकी बिजनेस प्रोडक्ट अक ब्रांड बन जाएगा और दोस्तों आपको पता ही है जो ब्रांड हो लोग उसे ही खरीदते है.

काली मिर्च के होल सेल बिजनेस में कितना प्रॉफिट होता है?

दोस्तों काली मिर्च के होल सेल बिजनेस में प्रॉफिट की बात करें तो आपकी प्रॉफिट मार्जिन निर्भर करता है. आपके पास कितना माल की स्टॉक है और आप किस एरिया में अपना माल सेल कर रहे है. यदि दोस्तों लोकशन ऐसे शहर में जहाँ जनसँख्या अधिक है वहां की मार्केट बहुत बड़ा है तो ऐसे में दोस्तों आपकी प्रॉफिट मार्जिन बहुत अधिक बड़ जाता है.

काली मिर्च बिजनेस में मुनाफा की बात करे तो होल सेल बिजनेस में 10से 20 % तक मार्जिन होती है तथा रिटेल में सेल करने पर 25% तक मार्जिन हो सकता है ऐसे में दोस्तों आप महिना में 40 से 70 हजार रुपए तक कमा सकते है.

दोस्तों होल से बिजनेस एक फायदा यह  भी हो जाता है की आपका माल जो है बल्क में बहुत सारा बिक जाता है जिससे आपको रिटेलरो को घूम –घूम कर बेचने के जरुरत नहीं पड़ती.

काली मिर्च को कहाँ  से ख़रीदे?

जैसे हमने आपको बताया है की माल को खरीदने के लिए आपको इधर –उधर जाने की जरुरत नहीं है. क्योंकि काली मिर्च की व्यापार भारत में केवल तीन जगहों में होती है. जिनमे पहला केरल दूसरा कर्नाटक और तीसरा तमिलनाडु है. जो लोकेशन आपको नजदीक या सस्ता लगे वहां से आप काली मिर्च को लाकर सेल कर सकते है.

काली मिर्च की खेती  कैसे करें?

काली मिर्च की खेती गर्म जलवायु वाले क्षेत्र में किया जाता है. भारत में देखे तो दक्षिणी क्षेत्र गर्म जलवायु वाले होते है. अगर आप केरल, तमिलनाडु, और कर्नाटक से है और आपके पास जमींन है. तो आपको इससे बहुत ज्यादा फायदा होने वाला है क्योंकि आप काली मिर्च की जोरदार बिजनेस खेती कर के कर सकते है और खुद से भी माल को लेकर होल सेल में बेच सकते है.

काली मिर्च का होलसेल रेट क्या है?

दुनियाभर के बाजारों में भारतीय काली मिर्च की कीमत अन्य जगह के काली मिर्च की तुलना में अधिक होती है. इंडोनेशिया, वियतनाम और ब्राजील जैसे काली मिर्च के प्रमुख उत्पादक देश में 150 रूपये से 160 रूपये प्रति किलो में बिकता है. जबकि मलेशयाई देशो में 250 रूपये किलो तक काली मिर्च की बिक्री होती है.

मिर्च का व्यापार कैसे करें?

यह कम लागत वाला एक बेस्ट बिज़नस है. जिसे आप असानी से अपने एरिया में शुरू करके अच्छी आमदनी ले सकते है. मिर्च के व्यवसाय में 12 से 16% तक की प्रॉफिट मार्जिन होती है. शुरुवात में इस काम को आप अपने घर से शुरू कर सकते है.

काली मिर्च की खेती कहाँ होती है?

काली मिर्च को मसाला की राजा और काला सोना भी कहा जाता है. हमारे देश में काली मिर्च का उत्पादन 3 राज्यों में होता है. जिसमे केरल, कर्नाटक और तमिलनाडू शामिल है. भारत में उत्पादित काली मिर्च के 98% काली मिर्च का उत्पादन अकेले केरल में होता है.

काली मिर्च कब उगाई जाती है?

काली मिर्च की खेती करने का सबसे अच्छा महिना मई-जून का होता है, जुलाई के महीने में सफ़ेद और हलके पीले रंग के फुल निकलते है. साल के शुरुवात में जनवरी से मार्च के बिच में काली मिर्च पककर तैयार हो जाता है. काली मिर्च के फल का आकार 6 से 12 मिलीमीटर के आसपास होता है.

काली मिर्च की बिजनेस कौन–कौन कर सकते है?

काली मिर्च के खेती के लिए कोई खास डिग्री की जरुरत नहीं होती है. आप पढ़ाई में बहुत ही ज्यादा graduate या Master degree किये हो तब भी आप यह बिजनेस कर सकते है. यदि आप केवल 10 वी या 12 वी पास हो, तो भी इस बिज़नस को असानी से कर सकते हो.

काली मिर्च के बिज़नस के लिए आपको इसकी पहचान होना आवश्यक है. काली मिर्च के विभिन्न वेराइटी का भी ज्ञान होना आवश्यक होता है. इस बिजनेस के लिए ज्यादा पैसा की जरुरत नहीं है. इसलिए एक गरीब व्यक्ति भी कर के बड़ा बिजनेस मेन  बन सकता है. और अपने मेहनत से करोड़ पति भी बन सकता है.

दोस्तों एक कहावत है:-
कर बुलंदी हौसला तो इरादा कौन तोड़ेगा,
हो मन में खुद का विश्वास तो सफलता भी कदम चूमेगा.

काली मिर्च के बिज़नस से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण सवाल  

Q. 1) काली मिर्च का बिजनेस कहाँ पर शुरू करें?

उत्तर – काली मिर्च की बिजनेस छोटे–बड़े गावं, कस्बों और शहरो में असानी से कर सकते है. क्योंकि इसकी मांग हर जगह होती है. प्रायः सभी घरों में काली मिर्च का उपयोग किया जाता है.

Q. 2) काली मिर्च की होलसेल बिजनेस करने में कितना पैसा लगेगा?

उत्तर – यदि आप छोटे लेवल पर काली मिर्च का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपको से 30 हजार से 50 हजार रुपए लागत लगाने की जरुरत होगी. यदि आप मध्यम लेवल में बिजनेस शुरू करते है तो आपको से 80 हजार से 1 लाख 50 हजार रूपये की जरुरत होगी.

Q. 3) काली मिर्च के कितने प्रकार के लाइसेंस लगते है?

उत्तर – काली मिर्च बिजनेस को ऑफलाइन करने के लिए मुख्य रूप से शॉप लाइसेंस की जरुरत होगी. जिसमे गुमस्ता लाइसेंस ले सकते है. इसके अलावा यदि आप काली मिर्च को पैकेट के रूप में या प्रोडक्ट बनाकर बेचते है तो आपको फ़ूड रजिस्ट्रेशन और MSME रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी. इसके अलावा यदि आप ऑनलाइन सेलिंग करना चाहते है तो GST की आवश्यकता होगी.

Q. 4) काली मिर्च के लिए लोन कैसे ले?

उत्तर – दोस्तों काली मिर्च बिजनेस को करने के लिए लोन लेने के लिए अपना प्रोजेक्ट फाइल बनाकर बैंक के पास ले जाये. बैंक के माध्यम से आप मुद्रा लोन लेकर इस बिज़नस को शुरू कर सकते है.

Q. 5) काली मिर्च के बिज़नस में कितना मुनाफा है?

उत्तर – काली मिर्च बिजनेस में मुनाफा की बात करे तो होल सेल बिजनेस में 10से 20 % तक मार्जिन होती है तथा रिटेल में सेल करने पर 25% तक मार्जिन हो सकता है ऐसे में दोस्तों आप महिना में 40 से 70 हजार रुपए तक कमा सकते है.

तो दोस्तों उम्मींद करता की काली मिर्च का होलसेल बिज़नस कैसे करें? (how much does a black pepper) आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह काली मिर्च का बिज़नस पसंद आया हो तो लाइक करें। और इन्हें लोगो को शेयर करें, ताकि वो भी इस काली मिर्च का होलसेल बिज़नस आइडियाज को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके  सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट computervidya.com एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

Post Views: 478

भारत में काली मिर्च का क्या रेट है?

एमसीएक्स के अनुसार, आज काली मिर्च की कीमत आईएनआर 32,665/100 किलोग्राम है।

1 दिन में कितनी काली मिर्च खानी चाहिए?

इसलिए जरूरी है कि आप काली मिर्च का सेवन करने में संयमित रहें. हर दिन दो से तीन काली मिर्च आपके शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित होंगी. इतना ही नहीं आप काली मिर्च खाने से अपनी कई बीमारियों का इलाज घर बैठे कर सकते हैं. आयुर्वेद में काली मिर्च को औषधि बताया गया है.

बिहार में काली मिर्च का रेट क्या है?

यही काली मिर्च आयात कर भारत में मंगवाने पर 950 रुपए प्रति किलो हो जाता है।

काली मिर्च सबसे ज्यादा कौन सी होती है?

भारत में उत्पादित कुल काली मिर्च में से 98 प्रतिशत का उत्पादन अकेले केरल राज्य में होता है. इसके बाद कर्नाटक और तमिलनाडु का स्थान है. दुर्लभ काली मिर्च की खेती महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में पाई जाती है.