फेक फेसबुक अकाउंट - phek phesabuk akaunt

फेसबुक दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय सोशल नेटवर्क वेबसाइट है फेसबुक आपके विचारों को साझा करने और आसपास के लोगों के साथ स्क्स्थ संचार रखने के लिए इंटरनेट पर सबसे बड़े प्लेटफार्म में से एक बन गया हैं जो लोगों को free में अपना अकाउंट बनाने की सुविधा देता है लेकिन मैं उन असली लोगों के खिलाफ हूं जो अपने बिज़नस के लिए fake facebook account, profile और page बनाते हैं यदि आपको लगता है की कोई अकाउंट नकली है तो आप फेसबुक पर उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

फेक फेसबुक अकाउंट - phek phesabuk akaunt

फेसबुक आपको fake profile की रिपोर्ट करने की आसान सी सुविधा प्रदान करता है यहां मैं आपको फेसबुक पर fake facebook account की रिपोर्ट करने का तरीका ही बता रहा हूं जिससे आप आप फेक अकाउंट की रिपोर्ट कर सकते हैं।

अगर आप रिपोर्ट करने में आलस कर रहे है या आपको डर लग रहा है की किसी को पता चल जाएगा की उसके fake अकाउंट की रिपोर्ट करने वाले आप है तो आपको इस बात को लेकर चिंतित होने की जरुरत नहीं हैं।

  • ये भी पढ़ें:- Facebook पर क्या क्या Share नहीं करना चाहिए

क्योंकि फेसबुक कभी भी यह खुलासा नहीं करेगा की fake अकाउंट की रिपोर्ट किसने की थी वे सिर्फ रिपोर्ट किए गए अकाउंट को चेक करेंगे और अगर उन्हें पता चल जाता है की वो नकली खाता है तो वे तुरंत खाते को डिलीट कर देंगे।

  • 1 Fake Facebook Account Ki Report Kaise Kare
    • 1.1 1. Fake Account के साथ रिपोर्ट करें
    • 1.2 निष्कर्ष

Fake Facebook Account Ki Report Kaise Kare

फेसबुक खुद नकली अकाउंट की पहचान कर सकता है और उन्हें डिलीट कर सकता है इसलिए जब भी आप किसी fake account का सामना करते है तो आपका कर्त्तव्य है की आप उसके बारे में फेसबुक टीम को सूचित करें ताकि फेसबुक इस तरह की प्रोफाइल के खिलाफ उचित कारवाई कर सकें। इस पोस्ट में यही बताया गया है की आप फेसबुक पर fake facebook account की रिपोर्ट कैसे दें सकते हैं।

1. Fake Account के साथ रिपोर्ट करें

किसी fake अकाउंट की रिपोर्ट करने के लिए यह सबसे आसान तरीका है अगर आप किसी fake facebook account की रिपोर्ट करना चाहते है तो इन पॉइंट्स को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले फेसबुक पर लॉग इन करें और उस अकाउंट को ओपन करें जिसकी आप रिपोर्ट करना चाहते हैं।
  2. उस अकाउंट की कवर फोटो के नीचे वाले कोने पर message आप्शन के साथ tree-dots पर क्लिक करें।
  3. Tree-डॉट्स पर क्लिक करने पर आपको Report का आप्शन मिल जाएगा। अगर आप रिपोर्ट करना चाहते है तो इस पर क्लिक करें और अगले स्टेप फॉलो करें।

फेक फेसबुक अकाउंट - phek phesabuk akaunt

इस तरह आप आसानी से 2 क्लिक में किसी भी fake account की फेसबुक पर रिपोर्ट कर सकते हैं।

इस तरह आप फेसबुक पर fake अकाउंट की रिपोर्ट कर सकते है इसके अलावा आप इस फॉर्म पर जाकर भी किसी पाखण्डी अकाउंट की रिपोर्ट कर सकते हैं।

यह आसान तरीका है फेसबुक पर किसी भी नकली अकाउंट की रिपोर्ट करने के लिए, और आप आसानी से इस तरीके से फेसबुक पर fake facebook account की रिपोर्ट कर सकते हैं।

निष्कर्ष

अब आपको पता चल गया होगा की फेसबुक टीम को नकली फेसबुक profile, अकाउंट की के बारे में सूचित कैसे कर सकते हैं आशा करता हूं इस तरह आप फेसबुक पर fake account की रिपोर्ट कर पाओगे।

अगर आपको इस पोस्ट में बताया गया तरीका पसंद आये या आप फेसबुक पर fake facebook account की रिपोर्ट करने का कोई और आसान तरीका जानते है तो उसके बारे में कमेंट में बता सकते हैं।

  • ये भी पढ़ें:- फेसबुक पर फेक अकाउंट को कैसे पहचानें

यदि आपको इस पोस्ट की जानकारी उपयोगी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ share करें।

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Facebook Fake ID, Fake Profile: साइबर अपराधियों ने इन दिनों ठगी करने का नया तरीका निकाला है. ये शातिर फ्रॉड फेसबुक के जरिये लोगों को ठगने में जुटे हैं. आम लोगों से लेकर पुलिस और प्रशासन के बड़े अधिकारियों तक के फेसबुक अकाउंट इन ठगों की नजर में हैं. ये लोग फेक प्रोफाइल बनाकर उनके करीबियों से पैसाें की ठगी कर रहे हैं.

यूजर के फेसबुक फ्रेंड्स से कहा जाता है कि उसे कुछ मदद की जरूरत है. फोनपे, पेटीएम या गूगल पे पर या ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कर दें. आजकल ऐसी घटनाएं आम हो चली हैं, ऐसे में सतर्कता जरूरी है. आइए जानते हैं कि इस तरह के साइबर फ्रॉड कैसे अंजाम दिये जाते हैं और इनसे कैसे बचा जा सकता है-

प्रोफाइल हैक और फेक प्रोफाइल

साइबर क्रिमिनल्स अपना मतलब साधने के लिए दो तरीकों से फेसबुक यूजर्स का प्राेफाइल इस्तेमाल करते हैं. पहला, फेसबुक यूजर्स का फर्जी प्रोफाइल बनाकर उसके जरिये यूजर के परिचिताें से पैसों की डिमांड की जाती है. फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाने के लिए यूजर्स के ही फोटोग्राफ को साइबर अपराधी चुराते हैं और फिर प्रोफाइल बनाकर उसका इस्तेमाल करते हैं.

ठगी का दूसरा तरीका है, अपराधी फेसबुक को हैक कर यूजर के प्रोफाइल को यूज करते हैं और यूजर को जानकारी भी नहीं मिलती है. इन दो तरीकों से हाल के दिनों में फेसबुक से लगातार फिशिंग अटैक किया जा रहा है.

फेक फेसबुक अकाउंट - phek phesabuk akaunt

फेसबुक अकाउंट हैक कैसे होता है?

फेसबुक अकाउंट को हैक करने के लिए साइबर फ्रॉड फिशिंग अटैक करते हैं. इसके लिए हैकर्स फेक लॉगिन पेज क्रिएट करते हैं, जो बिल्कुल रियल फेसबुक पेज की ही तरह दिखता है. इसके बाद हैकर दूसरे यूजर को इसे लॉग इन करने के लिए कहता है. यूजर जब एक बार फेक पेज को लॉगइन कर लेता है, तो उसके ईमेल एड्रेस और पासवर्ड को टेक्स्ट फाइल में स्टोर कर लिया जाता है. अब टेक्स्ट फाइल को डाउनलोड करने के बाद हैकर यूजर के फेसबुक पेज को हैक कर लेता है.

आप रहें सतर्क, ऐसे बचें

फेसबुक पर आपका प्रोफाइल सलामत रहे, इसके लिए हमारी सलाह है कि किसी दूसरे डिवाइस से फेसबुक अकाउंट लॉगइन न करें. हमेशा क्रोम बाउजर ही इस्तेमाल करें. ऐसे ईमेल्स को इग्नोर करें, जो आपको फेसबुक अकाउंट को लॉगइन करने को कहें. हम सभी अपनी सुविधा के लिए कंप्यूटर के ब्राउजर में अकाउंट के पासवर्ड को सेव रखते हैं. यह खतरनाक हो सकता है. इससे हैकर्स आसानी से आपके पासवर्ड को कंप्यूटर से निकाल कर आपका अकाउंट हैक कर सकते हैं. अपने ब्राउजर पर कभी भी लॉगिन क्रेडेंशियल्स सेव न करें. हमेशा स्ट्रॉन्ग पासवर्ड यूज करें.

फर्जी फेसबुक अकाउंट की ऐसे करें पहचान

प्रोफाइल फोटो

प्रोफाइल फोटो पर शक हो, तो फोटो सर्च करें. अगर फोटो किसी 18+ साइट पर नजर आती है, तो समझ जाइए कि वह फेसबुक अकाउंट फर्जी है.

टाइमलाइन

टाइमलाइन पर किसी सेलिब्रिटी, भगवान या लड़कियों की तस्वीर दिख रही है, तो सावधान हो जाइए और इसकी पहचान करने के लिए रिवर्स इमेज सर्च की मदद लें.

जन्म तारीख

ज्यादातर फेक फेसबुक अकाउंट्स में जन्म तारीख 1 जनवरी रहती है. इसके अलावा भी तारीखों से फर्जी अकाउंट का पता लगाया जा सकता है.

टू स्टेप ऑथेन्टिकेशन

फेसबुक अकाउंट और ईमेल पर हमेशा टू स्टेप ऑथेन्टिकेशन ऑन रखें, जिससे कोई दूसरा व्यक्ति आईडी खोले तो आपके फोन पर ओटीपी आये.

एक्टिविटी

आम तौर पर फेक अकाउंट से किसी पेज को लाइक नहीं किया जाता. ऐसे में आप प्रोफाइल में जाकर चेक करें कि उस अकाउंट से कौन-सा पेज लाइक किया गया है. अगर कोई पेज लाइक नहीं है, तो समझ लीजिए कि वह अकाउंट फर्जी है.

फेक फेसबुक अकाउंट - phek phesabuk akaunt

Follow us on Social Media

  • Facebook
  • Cyber Crime
  • fake ID

Share Via :

Published Date Tue, May 25, 2021, 7:49 PM IST

फेक आईडी कैसे पहचाने?

अगर आप फेक अकाउंट्स की पहचान करना चाहते हैं तो सबसे पहली चीज आपको उस यूजर की प्रोफाइल पर ही मिल जाएगी। इस तरह के फेक अकाउंट्स पर ज्यादातर नकली तस्वीर लगाई जाती हैं। खासकर सुंदर लड़के और लड़कियों की पिक का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि लोग बड़ी आसानी से ऐसी प्रोफाइल को देखकर आकर्षित हो जाएं।

फेक फेसबुक अकाउंट कैसे बनाएं?

‌‌‌ Fb की fake id कैसे बनाएं fake मोबाइल नम्बर की मदद से ‌‌‌सबसे पहले www.facebook.com पर जाएं उसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा । वहां पर पहले बॉक्स के अंदर अपना फेक नेम लिख दें । दूसरे बॉक्स के अंदर आपको अपना सर नेम लिखना है। और नीचे वाले बॉक्स के अंदर जहां मोबाइल नम्बर या ईमेल दिया है।

मेरा फेसबुक अकाउंट कैसे ढूंढे?

अपने Facebook अकाउंट में लॉग इन करने के लिए पहले उपयोग किया कंप्यूटर या मोबाइल फ़ोन का उपयोग करके, facebook.com/login/identify पर जाएँ और दिए गए निर्देशों का पालन करें. अपने अकाउंट में फिर से लॉग इन करने के बाद, अपना पासवर्ड रीसेट करने का तरीका जानें. देश कोड सहित अपना पूरा मोबाइल नंबर डालना न भूलें.

मेरे फेसबुक का अकाउंट नंबर क्या है?

विज्ञापन मैनेजर पर जाएँ. अकाउंट से ड्रॉप-डाउन मेनू में आपका विज्ञापन अकाउंट ID नंबर सर्च और फ़िल्टर बार के ऊपर दिखाया गया है.