शुगर पेशेंट को क्या दूध पीना चाहिए? - shugar peshent ko kya doodh peena chaahie?

Diabetes Diet: दूध एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसका सेवन हर कोई करता है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक दूध पीना पसंद करते हैं। ये शरीर को ताकत तो प्रदान करता ही है, साथ में कई पोषक तत्वों का भंडार भी होता है। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स के मुताबिक दूध में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन डी और पोटैशियम पाया जाता है। इतने फायदों के बावजूद, हर किसी के लिए दूध लाभकारी हो ये जरूरी नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि डायबिटीज रोगियों के लिए हर तरह का दूध फायदेमंद नहीं होता है। आइए जानते हैं विस्तार से –

क्या डायबिटीज रोगी पी सकते हैं दूध: घरों में कई लोगों के दिन की शुरुआत एक गिलास दूध से ही होती है। वयस्कों से लेकर बुजुर्ग तक दूध का सेवन करते हैं। इसमें कार्ब्स पाया जाता है जो डायबिटीज रोगियों के शरीर में कुछ मात्रा में ही जरूरी है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मधुमेह के मरीजों को डाइट में 45 से 60 ग्राम ही कार्ब्स लेने चाहिए। एक गिलास दूध में करीब 15 ग्राम कार्ब्स होता है। ऐसे में दिन भर में एक गिलास दूध पी सकते हैं।

कच्चा दूध: कई अध्ययनों में इस बात का खुलासा हो चुका है कि कच्चे दूध में पामिटोलिक एसिड नामक तत्व होता है जो इंसुलिन के कामकाज को बेहतर करता है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि डायबिटीज रोगी इसका सेवन कर सकते हैं।

लोकप्रिय खबरें

शुगर पेशेंट को क्या दूध पीना चाहिए? - shugar peshent ko kya doodh peena chaahie?

G 20 Summit All Party Meeting: सर्वदलीय बैठक से पीएम नरेंद्र मोदी संग अरविंद केजरीवाल की फोटो वायरल, लोग मांग रहे सुझाव

शुगर पेशेंट को क्या दूध पीना चाहिए? - shugar peshent ko kya doodh peena chaahie?

Gujarat Election Result पर मनीष सिसोदिया ने कहा- AAP 15-20% वोट शेयर ला रही है, लोग द‍िखाने लगे केजरीवाल का ल‍िखा कागज

शुगर पेशेंट को क्या दूध पीना चाहिए? - shugar peshent ko kya doodh peena chaahie?

Gadar 2: फिल्म की शूटिंग देखने सुबह 4 बजे पहुंचे सैंकड़ों लोग, इस शहर में चल रहा शूट

शुगर पेशेंट को क्या दूध पीना चाहिए? - shugar peshent ko kya doodh peena chaahie?

IND vs BAN 2nd ODI Highlights: चोटिल रोहित शर्मा की तूफानी पारी पर फिरा पानी, बांग्लादेश ने 2015 के बाद जीती सीरीज; भारत को 5 रनों से हराया

बादाम का दूध: यह एक बहुत ही पॉपुलर प्लांट बेस्ड मिल्क है जिसे आसानी से मार्केट से खरीदा जा सकता है। इसमें गाय के दूध की तुलना में कैलोरीज की मात्रा कम होती है। साथ ही, विटामिन डी और ई जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही, इसमें प्रोटीन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो ब्लड में ग्लूकोज को जल्दी एब्जॉर्ब नहीं होने देता है। इसे आप घर पर भी बना सकते हैं।

कैमल मिल्क: आमतौर पर लोग गाय-भैंस के दूध का इस्तेमाल ही करते हैं लेकिन डायबिटीज रोगियों को इनके सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इसमें फैट और कैलोरीज की अधिकता होती है जो मरीजों के लिए नुकसानदायक है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि कैमल मिल्क मरीजों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। इसमें मौजूद तत्व शुगर लेवल नियंत्रण में रखते हैं। साथ ही, इन मरीजों की किडनी और लिवर की परेशानी नहीं होती है।

गाय का दूध: इसमें कैलोरीज, सैचुरेटेड फैट होता है जो शुगर के मरीजों के लिए हानिकारक है। वहीं, एक शोध के मुताबिक गाय के दूध में मौजूद प्रोटीन लोगों में टाइप 1 डायबिटीज के जोखिमों को बढ़ाता है।

हल्दी वाला दूध: हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन अगर शरीर में ज्यादा मात्रा में चले जाए तो स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से भी प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को दिन भर में 2 बार से अधिक हल्दी दूध पीने की सलाह नहीं दी जाती है।

Milk in Diabetes: आप जानते हैं कि दूध हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है. दूध पीने से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है. बता दें कि दूध में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन से हमारी मांसपेशियां विकसित होती हैं और हड्डियां मजबूत होती हैं. हालांकि इस बात को लेकर बहस छिड़ी हुई है और कई लोग जानना चाहते हैं कि डायबिटीज में दूध का सेवन किया जा सकता है या नहीं?

इस सवाल के लिए क्या डायबिटीज में दूध का सेवन किया जा सकता है. हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स का जवाब हां है. हालांकि उनका कहना है कि दूध का सेवन कम मात्रा में और डायटीशियन की सलाह के बाद ही करना चाहिए. एक्‍सपर्ट्स द्वारा दी गई सलाह है कि डायबिटीज के रोगियों को कभी भी फुल क्रीम दूध का सेवन नहीं करना चाहिए और मधुमेह में उनके लिए सबसे अच्छा दूध टोंड या गाय का दूध है. 

दूध का सेवन कब करें?
एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें रात को सोने से ठीक पहले दूध नहीं पीना चाहिए. रात में दूध पीने के लिए उनके लिए सबसे अच्छा समय सोने से लगभग 1 से 2 घंटे पहले का होता है.

दूध का सेवन करते समय इन चीजों का रखें ध्‍यान 
-एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि गाय के दूध में कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ प्रोटीन का हेल्‍दी कांम्बीनेशन होता है, जो मधुमेह रोगियों को नुकसान नहीं पहुंचाता है. 
-अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो आपको एक दिन में 1 गिलास से ज्यादा दूध नहीं पीना चाहिए.
-एक्‍सपर्ट्स के अनुसार फुल क्रीम दूध मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि इसमें बहुत अधिक वसा होता है. ऐसा माना जाता है कि मधुमेह के रोगियों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

कौन से दूध में शुगर कम होता है?

– वैसे तो डायबिटीज में आलमंड मिल्‍क का सेवन करना फायदेमंद होता है लेकिन गाय और भैंस के स्किम्‍ड मिल्‍क का नियमित सेवन ये भी ब्‍लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है. गाय के दूध में हल्‍दी मिलाकर पीने से पेशेंट को लाभ मिलता है. हल्‍दी में पर्याप्‍त मात्रा में करक्‍यूमिन होता है जो शरीर को फायदा पहुंचाता है.

शुगर के मरीज को कौन सा दूध पीना चाहिए?

डायबिटीज में कौन-सा दूध पीना चाहिए?.
आलमंड मिल्क - यह दूध हल्का मीठा, कैल्शियम से समृद्ध और लैक्टोज फ्री होता है। ... .
सोया मिल्क- सोया मिल्क एक हाई कैल्शियम, डेयरी-फ्री विकल्प है। ... .
लो फैट मिल्क- इस लो फैट मिल्क से वजन बढ़ने का जोखिम कम ही सकता है।.

शुगर के मरीज को दूध कब पीना चाहिए?

डायबिटीज के मरीजों को दूध का सेवन हमेशा नाश्ते के वक़्त करना चाहिए. नाश्ते के वक़्त दूध का सेवन करने से दूध कार्बोहायड्रेट के पाचन को कम करता है और बढ़े ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. इसलिए डायबिटीज के मरीज को हमेशा नाश्ते में ही दूध पीना चाहिए.

दूध खाने से शुगर बढ़ता है क्या?

दूध में शुगर है, दरअसल, इसमें लैक्टोज़ नाम का एक शुगर का प्रकार होता है। ऐसे में अन्य कार्बोहायड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन की तरह ही दूध के अधिक सेवन से ब्लड शुगर बढ़ सकता है। हालांकि, इसमें प्रोटीन भी होता है जो सकारत्मक असर डाल सकता है, लेकिन बेहतर है दूध का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए।