हृदय रोग से बचने के लिए क्या करना चाहिए? - hrday rog se bachane ke lie kya karana chaahie?

यदि आप धूम्रपान करते हैं तो छोड़ दें। यह अकेली अच्छी चीज़ है जो आप अपने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं।

धूम्रपान

() का मुख्य कारण है। छोड़ने के एक साल बाद आपको दिल का दौरा पड़ने का खतरा धूम्रपान करने वाले से आधा रह जाता है।

सक्रिय रहें (get active)

सक्रिय होने और बने रहना आपको होने वाले हृदय रोग के खतरे को कम कर सकता है। यह एक अच्छा मनोदशा और तनाव सुधारक बन सकता है।

प्रति सप्ताह मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम करें। सप्ताह में पांच दिन 30 मिनट की गतिविधि इसे हासिल करने का एक तरीका है। इसके अलावा आप अन्य चीज़ें भी करें, जैसे कि काम पर जाने के लिए साइकिलिंग।

अपने वज़न को नियंत्रण में रखें (manage your weight)

अधिक वज़न होना हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकता है। इसलिए कम वसा और चीनी युक्त स्वस्थ और संतुलित आहार, पर्याप्त फल और सब्ज़ियों के साथ नियमित शारीरिक अभ्यास का पालन करें।

यदि आपका वजन स्वस्थ है तो बीएमआई कैलकुलेटर पर पता लगाएं। यदि आपका वजन अधिक है तो 12 हफ्ते के वज़न घटाने वाले प्लान का इस्तेमाल करें।

अधिक फाइबर खाएं (eat more fiber)

हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में फाइबर खाएं। दिन में कम से कम 30 ग्राम फाइबर खाने का लक्ष्य रखें। विभिन्न स्रोतों से फाइबर खाएं जैसे साबुत अनाज का ब्रेड, ब्रैन, ओट्स और साबुत अनाज सीरियल, आलू (छिलके के साथ) और पर्याप्त फल और सब्जियां।

सैचुरेटेड वसा में कटौती करें (cut down on a saturated fat)

अधिक वसा वाले ज़्यादा खाद्य पदार्थ खाने से आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) की मात्रा बढ़ सकती है। यह आप में हृदय रोग होने के खतरे को बढ़ा सकता है। पतले टुकड़े वाले मांस और निम्न वसा दुग्ध उत्पाद का चुनाव करें । जैसे फुल फैट दूध के स्थान पर 1% फैट वाले दूध का।

वसा के बारे में तथ्य पढ़ें।

अपने दिन भर में पाँच भागों को लें (get your 5 a day)

दिन भर में सब्ज़ियों और फलों के कम से कम पांच भाग खाएं। वे फाइबर, विटामिन और मिनरल के अच्छे स्रोत होते हैं। अपने 5 भागों को दिन भर में प्राप्त करने के बहुत से स्वस्थ तरीके भी हैं। जैसे कि अपने सीरियल में कटे हुए फल शामिल करना और अपने पास्ता सॉस और करी में सब्ज़ियों को जोड़ना ।

दिन भर में 5 फल और सब्जियों के उपाय के लिए और जानें।

नमक में कटौती करें (cut down on salt)

स्वस्थ्य

() के लिए टेबल पर रखे नमक का इस्तेमाल करने से बचें, और अपने खाने में अधिक प्रयोग करने से भी बचें। एक बार जब आप बिना अतिरिक्त नमक के खाद्य पदार्थ खाने के आदी हो जाते हैं तो आप इसे पूर्ण रूप से छोड़ सकते हैं।

बने बनाये खाद्य पदार्थ में अधिक नमक की मात्रा पर ध्यान दें। अधिकतर नमक जो हम खाते हैं वो हमारे द्वारा खरीदे गए खाद्य पदार्थ में पहले से होता है। खाद्य पदार्थ के लेबल को देखें। यदि 100 ग्राम में 1.5 ग्राम नमक या 0.6 ग्राम सोडियम से अधिक होता है तो उस खाद्य पदार्थ में नमक की मात्रा अधिक है। एक वयस्क को दिन भर में 6 ग्राम से कम नमक खाना चाहिए - जो कि एक चाय के चम्मच के बराबर होता है।

मछली खाएं (eat fish)

हफ्ते में दो बार मछली खाएं जिसमें तैलीय मछली शामिल हो। मछलियां जैसे कि मैकरेल, सार्डिन, ताज़ी टूना और साल्मन ओमेगा 3 फैट के स्रोत होते हैं जो हृदय रोग (heart disease) के खतरों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को हफ्ते में दो भाग से अधिक तैलीय मछली नहीं खानी चाहिये।

कम शराब पियें (drink less alcohol)

भूले नहीं कि शराब में कैलोरी होती है। अपने स्वास्थ्य से जुड़ी गम्भीर समस्याओं, (जिसमें हृदय की सेहत भी शामिल है) सलाह दी हुई दैनिक शराब की सीमा को बनाये रखने का प्रयास करें।

खाद्य पदार्थ के लेबल को पढ़ें (read the food label)

खरीदारी करते समय, खाने और पीने की पैकेजिंग पर यह देखना एक अच्छा विचार है कि उत्पाद में कितनी कैलोरी और कितना वसा, नमक और चीनी है। यह समझना कि भोजन में क्या है और यह आपके आहार के साथ कैसे फिट बैठता है, आपको स्वस्थ विकल्प चुनने में मदद करेगा।

हृदय संबंधित समस्याओं के लिए कब चेकअप कराना चाहिए?
35 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति या जिसे उच्च कोलेस्ट्रॉल, बी.पी., डायबिटीज, मोटापा या हृदय संबंधित समस्याओं का पारिवारिक इतिहास हो, ऐसे व्यक्ति को नियमित हृदय जाँच जरूर करानी चाहिए। लक्षण दिखाई देने से पहले 2डी ईको और टी.एम.टी. जैसी जाँचें, हार्ट ब्लॉकेज का पता लगाने में मदद कर सकती है। यदि किसी को सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, थकान, अनियमित या तेज दिल की धड़कन आदि जैसे लक्षण हो तो उन्हे तुरंत कार्डियोलॉजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

क्या हर सीने में दर्द हार्ट अटैक का लक्षण होता है? इनमें अंतर कैसे करें और तुरंत क्या किया जाना चाहिए?
सभी सीने में दर्द हार्ट अटैक के संकेत नहीं होते है। अगर आपको छाती के बीच में या आपकी बाहों, कमर के ऊपरी हिस्से में, जबड़े, गर्दन या पेट के ऊपरी हिस्से में नये तरह का दर्द हो जो 5 मिनट से भी ज्यादा हो, साथ ही सांस लेने में तकलीफ, ठंडा पसीना, जी घबराना, थकान या चक्कर आना जैसे लक्षण हो तो यह लक्षण हार्ट अटैक के सूचक हो सकते है। हालांकि, अगर सीने का दर्द क्षणिक है या सुई की चुभन जैसा है तो यह अन्य कारणों से भी हो सकता है। सीने में दर्द होने पर हमेशा डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

क्या इस कोरोना के समय में हार्ट अटैक होने पर इमरजेंसी ट्रीटमेंट दिया जा रहा है?
हाँ, हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक या अन्य किसी भी मेडिकल इमरजेंसी में सरकार द्वारा निर्धारित सभी सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए इमरजेंसी ट्रीटमेंट दिया जा रहा है। जिन मरीजों को हार्ट अटैक के लक्षण सामने आ रहे हैं, उन्हेंं हृदय को अत्याधिक नुकसान से बचाने के लिए जल्द से जल्द अस्पताल की इमरजेंसी में आना चाहिए।

कई बार हृदय धमनी रोग वाले मरीजों को उपचार की अलग-अलग सलाह दी जाती है (सर्जरी / स्टेंटिंग)।  ऐसे मामलों में क्या करना चाहिए?
उपचार प्रणाली का निर्णय लेने में कई कारक शामिल है जैसे रोग की जटिलता, कितनी रक्त वाहिकाएं प्रभावित हैं, डायबिटीज, मरीज की उम्र, मेडिकल हिस्ट्री आदि। इन्हीं कारकों का पता लगाकर यह तय किया जाता है कि इलाज की कौनसी विधि मरीज के लिए अधिक सुरक्षित और प्रभावी हो सकती है। जब मरीज के केस में इलाज का सबसे उपयुक्त विकल्प स्पष्ट नहीं होता या उपचार के कई विकल्प संभव होते हैं तो मूल्यांकन के लिए केस हार्ट टीम को दिया जाता है। हार्ट टीम में एक कार्डियोलॉजिस्ट, कार्डियक सर्जन और इमेजिंग विशेषज्ञ शामिल होते हैं जो संयुक्त रूप से केस की समीक्षा करते हैं और इलाज का सबसे उपयुक्त विकल्प की सलाह देते हैं। ऐसे मामलों में निर्णय लेने के लिए अत्याधुनिक डायग्नोस्टिक तकनीके भी काफी मददगार होती है।

अगर एंजियोप्लास्टी या सर्जरी के बाद हृदय संबंधित समस्याएं फिर से होने लगें तो क्या दोबारा सर्जरी या एंजियोप्लास्टी संभव है और क्या यह सुरक्षित है?
बढ़ती जीवन प्रत्याशा के साथ अब रिपीट या री-डू हार्ट प्रोसीजर या सर्जरी (दूसरी, तीसरी या चौथी बार हृदय की सर्जरी) बहुत सामान्य हो गए हैं और एडवांस्ड हार्ट सेंटर्स में बहुत अच्छी सफलता दर के साथ किये जा रहे हैं। इस तरह की सर्जरी काफी जटिल होती हैं और इन सर्जरी में व्यापक अनुभव और सटीकता के साथ बेहतरीन पोस्ट-ऑपरेटिव केयर की आवश्यकता होती है क्योंकि मरीज की रिकवरी इसी पर निर्भर होती है।

मुझे कुछ साल पहले हार्ट अटैक हुआ था और अब मेरी हृदय की पंपिंग कम हो गई है, क्या किया जाना चाहिए?
हार्ट अटैक या संक्रमण, हृदय की मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है और इससे हृदय की पंप करने की क्षमता कम हो जाती है। ये जटिलताएं ज्यादातर समय के साथ बढ़ती जाती हैं। अक्सर इसके लक्षण तब तक दिखाई नहीं देते है जब तक हृदय को काफी क्षति नहीं हो जाती है। 40 से नीचे इजेक्शन फ्रैक्शन, सांस की तकलीफ, भूख में कमी, जी मिचलाना, लगातार खांसी होना, चक्कर आना, पैरों में सूजन और वजन बढ़ना, थकान महसूस होना या हृदय की धड़कन में अनियमितता जैसे लक्षण वाले मरीजों को बिना किसी देरी के हार्ट फेलियर विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।

यदि कोई हृदय रोगी किन्हीं कारणोवश अस्पताल नहीं आ पा रहा तो उसे क्या करना चाहिए?
जिन हृदय रोगियों को डॉक्टर परामर्श की आवश्यकता है या जिन्हें फौलो-अप विजिट की सलाह दी गई है उन्हें परामर्श में देरी नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह नुकसानदेह हो सकता है। यदि कोई रोगी अस्पताल नहीं आ पा रहा तो वें घर बैठे ही अपने डॉक्टर से (अपनी सुविधानुसार) ऑनलाइन परामर्श कर सकते है।

डॉ. निखिल चौधरी, कंसलटेंट – कार्डियोलॉजी, नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल, जयपुर

AngioplastyDiabetesheart attackheart attack symptomsheart attack treatmentheart diseaseHeart Failure

हार्ट को ठीक रखने के लिए क्या करें?

हृदय रोगों से बचाव के लिए जानिए क्या खाएं?.
फल और सब्जियां: ताजे फल और सब्जियां खाने की आदत बनाएं। ... .
आहार में कैलोरी, वसा और सोडियम वाली चीजों की मात्रा कम रखें। ... .
डिब्बाबंद चीजों के सेवन से बचें। ... .
नट्स को दैनिक आहार में जरूर शामिल करें, विशेषकर मूंगफली-अखरोट जैसे नट्स को हृदय के लिए फायदेमंद माना जाता है।.

दिल को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए?

जामुन- हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जामुन का सेवन जरूर करें. ... .
एवोकाडो- हार्ट को फिट रखने के लिए एवोकाडो को डाइट का हिस्सा बनाएं. ... .
सेब- रोजाना एक सेब खाने से बीमारियां दूर होती हैं. ... .
संतरा- संतरा खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. ... .
अंगूर- अंगूर स्वाद और पोषक तत्वों से भी हैं..

दिल की ताकत के लिए क्या खाना चाहिए?

हेल्दी हार्ट के लिए नियमित रूप से खानपान में फलों, सब्जियों और अनाज शामिल करना बहुत जरूरी है. संतरा, सेब, बेरीज, हरी पत्तेदार सब्जियां, बैंगन, बींस फाइबर से भरपूर होती हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती हैं. अनाज में दालें, ओट्स, गेहूं से तैयार आटा, जौ, बाजरा, लेंटिल्स आदि खूब खाएं.

घर पर दिल की जांच कैसे करें?

सीढ़ियों पर करें टेस्ट हार्ट का मेडिकल टेस्ट करने के लिए सबसे आसान तरीका है, सीढ़ियों पर चढ़ना। अगर आप एक मिनट में 50-60 सीढ़ियां चढ़ लेते हैं, तो आपका हृदय स्वस्थ है। और अगर सीढ़ियां चढ़ने में आपको अधिक समय लगता है, तो आपको दिल के प्राॅपर चेकअप की जरूरत है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग