CV का फुल फॉर्म in Hindi - chv ka phul phorm in hindi

CV Full Form: Guys do you know what is the meaning and full form of CV? I know that you don’t know about it and really most of the people don’t know the CV full form in Hindi (CV ka full form). If you also don’t know about it then don’t panic because in this post I will tell you what is the correct full form and Hindi meaning of CV. (जानिए CV की फुल फॉर्म, CV Ka Full Form).

 आज के समय में हर कोई चाहता है कि जल्दी उसकी जॉब लग जाए और उसे सैलरी मिलने लगे। जिससे उसकी जरूरतें पूरी होने लगे। यही वजह है कि लोग ग्रेजुएशन के बाद से सरकारी के नौकरी के लिए तैयारी करने लग जाते है वही कई लोग प्राइवेट सेक्टर में ही पार्ट टाइम नौकरी करने लग जाते है। लेकिन इस दौरान आपको एक ऐसे दस्तावेज की बेहद आवश्यकता पड़ती है, वो है cv। इसके बगैर आप नौकरी हासिल नहीं कर सकते है। आज के खास ब्लॉग पोस्ट में हम CV के बारे में जानेंगे।

CV का फुल फॉर्म in Hindi - chv ka phul phorm in hindi

CV Full Form in Hindi के बारे लोग अक्सर गूगल पर सर्च करते है। CV का फुल फॉर्म क्या होता है और असल जिंदगी में जॉब पाने के लिए इसकी क्या उपयोगिता होती है। इसकी जानकारी उनको कुछ खास नहीं होती। आप भी अगर cv के वारे में पूर्ण जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरुर पढ़ें।

Contents

  • 1 CV full form in Hindi: CV क्या है और क्यों जरुरी है?
    • 1.1 CV कैसे बनाएं, जॉब के लिए सही CV Format
    • 1.2 CV का मुख्य उद्देश्य
      • 1.2.1 CV Full Form: Conclusion

CV full form in Hindi: CV क्या है और क्यों जरुरी है?

इंग्लिश में CV का फुल फॉर्म  “Curriculum Vitae” है। वही इसको आमतौर पर हम बायोडाटा के नाम से भी जानते है। लेकिन शायद आप इससे बखूबी रूप से वाकिफ होंगे कि Bio Data के जैसे CV में हम अपनी हर जानकारी को दर्ज नहीं करते।

इसमें आप अपनी नौकरी और उसके बारे में जुड़ी संबंधित जानकारी लिख सकते है। CV में आप अपनी शैक्षिक योग्यता के अलावा अवॉर्ड,कॉलेज का नाम और परीक्षा के रिजल्ट, डिग्री और सर्टिफिकेट्स जैसे अहम जानकारी दर्ज करते है। आप अपनी उपलब्धियों के बारे में विस्तार से लिख सकते है। CV बनाते समय एक बात का खास ख्याल रखना है, वो है, आपका CV 3 या 4 पेज का ही होना चाहिए ताकि चेक करने वाले को ज्यादा परेशानी न हो और आपके बारे में जरुरी इनफार्मेशन भी मिल जाये।

 जब आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करते है, तो उनके पास इतना समय नहीं रहता की वो आपकी पूरी इंफॉर्मेशन हासिल कर सके। ऐसे में आपकी cv आपसे जुड़ी बेहद अवश्य जानकारी पेश करने के लिए काफी सहायक होती है।

cv में आपके स्किल की जानकारी पेश की जाती है। इसकी सहायता से कंपनी के बॉस को आपने स्टाफ का सिलेक्शन करने में आसानी होती है। cv देखकर उनको आईडिया लग जाता है कि उनको उपयुक्त उम्मीदवार को जॉब देनी है अथवा नहीं। जॉब पाने के लिए एक अच्छी cv काफी हद तक जिम्मेदार मानी जाती है।

  • पढ़ें: JOB full form in Hindi (जॉब का फुल फ्रॉम)

CV कैसे बनाएं, जॉब के लिए सही CV Format

CV बनाने में कुशलता हर किसी की होती है, क्योंकि इसे बनाना बेहद आसान होता है। लेकिन इसे बनाने समय चंद बातो का ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है। cv बनाते समय ध्यान रखे की cv को देखने वाला आप से जुड़ी इनफॉरमेशन को आसानी से समझ सके। यानी की cv में दर्ज इनफॉरमेशन काफी आसान शब्दो मे लिखी होनी चाहिए। cv बनाते किन पहलुओं का खास ध्यान रखना चाहिए चलिए जानते है।

1. Career Objective को दर्ज करें:

Career Objective में आपको सबसे पहले अपने करियर से जुड़ी अहम जानकारी को दर्ज करें। इसके तहत आपको सभी जानकारी लिखनी है। इसके साथ ही एक और चीज बहुत इंपोर्टेंट रखती है। वो ये है कि आप अपने कैरियर में क्या करने की चाह रखते है। ये सब अपने जॉब के मुताबिक सोच कर इसमें आपको इनफॉरमेशन दर्ज करना होता है।

2. Qualification और diploma जरूर लिखे:

उम्मीदवार को अपनी क्वालिफिकेशन के बारे में जानकारी देना काफी जरूरी माना गया है। आपको cv में  क्वालिफिकेशन की हेडिंग देते हुए शैक्षिक योग्यता से जुड़ी इनफॉरमेशन दर्ज करनी होती है। इसमें आपको अपनी सभी एजुकेशनल उपलब्धियों के बारे में भी जानकारी दे सकते है।

3. Work Experience लिखना अनिवार्य:

वही अंत में आपको अपना वर्क एक्सपीरियंस अपनी cv में दर्ज करना अनिवार्य होता है। अगर आपके पास वर्क एक्सपीरियंस नही है तो भी आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आप एक fresher के तौर पर भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। इसे आपको अपनी cv में लिखने की कोई आवश्यकता नहीं है।

इस तरह से आप समझ ही गए होगे कि आप अपनी cv को प्रभावी कैसे बना सकते है। cv बनाते समय आपको किन – किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। मोटे तौर पर कहे तो cv एक लिहाज से आपकी स्किल को प्रस्तुत करने वाले डॉक्यूमेंट में से एक होती है।

इसके साथ ही अलग अलग job प्रोफाइल के लिए एक खास तरीके से उस जॉब प्रोफाइल के अनुरूप ही cv तैयार करनी होती है। तभी आप अपने बॉस को प्रभावित कर पाते है। जॉब पाने वाले उम्मीदारो के लिए ये डॉक्यूमेंट काफी अहमियत रखता है।

  • पढ़ें: IIT full form in Hindi

CV का मुख्य उद्देश्य

जैसा कि आपको पहले की बताया जा चुका है कि cv बनाने का मुख्य उद्देश आपको जॉब पाना होता है। आप जिस नौकरी को पाने की चाहत रखते है, उसी के अनुरूप अपनी cv तैयार करते है। ऐसा करने से आपको job आसानी से मिल जाती है।

कुछ समय के लिए मान लीजिए आप कंप्यूटर ऑपरेटर संबंधी जॉब पाने के फिराक में है, तो ऐसे में आपको इससे मिलती जुलती job प्रोफाइल के लिए cv तैयार कर लेना चाहिए। आपको अपनी cv में वो सभी खास जानकारी को दर्ज करना होगा जिससे नियोक्ता को ऐसा महसूस हो जाए कि, इस जॉब के लिए आप ही सबसे अच्छे दावेदार हो।

cv में आप आपकी स्किल के तौर पर टाइपिंग स्किल के बारे में जानकारी दे सकते है। वही अगर आप कंप्यूटर की आम दिक्कत को ठीक कर सकते है, तो इस बारे में भी जानकारी cv में दर्ज कर सकते है। इस छोटी मोटी बातो को ध्यान रखकर अगर cv बनाने है तो निश्चित तौर पर जॉब आपके हाथ ही लगेगी।

ये भी पढ़ें:

  • SSC full form in Hindi
  • IAS full form in Hindi
  • IPS full form in Hindi
  • Computer full form in Hindi
  • NASA full form in Hindi
  • LLB full form in Hindi

CV Full Form: Conclusion

आज के आर्टिकल में आपने cv की फूल फॉर्म और इसके महत्व और इसकी उपयोगिता के विषय में बेहद खास जानकारी प्राप्त की।अधिकांश को इसके फुल फॉर्म को लेकर कन्फ्यूजन होती है लोगो की समझ से ये एक जरूरी दस्तावेज होता है, इससे अधिक जानकारी उनको नही होती है।आपकी कन्फ्यूजन और जानकारी को बढ़ाने के लिए cv full form in Hindi आर्टिकल को तैयार किया गया है।

इस लेख में मैंने आपको CV की सारी महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोसिस किया है जैसे CV kya hai, CV ka full form (CV full form in Hindi), CV कैसे बनायें, CV का उपयोगिता जॉब पाने के लिए आदि।

अंत में मैं आप से यही कहना चाहूँगा की अगर आपको CV full form, what is CV in Hindi वाली यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पे शेयर जरुर करें। अगर आप कुछ कहना या पूछना चाहते हैं तो निचे कमेंट कर सकते हैं।

CV का मतलब क्या होता है?

सीवी (Curriculum Vitae): Curriculum Vitae एक लैटिन शब्द है जिसका अर्थ है कोर्स ऑफ लाइफ. यह रिज्यूमे से ज्यादा डिटेल में होता है अमूमन 2 से 3 पेज का. सीवी में आपकी अब तक कि सारी स्किल्स की लिस्ट, सभी जॉब्स और पॉजिशंस, डिग्री, प्रोफेशनल डिग्री का जिक्र होता है.

सीवी कैसे बनाया जाता है?

सीवी में सबसे जरूरी कि आपके बारे में पर्सनल बातें जैसे- नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस, ईमेल आईडी आदि प्रमुखता से रखें. – एजुकेशन कहां तक है, प्रोफेशनल एजुकेशन, रिसर्च किया है तो जरूर मेंशन करें, डिग्री के बारे में सारी जानकारी डिटेल में लिखें. – वर्क एक्सपीरियंस है तो उसे सिलसिलेवार जरूर मेंशन करें.

रिज्यूम का दूसरा नाम क्या है?

कोई इसे सीवी कहता है तो कुछ लोग रिज्यूमे भी कहते हैं, वहीं कई बार इसे बायोडाटा भी कहा जाता है. लेकिन इन तीनों में क्या सही है आज हम आपको ये बता रहे हैं. बायोडाटा वो डॉक्यूमेंट होता है, जिसमें आपकी निजी जानकारियां शामिल होती हैं. यानी आपका नाम, आपकी जन्म-तिथि, आपका जेंडर, धर्म, पता आदि.

CV का उपयोग कब किया जाना चाहिए?

CV (सीवी ) और Resume (रिज्यूमे) में क्या अंतर है?.
कौशल पर जोर देता है ... .
उद्योग, गैर-लाभकारी और सार्वजनिक क्षेत्र में स्थिति के लिए आवेदन करते समय उपयोग किया जाता है ... .
यदि नौकरी के लिए अत्यधिक प्रासंगिक है, तो प्रकाशनों और या पोस्टर प्रस्तुतियों के लिए एक अतिरिक्त पृष्ठ के साथ 2 पृष्ठों से अधिक नहीं है.