बेसन से चेहरा साफ कैसे करें? - besan se chehara saaph kaise karen?

Besan benefits for skin: हमारे देश में स्किन के लिए बेसन को कई सालों से इस्तेमाल किया जाता रहा है. क्योंकि, इसके इस्तेमाल से कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं. जब हमारे पास फेसवॉश, साबुन आदि चीजें नहीं थी, तो हम बेसन की मदद से ही चेहरा धोते थे. बेसन ना सिर्फ चेहरा धोने के काम आता है, बल्कि स्किन को निखारने में भी मदद करता है. आइए जानते हैं कि बेसन को किन-किन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Skin Care: दही से चेहरे पर लाएं चमक, हर दिन रंगत होती जाएगी साफ, पिंपल्स की हो जाएगी छुट्टी

चेहरा धोने के लिए बेसन का इस्तेमाल
अगर आप चेहरा धोने के लिए बेसन का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो बेसन और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट से चेहरे और गर्दन पर 1-2 मिनट हल्के हाथों से मसाज करें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें. इससे चेहरे की गहराई से सफाई होती है और अतिरिक्त तेल निकल जाता है. वहीं, स्किन को नई जान मिलती है.

गोरा होने के लिए बेसन का उपयोग
चेहरे की स्किन को टाइट और स्मूथ बनाने के लिए भी बेसन फायदेमंद होता है. इसके लिए आप दूध की मलाई और बेसन को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और फिर कुछ देर सूखने दें. सूखने के बाद बेसन फेस पैक को रगड़कर उतार लें. इससे चेहरे की रंगत साफ हो जाती है. हफ्ते में 2-3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: How to make bouncy hair: पतले बाल 1 पल में बन जाएंगे घने और Bouncy, जानें शर्तिया ट्रिक

डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए बेसन
बेसन को चावल के आटे और दूध के साथ मिलाकर स्किन की डेड स्किन सेल्स हटाई जा सकती है. यह नैचुरल स्क्रब त्वचा के दाग-धब्बे दूर करके उसे स्वस्थ बनाता है. इस पेस्ट से चेहरे पर 4-5 मिनट हल्की मसाज करें और फिर ताजे पानी से धो लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

बेसन से चेहरा साफ कैसे करें? - besan se chehara saaph kaise karen?

बेसन से चेहरा साफ कैसे करें? - besan se chehara saaph kaise karen?

चेहरे को धोने के लिए फेस वॉश या साबुन का प्रयोग तो हम सभी करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी चेहरा धोने के लिए बेसन का प्रयोग किया है? चेहरे की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बेसन से चेहरा धोना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। आज भी जब किसी लड़की की शादी होती है तो कच्चे दूध में बेसन और हल्दी मिलाकर उबटन किया जाता है। जिससे त्वचा पर नैचरली ग्लो आता है। बेसन एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है, यह त्वचा की गहराई से सफाई करने में मदद करता है। बेसन से चेहरा धोने से त्वचा को कई लाभ मिलते हैं। इस लेख में हम आपको बेसन से चेहरा धोने के फायदे और बेसन से चेहरा धोने का सही तरीका बता रहे हैं

बेसन से चेहरा धोने के 5 फायदे- Washing Face With Besan Or Gram Floor Benefits

1. त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करता है

बेसन एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। अगर आप बेसन से चेहरा धोते समय कुछ मिनट चेहरे की मसाज करने से त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है। यह एक प्राकृतिक स्क्रब है जो त्वचा से अतिरिक्त तेल, रोम छिद्रों में जमा गंदगी को साफ करने में मदद करता  है।

बेसन से चेहरा साफ कैसे करें? - besan se chehara saaph kaise karen?

2. टैनिंग दूर होती है

गर्मियों में टैनिंग की समस्या बहुत आम है। लेकिन बेसन से चेहरा धोने से आपको टैनिंग दूर करने में मदद मिलती है। बेसन त्वचा पर जमा गंदगी को साफ करता है और त्वचा की रंगत में सुधार करता है।

इसे भी पढें: दाढ़ी में खुजली होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, जानें कैसे दूर करें खुजली

3. झुर्रियां और फाइन लाइंस कम होती हैं

चेहरा धोने के लिए बेसन का इस्तेमाल करने से त्वचा को टाइट करने में मदद मिलती है। इससे त्वचा पर मौजूद झुर्रियां और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही त्वचा के बढ़े हुए रोम छिद्र भी श्रिंक होते हैं।

4. कील-मुंहासे और दाग धब्बों से छुटकारा मिलता है

कील-मुंहासों का एक बड़ा कारण त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल और गंदगी है, जो रोमछिद्रों में जमा हो जाती है। मुंहासों चेहरे पर जिद्दी निशान छोड़ जाते हैं। बेसन चेहरे पर मौजूद गंदगी को साफ करता है, मुहांसों की सूजन करता है और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाता है।

ये भी देखें:

5. कोमल और दमकती त्वचा मिलती है

बेसन से चेहरा धोने से त्वचा ड्राई नहीं होती है, यह त्वचा में नमी को लॉक करने में मदद करता है। बेसन से चेहरे धोने के त्वचा बहुत सॉफ्ट हो जाती है। त्वचा की रंगत साफ होती है और आपको एक दमकती त्वचा मिलती है।

इसे भी पढें: मानसून में चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें, आएगा निखार

बेसन से चेहरा कैसे धोएं? (How To Wash Face With Besan)

बेसन से चेहरा धोना बहुत आसान है। आपको बस थोड़ा दूध लेना है और उसमें बेसन मिलाकर त्वचा पर कुछ देर मालिश करनी है। उसके बाद आपको सादे पानी से चेहरा धो लेना है।

All Image Source: Freepik.com

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अपराजिता शुक्ला Updated Tue, 05 Jul 2022 05:12 PM IST

चेहरे की स्किन को चमकदार और खूबसूरत बनाने का पहला स्टेप त्वचा को साफ करना होता है। इसके लिए फेसवॉश को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। हर स्किन टाइप के हिसाब से फेसवॉश मार्केट में मिल जाते हैं। लेकिन अगर आप घर के नुस्खों पर भरोसा करती हैं। तो बाजार के केमिकल वाले फेसवॉश के बिना भी चेहरे को साफ और चमकदार बना सकती हैं। इसके लिए बस जरूरत होगी एक चम्मच बेसन की। तो चलिए जानें कैसे अलग स्किन टाइप के लिए एक चम्मच बेसन से कैसे फेसवॉश बनाकर तैयार किया जा सकता है। 

ऑयली स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसे फेसवॉश को इस्तेमाल करना पड़ता होगा जो चेहरे के ऑयल को कंट्रोल कर सके। वहीं अगर आप बेसन का क्लींजर इस्तेमाल करना चाहती हैं तो एक चम्मच बेसन में टमाटर के गूदे को मिला दें। साथ में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर चेहरे पर इस पेस्ट को लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर करीब पांच से दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। चेहरा धोने के बाद फर्क अपने आप नजर आएगा। कि आपका चेहरा कैसे साफ होकर दमक रहा है। 

रूखी त्वचा के लिए

अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो फेसवॉश चुनते समय अपनी स्किन का खास ख्याल रखती होंगी। जिससे कि त्वचा मॉइश्चराइज रहे। ड्राई स्किन वालों को बेसन का क्लींजर बनाने के लिए इन चीजों की जरूरत होती है। एक चम्मच बेसन में दही और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। करीब पंद्रह मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। चेहरे पर फर्क अपने आप दिखने लगेगा। 

एक्ने वाली स्किन

अगर आपका चेहरा काफी सेंसटिव है। और अक्सर दाने, मुंहासे हो जाते हैं। तो केमिकल की जगह पर बेसन के पैक को ही इस्तेमाल करें। बेसन का क्लींजर बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी और चंदन का पाउडर मिलाएं। फिर गुलाबजल डालकर पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। 

इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो दें। इससे चेहरे पर और एक्ने नहीं होंगे। और स्किन की बर्निंग भी कम होगी। 

बेसन से गोरा कैसे होता है?

अगर आपको चेहरे पर गोरापन लाना है तो 1 हफ्ते में बेसन का ये फैसपैक निखार ला देगा. इसके लिये एक बड़े चम्मच में बेसन, 1 पिंच हल्दी और कच्चा दूध मिक्स करके पतला पेस्ट बना लें. इस पैक को 15 मिनट के लिये चेहरे पर लगायें और हल्के हाथ से रब करते हुऐ क्लीन कर दें.

रोज बेसन से चेहरा धोने से क्या होता है?

बेसन से चेहरा धोने के 5 फायदे- Washing Face With Besan Or Gram Floor Benefits.
त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करता है बेसन एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। ... .
टैनिंग दूर होती है ... .
झुर्रियां और फाइन लाइंस कम होती हैं ... .
कील-मुंहासे और दाग धब्बों से छुटकारा मिलता है ... .
कोमल और दमकती त्वचा मिलती है.

बेसन में क्या क्या मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए?

चेहरे पर बेसन और नींबू का इस्तेमाल कैसे करें? यदि आपको बेसन और नींबू का मिश्रण चेहरे पर लगाना ही है, तो आपको उसमें अन्य सामग्री भी जरूर से मिलानी चाहिए। आप इसमें दूध, दही, एलोवेरा, हल्दी, चावल का पानी या फिर शहद और गुलाब जल आदि भी मिला सकती हैं। इतना ही नहीं, आपको इस मिश्रण में नींबू की केवल 5-6 बूंद ही मिलानी चाहिए

बेसन से त्वचा कैसे साफ करें?

वहीं अगर आप बेसन का क्लींजर इस्तेमाल करना चाहती हैं तो एक चम्मच बेसन में टमाटर के गूदे को मिला दें। साथ में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर चेहरे पर इस पेस्ट को लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर करीब पांच से दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।