छत्तीसगढ़ राज्य की प्रमुख भाषा कौन सी है? - chhatteesagadh raajy kee pramukh bhaasha kaun see hai?

Free

History For All PSC Exams (Focus Booster): Mini Mock Test

30 Questions 60 Marks 35 Mins

Last updated on Nov 26, 2022

The Chhattisgarh Public Service Commission (CGPSC) has released the CGPSC SSE Notification. A total number of 189 vacancies are released for the recruitment. Applications are accepted from 1st December 2022 to 12th December 2022. CGPSC Selection Process includes Prelims, Mains and Interview. Prelims exam is scheduled on 12th February 2023. The candidates who will be selected finally under CGPSC recruitment, will get a salary range between Rs. 25,300 to Rs. 56,100.

छत्तीसगढ़ की भाषा, छत्तीसगढ़ में कौन सी भाषा बोली जाती है, chhattisgarh mein kaun si bhasha boli jaati hai

अगर आपको पता करना है की छत्तीसगढ की भाषा क्या है और कोन सी भाषा बोली जाती है तो आपके लिए यह लेख काफी उपयोगी होने वाला है ।

छत्तीसगढ़ एक भारत का राज्य होता है । आपकी जानकारी के लिए बता दे की छत्तीसगढ़ ‌‌‌पहले राज्य नही था बल्की यह मध्यप्रदेश के अंदर आता था । मगर 1 नवंबर 2000 को इस राज्य का गठन किया गया और इसे एक भारत का नया राज्य के रूप में घोषित कर दिया गया था । बहुत से लोगो का एक प्रशन रहता है की इस राज्य का नाम आखिर छत्तिसगढ ही क्यो रखा गया था । तो इसके पीछे एक बात सुनने को मिलती ‌‌‌है और वह यह है की इस राज्य में पहले क्या हुआ करता था की राजा महाराजा थे और यहां पर कुल 36 गढ़ देखने को मिलते थे और इस तरह से यहां का नाम 36गढ या छत्तिसगढ़ रखा गया था ।

छत्तीसगढ़ राज्य की प्रमुख भाषा कौन सी है? - chhatteesagadh raajy kee pramukh bhaasha kaun see hai?

वैसे इस बात में कितनी सचाई है यह तो नही कहा जा सकता है । क्योकी प्राचीन समय के नाम प्रणाली के पुक्ता सबुत पेश नही किए ‌‌‌जा सकते है ।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की छत्तिसगढ़ की जो राजधानी है वह रायपुर के नाम से जानी जाती है । आपकी जानकारी के लिए बता दे की रायपुर राजधानी होने के साथ साथ छत्तिसगढ का सबसे बड़ा राज्य है । ‌‌‌आपकी जानकारी के लिए बता दे की छत्तिसगढ का कुछ क्षेत्रफल 2,94,36,231 होता है । ‌‌‌और यहां पर रहने वाले इन ही जनसख्या के द्वारा अलग अलग भाषा बोली जाती है । ‌‌‌अगर आपको भाषा के बारे में जानकारी चाहिए तो आपको निचे तालिका मिल रही है वहां पर आपको जानकारी मिल जाएगी ।

‌‌‌भाषा का नाम Language Name
छत्तीसगढ़ी chhattisgarhi
हिन्दी Hindi
संस्कृत  Sanskrit
उर्दू Urdu
पंजाबी Punjabi
मराठी flag
तेलुगु Telugu
उड़िया Oriya
सिन्धी Sindhi
बाँग्ला bangla
गुजराती Gujarati

‌‌‌ ‌‌‌छत्तिसगढ की प्रमुख बोलिया     

‌‌‌‌‌‌छत्तिसगढ की प्रमुख बोलिया Main dialect of chhattisgarh
हलबी Halbi
भतरी recruited
मुरिया Muria
उराँव Oraon
पहाड़ी कोरवा Pahari Korwa
माडिया madiya
अवधी Awadhi
  Main dialect of chhattisgarh

‌‌‌छत्तिसगढ की अधिकारिक भाषा क्या है

वैसे आपको अभी तक यह मालूम है की छत्तिसगढ में छत्तीसगढ़ी एक ऐसी भाषा है जो की सबसे अधिक बोली जाती है । मगर मित्रो अधिक बोली जाने का मतलब यह नही होता है की यही भाषा अधिकारिक भाषा है । वैसे आपको बता देते है की छत्तीसगढ़ी भाषा असल में छत्तिसगढ की अधिकारिक ‌‌‌भाषा नही है । बल्की अधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी को जाना जाता है । हालाकी आपको बता दे की छत्तिसगढ में रहने वाले बहुत से लोग हिंदी भाषा को बोलते है । और हिंदी भाषा को ही अधिकार प्राप्त है । इसी कारण से हिंदी भाषा को अधिकारिक भाषा के रूप में जाना जाता है ।

वैसे आपको बात दे की मातृभाषा ‌‌‌जो है वह छत्तिसगढी है ।

madhya pradesh में कौन सी भाषा बोली जाती है

rajasthan me konsi bhasha boli jaati hai

उत्तर प्रदेश में कौन सी भाषा बोली जाती है

delhi ki bhasha, दिल्ली में कौन सी भाषा बोली जाती है

उत्तराखण्ड की भाषा

‌‌‌छत्तिसगढ़ में बोली जाती है छत्तिसगढी भाषा

वैसे आपको अब तक इस बारे में मालूम चल गया होगा की छत्तिसगढी एक ऐसी भाषा है जो की छत्तिसगढ में बोली जाती है । मगर आपको बता देते है की कुल 2,94,36,231 लोग 2011 की जनगणना के आधार पर छत्तिसगढ में रहते है । और वहां पर रहने वाले इन्ही लोगो में से दो ‌‌‌लाख ऐसे लोग है जो की छत्तिसगढी भाषा को बोल रहे है ।

आपको यह भी बता देते है की छत्तिसगढ की मातृभाषा और कोई नही बल्की छत्तिसगढी ही है । वैसे अगर आप छत्तिसगढ के है तो इस बारे में आपको पता है ।

हिंदी भाषा बोली जाती है छत्तिसगढ में

हिंदी भाषा आज भारत के लगभग हर राज्य में बोली जाने वाली ‌‌‌एक महत्वपूर्ण भाषा है । मगर महत्वपूर्ण इसे इस कारण से कह रहे है क्योकी अनेक राज्यो में इसे अधिकारिक भाषा के रूप में घोषित किया जा चुका है ।

उन राज्यो में से एक छत्तिसगढ भी होता है । तो इसका मतलब है की हमारे छत्तिसगढ में हिंदी भाषा बोली जाती है और उसे अधिकारिक भाषा के रूप में जाना ‌‌‌जाता है । अधिकारिक भाषा होने का मतलब है की हिंदी भाषा को अधिकार प्राप्त है ।

संस्कृत भाषा बोली जाती है छत्तिसगढ में

वैसे छत्तिसगढ के निवाशियो को इस बारे में पहले से ही पता होगा की वहां पर रहने वोल अनेक लोग ऐसे है जो की संस्कृत भाषा को बोलते रहते है । तो इसका मतलब यह है की संस्कृत भाषा छत्तिसगढ में बोली जाती है ।

वैसे दोस्तो आपको बता देते है की जहां हिंदी भाषा ‌‌‌पूरे भारत में बोली जाती है ठिक वैसे ही संस्कृत भाषा भी एक ऐसी भाषा है जो की पूरे भारत में बोली जाती है । वैसे आपको पता होना चाहिए की भारत की प्राचिन भाषा संस्कृत है । और आज भी देवताओ की पूजा करते समय इस भाषा को प्रयोग में लिया जाता है । विशेषकर हिंदू धर्म में जो कुछ भी होता है वह संस्कृत ‌‌‌में है जैसे की किसी तरह का मंत्र आदी ।

‌‌‌तो इस बात का मतलब यह होता है की संस्कृत एक ऐसी भाषा है जो की छत्तिसगढ में बोली जा रही है ।

उर्दू भाषा बोली जाती है छत्तिसगढ में

छत्तीसगढ़ राज्य की प्रमुख भाषा कौन सी है? - chhatteesagadh raajy kee pramukh bhaasha kaun see hai?

वैसे आज उर्दू भाषा के बारे में कोन नही जानता है । यह इस्लाम धर्म में काफी अधिक महत्व रखने वाली एक भाषा है । ओर अधिकतर इसी धर्म के लोगो के द्वारा इस भाषा को ‌‌‌बोला जाता है । मगर मित्रो जैसे जैसे समय में विकाश होता जा रहा है वैसे वैसे उर्दू भाषा को आज अन्य धर्म के लोग भी बोलने लगे है । उन्हे भी उर्दू भाषा बोलनी आती है ।

मगर आपको बता दे की छत्तिसगढ एक ऐसा राज्य है जहां पर उर्दू भाषा को बोला जाता है ।

‌‌‌पंजाबी भाषा बोली जाती है छत्तिसगढ में

पंजाबी भाषा के बारे में जब भी बात होती है तो पंजाब की याद आती है । क्योकी यह पंजाब की मातृभाषा के रूप में जानी जाती है । और पंजाब में बोली जाने वाली सबसे अधिक भाषा यही है । वैसे आपको बता दे की यह भाषा हमारे छत्तिसगढ में भी बोली जा रही है । बहुत से लोग ‌‌‌ऐसे है जो की इस भाषा को समझ सकते है और इस भाषा को अपने जीवन में प्रयोग कर लेते है । असल में पंजाबी भाषा कुछ कुछ हिंदी से मिलती है । तो इसे समझना और बोलना आसान रहता है ।

अब आपको यह पता ही होगा की पंजाबी भाषा को छत्तिसगढ में बोल रहे है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो हमने इस लेख में यह जान लिया है की छत्तिसगढ की कौनसी भाषा है और कौनसी भाषा बोली जाती है । तो अगर लेख पसंद आया तो कमेंट में बताए ।

छत्तीसगढ़ राज्य की भाषा क्या है?

छत्तीसगढ़ी भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में बोली जाने वाली भाषा है। यह हिन्दी के अत्यन्त निकट है और इसकी लिपि देवनागरी है। छत्तीसगढ़ी का अपना समृद्ध साहित्य व व्याकरण है। छत्तीसगढ़ी २ करोड़ लोगों की मातृभाषा है।

छत्तीसगढ़ में कितनी भाषाएं बोली जाती है उनके नाम?

छत्तीसगढ़ में हिंदी, छत्तीसगढ़ी के अतिरिक्त हलबी, माड़िया, मुरिया, धुरवा, गोंडी, उड़िया और कुछ क्षेत्र में मराठी भी बोली जाती है।

छत्तीसगढ़ की प्रथम राजभाषा क्या है?

-छत्तीसगढ़ की राजभाषा छत्तीसगढ़ी है.

छत्तीसगढ़ का राष्ट्रीय मिठाई कौन सा है?

पपची छत्तीसगढ़ राज्य का राजकीय मिठाई है। ये बालूशाही को भी मात कर सकती है। मीठी पपची, मंद आंच (धीमी आंच) में सेके जाने से कुरमुरी और स्वादिष्ट बन जाती है।