संतुलित आहार की क्या विशेषताएं हैं? - santulit aahaar kee kya visheshataen hain?

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार को लेना अति महत्वपूर्ण है। संतुलित आहार से हमें वह सारी चीज प्राप्त हो जाती है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक होते हैं। संतुलित आहार से बालको का वृद्धि एवं विकास अच्छी गति से होता है। संतुलित आहार हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न करती है अर्थात हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।

संतुलित आहार किसे कहते हैं?

संतुलित आहार की क्या विशेषताएं हैं? - santulit aahaar kee kya visheshataen hain?
rkrstudy.net-Balanced-Diet.

उच्च स्तर के शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए संतुलित आहार का होना काफी आवश्यक है।

संतुलित आहार में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं :-

  1. कार्बोहाइड्रेट
  2. प्रोटीन
  3. वसा
  4. विटामिन
  5. खनिज लवण
  6. जल

संतुलित आहार किसे कहते हैं?

कार्बोहाइड्रेट 

कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

कार्बोहाइड्रेट के स्रोत गेहूं, चावल, आलू, मक्का, केला, शकरकंद, गन्ना, शक्कर इत्यादि है।

विटामिन

विटामिन रासायनिक रूप से बनी एक योगिक होते हैं जो सजीवों के शरीर में भोजन के रूप में प्राप्त होता है। विटामिन हमारे शरीर को रोगों से रक्षा करता है।

विटामिन की मुख्य स्रोत फल, सब्जियां, दूध, अंडा, मछली इत्यादि है।

विटामिन कई प्रकार के होते हैं तथा सभी विटामिन के अलग-अलग स्रोत होते हैं।

संतुलित आहार किसे कहते हैं?

प्रोटीन 

प्रोटीन हमारे शरीर के वृद्धि में मदद करता है इसीलिए प्रोटीन को शरीरवर्धक भोजन भी कहा जाता है।प्रोटीन हमारे शरीर के कोशिकाओं के पुन: र्निर्माण में मदद करता है।

प्रोटीन के मुख्य स्रोत दूध, मीट, अंडा, मछली, दाल, सोयाबीन, मटर इत्यादि है।

Note :- सोयाबीन को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है।

वसा 

वसा हमारे शरीर को ऊर्जा देती है। यह कार्बोहाइड्रेट से दोगुनी ऊर्जा देती है।वसा हमारे शरीर के अंगों को बाहरी झटको से बचाता है।

वसा के मुख्य स्रोत दूध, पनीर, मक्खन, घी, अंडा, मांस, मछली, बादाम, मूंगफली, अखरोट इत्यादि है।

खनिज-लवण 

खनिज लवण हमारे शरीर को रोगों से रक्षा करता है तथा शरीर में ऊतकों के निर्माण में विशेष भूमिका निभाता है।

खनिज तथा लवण के मुख्य स्त्रोत चाय, दूध, सब्जी, साधारण नमक, मछली, मांस इत्यादि।

संतुलित आहार किसे कहते हैं?

जल 

जल एक अकार्बनिक पदार्थ है। मानव शरीर में लगभग 60 से 75% भाग में जल उपस्थित है।

जल हमारे शरीर में पसीने एवं वाष्पन द्वारा शरीर का ताप निरंतर इत करता है तथा पाचन परिवहन एवं उत्सर्जन में सहायक है।

हेल्दी फूड्स की जानकारी, संतुलित आहार की विशेषता, जीवन का आधार है संतुलित आहार, संतुलित आहार की आवश्यकता, स्वस्थ और हेल्दी फूड्स की जानकारी, दिन्चारिया में खाने की जानकारी. Specialty of balanced diet

संतुलित आहार की क्या विशेषताएं हैं? - santulit aahaar kee kya visheshataen hain?
संतुलित आहार की क्या विशेषताएं हैं? - santulit aahaar kee kya visheshataen hain?

संतुलित आहार की विशेषता – Specialty of balanced diet

दोस्तों इस लेख में हम आपको संतुलित आहार के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं .. इस लेख में आप जानते होंगे कौनसा पौष्टिक आहार मनुष्य के शरीर के लिए उचित होता है? किस तरह का खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है? एवं संतुलित आहार की विशेषता, इसके बारे में.

दोस्तों, हेल्दी खाना नहीं मिलने के कारण शरीर में आयोडीन, प्रोटीन, आयरन्स, ऐसे कई चीजो की कमी होती है, जिसकी वजह से स्वास्थ्य पर बहुत बुरे परिणाम होते हैं. इसका एक मात्र कारण है हमारे खाने में हेल्दी खाद्य पदार्थों का शामिल न होना. इसलिए आज हम इस लेख में आपकी दिनचर्या में हेल्दी खाने में क्या क्या होना चाहिए? इसके बारे में बताने वाले है.

 

हेल्दी फूड्स की जानकारी – Healthy foods ki jaankaari in hindi

भारत देश में हेल्थ एजुकेशन बहूत कम पाया जाता है. जिसके कारण हर जगह दवाइयों की दुकान के साथ हेल्दी विटामिन्स की दुकाने खुली है. इनमे विटामिन ए, बी, सी, ऐसे कई विटामिनों का व्यवसाय है और हर साल इन विटामिन का व्यवसाय 100 बिलियन करोड़ का होता है.

आपकी दिनचर्या में खाने के बारे में बहुत सारी गलतियाँ होती हैं. अगर हम हेल्दी फूड्स की बात करें तो मशरूम में सबसे ज्यादा प्रोटीन और विटामिन जैसी चीजें पाई जाती हैं. उसी तरह दाल, दूध, दही, छाँस में भी इसका प्रमाण अधिक होता है.

अगर हम विटामिन की बात करे तो विटामिन ओमेगा 3, विटामिन डी, जैसे प्रोटीन तत्व सबसे ज्यादा अंकुरित पदार्थो में पाये जाते है, जैसे अंकुरित मूंग, अंकुरित मेथी, अंकुरित चना, अंकुरित मूंगफली यानी सेंगदाना, यह सभी चीजे प्रोटीन के लिए अच्छी है.

अब हम यहां जानेंगे कि आपके दिनचरिया में कौनसी चीजे खाने में होनी चाहिए. जो आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होगी, साथ ही आपको अपने परिवार में किस तरह का भोजन करना चाहिए? इसके बारे में भी आगे जानेंगे.

 

ब्रेकफास्ट में हेल्थ फूड्स -Health Foods in Breakfast

सबसे पहले, हर दिन कुछ अंकुरित चीजों का सेवन करे. चना, मूंगफली, यह अंकुरित और पौष्टिक आहार है, जो लोग सुबह चना या मूंगफली खाते हैं, उन्हें बहुत फायदा होता है. अगर आप अपने परिवार को पौष्टिक आहार देना चाहते हैं, तो हर दिन एक कटोरी में अंकुरित चीजो को पीस कर रखें और हर दिन सभी को एक चम्मच या दो चम्मच खाने के लिए कहें.

एक सप्ताह तक ऐसा करें और उसके बाद दूसरे सप्ताह में दलिया सेवन करने के लिए कहें. इस तरह आपको और आपके परिवार में अलग-अलग चीजें ग्रहण करने से कोई आपत्ति नहीं होगी. परिवार के सभी लोगों को सप्ताह में एक दिन लौकी का रस पीना चाहिए या यदि कोई इसे नहीं पीना चाहता है, तो वे किसी भी फल का रस पी सकते हैं जैसे संतरे का रस, या गाजर का रस. संतरे के रस से चेहरे की त्वचा और पाचन क्रिया भी अच्छी होती है.

 

लंच के समय हेल्दी फूड्स – Healthy Foods at Lunch

परिवार में सभी को हर दिन अलग-अलग सब्जियां खानी चाहिए, जैसे कि पालक, मेथी, और अन्य हरी सब्जियां और चावल. इसके अलावा, हर दिन दो चम्मच से अधिक घी न लें, क्योंकि भोजन में न्यूनतम 20 ग्राम फैट होना चाहिए. खाने के बाद, आप हर दिन कम से कम 200 ग्राम चास या दही ले सकते हैं (यदि है तों) और खाने के एक घंटे बाद ही पानी पिएं.

 

डिनर के समय में हेल्दी फूड्स – Healthy Foods at Dinner Time

दोस्तों, रात का खाना हल्का होना चाहिए और जो लोग 50 साल के हैं उन्हें अधिक अनाज (चावल/रोटी) खाने से रोकना चाहिए, उन्हें केवल सलाद, ज्यूस, हरी सब्जियां, दालें और फल जैसी चीजें ग्रहण करनी चाहिए. अगर वे चाहे तों हल्का सा अनाज ले सकते है. साथ ही रात में खाना खाने के बाद एक ग्लास दूध पीना चाहिए. लेकिन रात के खाने को सही ढंग से शुरू करे.

साथ ही रात के खाना खाने के बाद एक गिलास दूध पीना चाहिए, लेकिन रात का खाना भी सही तरह से खाना चाहिए, जैसे- सबसे पहले हमें सलाद लेना चाहिए, (यदि उपलब्ध है तों) उसके बाद फ्रूट्स और बाद में जो आपके सब्जी चावल/रोटी यह चीजे खाना चाहिए लेकिन यह हल्का होना चाहिए.

संतुलित आहार की क्या विशेषता है?

संतुलित आहार वह भोजन है, जिसमें विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ ऐसी मात्रा व समानुपात में हों कि जिससे कैलोरी खनिज लवण, विटामिन व अन्य पोषक तत्वों की आवश्यकता समुचित रूप से पूरी हो सके। संतुलित आहार आहार में विभिन्न खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं। संतुलित आहार शरीर में पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा करता है

संतुलित आहार कितने प्रकार के होते हैं?

भोजन के रूप में इंद्रियों द्वारा जो ग्रहण किया जाता है , उसे आहार कहते हैं। इसके भिन्न भिन्न दृष्टिकोण से बहुत प्रकार हैं परंतु इसके निम्न प्रकार हैं:——.
१. अल्पाहार.
२. फलाहार.
३. निराहार.
४. मांसाहार.
५. शाकाहार.
६. सर्वाहार.
७. नाहार.

संतुलित आहार किसे कहते हैं और इसके क्या लाभ होते हैं?

ऐसा आहार जिसमें सभी प्रकार के महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज, प्रोटीन और वसा आदि संतुलित रूप से मौजूद हो उस आहार को संतुलित आहार कहते हैंसंतुलित आहार को संतुलित भोजन भी कहते हैं और इस प्रकार के आहार हमारे शरीर को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने में हमारी मदद करता है।

संतुलित आहार क्या है इसका महत्व?

दरअसल संतुलित आहार वह आहार है जिसमें सभी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन, खनिज-लवण और जल शारीरिक जरूरत के हिसाब से उचित मात्रा में मौजूद हो। संतुलित आहार न केवल शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि लंबी उम्र भी प्रदान करता है।