एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं? - eteeem kaard se paise kaise nikaale jaate hain?

यहां आपको एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकाले (Atm Se Paise Kaise Nikale) उसके बारे में जानकारी दिया गया है क्या आप पहली बार एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो जाहिर सी बात है कि एटीएम कार्ड से पैसे निकालने की क्या प्रोसेस है, एटीएम पिन को कैसे इस्तेमाल करें, और एटीएम मशीन पर पिन कैसे डालें, क्या एटीएम से पैसे निकालना SAFE है – इस तरह के सवाल नए एटीएम कार्ड धारक के दिमाग में जरूर रहती है.

तो आइए जानते हैं एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकाले इससे संबंधित पूरे सवालों के जवाब जैसे:

  • एसबीआई एटीएम से पैसा कैसे निकालें?
  • क्या SBI ATM Card से दूसरे ATM Machine मैं पैसे निकाल सकते हैं?
  • एटीएम से 1 दिन में कितने पैसे निकाला जाता है?
  • एटीएम से पैसे निकालने के लिए कितना चार्ज लगता है?
  • बिना एटीएम कार्ड के पैसे कैसे निकाले?
एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं? - eteeem kaard se paise kaise nikaale jaate hain?

  • Atm Se Paise Kaise Nikale
    • पैसे निकालने की प्रक्रिया – ATM Se Paise Kaise Nikale
    • Question+Answers – Atm Se Paise Kaise Nikale
  • निष्कर्ष

एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकाला जाता है जाने से पहले आपको एटीएम मशीन और एटीएम कार्ड के बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि ATM MACHINE कई प्रकार की होती है उसी तरह एटीएम कार्ड भी कई प्रकार की होती है जैसे अलग-अलग Bank की अलग-अलग होती है.

इसलिए क्योंकि आपको सभी एटीएम मशीनों में एटीएम कार्ड से पैसे निकालने का कुछ अलग अलग Process होती है.

कई बार ऐसे में नए एटीएम कार्ड धारक गुमराह होकर अपने एटीएम से पैसे नहीं निकाल सकते हैं. हालांकि लगभग सभी एटीएम मशीन में Interface (एटीएम मशीन का Dashboard) के अलावा एटीएम कार्ड इस्तेमाल करने का प्रक्रिया समाना होती है जैसे:

  • पैसे निकालना
  • पैसे जमा करना
  • पैसे ट्रांसफर करना
  • स्टेटमेंट देखना

पैसे निकालने की प्रक्रिया – ATM Se Paise Kaise Nikale

आइए जानते हैं एटीएम से पैसे निकालने का तरीका… Step by Step

  • सबसे पहले आपके नजदीक किसी भी एटीएम पर जाएं और आपके एटीएम कार्ड को SWIPE/INSERT करें. एटीएम कार्ड को MACHINE में कैसे डालना है उसके बारे में आपको जरूर पता होगा.
  • ATM को मशीन में डालने के एक दो मिनट के बाद एटीएम कार्ड को निकाल दे. यहां कुछ मशीनों में कार्ड को डालने के बाद लॉक हो जाती है जो नहीं निकलती है तो उसे पैसे निकालने के बाद निकाल सकते हैं.
  • इसके बाद एटीएम मशीन के स्क्रीन पर इस तरह के कुछ ऑप्शन आपके सामने दिखाई देंगे. जैसे नीचे इमेज में देख सकते हैं. ATM से पैसे निकालने के लिए इनमें से आपको BANKING का ऑप्शन पर TOUCH , क्लिक करना है.
एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं? - eteeem kaard se paise kaise nikaale jaate hain?
  • इसके बाद एटीएम मशीन आपको अपने पसंदीदा भाषा ( ENGLISH, HINDI, URDU, ETC) चुनने के लिए बोलेगा, जो भाषा आपको समझ आती है उसे आप फिर से दबाएं. हालांकि आपको अंग्रेजी ऐसे समझ में आ सकते हैं क्योंकि अपने मोबाइल में भी अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल करते हैं.
  • भाषा चुनने के बाद आपको इस स्टेप पर अपना एटीएम कार्ड का PIN डालना है जो कि चार अंक विशिष्ट होती है, जो कि आपके एटीएम कार्ड को इस्तेमाल करने के लिए पहले से आप ने बनाया है.
  • एटीएम मशीन की स्क्रीन पर फिर से कुछ स्टेप आपको फॉलो करना ह, जो कि आपके सामने और कुछ ऑप्शंस स्क्रीन पर खुल जाएंगे जहां से आप पेटीएम से पैसे निकाल सकते हैं.
एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं? - eteeem kaard se paise kaise nikaale jaate hain?
  • इनमें से आपको CASH WITHDRAWAL पर क्लिक करना है या दबाना है इसके बाद एटीएम मशीन आपको अपने बैंक अकाउंट किस तरह की है उसे पूछेगा. बैंक अकाउंट दो प्रकार की होती है जैसे CURRENCT ACCOUNT और SAVING ACCOUNT. यहां आपको SAVING ACCOUNT पर दबाना.
  • अब आपको पैसे कितनी निकालनी है, अपनी जरूरत के हिसाब से ( 1000, 2000, 3000, 4000 ) नंबर दबाएं और YES बटन पर दबाकर पैसे निकाले. कुछ सेकंड प्रोसेस होने के बाद एटीएम मशीन से आपके जरूरत की पैसे निकलने शुरू हो जाएंगे.
  • ATM से पैसे निकालने के बाद कई एटीएम मशीन में आपको एटीएम मशीन की ओर से ( TRANSACTION) लेन देन की पर्ची चाहिए या नहीं पूछ सकती है, अगर आपको RECEIPT की जरूरत है तो आप YES पर दबाकर अपना लेनदेन की पर्ची निकाल सकते हैं.

Question+Answers – Atm Se Paise Kaise Nikale

1. क्या SBI ATM Card से दूसरे ATM Machine मैं पैसे निकाल सकते हैं

हां. चाहे आपका एटीएम कार्ड किसी की बैंक का क्यों ना हो आप कैसे निकाल सकते हैं. Example: आपका एटीएम कार्ड SBI Bank का है, किसी वजह से आपको एटीएम से पैसे निकालने की जरूरत है, लेकिन आपके आपके पास स्टेट बैंक SBI का एटीएम नहीं है. ऐसे में आप किसी भी बैंक का ATM Machine से पैसे निकाल सकते हैं.

2. एटीएम से 1 दिन में कितने पैसे निकाला जाता है?

एटीएम से 1 दिन में आप उतना ही पैसे निकाल सकते हैं जितना आपको आपकी बैंक ATM CARD के अनुसार Allow करती है, क्योंकि एटीएम कार्ड कई प्रकार की होती है. अगर आपके पास RuPay ATM CARD है तो उसमें आप दिन के 25000 एटीएम से निकाल सकते हैं.

3. एटीएम से पैसे निकालने के लिए कितना चार्ज लगता है?

एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको जरूर चार्ज लगती है लेकिन आपको सालाना के हिसाब से चार्ज होती है. अगर आपके पास एटीएम कार्ड है तो आपको साल में 20 से ₹30 की चार्ज बैंक को देने होती है, जो किं बैंक अपने आप आपकी बैंक खाता से काट लेती है.

बिटकॉइन के बारे में जाने;

  • सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है
  • बिटकॉइन आज का रेट क्या है
  • इंडिया की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आपको ATM Se Paise Kaise Nikale पैसे कैसे निकाला जाता है उसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी समाज आई है. अगर आप पहली बार एटीएम से पैसे निकालना चाहते हैं तो इस स्टेप को फॉलो करके आसानी से निकाल सकते हैं.

एटीएम कार्ड नंबर से पैसे कैसे निकाले?

तो आइये जानते है आप एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करके इससे पैसे कैसे निकाल सकते है। Step: 1 किसी भी एटीएम से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको एटीएम कार्ड के साथ एटीएम मशीन पर जाना होता है। Step: 3 मशीन में एटीएम कार्ड डालने के बाद थोड़ा इंतजार करना है। और कार्ड को तब तक नहीं निकालना जब तक पैसे नहीं निकल जाते।

एटीएम मशीन से पैसा कैसे निकाला जाता है?

एटीएम से पैसे कैसे निकाले – ATM Se Paise Kaise Nikale ?.
एटीएम कार्ड को मशीन में डालें। ... .
एटीएम की प्रक्रिया जारी रहने दें। ... .
भाषा का चुनाव करें। ... .
खाते का चुनाव करें। ... .
निकासी विकल्प पर क्लिक करें। ... .
एटीएम कार्ड का पिन नंबर दर्ज करें।.

एटीएम कार्ड का पिन नंबर कैसे पता करें?

आप अपने बैंक अकाउंट के साथ पंजीकृत फोन नंबर के द्वारा एसएमएस भेज कर के एटीएम कार्ड का पिन नंबर पता कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास एटीएम कार्ड मौजूद है, तो आप एटीएम मशीन में जाकर के नया एटीएम कार्ड पिन नंबर बना सकते हैं।

पहली बार एटीएम कैसे यूज़ करें?

ATM चालू करने का पहला स्टेप पहली बार एटीएम कैसे यूज़ करें.
सबसे पहले आपको अपने ATM CARD को एटीएम मशीन में डालना है.
जब आप ATM CARD को एटीएम मशीन में डालोगे तो सबसे पहले आपके सामने भाषा चयन का आप्शन दिखाई देगा इसमें आप अपने अनुसार भाषा का चयन करे ... .
उसके बाद कोई भी दो 2 DIGIT नंबर डाले.